NDTV Khabar

India education


'India education' - 320 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MP और पुदुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने किया दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा, कहा- केजरीवाल सरकार ने शिक्षा में अच्छा काम किया

    MP और पुदुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने किया दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा, कहा- केजरीवाल सरकार ने शिक्षा में अच्छा काम किया

    कांग्रेस शासन वाले दो राज्य मध्य प्रदेश और पुडुचेरी के शिक्षा मंत्रियों ने मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा किया और शिक्षा के क्षेत्र में किये कामों की तारीफ की. 

  • मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    मध्यप्रदेश : हजारों स्कूलों में टीचर नहीं, इन्हें लगा दिया विधायक जी की सेवा में

    शिक्षकों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षक अब विधायक जी की ड्यूटी बजा रहे हैं. शिक्षा का अधिकार कानून के तहत सरकारी टीचरों को गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए नियुक्त किया जाना प्रतिबंधित है, इसके बावजूद कई विधायकों को लिपिकीय कार्यों के लिए शिक्षकों की सेवाओं की सहुलियत दी गई है. बड़वारा कटनी से विधायक विजय राघवेन्द्र सिंह, सरदारपुर धार से विधायक प्रताप ग्रेवाल, दोनों कांग्रेस विधायक हैं. दोनों के पास टाइपिंग जैसे काम के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है. वैसे सरकारी आदेश कहता है कि पढ़ाने-लिखाने के अलावा शिक्षकों से और कोई काम नहीं लिया जा सकता.

  • आनंद कुमार और 'सुपर 30' की कहानी भारतीय शिक्षा प्रणाली में प्रतिष्ठा लाएगी: प्रोफेसर गोपाल वर्मा

    आनंद कुमार और 'सुपर 30' की कहानी भारतीय शिक्षा प्रणाली में प्रतिष्ठा लाएगी: प्रोफेसर गोपाल वर्मा

    दिल्ली के ये प्रोफेसर गोपाल वर्मा ने जरूरतमंद और वंचितों को शिक्षा प्रदान करने के इरादे से अपनी यात्रा शुरू की है. उन्होंने इसकी शुरुआत अपने यूट्यूब चैनल के जरिए जिसका नाम है 'इंग्लिश विथ गोपाल वर्मा' से की है.

  • आखिर क्यों नीतीश कुमार ने केंद्र की नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देने से मना कर दिया?

    आखिर क्यों नीतीश कुमार ने केंद्र की नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देने से मना कर दिया?

    केंद्र सरकार ने अपनी प्रस्तावित नई शिक्षा नीति पर राज्यों के मुख्यमंत्री से राय जानी है. उन्हें अपने विचार से केंद्र सरकार को एक हफ़्ते के अंदर अवगत कराना है. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फ़िलहाल एक पत्र लिखकर इस मुद्दे पर अपनी राय देने में असमर्थता ज़ाहिर की है.

  • यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    यूपी में अब स्कूल टीचर की गंभीर मुद्रा के साथ 'सेल्फी अटेंडेंस' जरूरी

    उत्तर प्रदेश में प्राइमरी शिक्षकों के स्कूल न जाने की शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि अब उनके लिए “सेल्फी अटेंडेंस” जरूरी की गई है. यानी हर सुबह टीचर स्कूल पहुंचकर स्कूल के बैकग्राउंड में सेल्फी लेकर अफ़सर को पोस्ट करना होती है. सुबह 8 बजे तक सेल्फी नहीं मिली तो उसका वेतन कटेगा. सिर्फ़ बाराबंकी ज़िले में अब तक 700 शिक्षकों की तनख़्वाह कट चुकी है. तमाम शिक्षकों पर इल्ज़ाम है कि वे स्कूल नहीं जाते या अपनी जगह कम पैसे पर किसी और को पढ़ाने भेज देते हैं.

  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 

  • बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर नया हमला बोला

    बीजेपी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर शिक्षा घोटाले के अपने आरोपों को जारी रखते हुए नया हमला बोला है. बीजेपी ने दिल्ली सरकार की 15 मार्च 2018 की एक्सपेंडीचर फाइनेंस कमेटी की मीटिंग के एक दस्तावेज का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि प्रिंसिपल सेक्रेट्री फाइनेंस ने यह मुद्दा उठाया कि पीडब्ल्यूडी ने जो एडिशनल क्लास रूम बनाए हैं वो सेमी परमानेंट हैं. पीडब्लूडी पुख्ता तौर पर बताए कि आखिर परमानेंट स्ट्रक्चर की जगह सेमी परमानेंट स्ट्रक्चर क्यों बनाया गया.

