NDTV Khabar

Independence Day 2020 News in Hindi


'Independence day 2020' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    गवर्नर ने दूसरे ट्वीट में लिखा, '“स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजभवन में सीएम ममता बनर्जी की ये खाली सीट काफी कुछ बयां करती है. इसने ऐसी अनचाही स्थिति पैदा कर दी है जोकि पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृति और लोकाचार के अनुरूप नहीं है.' 

  • देश ने कोरोना और सीमा पर आक्रामक रवैये की ‘दोहरी चुनौती’ का सामना किया : चीन में भारत के राजदूत

    देश ने कोरोना और सीमा पर आक्रामक रवैये की ‘दोहरी चुनौती’ का सामना किया : चीन में भारत के राजदूत

    चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी (Vikram Misri) ने शनिवार को कहा कि 2020 का साल भारत के लिए बहुत असमान्य रहा है क्योंकि उसे कोविड-19 (Covid 19) के साथ देश की सीमा पर आक्रामक रवैये (Border Aggression) जैसी ‘दोहरी चुनौतियों’ (Twin Challenges) का सामना करना पड़ा.

  • कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    यूपी विधानसभा परिसर में आज स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम रखा गया था. न्यूज एजेंसी ANI ने सीएम योगी के तिरंगा फहराने का वीडियो ट्वीट किया है. वीडियो में सीएम योगी केसरिया रंग के परिधानों के साथ इसी रंग की पगड़ी पहने दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने सफेद रंग का मास्क लगाया हुआ है.

  • इस बार PM मोदी के साफे में क्या था अलग, ध्यान दिया

    इस बार PM मोदी के साफे में क्या था अलग, ध्यान दिया

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह में हर साल चटकीले और रंग-बिरंगे साफे में नजर आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इस बार भी 74वें स्वतंत्रता दिवस  (Independence Day 2020)  पर ऐतिहासिक लाल किले में शनिवार को आयोजित समारोह में केसरिया और क्रीम रंग का साफा पहना. प्रधानमंत्री ने इसके साथ आधी बाजू का कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहना था. उन्होंने इसके साथ ही केसरिया किनारी वाला सफेद गमछा भी डाल रखा था, जिसका वह Covid-19 के मद्देनजर अपना मुंह और नाक ढकने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

  • कांग्रेस ने की 'धरोहर' की शुरुआत, पार्टी के 135 साल के इतिहास और विरासत पर चर्चा

    कांग्रेस ने की 'धरोहर' की शुरुआत, पार्टी के 135 साल के इतिहास और विरासत पर चर्चा

    कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए अपने संघर्षों, इतिहास और राष्ट्र निर्माण में योगदान को लेकर ‘धरोहर’ नाम से एक वीडियो सीरीज की शुरुआत की है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके इस वीडियो सीरीज आरंभ किए जाने की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस की धरोहर, देश की धरोहर.’’

  • 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है. संकल्प से प्रेरित है. इस संकल्प के लिए हमारे जवान और देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है. मैं आज मातृभूमि पर न्यौछावर उन सभी वीर जवानों को आदर पूर्वक नमन करता हूं. आतंकवाद हो या विस्तारवाद भारत डटकर मुकाबला कर रहा है.'

  • भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, सुन वीडोंग ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा, 'भारत सरकार और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. उम्मीद है कि चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति के साथ विकसित हों और उनके बीच निकट रूप से साझेदारी बढ़े.'

  • 'मेक इन इंडिया' के बाद पूरी दुनिया के लिए भी PM मोदी ने दिया नया नारा

    'मेक इन इंडिया' के बाद पूरी दुनिया के लिए भी PM मोदी ने दिया नया नारा

    पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें ‘मेक इन इंडिया’ के साथ-साथ ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ के मंत्र को लेकर आगे बढ़ना है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच भारतीयों ने आत्मनिर्भर होने का संकल्प लिया है और यह केवल शब्द नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए मंत्र है.

  • विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने चीन (China) का नाम लिए बगैर कहा कि संप्रभुता के सम्मान के लिए देश व उसके जवान क्या कर सकते हैं, यह दुनिया ने लद्दाख में हाल ही में देखा. उन्होंने कहा, ‘‘नियंत्रण रेखा (LOC) से लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है.’’ 

  • कोरोना पर बोले CM केजरीवाल- पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा, लोगों का डर कम हुआ

    कोरोना पर बोले CM केजरीवाल- पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा, लोगों का डर कम हुआ

    केजरीवाल ने कहा, 'सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं. आज का दिन उन सभी शहीदों को याद करने का दिन है, जिन्होंने अपने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी.' इस दौरान उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों में कोरोना (Coronavirus) को लेकर डर कम हुआ है.

  • लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, PM मोदी ने दिए संकेत

    लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, PM मोदी ने दिए संकेत

    PM Modi Speech Independence Day 2020:  देश के विकास के लिए उठाए जा रहे बड़े कदमों की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने देश की बेटियों को भी सलाम किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर समीक्षा की जा रही है. उन्होंने बताया कि शादी के लिए सही उम्र क्या हो, इसके लिए कमेटियां बनाई गई हैं. उन्होंने कहा इसकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र को लेकर सही फैसले किए जाएंगे. 

  • स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आगंतुकों को हाथ के पंखों ने दिलाई गर्मी से राहत

    स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आगंतुकों को हाथ के पंखों ने दिलाई गर्मी से राहत

    ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ट्राइफेड) ने कहा, ‘‘ये पंखे लोगों को पुराने दिनों की याद दिलाते हैं जब ये भारतीय घरों का अभिन्न हिस्सा थे और चिलचिलाती गर्मी में राहत देते थे.’’

  • Salman Khan ने 15 अगस्त के मौके पर गाया देशभक्ति गीत, जीजा ने शेयर किया VIDEO

    Salman Khan ने 15 अगस्त के मौके पर गाया देशभक्ति गीत, जीजा ने शेयर किया VIDEO

    सलमान (Salman Khan) का गाना गाते हुए वीडियो उनके जीजा और बॉलीवुड के जाने माने डॉयरेक्टर अतुल अग्निहोत्री (Atul Agnihotri) ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. यह वीडियो शेयर के कुछ घंटे के अंदर ही काफी तेजी से वायरल हो रहा है. 

  • डिजिटल हेल्थ योजना : किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा कब दी है, हर चीज का रिकॉर्ड

    डिजिटल हेल्थ योजना : किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा कब दी है, हर चीज का रिकॉर्ड

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जब कोरोना शुरू हुआ था, तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा.'

  • कोरोना की वजह से स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में यह 4 बातें रही मिसिंग, PM मोदी ने भी किया जिक्र

    कोरोना की वजह से स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में यह 4 बातें रही मिसिंग, PM मोदी ने भी किया जिक्र

    बतौर प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने सातवीं बार भारतीय ध्वज को फहराया. स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम पर आज कोरोना वायरस संकट का असर साफ देखने को मिला. सरकार ने महामारी के मद्देनदर बेहद सिमित संख्या में लोगों को आमंत्रित किया था. कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर जगह दिखाई दिया. आजादी के 74 सालों में यह शायद पहला मौका है जब देश ने इतनी सादगी से स्वाधीनता दिवस के उत्सव को मनाया. हालांकि यह जरूरी है लेकिन हर देशवासी ने आज के इस मौके पर कुछ खास चीजों को मिस किया. 

  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया Doodle, जानिए क्या है इसमें स्पेशल

    India Independence Day 2020: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है. गूगल ने इस खास मौके पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल ने अपने स्पेशल डूडल में भारत के आर्ट और संगीत को दिखाया है.

  • लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

    लालकिले की प्राचीर से PM ने किया नेशनल डिजिटल हेल्थ योजना का ऐलान, जानें इसके बारे में

    National Digital Health Mission : पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना के तहत हर भारतवासी का अपना एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होगा. इस नंबर के अंतर्गत आपके स्वास्थ्य से जु़ड़ी सभाी जानकारियां इसमें शामिल रहेंगी. उन्होंने बताया कि इस योजना से हर देशवासी को एक तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आएंगे. उन्होंने कहा ऐसा इसलिए किया जा ताकि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सकीय सुविधाएं पहुंचाई जा सकें. 

  • कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की तैयारी, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में : PM मोदी

    कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की तैयारी,  तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में : PM मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश से एक बड़ी जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया है कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी है.  74वें स्वंतत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर पर झंडा फहराने के बाद पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण का जिक्र करते हुए था कि देश का आज एक विशेष संकट से गुजर रहा है जिसकी वजह से यहां बच्चे भी नहीं आए हैं. उन्होंने कहा कि उन सभी डॉक्टर-नर्सों और कोरोना वारियर्स को देश नमन करता है जो इस बीमारी के चलते लोगों की सेवा कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक लैब थी आज देश में 1,400 से ज्यादा लैब हैं. 

123»

Advertisement

Independence day 2020 फोटो

Independence day 2020 वीडियो

Independence day 2020 से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com