NDTV Khabar

Income


'Income' - 708 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • देहरादून रैली में बोले राहुल गांधी- यूपीए सत्ता में आई तो शुरू करेंगे न्यूनतम आय गारंटी योजना

    देहरादून रैली में बोले राहुल गांधी- यूपीए सत्ता में आई तो शुरू करेंगे न्यूनतम आय गारंटी योजना

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर सत्ता में आए तो उनकी पार्टी गरीबों के लिये न्यूनतम आय गारंटी योजना शुरू करेगी, जो सीधे उनके बैंक खातों में जाएगी. उत्तराखंड में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए एक तय स्तर से नीचे कमाने वाले सभी लोगों को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी जो सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगी.

  • लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    आयकर विभाग ने गुजरात में लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव खर्च और काला धन के प्रवाह पर सख्त नजर रखने के लिए राज्य में 400 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया है.

  • मायावती के करीबी रहे पूर्व IAS अधिकारी के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी,करोड़ों की संपत्ति जब्त 

    मायावती के करीबी रहे पूर्व IAS अधिकारी के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी,करोड़ों की संपत्ति जब्त 

    विभाग को विश्वसनीय जानकारी मिली थी कि पूर्व शीर्ष नौकरशाह और उनके सहयोगियों ने नोटबंदी के बाद और उससे पहले कोलकाता की मुखौटा कंपनियों के नाम पर 95 करोड़ रुपये की फर्जी प्रविष्टियां दिखाईं. उन्होंने कहा कि 26 घंटों से अधिक की तलाशी के बाद, विभाग ने लखनऊ और दिल्ली के तीन घरों से 1.64 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की जबकि माना जा रहा है कि 50 लाख रुपये एक बैंक लॉकर में रखे हैं जिसे जल्द खोला जाएगा.

  • आप विधायक नरेश बालयान को कल से बिठाए हैं इनकम टैक्स अधिकारी, पूछताछ जारी

    आप विधायक नरेश बालयान को कल से बिठाए हैं इनकम टैक्स अधिकारी, पूछताछ जारी

    पिछले दो दिनों से लगातार आम आदमी पार्टी के विधायक नरेश बालयान के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. बालयान को शुक्रवार को एक प्रापर्टी डीलर के दफ्तर से दो करोड़ 56 लाख रुपये के साथ पकड़ा गया था.

  • 'आप' के विधायक नरेश बालयान को इनकम टैक्स अफसरों ने दो करोड़ रुपये के साथ पकड़ा

    'आप' के विधायक नरेश बालयान को इनकम टैक्स अफसरों ने दो करोड़ रुपये के साथ पकड़ा

    आम आदमी पार्टी के एमएलए नरेश बालयान के पास से इनकम टैक्स विभाग ने दो करोड़ रुपये पकड़े हैं. आयकर विभाग बालयान से पूछताछ कर रहा है.

  • Women's Day Special: टैक्स बचाने के 3 आसान तरीके, पढ़ें और फिर करें निवेश

    Women's Day Special: टैक्स बचाने के 3 आसान तरीके, पढ़ें और फिर करें निवेश

    International Women's Day 2019: महिलाओं को सशक्त होने के लिए सबसे जरूरी है कि वो फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट हो. साथ ही उन्हें इस बात की भी जानकारी हो कि पैसों को कमाने के साथ-साथ उन्हें बचाया कैसे जाए.

  • कांग्रेस का निशाना: PM मोदी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, अब चुनाव से पहले उनकी याद आई

    कांग्रेस का निशाना: PM मोदी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, अब चुनाव से पहले उनकी याद आई

    इससे पहले रविवार को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का यूपी के गोरखपुर से शुभारंभ करते हुए एक करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 2,000 रूपये की पहली किस्त जारी की. खेड़ा ने मीडिया से कहा, ‘उन्हें (मोदी को) अपनी छवि बचाने की जरूरत आन पड़ी है. यह (योजना) इससे ज्यादा कुछ और नहीं है.’ उन्होंने दावा किया कि चुनाव पूर्व इस तरह के उपाय काम नहीं करेंगे.

