NDTV Khabar

India and pakistan


'India and pakistan' - 202 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए: फ्रांसीसी राष्ट्रपति

    भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए: फ्रांसीसी राष्ट्रपति

    फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय ढंग से कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए और क्षेत्र में किसी तीसरे पक्ष को ‘‘हस्तक्षेप'' नहीं करना चाहिए या हिंसा को भड़काना नहीं चाहिए. मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की. वार्ता के बाद एक साझा प्रेस बयान में राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें जम्मू कश्मीर पर भारत द्वारा लिए गए हाल के फैसले से अवगत कराया और यह भी बताया कि यह भारत की संप्रभुता से जुड़ा है.

  • कश्मीर पर अब ईरान के शीर्ष नेता खमैनी का आया बयान- हमें मुस्लिमों की चिंता, भारत से उम्मीद हैं...

    कश्मीर पर अब ईरान के शीर्ष नेता खमैनी का आया बयान- हमें मुस्लिमों की चिंता, भारत से उम्मीद हैं...

    खमैनी का बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता की पेशकश के बाद आया है. ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से टकराव का मुद्दा रहे कश्मीर की ‘विस्फोटक’ स्थिति पर एक बार फिर मध्यस्थता की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष सप्ताहांत में यह मुद्दा उठायेंगे. अमेरिका ने मोदी से कश्मीर में तनाव कम करने के लिये कदम उठाने का अनुरोध किया था. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘कश्मीर बेहद जटिल जगह है. यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है.’ उन्होंने कहा, ‘‘मध्यस्थता के लिये जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा.’’

  • कश्मीर मामले पर भावुक हुए ये बॉलीवुड एक्टर, कहा- 'PoK को वापस लाने के लिए बॉर्डर पर लड़ने को तैयार हूं...'

    कश्मीर मामले पर भावुक हुए ये बॉलीवुड एक्टर, कहा- 'PoK को वापस लाने के लिए बॉर्डर पर लड़ने को तैयार हूं...'

    पीओके और कश्मीर पर ट्वीट करते हुए कमाल आर खान (Kamaal R Khan) ने लिखा, "अगर हिंदुस्तान ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पाक अधिकृत कश्मीर) को भारत में मिलाने के लिए पाकिस्तान पर हमला किया, तो...

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने पर बोला बांग्लादेश- यह भारत का आंतरिक मामला

    जहां पड़ोसी देश बांग्लादेश इस फैसले को भारत का आंतरिक मामला करार दे रहा है, वहीं पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है. पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वह इस मामले को आईसीजे लेकर जाएंगे. चीन भी इसका विरोध कर रहा है, चीन इस मामले को यूएनएससी लेकर गया था. लेकिन वहां पर यूएनएससी के सदस्यों ने भारत के समर्थन में बात कही.

  • पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    पाकिस्तान के ICJ जाने के फैसले पर सैयद अकबरुद्दीन की चुनौती- जहां वे चाहें, वहां लड़ने को तैयार

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में अपील करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने एक पाकिस्तानी चैनल से कहा कि हमनें कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले जाने का फैसला किया है. हमनें यह फैसला सभी कानूनी पक्षों को ध्यान में रखते हुए किया है. बता दें, भारत द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान पिछले सप्ताह ही यूएनएससी गया था. काउंसिल के सदस्यों ने भारत के पक्ष का समर्थन करते हुए कहा था कि यह द्विपक्षीय मसला है.

  • PM मोदी से बात करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को मिलाया फोन, कहा- संभल कर बोलें

    PM मोदी से बात करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को मिलाया फोन, कहा- संभल कर बोलें

    ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘अपने दो अच्छे दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे अधिक महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान के कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की. गंभीर स्थिति, लेकिन अच्छी बातचीत...’ बता दें, जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतम प्रावधान हटाए जाने पर पाकिस्तान ने कड़ा रुख अपना रखा है. कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखते हुए खान ने रविवार को भारत सरकार को ‘फासीवादी’ और ‘श्रेष्ठतावादी’ करार दिया था और आरोप लगाया था कि यह पाकिस्तान और भारत में अल्पसंख्यकों के लिए खतरा है.

  • पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर जारी तनाव के बीच PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर की बात

    पाकिस्तान के साथ कश्मीर पर जारी तनाव के बीच PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर की बात

    पाकिस्तान के साथ कश्मीर को लेकर जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की. दोनों के बीच लगभग 30 मिनट तक बात हुई. इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी सहयोग को लेकर भी चर्चा हुई.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- आइए आगे बढ़ें, पाकिस्तान के कब्जे से PoK आजाद कराते हैं

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- आइए आगे बढ़ें, पाकिस्तान के कब्जे से PoK आजाद कराते हैं

    सिंह ने रविवार को कहा कि जम्मू कश्मीर पर केंद्र का फैसला संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप ‘‘व्यापक अनुसंधान’’ के बाद लिया गया है और यह किसी भी कानूनी चुनौती का सामना कर सकता है. संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटे जाने के केंद्र के फैसले का बचाव करते हुए सिंह ने कहा, ‘रातों रात कुछ भी नहीं होता है. अनुच्छेद 370 और जम्मू कश्मीर के संविधान के व्यापक अध्ययन एवं अनुसंधान के बाद ही इस विषय के विद्वतजनों ने इस विधेयक का मसौदा तैयार किया है.’

