NDTV Khabar

Independence Day 2020 News in Hindi


'Independence day 2020' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • 74th Independence Day: पीएम मोदी ने 2014 से 2020 तक, 15 अगस्त पर पहने इन रंगों के साफे

    74th Independence Day: पीएम मोदी ने 2014 से 2020 तक, 15 अगस्त पर पहने इन रंगों के साफे

    India Celebrates 74th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का हर स्वतंत्रता दिवस पर अलग लुक में नजर आते हैं. हर 15 अगस्त पर उनके खूबसूरत साफे (PM Modi Safa) की चर्चा होती है.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

    गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संदेश में लिखा, 'आइये इस स्वतंत्रता दिवस पर हम प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को पूर्ण करने का संकल्प लें और भारत में निर्मित स्वदेशी चीजों का अधिक से अधिक उपयोग कर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में अपना सर्वोच्च योगदान दें। स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.'

  • इस्राइली PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले - आपके पास गर्व करने को बहुत कुछ

    इस्राइली PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले - आपके पास गर्व करने को बहुत कुछ

    इस्राइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपना ‘बहुत अच्छा दोस्त’ बताते हुए उन्हें और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर बधाई देते हुए कहा, ‘‘आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.’’

  • 74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत एक देश के रूप में स्वतंत्र हुआ था. 1947 में 20 फरवरी को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया था. जिसके बाद ब्रिटेन ने भारत को 30 जून, 1948 तक का समय नयी सरकार बनाने के लिए दिया था. 14 और 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के रूप दो नए राष्ट्र का उदय हुआ था. लेकिन भारत और पाकिस्तान की आजादी अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लेकर आयी थी. भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. 

  • Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे.

  • स्वतंत्रता दिवस 2020: कब और कहां देखें पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण? यहां जानिए...

    स्वतंत्रता दिवस 2020: कब और कहां देखें पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण? यहां जानिए...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) शनिवार को लाल किले(Red Fort ) से अपना सातवां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day ) भाषण देंगे. कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic ) के बीच 74 वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाया जा रहा है और राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day Ceremony) के लिए राजनयिकों, अधिकारियों और मीडिया कर्मियों सहित 4,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है.

  • Independence Day Shayari: दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फत...स्वतंत्रता दिवस पर पढ़ें शायरी

    Independence Day Shayari: दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फत...स्वतंत्रता दिवस पर पढ़ें शायरी

    Independence Day Shayari: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उर्दू की बेहतरीन शायरी. आजादी की शायरी (Azadi Ki Shayari) में आजादी और आजादी मायनों को पिरोया गया है.

  • Independence Day: 'ऐ मेरे वतन के लोगों' से लेकर 'मेरे देश की धरती' तक, ऐसे देशभक्ति गीत जो सुनाएंगे आजादी की गाथा

    Independence Day: 'ऐ मेरे वतन के लोगों' से लेकर 'मेरे देश की धरती' तक, ऐसे देशभक्ति गीत जो सुनाएंगे आजादी की गाथा

    Independence Day: पूरे देश में कल यानी शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के लिए हर जगह जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं. हालांकि कोरोना वायरस के कारण तैयारियां इस बार विशेष रूप से की जा रही हैं, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जा रहा है.

  • कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की....देश की आन-बान और शान के प्रतीक हमारे तिरंगे का इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है जितनी भारत की आजादी से जुड़ा घटनाक्रम है. दरअसल हमारे तिरंगे से जुड़े तथ्यों में से एक फ्रांसीसी क्रांति से भी जुड़ा माना जाता है. उस समय फ्रांस के झंडा भी तिरंगा था. 1831 में हुई फ्रांसीसी क्रांति ने नेशनल्जिम को जन्म दिया था. हालांकि इसको हिन्दी में राष्ट्रवाद कहने पर अलग-अलग मत भी सामने आते हैं. लेकिन ज्यादातर विद्वान क्रांति को ही राष्ट्रवाद का जनक मानते हैं. फ्रांस में हुए इस घटना के बाद भारत में भी 1857 की क्रांति हुई थी. 20 वीं शताब्दी में हुए स्वदेशी आंदोलन के समय भी प्रतीक के तौर एक झंडे की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद 7 अगस्त 1906 को बंग आंदोलन में पहली बार तिरंगा फहराया गया था.