  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले करना होगा यह काम

    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले करना होगा यह काम

    पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय ने इस तथ्य के मद्देनजर यह आदेश दिया था कि मामला शीर्ष अदालत में विचारार्थ लंबित है. इसके बाद, चूंकि शीर्ष अदालत ने इस मामले में पिछले साल 26 सितंबर को फैसला सुना दिया और आय कर कानून की धारा 139एए को बरकरार रखा है, इसलिए पैन नंबर को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.

  • मोदी जी हमेशा पीएम नहीं रहेंगे, लेकिन संवैधानिक संस्थाएं परमानेंट हैं; इन्हें बर्बाद न करें : तेजस्वी

    मोदी जी हमेशा पीएम नहीं रहेंगे, लेकिन संवैधानिक संस्थाएं परमानेंट हैं; इन्हें बर्बाद न करें : तेजस्वी

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पश्चिम बंगाल में सीबीआई की कार्रवाई पर आज पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि मोदी प्रधानमंत्री कितने दिन रहेंगे, कोई परमानेंट उस पद पर नहीं रहता लेकिन संवैधानिक संस्थाएं परमानेंट रहेंगी. देश के संविधान और इन संस्थाओं के साथ खिलवाड़ मत कीजिए नहीं तो हमारा देश बर्बाद हो जाएगा.

  • 8 से 9 लाख रुपये कमाने वाले लोग भी टैक्स देने से बच सकते हैं, यह है तरीका

    8 से 9 लाख रुपये कमाने वाले लोग भी टैक्स देने से बच सकते हैं, यह है तरीका

    अंतरिम बजट में पांच लाख रुपये तक की आय पर कर छूट की घोषणा को लेकर उपजे भ्रम को दूर करते हुए राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने कही यह बात

  • बजट 2019: किसको मिला फायदा और किसका हुआ नुकसान

    बजट 2019: किसको मिला फायदा और किसका हुआ नुकसान

    आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट को विपक्ष की तरफ से चुनावी बजट करार दिया जा रहा है. सरकार ने इस बजट में कई योजनाएं और सौगात दी. नौकरी पेशा लोगों के लिए जहां टैक्स में राहत की घोषण की गई तो वहीं किसानों के लिए भी इस बजट में काफी कुछ रहा.

  • फेसबुक ने रिकार्ड मुनाफा कमाया, यूजर्स बढ़कर 2.32 अरब

    फेसबुक ने रिकार्ड मुनाफा कमाया, यूजर्स बढ़कर 2.32 अरब

    फेसबुक (Facebook) ने 31 दिसंबर को खत्म हुई तिमाही के दौरान 16.91 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो एक साल पहले की समान अवधि में 12.97 अरब डॉलर थी. कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी. 

  • मिशन 2019 का बजट: पीयूष गोयल के बजट में मिडिल क्लास, किसान और मजदूर, हर वर्ग पर मोदी सरकार की नजर, 12 बातें

    मिशन 2019 का बजट: पीयूष गोयल के बजट में मिडिल क्लास, किसान और मजदूर, हर वर्ग पर मोदी सरकार की नजर, 12 बातें

    Budget 2019 Highlights In Hindi : लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले ज्यादा से ज्यादा वर्गों को खुश करने की जोरदार कोशिश के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने शुक्रवार को पेश अंतरिम बजट (Budget 2019) में मध्यम वर्ग, किसानों और मजदूरों के लिये लोक लुभावन घोषणायें कीं. अंतरिम बजट (interim budget 2019) पेश करने के दौरान प्रस्तावों में मोदी सरकार ने मध्यम वर्ग और आम नौकरी पेशा तबके की पांच लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त करने तथा दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन देने की पेशकश की है. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये तीन हजार रुपये मासिक पेंशन योजना की भी घोषणा की गई है. अंतरिम बजट भाषण को कमोबेश पूर्ण बजट में बदलते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने उन वर्गों का खास खयाल रखा है जिनके चलते माना जा रहा था कि भाजपा को हाल में हुए विधानसभा चुनावों में, खासकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में नुकसान हुआ. यही वजह है कि अंतरिम बजट में किसानों व मध्यम वर्ग को राहत देने के साथ ही असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए मेगा पेंशन योजना की घोषणा की है. इन तीन क्षेत्रों के लिए कुल मिला कर करीब सवा लाख करोड़ रूपये के बजट प्रावधान किये गये हैं जिसके जरिए लगभग 25 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है. 