  • बीजेपी पर 'आप' का पलटवार : बेईमानी तो आप कर रहे; 25 लाख में बिना सुविधाओं का कमरा बना रहे

    बीजेपी पर 'आप' का पलटवार : बेईमानी तो आप कर रहे; 25 लाख में बिना सुविधाओं का कमरा बना रहे

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर 2000 करोड़ के शिक्षा घोटाले का आरोप लगा रही बीजेपी अब खुद घिरती नजर आ रही है. मनीष सिसोदिया ने आज बीजेपी शासित दक्षिणी दिल्ली नगर निगम पर आरोप लगाया है कि उसने 43 क्लास रूम बनाने के लिए 10.73 करोड़ रुपये की एस्टिमटेड कॉस्ट बताकर रेसोलुशन पास किया है. इस, हिसाब से एक कमरे के निर्माण पर 24 लाख 95 हजार व्यय होंगे और वे सुविधाएं भी नहीं होंगी जो दिल्ली सरकार स्कूलों को देने जा रही है.

  • क्या है 25 लाख रुपये के क्लासरूम की कहानी? जानिए PWD के चीफ इंजीनियर की जुबानी

    क्या है 25 लाख रुपये के क्लासरूम की कहानी? जानिए PWD के चीफ इंजीनियर की जुबानी

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पर आरोप लगाया कि उन्होंने 2,000 करोड़ रुपये का शिक्षा घोटाला किया है. जबकि मनीष सिसोदिया ने आरोपों को सिरे से नकार दिया और चुनौती दी कि अगर वाकई घोटाला हुआ है तो उनको गिरफ़्तार करा जाए वरना माफ़ी मांगी जाए.

  • मनोज तिवारी को मनीष सिसोदिया की चुनौती, घोटाला किया तो गिरफ्तार करो; नहीं तो माफी मांगो

    मनोज तिवारी को मनीष सिसोदिया की चुनौती, घोटाला किया तो गिरफ्तार करो; नहीं तो माफी मांगो

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर दिल्ली के बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 2000 करोड़ का शिक्षा घोटाला करने का आरोप लगाया है. इस पर मनीष सिसोदिया ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है और मनोज तिवारी को चुनौती दी है कि यदि घोटाला किया है तो शाम तक गिरफ्तार करो या फिर माफी मांगो.

  • BJP का AAP पर 'शिक्षा घोटाले' का आरोप: मनोज तिवारी बोले- सिसोदिया ने 2000 करोड़ रुपये का किया घोटाला

    BJP का AAP पर 'शिक्षा घोटाले' का आरोप: मनोज तिवारी बोले- सिसोदिया ने 2000 करोड़ रुपये का किया घोटाला

    उन्होंने बताया कि आरटीआई से जानकारी मिली है, '77.54 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. 12,748 क्लासरूम बन रहे हैं. कुल लागत 2892 करोड़ रुपये आती है. जबकि हमारे मुताबिक 892 करोड़ में बन जाने चाहिए.' साथ ही तिवारी ने कहा कि अपने भाई, बंधु और रिश्तेदारों को ठेके दिए, इसका खुलासा बाद में करेंगे. इस खुलासे के बाद एक मिनट भी मंत्री बने रहने लायक नहीं हैं. स्कूलों में कमरों के निर्माण के ठेके 34 ठेकेदारों को दिए गए हैं, इनमें से कुछ आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता और रिश्तेदार हैं.

  • के पलानीस्वामी ने ट्विटर पर पीएम मोदी से की देश भर में तमिल को वैकल्पिक विषय बनाने की मांग, बाद में डिलीट किया ट्वीट

    के पलानीस्वामी ने ट्विटर पर पीएम मोदी से की देश भर में तमिल को वैकल्पिक विषय बनाने की मांग, बाद में डिलीट किया ट्वीट

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिल भाषा को पूरे भारत के पाठ्यक्रम में एक वैकल्पिक भाषा के रूप में शामिल करने का आग्रह किया है। उन्होंने इसके लिए ट्वीट किया था लेकिन बाद में इसी ट्वीट को डिलीट कर दिया.

