NDTV Khabar

India and china


'India and china' - 74 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जहां पड़ोसी देश बांग्लादेश इस फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दे रहा है, वहीं पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है. पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वह इस मामले को आईसीजे लेकर जाएंगे. चीन भी इसका विरोध कर रहा है, चीन इस मामले को यूएनएससी लेकर गया था. लेकिन वहां पर यूएनएससी के सदस्यों ने भारत के समर्थन में बात कही.

  • पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में अपील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने एक पाकिस्तानी चैनल से कहा कि हमनें कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले जाने का फैसला किया है. हमनें यह फैसला सभी कानूनी पक्षों को ध्यान में रखते हुए किया है. बता दें, भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान पिछले सप्ताह ही यूएनएससी गया था. काउंसिल के सदस्यों ने भारत के पक्ष का समर्थन करते हुए कहा था कि यह द्विपक्षीय मसला है.

  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 

  • अरब सागर में चीन-पाकिस्तान की बढ़ती सांठगांठ से रॉ हुआ चौकन्ना, शिकंजा कसने के लिए उठाया यह कदम

    अरब सागर में चीन-पाकिस्तान की बढ़ती सांठगांठ से रॉ हुआ चौकन्ना, शिकंजा कसने के लिए उठाया यह कदम

    अरब सागर में चीन और पाकिस्तान की सांठसांठ के बढ़ते प्रभाव पर शिकंजा कसने की कोशिश में भारत की वैदेशिक खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) समुद्री खुफिया तंत्र को मजबूत बना रही है. एजेंसी अरब सागर क्षेत्र को लेकर ज्यादा चौकस है. आठ महीने महले मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामी के कार्यकाल में मालदीव की राजधानी माले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का विदेशी केंद्र बन गया था. रॉ की एक गोपनीय रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारतीय एजेंसी ने रणनीति द्वीपीय देश मालदीव में आईएसआई के डिजाइन को नाकाम कर दिया.

  • मसूद अज़हर से सियासी लाभ के लिए भारत ने चीन और पाक की शर्तें क्यों मानी

    मसूद अज़हर से सियासी लाभ के लिए भारत ने चीन और पाक की शर्तें क्यों मानी

    इस बीच आपरेशन बालाकोट होता है. पाकिस्तान भी जवाबी कार्रवाई करता है. विंग कमांडर अभिनंदन को वापस कर दिया जाता है. दोनों देशों के बीच तनाव कम हो जाता है. तनाव कम करने की पाकिस्तान की पहली शर्त पूरी हो जाती है. अब बाकी शर्तों पर बात होनी थी.

  • अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, 'मिशन शक्ति' सफल: पीएम मोदी

    अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, 'मिशन शक्ति' सफल: पीएम मोदी

    भारत ने अंतरिक्ष में एक और कामयाबी का परचम लहराया है और मिशन शक्ति की सफलता के साथ अमेरिका, चीन, रूस के बाद भारत दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है.

  • मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने के लिए भारत लंबे इंताजर के लिए भी तैयार - सूत्र

    मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने के लिए भारत लंबे इंताजर के लिए भी तैयार - सूत्र

    भारत ने चीन सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य देशों के साथ अजहर के खिलाफ सबूत साझा किए हैं. ध्यान हो कि जैश-ए-मोहम्मद के सरगना को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव पर बीते बुधवार को चीन ने एक बार फिर तकनीकी रूप से रोक लगा दी . भारत ने चीन के इस कदम को निराशाजनक करार दिया था.

  • नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- चीनी नौसेना एक ताकत है, जो यहां लंबे समय तक रहेगी

    नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- चीनी नौसेना एक ताकत है, जो यहां लंबे समय तक रहेगी

    उनका यह बयान हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर चिंता के बीच आया है. एडमिरल लांबा ने अमेरिका, फ्रांस, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नौसेना अधिकारियों के साथ ‘रायसीना डायलॉग’ में हिस्सा लेते हुए कहा कि पिछले 200 वर्षों में किसी भी देश की नौसेना का उतनी तेजी से विकास नहीं हुआ है जितनी तेजी से चीनी नौसेना का.

  • तिब्बत में भारत की सीमा के पास चीन ने तैनात किए टैंक और होवित्जर्स तोपें

    तिब्बत में भारत की सीमा के पास चीन ने तैनात किए टैंक और होवित्जर्स तोपें

    डोकलाम के बाद ऐसा लग रहा है सीमा पर चीन फिर से कुछ हरकत करने की कोशिश कर रहा है. कुछ दिन पहले ही भारतीय सीमा के पास तिब्बत में उसने हल्के टैंक तैनात किए हैं. अब खबर मिली है कि उसने वाहनों में तैनात होवित्जर्स तोपें और सैनिक हिमालय के इलाके में तैनात कर दिए हैं.

  • दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    दरकने लगी है 'चीन की दीवार', अब चेत जाना चाहिए उसे...

