NDTV Khabar

Income tax


'Income tax' - 692 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अगर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करना चाहते हैं, तो याद रखें ये बदले नियम...

    अगर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करना चाहते हैं, तो याद रखें ये बदले नियम...

    पीपीएफ खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है. ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है. अब तक पब्लिक प्रोविडेंट फंड 1968 के नियमों के अनुसार चल रहा था, 2019 में सरकार ने इसके नियमों में कई बदलाव किये हैं जो जानना जरुरी है. सरकार ने लगभग 50 साल बाद इसके नियमों में बदलाव किया है.

  • इनकम टैक्स गाइड : HRA में बचत के लिए अगर करते हैं ये काम तो सावधान हो जाइए...

    इनकम टैक्स गाइड : HRA में बचत के लिए अगर करते हैं ये काम तो सावधान हो जाइए...

    माता पिता को दिया जाने वाला किराया अगर आप बैंक के माध्यम से दे रहे हैं और वो अगर इस रकम का इनकम टैक्स जमा कर रहे हैं तो आप परेशानी से बच सकते हैं.

  • इनकम टैक्स गाइड : जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    इनकम टैक्स गाइड :  जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    ITR में एचआरए वाली छूट को पाने के लिए सबसे अहम है यह है कि आपको तनख्वाह में मकान किराया भत्ता मिलता हो और जिस मकान का किराया आप अदा करने का दावा कर रहे हैं, वह आप ही के नाम नहीं होनी चाहिए.

  • कर विभाग ने वापस लिया आदेश, संपत्ति के संयुक्त मालिक भर सकेंगे सरल फॉर्म के जरिये रिटर्न

    कर विभाग ने वापस लिया आदेश, संपत्ति के संयुक्त मालिक भर सकेंगे सरल फॉर्म के जरिये रिटर्न

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बयान में कहा, ‘‘इस अधिसूचना के बाद यह चिंता जताई जाने लगी कि इन बदलावों से व्यक्तिगत करदाताओं को परेशानी होगी.’’विभाग ने कहा कि इस मामले की समीक्षा के बाद यह फैसला किया गया कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास किसी आवासीय संपत्ति का संयुक्त स्वामित्व है, उन्हें आईटीआर-1 या आईटीआर-4 के जरिये आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दी जाए.

  • सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    सरकार पर बढ़ रहा दबाव - करो आम आदमी पर टैक्स आधा!

    बजट 2020 से पहले सरकार पर आम आदमी पर टैक्स का बोझ कम करने की मांग तेज़ हो रही है. उद्योग संघ फिक्की के अध्यक्ष संदीप सोमानी ने एनडीटीवी से कहा कि वित्त मंत्री को आम आदमी पर टैक्स का बोझ घटाकर आधा कर देना चाहिये.

  • PAN को AADHAAR से 31 दिसंबर तक हर हाल में जोड़ना जरूरी

    PAN को AADHAAR से 31 दिसंबर तक हर हाल में जोड़ना जरूरी

    स्थायी खाता संख्या (PAN) को इस साल 31 दिसंबर तक आधार से अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा. आयकर विभाग ने रविवार को इस बारे में सार्वजनिक सूचना जारी की है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये आयकर दरों में होगा सुधार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये आयकर दरों में होगा सुधार

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार सुस्त पड़ रही अर्थव्यवस्था को पुन: गति देने के लिये व्यक्तिगत आयकर की दरों को तर्कसंगत बनाने समेत कुछ अन्य उपायों पर काम कर रही है. उन्होंने राजधानी में ‘‘एचटी लीडरशिप सम्मेलन’’ में कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिये अगस्त और सितंबर में कई उपाय किये हैं. इसके अलावा सरकारी बैंकों ने सावधानी से समझौता न करते हुए उपभोग को बढ़ावा देने के लिये दूर-दराज के इलाकों में पिछले दो महीने में करीब पांच लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. सीतारमण ने कहा, ‘‘ये तरीके हैं जिनसे उपभोग को बढ़ावा दिया जा सकता है. हम एक प्रत्यक्ष तरीका अपना रहे हैं तथा बुनियादी संरचना पर खर्च बढ़ाने का तरीका भी अपना रहे हैं, जिसका असर बुनियादी उद्योगों तथा श्रमिकों तक पहुंचता है.’’

  • कांग्रेस के खाते में 170 करोड़ रुपये का कालाधन आने का आरोप, आयकर विभाग ने जारी किया नोटिस: सूत्र

    कांग्रेस के खाते में 170 करोड़ रुपये का कालाधन आने का आरोप, आयकर विभाग ने जारी किया नोटिस: सूत्र

    हाल ही में आयकर विभाग की हैदराबाद की इस कंपनी में छापेमारी में पता चला कि कंपनी ने 170 करोड़ रुपये कांग्रेस को हवाला के जरिये भेजा है.

  • काम के बोझ की वजह से इनकम टैक्स के कई अधिकारियों ने छोड़ी नौकरी, कहा- स्थिति सच में खराब

    काम के बोझ की वजह से इनकम टैक्स के कई अधिकारियों ने छोड़ी नौकरी, कहा- स्थिति सच में खराब

    इनकम टैक्स गजेटेड ऑफिसर्स एसोसिएशन (ITGOA) के उपाध्यक्ष भास्कर भट्टाचार्य ने समाचार एजेंसी को बताया, "हमारे विभाग की स्थिति सच में खराब है. यहां काम का दबाव बहुत ज्यादा है. इस वित्त वर्ष के दौरान 22 से 23 अधिकारियों ने नौकरी छोड़ दी है."

