NDTV Khabar

India China Border Clash


'India china border clash' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह- कोरोना काल में चीन का रवैया उसकी नीयत दिखाता है

    सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह- कोरोना काल में चीन का रवैया उसकी नीयत दिखाता है

    Eastern Ladakh Clash: राजनाथ सिंह ने आगे कहा, 'नदन सेक्टर में हाल ही में हुए भारत-चीन विवाद से आप सभी परिचित हैं. कोविड जैसे संकट के समय में चीन का यह रवैया उस देश की नीयत को दिखाता है. हमने यह दिखा दिया है कि अब यह हमारा भारत कोई कमजोर भारत नहीं है. यह एक नया भारत है जो किसी भी तरह के ट्रांसग्रेशन, एग्रेशन या सीमाओं पर किसी भी तरह के यूनिलैटरल एक्शन का माकूल और मुक्कमल जवाब देने की कूवत रखता है.'

  • लद्दाख विवाद : भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत जारी, सीमा पर तनाव कम करने पर रहेगा फोकस

    लद्दाख विवाद : भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत जारी, सीमा पर तनाव कम करने पर रहेगा फोकस

    Eastern Ladakh Clash: पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगहों से सैनिकों को पूरी तरह से हटाये जाने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने के एक एजेंडे के साथ भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोर कमांडर स्तर की सातवें दौर की चर्चा हो रही है. यह बैठक आज 12.30 बजे से लेह के चुशूल में शुरू हुई. बैठक का एजेंडा है विदेश और रक्षा मंत्रियों के बातचीत के मुताबिक सीमा पर डीएस्कलेशन स्थापित करना, गौर हो कि पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं. सेनाओं को किस तरह से पीछे ले जाना है इस पर चर्चा की जानी है. भारत का कहना है कि चीन जहां-जहां सीमा पर आगे बढ़ा है और अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है उन सब जगहों से सैनिको को पीछे ले जाए. 

  • भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उन्होंने इस संबंध में दो एशियाई दिग्गजों की मदद करने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है और बहुत ही कठिन कठिनाई हो रही है. उम्मीद है कि वे इसका हल निकाल पाएंगे. अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम मदद करना पसंद करेंगे.'

  • UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    UNGA में बोले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- चीन किसी 'कोल्ड' या 'हॉट वॉर' में नहीं पड़ना चाहता

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संयुक्त राष्ट्र की महासभा में मंगलवार को अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हमलों का जवाब दिया. यहां पर जिनपिंग ने कहा कि चीन का इरादा किसी तरह के युद्ध या शीत युद्ध में पड़ने का नहीं है.

  • भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में भारत-चीन तनाव पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत की टकराव टालने की कोशिश है. उन्होंने कहा कि भारत इस मसले पर बातचीत से हल निकालने का पक्षधर है.

  • चीन ने हमारे 20 सैनिक मारे, फिर PM ने उनसे 5,521 करोड़ उधार लेकर दिया 'मुंहतोड़' जवाब : ओवैसी का हमला

    चीन ने हमारे 20 सैनिक मारे, फिर PM ने उनसे 5,521 करोड़ उधार लेकर दिया 'मुंहतोड़' जवाब : ओवैसी का हमला

    असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए गलवान झड़प के बाद सरकार पर 'चीन से उधार' लेने के आरोपों को लेकर तीखा हमला किया है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि मोदी सरकार ने गलवान में हुई हिंसक झड़प का 'मुंहतोड़ जवाब' चीन से उधार लेकर दिया है.

  • पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच लगातार बने तनाव और चीन की ओर यथास्थिति बदलने की कोशिशों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में कहा है कि पिछले छह महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है.

  • सितंबर की शुरुआत में भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं : सूत्र

    सितंबर की शुरुआत में भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं : सूत्र

    सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सितंबर के शुरुआती दिनों में पैंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे पर भारत और चीन की तरफ से वॉर्निंग शॉट्स फायर किए गए थे. जानकारी है कि भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं थीं. 

  • लद्दाख तनाव पर भारत : चीन की एक और कोशिश नाकाम, हमारी ज़मीन पर हमारा कब्ज़ा बरकरार

    लद्दाख तनाव पर भारत : चीन की एक और कोशिश नाकाम, हमारी ज़मीन पर हमारा कब्ज़ा बरकरार

    चीन की ओर से सोमवार को भारत पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के करीब हवाई फायरिंग (air shots fired) किए जाने के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद भारत ने इसका जवाब दिया है. भारतीय सेना (Indian Army) ने कहा है कि उसने ऐसी किसी घटना को अंजाम नहीं दिया है, उल्टे चीन ने 7 सितंबर को फायरिंग की है. भारतीय सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि चीन हकीकत के उलट बयान देकर अपने देश और दुनिया के लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. सेना ने यह भी कहा कि वो सीमा पर शांति बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है लेकिन चीन की ओर से लगातार आक्रामक गतिविधियां की जा रही हैं.

  • हमने नहीं, चीनी सैनिकों ने की थी फायरिंग, भारतीय चौकियों के करीब आने की थी कोशिश : लद्दाख तनाव पर भारत

    हमने नहीं, चीनी सैनिकों ने की थी फायरिंग, भारतीय चौकियों के करीब आने की थी कोशिश : लद्दाख तनाव पर भारत

    भारत ने LAC पर फायरिंग किए जाने के आरोपों को खारिज किया है. भारत ने उलटा चीन भारतीय सेना की मौजूदगी वाले इलाकों के करीब हवाई फायरिंग करने का आरोप लगाया है और कहा है कि चीन अपने बयानों से अपने देश और पूरी दुनिया को गुमराह कर रहा है. भारतीय सेना ने अपने बयान में कहा कि सेना ने किसी भी स्थिति में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार नहीं किया है, न ही फायरिंग की है, न ही कोई आक्रामक कदम उठाया है.