  • नई शिक्षा नीति में हिंदी थोपने को लेकर समिति के प्रमुख कस्तूरीरंगन ने कहा, कभी नहीं थी ऐसी मंशा

    नई शिक्षा नीति में हिंदी थोपने को लेकर समिति के प्रमुख कस्तूरीरंगन ने कहा, कभी नहीं थी ऐसी मंशा

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हिंदी की अनिवार्यता को लेकर दक्षिण भारत के गैर हिंदी भाषी राज्यों में विरोध जारी है. इसी बीच इसरो के पूर्व प्रमुख और शिक्षाविद कृष्णास्वामी कस्तूरीरंगन ने स्पष्ट किया है कि हिंदी को थोपने का कोई प्रयास नहीं किया गया है.

  • 10वीं RBSE परिणाम 2019: RBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, Direct Link Here

    10वीं RBSE परिणाम 2019: RBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, Direct Link Here

    RBSE 10th Result 2019: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education, Rajasthan) आज 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2019) घोषित कर दिया है.

  • विरोध के बाद नई शिक्षा नीति के मसौदे में केंद्र ने किया बदलाव, विवादित 'हिंदी क्लॉज' को हटाया

    विरोध के बाद नई शिक्षा नीति के मसौदे में केंद्र ने किया बदलाव, विवादित 'हिंदी क्लॉज' को हटाया

    नीति के तहत सभी भारतीय भाषाओं के विकास को प्रतिबद्ध है और किसी प्रदेश पर कोई भाषा थोपी नहीं जाएगी. निशंक ने स्पष्ट किया था, ‘हमें नई शिक्षा नीति का मसौदा प्राप्त हुआ है, यह रिपोर्ट है. इस पर लोगों एवं विभिन्न पक्षकारों की राय ली जायेगी, उसके बाद ही कुछ होगा. कहीं न कहीं लोगों को गलतफहमी हुई है.’

  • हिंदी भाषा विवाद: राज ठाकरे की पार्टी MNS के नेता का बयान- 'हिंदी राष्ट्रीय भाषा नहीं, हमारे माथे पर मत थोपो...'

    हिंदी भाषा विवाद: राज ठाकरे की पार्टी MNS के नेता का बयान- 'हिंदी राष्ट्रीय भाषा नहीं, हमारे माथे पर मत थोपो...'

    तमिलनाडु राज्य द्वारा विरोध जताए जाने के बाद अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेता इस मसले पर बयान दिया है. उनका कहना है कि हिंदी कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है. एमएनएस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एमएनएस नेता अनिल शिदोरे का बयान ट्वीट किया गया है.

  • फेल होने के बाद कर ली थी आत्महत्या, दोबारा हुई जांच तो हो गई पास, अब फिर से हुई फेल

    फेल होने के बाद कर ली थी आत्महत्या, दोबारा हुई जांच तो हो गई पास, अब फिर से हुई फेल

    तेलंगाना बोर्ड का परिणाम घोषित होने के कुछ ही घंटे बाद हाईस्कूल की छात्रा अनामिका अरुतला ने इसलिए आत्महत्या कर ली थी कि वह तेलुगू विषय में पास नहीं हो सकी थी. लेकिन परीक्षा में अंकों को लेकर आए गड़बड़ी के तमाम मामले सामने आने के बाद जब उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन किया गया तो अनामिका पास हो गई. अब उसे 48 नंबर मिले थे. लेकिन अब एक बार फिर  तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटमीडिएट एग्जामिनेशन का कहना है कि अनामिका के नंबर गलत चढ़ गए थे दरअसल उसके नंबर सिर्फ 21 ही हैं.

  • नई शिक्षा नीति के मसौदे में हिंदी को शामिल करने पर तमिलनाडु में उबाल, विरोध शुरू

    नई शिक्षा नीति के मसौदे में हिंदी को शामिल करने पर तमिलनाडु में उबाल, विरोध शुरू

    दक्षिण भारत में एक बार फिर हिंदी को लेकर माहौल गर्म होता दिख रहा है. खासकर तमिलनाडु में हिंदी का विरोध शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि नई शिक्षा नीति के मसौदे से तमिलनाडु के लोग नाराज हैं.