    यह बात भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि हाल ही में अमेरिका-जापान और यूरोपीय संघ ने विश्व व्यापार संगठन में सुधार लाने के लिए जिन बिन्दुओं पर सहमति जताई है, वे आगे चलकर चीन के विरुद्ध जाएंगे. इस सहमति का मूल संबंध बौद्धिक सम्पदा की सुरक्षा से है. चीन अमेरिका के सिलिकॉन वैली के अलावा ब्रिटेन और जर्मनी के कई स्टार्ट-अप में तेज़ी से निवेश कर रहा है. इसके कारण उसे उत्कृष्ट तकनीकी मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल वह अपने असैन्य और रक्षा के क्षेत्र में करता है.

  • जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    जी-20 शिखर सम्मेलन : पीएम मोदी की आज दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण बैठकें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनर्स आयर्स में शुक्रवार को दुनिया के नेताओं के साथ दो महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे. इन बैठकों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों और घटनाक्रमों पर विचार विमर्श किया जाएगा. प्रधानमंत्री यहां जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं.

  • IMF ने मोदी सरकार के GST को सही ठहराया, कहा- विकास दर में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

    IMF ने मोदी सरकार के GST को सही ठहराया, कहा- विकास दर में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष(आईएमएफ) की ताजा रिपोर्ट ने नरेंद्र मोदी सरकार को राहत की सांस दी है. इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने वर्ष 2018 के लिए जहां भारत की विकास दर के 7.3 प्रतिशत तक रहने का अनुमान लगाया है, वहीं केंद्र सरकार के जीएसटी और बैंकरप्सी कोड की सराहना भी की है.

  • भारत और चीन ने प्रभावी सीमा प्रबंधन के उपायों पर की चर्चा

    भारत और चीन ने प्रभावी सीमा प्रबंधन के उपायों पर की चर्चा

    बयान में कहा कि दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमाई क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने वुहान शिखर वार्ता में दोनों देशों के नेताओं द्वारा उपलब्ध कराये गये सामरिक मार्गदर्शन के अनुसार सीमाई क्षेत्रों के प्रभावी प्रबंधन के बारे में विचार विमर्श किया.इसमें कहा गया कि दोनों देशों ने विश्वास बहाली के विभिन्न उपायों के बारे में चर्चा की. इसका मकसद आपसी भरोसे एवं समझ को बढ़ाना है.

  • सभी प्रधानमंत्रियों से बातचीत को तैयार, लेकिन हमारे PM आतंकवाद के सामने नहीं झुकेंगे : मंत्री

    सभी प्रधानमंत्रियों से बातचीत को तैयार, लेकिन हमारे PM आतंकवाद के सामने नहीं झुकेंगे : मंत्री

    उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ बातचीत शांति के माहौल में ही संभव है. मापुसा में ‘21वीं सदी के लिए भारत की विदेश नीति’ पर बातचीत के दौरान अकबर ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री आतंकवाद के सामने कभी नहीं झुकेंगे.’’    

  • भारत और चीन की सेनाओं के बीच हॉट लाइन पर बनी सहमति

    भारत और चीन की सेनाओं के बीच हॉट लाइन पर बनी सहमति

    भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आये दिन होने वाले तनाव और विवाद के निपटारे के लिये भारत और चीन की सेनाओं के बीच जल्द ही हॉट लाइन स्थापित होगी. आज नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच शुरू हुई बातचीत में ये फैसला लिया गया. बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के साथ साथ क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर खुलकर और रचनात्मक ढंग से बातचीत हुई है. बैठक काफी सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. 

  • अब डोकलाम और सियाचिन में तैनात सैनिकों के कपड़े और उपकरण भारत में ही बनेंगे

    अब डोकलाम और सियाचिन में तैनात सैनिकों के कपड़े और उपकरण भारत में ही बनेंगे

    आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 16,000 से 20,000 फुट की ऊंचाई पर ग्लेशियर की रक्षा में तैनात सैनिकों की रक्षा के लिए एक्स्ट्रीम कोल्ड वेदर क्लॉदिंग सिस्टम और पर्वतारोहण किट के आयात में भारत हर वर्ष 800 करोड़ रुपये खर्च करता है.

  • चीन ने परमाणु आयुध् ले जाने में सक्षम अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमान का परीक्षण किया

    चीन ने परमाणु आयुध् ले जाने में सक्षम अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमान का परीक्षण किया

    चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, शिंगकांग-2 या स्टारी स्काई-2 का परीक्षण शुक्रवार को उत्तरपश्चिम चीन में स्थित एक लक्षित सीमा में किया गया.

  • भारत का महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 फिर टला, क्या इजरायल भारत से निकलेगा आगे ?

    भारत का महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 फिर टला, क्या इजरायल भारत से निकलेगा आगे ?

    ये मिशन इसी साल अक्टूबर में जाना था, लेकिन अब ये 2019 में ही मुमकिन हो पाएगा.