  • तनाव के बीच चीन को भारत का जवाब, तिब्बती जवान की अंतिम विदाई में शामिल हुए BJP नेता राम माधव

    तनाव के बीच चीन को भारत का जवाब, तिब्बती जवान की अंतिम विदाई में शामिल हुए BJP नेता राम माधव

    भारतीय सेना और लेह में तिब्बती समुदाय के लोगों ने सोमवार को तिब्बती जवान नीमा तेन्जिन को अंतिम विदाई दी. तेन्जिन कभी गुप्त समूह रहे स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (SFF) के कमांडो थे. यह फोर्स भारतीय सेना के अंडर में ऑपरेट में काम करती है. अगस्त के आखिरी महीने में नीमा तेन्जिन दक्षिणी पैंगॉन्ग में एक पुराने लैंडमाइन की चपेट में आ गए थे, जिससे हुए धमाके में उनकी जान चली गई थी. 

  • लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    लद्दाख में सेना को आसानी हो, इसके लिए दिन-रात काम कर रहा BRO

    भारत-चीन (India China Clash) के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है. इसके मद्देनजर लद्दाख (Ladakh) में LAC के पास सुरक्षाबलों (Security Forces) के फास्ट मूवमेंट और भारी-भरकम मशीनों व अन्य हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाए जाने के लिए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (Border Road Organisation) 24x7 काम कर रहा है. BRO लेह में सड़क निर्माण और यातायात सुगम बनाने के लिए सड़कों के गड्ढों को भरने का काम कर रहा है. लैंडस्लाइड की वजह से बंद पड़ी सड़कों को भी खोला जा रहा है.

  • लद्दाख में तनाव के बीच दक्षिणी पैंगॉन्ग में बढ़ी चीनी टैंकों और सैनिकों की मौजूदगी

    लद्दाख में तनाव के बीच दक्षिणी पैंगॉन्ग में बढ़ी चीनी टैंकों और सैनिकों की मौजूदगी

    पूर्वी लद्दाख में 30 अगस्त को चीनी जवानों को पीछे खदेड़ते हुए भारत ने कई ऊंचाई के इलाकों पर कब्जा जमा लिया था, उसके बाद से इलाके में चीनी सेना के अस्त्र-शस्त्र की मौजूदगी काफी बढ़ी हुई दिख रही है. पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी टैंकों और पैदल सैनिकों की बढ़ी हुई मौजूदगी देखी गई है.

  • भारत-चीन में तनाव के बीच रूस में राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री : रिपोर्ट

    भारत-चीन में तनाव के बीच रूस में राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री : रिपोर्ट

    भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ऐसी खबर आई है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Co-operation Organization-SEO) की अहम बैठक से इतर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं.

  • मुद्दों को सुलझा कर आगे बढ़ना ही एक तरीका है, चीन के साथ सीमा विवाद पर सरकार ने कहा

    मुद्दों को सुलझा कर आगे बढ़ना ही एक तरीका है, चीन के साथ सीमा विवाद पर सरकार ने कहा

    पूर्वी लद्दाख (Clash in Eastern Ladakh) में एलएसी (LAC) पर भारत का चीन के साथ तनाव बरकरार है. गुरुवार को विदेश मंत्रालय (MEA) की रुटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवालों के जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा कि चीन की तरफ से यथा स्थ‍िति बदलने के लिए की  गई एकतरफा कार्यवाई से (एलएसी पर) तनाव बढ़ा है.

  • COVID-19 का फायदा उठाने में जुटा चीन, भारत इसका उदाहरण : अमेरिकी डिप्लोमेट

    COVID-19 का फायदा उठाने में जुटा चीन, भारत इसका उदाहरण : अमेरिकी डिप्लोमेट

    भारत और चीन के बीच तनाव पर डेविड स्टिलवेल ने कहा, "हिमालय समेत अन्य मुद्दों पर विवाद विशेष रूप से चीन के अपने पड़ोसियों के साथ मतभेद की वजह से हैं. हम उन्हें सलाह देते हैं कि बातचीत के रास्ते पर वापस आएं और बिना जोर-जबरदस्ती और सेना के इस्तेमाल के बैगर शांति से हल निकाले."

  • लद्दाख में तनाव के बीच चीन का बयान, शांति की भावना है, लेकिन उकसाए जाने पर पीछे नहीं हटेंगे

    लद्दाख में तनाव के बीच चीन का बयान, शांति की भावना है, लेकिन उकसाए जाने पर पीछे नहीं हटेंगे

    पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चीन की प्रतिक्रिया आई है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन ने कभी किसी देशपर कब्जा नहीं किया है और वो कभी अपनी तरफ से कोई समस्या नहीं खड़ी करता है. 

  • सोमवार की बातचीत के बावजूद चीन ने की उकसावे वाली कार्रवाई : केंद्र

    सोमवार की बातचीत के बावजूद चीन ने की उकसावे वाली कार्रवाई : केंद्र

    लद्दाख (Ladakh) में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को बताया कि चीन के सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई की. न सिर्फ़ 29-30 अगस्त की रात को बल्कि जब सैन्य स्तर की बात चल रही थी तब 31 अगस्त को भी चीनी सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई (LAC Clashes) की.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com