  • Netflix, Disney+ Hotstar व Amazon Prime video: इन फिल्मों के साथ मनाएं 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

    Netflix, Disney+ Hotstar व Amazon Prime video: इन फिल्मों के साथ मनाएं 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

    हम आपके लिए OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुई कुछ लेटेस्ट फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप इस स्वतंत्रता दिवस अपनी पूरी फैमिली के साथ मिलकर देख सकते हैं।

  • Independence Day : कोरोना के बीच किए गए कई बदलाव, न्योते के साथ भेजी गई यह एडवाइज़री

    Independence Day : कोरोना के बीच किए गए कई बदलाव, न्योते के साथ भेजी गई यह एडवाइज़री

    देश शुक्रवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा लेकिन इस कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के चलते सबकुछ हमेशा की तरह भव्य नहीं रहेगा, वहीं इस बार पहले से भी ज्यादा विशेष तैयारियां की गई हैं. कोविड-19 के मद्देनजर रक्षा मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस पर खास तैयारी की है

  • Independence Day 2020: आजादी की तारीख 15 अगस्त क्यों चुनी गई? इन 10 सवालों के जवाब जानते हैं आप?

    Independence Day 2020: आजादी की तारीख 15 अगस्त क्यों चुनी गई? इन 10 सवालों के जवाब जानते हैं आप?

    भारत आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. होगा. भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिले 73 साल बीत गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंच गए हैं.  प्रधामंत्री मोदी देश के ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी पीएम बन गए हैं जो लगातार 7वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. अभी तक यह रिकॉर्ड सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम था. गुरुवार को ही पीएम मोदी ने वाजपेयी का सबसे सबसे ज्यादा दिन तक गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री होने का रिकॉर्ड तोड़ा था. देश की आजादी के 73 साल और 15 अगस्त 1947 के पहले हुआ घटनाक्रम काफी महत्वपूर्ण है.

  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को भेजें ये मैसेज

    Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को भेजें ये मैसेज

    Independence Day 2020: कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इस साल देशभर में अधितकर ऑफिस और स्कूल बंद हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घरों पर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए नजर आएंगे. साथ ही इस साल लाल किले पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा.

  • Kapil Sharma ने अर्चना पूरन सिंह का बनाया मजाक, बोले- आपको धर्मेंद्र समझ लिया था...देखें Video

    Kapil Sharma ने अर्चना पूरन सिंह का बनाया मजाक, बोले- आपको धर्मेंद्र समझ लिया था...देखें Video

    The Kapil Sharma Show: कपिल शर्मा (Kapil Sharma) का अर्चना पूरन सिंह (Archana Puran Singh) पर यह तंज सुनकर सब ठहाके लगाने लगते हैं. इस बार कपिल शर्मा एक बार फिर अपने जवाब से सबको लाजवाब कर देते हैं.

  • Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले पर की गई फुल ड्रेस रिहर्सल, देखें Video

    Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले पर की गई फुल ड्रेस रिहर्सल, देखें Video

    Happy Independence Day: कोरोनावायरस के चलते स्वत्रंता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को खास तैयारियां चल रही हैं. इस साल थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे. हालांकि, इनमें करीब 22 जवान और अफसर ही शामिल होंगे.

  • कोरोनावायरस के कहर के बीच इस बार ऐसे मनाया जाएगा 15 अगस्त, लाल किले पर हो रहीं ऐसी तैयारियां

    कोरोनावायरस के कहर के बीच इस बार ऐसे मनाया जाएगा 15 अगस्त, लाल किले पर हो रहीं ऐसी तैयारियां

    15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस में बस तीन दिन रह गए हैं लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते सबकुछ बहुत अलग रहने वाला है. कोविड-19 के बीच लालकिले पर होने वाले 15 अगस्त के कार्यक्रम के लिए तैयारियां चल रही हैं. जानकारी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराने के लिए सुबह करीब 7.21 बजे लालकिले के फोरग्राउंड में आएंगे.

  • 15 अगस्त : इस बार PM मोदी क्या बोलेंगे? पिछली बार अनुच्छेद 370, और तीन तलाक का था जिक्र

    15 अगस्त : इस बार PM मोदी क्या बोलेंगे? पिछली बार अनुच्छेद 370, और तीन तलाक का था जिक्र

    लाल किले से इस बार जब स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे तो उनसे एक बड़े ऐलान की उम्मीद की जा रही है और जिस पर कुछ दिन पहले विवाद भी हुआ था. खबरों के मुताबिक इस दिन पीएम मोदी कोरोना वायरस की वैक्सीन का ऐलान कर सकते हैं. हालांकि इस पर बाद में ये भी सवाल उठा कि कहीं पीएम मोदी के ऐलान के लिए जल्दबाजी में इस वैक्सीन को तो नहीं बनाया जा रहा है. फिलहाल अब इस पर चर्चा पूरी तरह से गायब हो गई और अब 2021 तक ही वैक्सीन आने की उम्मीद की जा रही है.

«123»

Advertisement

Independence day 2020 फोटो

Independence day 2020 वीडियो

Independence day 2020 से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com