NDTV Khabar

Imran khan as pakistan pm


'Imran khan as pakistan pm' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन में इमरान खान के भाषण के प्रसारण के दौरान 'बेगिंग' लिखने पर PTV ने मांगी माफी

    चीन में इमरान खान के भाषण के प्रसारण के दौरान 'बेगिंग' लिखने पर PTV ने मांगी माफी

    पाकिस्तान के सरकारी समाचार चैनल PTV ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल पार्टी स्कूल में अपने प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के लाइव प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर 'बीजिंग' (चीन की राजधानी) की जगह अंग्रेज़ी शब्द 'बेगिंग' (भीख मांगना) लिखने के लिए माफी मांगी है.

  • शिवसेना ने सिद्धू पर साधा निशाना, पाक आर्मी चीफ से गले मिलने पर लगाई लताड़

    शिवसेना ने सिद्धू पर साधा निशाना, पाक आर्मी चीफ से गले मिलने पर लगाई लताड़

    शिवसेना ने पाकिस्तान जाने और वहां के सेना प्रमुख से गले मिलने के लिए पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर हमला बोला और इसे 'बेशर्मी की हद' बताया. शिवसेना ने भाजपा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी ने सिद्धू को 'गद्दार' नहीं कहा, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वालों या नोटबंदी का विरोध करने वालों को 'राष्ट्रविरोधी' करार दिया गया था. क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने सिद्धू उन विशिष्ट अतिथियों में शामिल थे जो शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे.

  • अमरिंदर ने पाक सेना प्रमुख से गले मिलने पर सिद्धू पर साधा निशाना, कहा - हर दिन हमारे फौजी शहीद होते हैं और....

    अमरिंदर ने पाक सेना प्रमुख से गले मिलने पर सिद्धू पर साधा निशाना, कहा - हर दिन हमारे फौजी शहीद होते हैं और....

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देश के सैन्य प्रमुख को गले लगाने के लिए अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधते हुए उनके कृत्य को 'गलत' बताया. सिद्धू के कल पाकिस्तान के सेना प्रमुख को गले लगाने के बारे में पूछे जाने पर अमरिंदर सिंह ने यहां पत्रकारों से कहा, 'मुझे लगता है कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख के लिए उन्होंने जो स्नेह दिखाया वह उनके लिए गलत था.' उन्होंने कहा कि हर दिन हमारे फौजी शहीद होते हैं और सिद्धू पाक सेना प्रमुख जनरल वाजवा को झप्पी दे रहे हैं. मैं इसके हक में नहीं हूं.

  • पाकिस्तान से लौटे नवजोत सिंह सिद्धू ने जनरल बाजवा को गले लगाने पर दी यह सफाई...

    पाकिस्तान से लौटे नवजोत सिंह सिद्धू ने जनरल बाजवा को गले लगाने पर दी यह सफाई...

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देश के सैन्य प्रमुख को गले लगाने के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इसका बचाव किया. पंजाब सरकार में मंत्री सिद्धू ने पूछा कि अगर कोई कहे कि हमारी संस्कृति एक है और ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब का रास्ता खोलने की बात करे तो उन्हें क्या करना चाहिए था? सिद्धू वाघा-अटारी सीमा के जरिए पाकिस्तान से लौटे. वह क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान के न्यौते पर शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने गए अकेले भारतीय थे.

  • ...जब शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उर्दू के इन शब्दों पर अटके इमरान खान

    ...जब शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उर्दू के इन शब्दों पर अटके इमरान खान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते हुए पीटीआई प्रमुख इमरान खान (Imran Khan Oath Taking Ceremony) उर्दू के कई शब्दों के उच्चारण में अटके. जबकि कई शब्द उन्होंने गलत पढ़े. पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सद्र में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 65 वर्षीय प्रमुख खान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. पारंपरिक शेरवानी पहने खान शपथ ग्रहण के दौरान कुछ नर्वस से नजर आए और उर्दू शब्दों के उच्चारण में कई बार अटके. जब राष्ट्रपति हुसैन ने जब 'रोज-ए-कयामत' (फैसले का दिन) कहा तो खान ने इसे ठीक से सुना नहीं और इसका गलत उच्चारण 'रोज-ए-कियादत' (नेतृत्व का दिन) किया. इसने पूरे वाक्य का अर्थ बदल दिया.

  • पाकिस्तान का नया कप्तान : पूर्व क्रिकेटर और PTI प्रमुख इमरान खान ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

    पाकिस्तान का नया कप्तान : पूर्व क्रिकेटर और  PTI प्रमुख इमरान खान ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. पाकिस्तान में बड़ी पार्टी बनकर उभरी पीटीआई के प्रमुख इमरान खान की आज ताजपोशी हुई, जिसमें भारत से पूर्व क्रिकेटर और राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल हुए. इस तरह से इमरान खआन देश के 22वें प्रधानमंत्री बन गये हैं. इमरान खान के शपथ ग्रहण के मौके पर उनकी पत्नी बुशेरा मनेका भी मौजूद थीं, वहीं पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा भी मौजूद थे. 

  • अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता इमरान खान आज पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वह देश के 22वें प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया था. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के सामने कई समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं. सबसे विकराल समस्या अर्थव्यवस्था की है. जीडीपी की ग्रोथ धीमी है तो देश पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान की बतौर 'ब्रांड' दुनिया में नकारात्मक छवि बन गई है. कट्टरपंथियों का दखल बढ़ा है. वहीं रोजगार सृजन न होने से युवाओं में असंतोष का माहौल है. ये वो 8 काम हैं जो इमरान खान को तुरंत करने होंगे.

  • क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से देश की कप्‍तानी तक, पढ़ें इमरान खान की 5 रोचक कहानियां

    क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से देश की कप्‍तानी तक, पढ़ें इमरान खान की 5 रोचक कहानियां

    क्रिकेट के मैदान में हरफनमौला प्रदर्शन करने के बाद अब इमरान खान पाकिस्तान के लिए एक नई पारी का आगाज करने जा रहे हैं. इस पारी में भी इमरान खान से अपने देश के हित और दुनिया के  साथ बेहतर संबंध बनाने की दिशा में अपेक्षित प्रदर्शन की उम्मीदें हैं. क्रिकेट के पूर्व कप्तान को आज आधिकारिक रूप से पाकिस्तान का कप्तान घोषित कर दिया जाएगा. आज क्रिकेटर से नेता बने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे.  इमरान की शपथ पर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे देश की निगाहें हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान पर आतंकवाद को पोषित करने के आरोप लगते  रहे हैं और भारत के साथ कश्मीर मसले पर उसका काफी समय से तकरार रहा है. यही वजह है कि भारत भी इमरान खान से सकारत्मक पहल की उम्मीद करेगा ताकि दोनों देशों के बीच एक बेहतर संबंध स्थापित हो सके. हालांकि, इमरान खान की राह में चुनौतियां कम नहीं हैं, मगर जब वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं तो उनसे कई क्षेत्रों में बेहतर काम करने की उम्मीद होगी. इमरान खान का व्यक्तित्व कुछ ऐसा रहा है कि उनसे जुड़ी कई सारी बातें आज भी लोग पढ़ना चाहते हैं. उनका विवादों के साथ भी गहरा रिश्ता रहा है.