  • बजट 2019: मोदी सरकार के आखिरी बजट को समझें 19 प्वाइंट में, जानें- किसे हुआ फायदा, कौन रहा खाली हाथ?

    बजट 2019: मोदी सरकार के आखिरी बजट को समझें 19 प्वाइंट में, जानें- किसे हुआ फायदा, कौन रहा खाली हाथ?

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में बजट पेश करते हुए किसानों, कामगार तबके और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाओं का ऐलान किया. इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव का असर इस बजट में देखने को मिला है, मोदी सरकार ने उन सभी तबकों को इस बजट के जरिए साधने की कोशिश की है, जो चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं. वित्त मंत्री ने छोटे किसानों को सालाना 6,000 रुपये की न्यूनतम सहायता देने और पांच लाख रुपए तक सालाना आय वालों को कर से मुक्ति दी है. इतना ही नहीं उन्होंने कामगार वर्ग के लोगों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन वृहद पेंशन योजना भी शुरू करने का ऐलान किया है, जिसके तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी.

  • बजट 2019: अखिलेश यादव बोले- एक साल के बजट में दस साल आगे की झूठी बात है

    बजट 2019: अखिलेश यादव बोले- एक साल के बजट में दस साल आगे की झूठी बात है

    Budget 2019: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव(Akhilesh Yadav) ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के इस बजट (Budget) पर तंज कसा है.

  • वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री ने बजट में पेश किया विजन-30, जानें- अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट 2019-20 पेश किया. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश के अहम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अगले एक दशक के लिए एक विजन पेश किया है. उन्होंने कहा कि हम एक ऐसे भारत का निर्माण करेंगे, जहां गरीबी, कुपोषण, गंदगी और निरक्षरता बीते समय की बातें होंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत एक आधुनिक, प्रौधोगिक से संचालित, उच्च विकास के साथ एक समान और पारदर्शी समाज होगा. परिकल्पना-30 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि अगले दस साल में कौनसे दस काम करेगी सरकार...

  • बजट 2019 : जिनकी आय पांच लाख तक, सिर्फ उन्हें होगी 13,000 रुपये के इनकम टैक्स की बचत

    बजट 2019 : जिनकी आय पांच लाख तक, सिर्फ उन्हें होगी 13,000 रुपये के इनकम टैक्स की बचत

    इसके अलावा, पिछले दो सालों की तरह 1 फरवरी को ही पेश किए गए बजट में वित्तमंत्री ने पिछले साल मेडिकल और परिवहन खर्च के नाम पर शुरू की गई मानक कटौती को भी 40,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया है, जो सब पर लागू होगी. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत निवेश पर मिलने वाली कर छूट की सीमा को नहीं बढ़ाया गया है, और वह अब भी डेढ़ लाख रुपये ही है, सो, अगर कैलकुलेट कर देखें, तो अब ऐसा कोई शख्स, जिसका 80सी में निवेश डेढ़ लाख रुपये है, और जिसने 10,000 रुपये बैंक से ब्याज के रूप में अर्जित किए हैं, उसे 6,60,000 रुपये तक की कुल आय होने पर कोई टैक्स नहीं देना होगा.

  • राहुल गांधी ने बजट को बताया, 'आखिरी जुमला बजट', कहा- डियर NoMo, किसानों को 17 रुपये प्रतिदिन देकर की उनकी बेइज्जती

    राहुल गांधी ने बजट को बताया, 'आखिरी जुमला बजट', कहा- डियर NoMo, किसानों  को 17 रुपये प्रतिदिन देकर की उनकी बेइज्जती

    केंद्रीय वित्त मत्री पीयूष गोयल ने संसद में वित्त वर्ष 2019-2020 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की शुरूआत की है. गोयल ने कहा कि इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह राशि 2,000-2,000 की तीन किस्तों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी. इस कार्यक्रम के लिए केंद्र सरकार धन उपलब्ध कराएगी.

Advertisement