Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

India education


'India education' - 344 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, शिक्षा और संपन्नता अहंकार पैदा कर रहा जिसकी वजह से...

    RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, शिक्षा और संपन्नता अहंकार पैदा कर रहा जिसकी वजह से...

    RSS द्वारा जारी बयान में भागवत को उद्धृत किया गया, "मौजूदा समय में तलाक के मामले बहुत बढ़ गए हैं. लोग निरर्थक मुद्दों पर लड़ रहे हैं. तलाक के मामले शिक्षित और संपन्न परिवारों में अधिक हैं क्योंकि शिक्षा और संपन्नता से अहंकार आता है जिसका नतीजा परिवारों का टूटना है, इससे समाज भी खंडित होता है क्योंकि समाज भी एक परिवार है." 

  • वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    वेलेंटाइन डे पर स्कूलों में माता-पिता की होगी पूजा! कांग्रेस ने कहा- दिशाहीन शिक्षा विभाग का नाटक

    गुजरात के सूरत जिले के स्कूलों में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे की जगह मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया जाएगा. सूरत के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में स्कूलों को सर्कुलर जारी किया है. उनके मुताबिक बच्चों में भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों के संस्कार देने के लिए यह आयोजन किया जाएगा. विपक्षी दल कांग्रेस ने शिक्षा विभाग के इस कदम की कड़ी आलोचना की है.

  • Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को अपना दूसरा आम बजट पेश किया. वित्त मंत्री अपने बजट में गांव, गरीब और किसानों के साथ-साथ युवाओं के लिए भी कई योजनाओं की घोषणा की.

  • Education Budget 2020: शिक्षा बजट में 4,500 करोड़ रुपये बढ़े, जानिए मोदी सरकार ने शिक्षा के लिए किस साल कितनी रकम दी

    Education Budget 2020: शिक्षा बजट में 4,500 करोड़ रुपये बढ़े, जानिए मोदी सरकार ने शिक्षा के लिए किस साल कितनी रकम दी

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शिक्षा क्षेत्र को 99,300 करोड़ आवंटित किए हैं. इनमें से 3 हजार करोड़ रुपये स्किल इंडिया प्रोग्राम के लिए है. पिछले साल की तुलना में सरकार ने इस साल शिक्षा बजट (Education Budget 2020-21) में 4,500 करोड़ रुपये की वृद्धि की है. पिछले साल सरकार ने शिक्षा बजट (Education Budget) के लिए 94,800 करोड़ आवंटित किए थे. पिछले 6 सालों में शिक्षा का बजट बढ़ा है. हालांकि सरकार के थिंक टैंक नीती अयोग के अनुसार, भारत को अगले दो वर्षों में शिक्षा पर जीडीपी का खर्च 6 फीसदी तक बढ़ाना चाहिए. 

  • Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020 पेश कर दिया गया है. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 को पेश करते हुए कई बड़ी घोषणाएं की है. निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ रुपये की घोषणा की है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा. जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी. यानी कि देश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. 

  • अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    अमित शाह ने शेयर किया दिल्ली के बदहाल स्कूलों का VIDEO, कहा- 'शिक्षा की क्रांति' के दावों की खुली पोल

    शाह ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल जी आपने मुझे दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूल देखने के लिए बुलाया था। कल दिल्ली भाजपा के आठों सांसद अलग-अलग स्कूल में गए और देखिए इनका क्या हाल है...इनकी बदहाली ने आपकी ‘शिक्षा की क्रांति’ के दावों की पोल खोल दी. अब आपको दिल्ली की जनता को जवाब देना होगा."

  • यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    यूपी: महिला टीचरों को दी गई दुल्हन सजाने की जिम्मेदारी, मामला तूल पकड़ते ही आदेश हुआ रद्द

    सिद्धार्थ नगर जिले के नौगढ़ ब्लाक में मंगलवार को होने वाले मुख्यमंत्री विवाह समारोह में 184 दुल्हनों को सजाने की जिम्मेदारी 20 महिला शिक्षकों दी गई थी. यहां के खंड शिक्षा अधिकारी ध्रुव प्रसाद ने एक तुगलकी फरमान जारी करते हुए तेतरी बजार में होने वाले सामूहिक विवाह में सजाने की जिम्मेदारी सौंप दी.

  • शिक्षा सचिव से मिला JNUSU, छात्रों को हॉस्टल के सर्विस और यूटिलिटी चार्ज नही देने होंगे

    शिक्षा सचिव से मिला JNUSU, छात्रों को हॉस्टल के सर्विस और यूटिलिटी चार्ज नही देने होंगे

    जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) के प्रतिनिधि शुक्रवार को शिक्षा सचिव से मिलने पहुंचे. शिक्षा सचिव के साथ जेएनयू छात्र संघ की बैठक हुई. इसके बाद उन्होंने विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी से भी मुलाकात की. शिक्षा सचिव के साथ बैठक में जेएनयू छात्रों की सुनवाई हुई. तय हुआ है कि जेएनयू के छात्रों को हॉस्टल के सर्विस और यूटिलिटी चार्जेस नही देंने होंगे. एचआरडी ने यूजीसी को ये चार्जेस खुद देने के लिए कहा है. जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष (Aishee Ghosh) ने दिल्ली पुलिस के फोटोग्राफ पर कहा कि ''मेरे पास भी मेरे प्रूफ हैं. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया, मेरा न्याय पर पूरा भरोसा है.''