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- पाकिस्तान से केवल PoK पर होगी बातचीत

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- पाकिस्तान से केवल PoK पर होगी बातचीत

    संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने के बारे में उन्होंने कहा कि इस कदम से पड़ोसी देश कमजोर हुआ है और यह उनके लिए चिंता का कारण बन गया है. उन्होंने कहा, ‘‘अब वह (पाकिस्तान) हर दरवाजे को खटखटा रहा है और खुद को बचाने के लिए विभिन्न देशों से सहयोग मांग रहा है. हमने क्या अपराध किया है? हमें क्यों धमकी दी जा रही है? बहरहाल, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका ने पाकिस्तान को झिड़क दिया है और उसे भारत के साथ वार्ता शुरू करने के लिए कहा है.’

  • राजौरी जिले में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, एक सैनिक शहीद

    राजौरी जिले में पाकिस्तान ने किया सीजफायर उल्लंघन, एक सैनिक शहीद

    पाकिस्तान की ओर से बिना किसी उकसावे के अग्रिम चौकियों और गांवों में मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई.

  • UNSC में हुई 'बंद कमरे' में बैठक के बीच इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से कश्मीर मुद्दे पर की बात

    UNSC में हुई 'बंद कमरे' में बैठक के बीच इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से कश्मीर मुद्दे पर की बात

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से शुक्रवार को फोन पर बात की.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया पाकिस्तान को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- फिर रच सकता है साजिश...

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया पाकिस्तान को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- फिर रच सकता है साजिश...

    पाकिस्तान पुलवामा जैसे हमले का फिर षड्यंत्र रच सकता, उससे पहले ही हमारे सशस्त्र बलों ने सीमा पार हवाई हमले करके जवाब दिया है. हमारे हमलों में उनके आतंकवादी ठिकानों को नष्ट किया गया था. रक्षा मंत्री ने कहा कि नए एवं उभरते विश्व में युद्धक्षेत्र केवल जमीन, वायु और समुद्र तक सीमित नहीं है, यह अंतरिक्ष और साइबर क्षेत्र में भी फैला हुआ है.

  • पाक ने माना आसान नहीं कश्मीर मुद्दे को UN में ले जाना, महमूद कुरैशी बोले- वहां कोई माला लिए नहीं खड़ा है

    पाक ने माना आसान नहीं कश्मीर मुद्दे को UN में ले जाना, महमूद कुरैशी बोले- वहां कोई माला लिए नहीं खड़ा है

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने संबंधी भारत के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और मुस्लिम जगत का समर्थन हासिल करना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा.  

  • पाक अधिकृत कश्मीर में दर्जन भर आतंकी शिविर फिर सक्रिय, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

    पाक अधिकृत कश्मीर में दर्जन भर आतंकी शिविर फिर सक्रिय, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

    जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने पर भारत और पाकिस्तान में बढ़े तनाव के बाद इस्लामाबाद ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) तथा जम्मू एवं कश्मीर से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तत्काल दर्जन भर आतंकी शिविर फिर से सक्रिय कर दिए हैं. 

  • पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने अब दिल्ली-लाहौर मैत्री बस सेवा भी रोकी

    पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को लेकर सीमा पार की दो ट्रेनों को निलंबित करने के बाद लाहौर-दिल्ली मैत्री बस सेवा भी निलंबित कर दी है.  यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई. फिर जुलाई 2003 को इस बस सेवा को बहाल किया गया. पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया.

  • कश्मीर में आंशिक रूप से बहाल की गई फोन और इंटरनेट सेवा, जुमे की नमाज के लिए दी गई ढील

    कश्मीर में आंशिक रूप से बहाल की गई फोन और इंटरनेट सेवा, जुमे की नमाज के लिए दी गई ढील

    केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद वहां की स्थिति पर नजर रखने के लिए काफी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं. श्रीनगर में जामा मस्जिद का मुख्य गेट बंद था, इससे लगता है कि शहर की मुख्य मस्जिद में नमाज की संभावना कम है. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि शहर के भीतरी हिस्सों में स्थित छोटी मस्जिदों में नमाज पढ़ने की मंजूरी दी जाएगी. हालांकि, व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री चर्चा करने के लिए चीन रवाना

    उन्होंने कहा, 'चीन न केवल पाकिस्तान का मित्र है, बल्कि क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी है.' विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्थिति पर चीन के नेतृत्व को विश्वास में लेंगे. विदेश सचिव सोहेल महमूद और विदेश मंत्री के अन्य उच्च अधिकारी भी कुरैशी के साथ रवाना हुए हैं. भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया.

  • अमेरिका बोला- कश्मीर पर हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं, भारत-पाक शांति और संयम बरतें

    अमेरिका बोला- कश्मीर पर हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं, भारत-पाक शांति और संयम बरतें

    विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने सभी पक्षों से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया है. हम मुख्यत: शांति एवं स्थिरता चाहते हैं और हम जाहिर तौर पर कश्मीर तथा अन्य संबंधित मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे संवाद का समर्थन करते हैं.’ भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को सोमवार को हटा दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया. ओर्टागस ने कहा कि अमेरिका दोनों दक्षिण एशियाई देशों के साथ निकटता से काम कर रहा है.