  • गांधी परिवार को लग सकता है बड़ा झटका, खुल सकती है 100 करोड़ रुपये के इनकम टैक्स की फाइल

    गांधी परिवार को लग सकता है बड़ा झटका, खुल सकती है 100 करोड़ रुपये के इनकम टैक्स की फाइल

    गांधी परिवार को आयकर विभाग की तरफ़ से बड़ा झटका लग सकता है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ख़िलाफ़ 100 करोड़ रुपये के टैक्स की फ़ाइल खुल सकती है.

  • आयकर ने पुणे में कारोबारी के घर मारा छापा, जब्त की अब तक की सबसे बड़ी नकदी

    आयकर ने पुणे में कारोबारी के घर मारा छापा, जब्त की अब तक की सबसे बड़ी नकदी

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने गुरुवार को कहा कि आयकर विभाग ने करचोरी के एक मामले में महाराष्ट्र के पुणे क्षेत्र में एक कारोबारी के खिलाफ छापेमारी कर 9.55 करोड़ रुपये जब्त किये हैं.

  • तमिलनाडु: जयललिता की सहयोगी की 1600 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति कुर्क

    तमिलनाडु: जयललिता की सहयोगी की 1600 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति कुर्क

    आयकर विभाग ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की सहयोगी, वीके शशिकला की 1,600 करोड़ रुपये की ''बेनामी'' संपत्ति को कुर्क किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि चेन्नई, पुदुचेरी और कोयम्बटूर में स्थित नौ संपत्तियों को नवंबर 2016 में नोटबंदी के तुरंत बाद खरीद लिया गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 ​​और 1000 रुपये के दो अधिक मूल्य के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था. सूत्रों ने कहा कि इन कथित ''बेनामी'' संपत्ति को शशिकला ने लगभग 1,500 करोड़ रुपये के विमुद्रीकृत नोटों का उपयोग करके खरीदा था और संपत्तियों को फर्जी नामों से लिया गया था.

  • जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर की गई 

    जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर की गई 

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बृहस्पतिवार को नए बने केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया.

  • कलयुग के कथित भगवान पर आयकर विभाग का छापा

    कलयुग के कथित भगवान पर आयकर विभाग का छापा

    कल्कि भगवान बनकर लॉन्‍च हुए तमिलनाडू के एक बाबा के यहां 600 करोड़ की संपत्ति मिली है. लेकिन इससे बड़ी ख़बर यह है कि कल्कि भगवान देश छोड़ कर नहीं जाएंगे और आयकर विभाग का सामना करेंगे क्योंकि देश के कानून का सम्मान करते हैं. सही बात है, जिस देश के लोगों ने इतना पैसा दिया, उस देश के कानून पर विश्वास जता कर कल्कि भगवान ने देश का बड़ा सम्मान किया है. सीखना चाहिए विजय माल्या या नीरव मोदी को.

  • आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें करीब 25 लाख करोड़ की कमाई का अनुमान दिखाया था. लेकिन अब न सिर्फ अर्थव्यवस्था की रफ्तार भी घट रही है बल्कि सरकार की कमाई भी गिरती जा रही है. बजट के मुताबिक2019-20 में टैक्स से होने वाली कुल कमाई 24.6 लाख करोड़ रहने का अनुमान था

  • कर्नाटक में कांग्रेस के दो प्रमुख नेताओं के घर आयकर विभाग का छापा, 4.25 करोड़ रुपए कैश बरामद

    कर्नाटक में कांग्रेस के दो प्रमुख नेताओं के घर आयकर विभाग का छापा, 4.25 करोड़ रुपए कैश बरामद

    अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार से शुरू की गई छापेमारी करीब 30 स्थानों पर अब भी जारी है. इस छापेमारी के तहत, आयकर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारी कर्नाटक में कांग्रेस के दो प्रमुख नेताओं से जुड़े परिसरों में दाखिल हुए.

  • टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए आयकर विभाग लाया नई स्कीम

    टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए आयकर विभाग लाया नई स्कीम

    देश में टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नई स्कीम शुरू की है. 'नेशनल ई-असेसमेंट स्कीम' नाम की इस नई पहल के ज़रिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया से किसी भी तरह के 'मैन्युअल इंटरफ़ेस' को हटा दिया है. पहले फेज में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 58,322 मामलों को चुना है जिनकी जांच फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम के तहत की जाएगी. इस सभी 58322 मामले 2018 -19 असेसमेंट ईयर के हैं और इन सभी मामलों में 30 सितम्बर से पहले ही ई-नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

  • मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    मोदी सरकार का इनकम टैक्स की दरों में कटौती करने का इरादा, नीति आयोग ने दिए संकेत

    कल आयकर दरों में कटौती की मांग दो बड़े उद्योगपतियों ने की, और आज नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने इशारा किया कि इस पर विचार हो रहा है. दिल्ली में हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने यह बात कही. कॉर्पोरेट टैक्स में भारी कटौती के बाद अब सरकार पर्सनल इनकम टैक्स में कटौती पर विचार कर रही है. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम में एनडीटीवी से बातचीत में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने यह संकेत दिया.

Advertisement