  • शिक्षा विभाग के सचिव ने JNU के वीसी को तलब किया, 11:30 बजे होनी है मुलाकात

    शिक्षा विभाग के सचिव ने JNU के वीसी को तलब किया, 11:30 बजे होनी है मुलाकात

    मानव संसाधन मंत्रालय ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वाइस चांसलर को तलब किया. 11:30 बजे उनकी मुलाकात तय की गई है. मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के सचिव ने उन्हें तलब किया है. गौरतलब है कि फीस वृद्धि के फैसले के खिलाफ कई दिनों से कैंपस में विरोध प्रदर्शन हो रहा है और इस बीच हिंसा भी हुई है. 

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का मनीष सिसोदिया को जवाब- 'आप शिक्षा मंत्री हैं, शिक्षा के मालिक नहीं हो गए'

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का मनीष सिसोदिया को जवाब- 'आप शिक्षा मंत्री हैं, शिक्षा के मालिक नहीं हो गए'

    दरअसल डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पर आरोप लगाया था कि वह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 4 जनवरी को होने वाली पेरेंट्स टीचर मीटिंग रुकवाना चाहते हैं. सिसोदिया ने सख्त लहजे में कहा, 'हर्षवर्धन जी आपकी हिम्मत कैसे हो गई दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पेरेंट्स टीचर मीटिंग को रुकवाने के लिए उपराज्यपाल को चिट्ठी लिखने की.'

  • कैलाश चौधरी बोले- गुणवत्तापूर्ण कृषि शिक्षा के लिए कार्य कर रही है सरकार

    कैलाश चौधरी बोले-  गुणवत्तापूर्ण कृषि शिक्षा के लिए कार्य कर रही है सरकार

    केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार कृषि शिक्षा के क्षेत्र में नियोजन, विकास समन्वयन और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए तेज गति से काम कर रही है.

  • क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    केरल के एक विद्यालय में मंगलवार को एलकेजी का एक विद्यार्थी कक्षा में सो गया और बाहर से ताला लगा दिया गया. जब बच्चा घर नहीं पहुंचा तब उसके माता-पिता उसे ढूंढते हुए स्कूल पहुंचे. ढूंढने पर बच्चा कक्षा में सोता हुआ मिला.

  • हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    भारत के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल की ओर से वेब के जरिये आयोजित होने वाले दो दिवसीय उच्च शिक्षा मेले में 35 यूरोपीय विश्वविद्यालयों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. यह मेला भारतीय छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों को 47 वेब सत्रों, विभिन्न विषयगत सत्रों और देशों की ओर से की जाने वाली प्रस्तुति के जरिये यूरोपीय विश्वविद्यालयों और यूरोपीय संघ के 18 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा.

  • JNU ने बढ़ी हॉस्टल फीस में कटौती की, छात्रों के भारी विरोध के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लिया फैसला

    JNU ने बढ़ी हॉस्टल फीस में कटौती की, छात्रों के भारी विरोध के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लिया फैसला

    JNU Hostel Fee: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हॉस्टल फीस बढ़ोतरी को वापस ले लिया गया है. छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद जेएनयू प्रशासन ने यह फैसला लिया है. बता दें कि फीस बढ़ोतरी के खिलाफ JNU के छात्र करीब दो हफ्तों से प्रदर्शन कर रहे थे. छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद जेएनयू प्रशासन ने यह फैसला लिया है.

  • स्‍टूडेंट ने शशि थरूर से कहा, "कोई नया शब्‍द बताओ", जवाब में मिली ये नसीहत

    स्‍टूडेंट ने शशि थरूर से कहा,

    शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने अपने समृद्ध शब्‍दकोश को लेकर एक बड़ी बात कही है. उन्‍होंने स्‍टूडेंट्स से कहा है कि वे भी अगर ऐसा करना चाहते हैं तो उन्‍हें खूब पढ़ना होगा.

  • CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    CBSE ने स्कूलों को अगले 3 साल में जल सक्षम बनने को कहा

    देश में अनेक क्षेत्रों में जल संकट गहराने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों से अगले तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से जल सक्षम बनने को कहा है और इस संबंध में जल प्रबंधन नीति लागू करने तथा नियमित रूप से जल आडिट कराने को कहा है. बोर्ड की ओर से तैयार जल संरक्षण दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्कूलों को जल से जुड़ी पुरानी सुविधाओं, उपकरणों को दुरूस्त बनाना चाहिए तथा सेंसर युक्त आटोमेटिक नल, व्यवस्थित टैंक स्थापित करना चाहिए. इसके साथ ही नियमित रूप से लीकेज की जांच करानी चाहिए एवं उनके रखरखाव की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए.

  • दिल्ली: 12वीं कक्षा के बाद वाल्मीकि समुदाय के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी केजरीवाल सरकार

    दिल्ली: 12वीं कक्षा के बाद वाल्मीकि समुदाय के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी केजरीवाल सरकार

    मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों के विभिन्न राजनीतिक दल चाहते थे कि वाल्मीकि समुदाय के बच्चे केवल सफाईकर्मी और सफाई कर्मचारी बने, लेकिन वर्तमान सरकार चाहती है कि दूसरे समुदायों की तरह वाल्मीकि समुदाय के बच्चे भी आगे बढ़े.

  • TOP 5 NEWS: फारूक अब्दुल्ला से मिले नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता, जवान चंदू चव्हाण ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

    TOP 5 NEWS: फारूक अब्दुल्ला से मिले नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता, जवान चंदू चव्हाण ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

    जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से बीते 2 महीने से घर में नजरबंद चल रहे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला और उमर अबदुल्ला से आज उनकी पार्टी के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की है.

Advertisement