NDTV Khabar

India Election Results 2019 News in Hindi


'India election results 2019' - 518 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Maharashtra Results: चुनाव परिणाम के बाद बोले NCP प्रमुख शरद पवार- 'रिजल्ट ने यह साबित कर दिया कि...'

    Maharashtra Results: चुनाव परिणाम के बाद बोले NCP प्रमुख शरद पवार- 'रिजल्ट ने यह साबित कर दिया कि...'

    NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हमारी भूमिका यह है कि लोगों ने हमें सरकार नहीं बनाने और विपक्ष में बैठने का अवसर दिया है. हम अपना काम कुशलता से करेंगे. बता दें कि 2014 के मुकाबले इस चुनाव में शरद पवार की पार्टी NCP की सीटों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है, जबकि भाजपा के सीटों में कमी आई है. 

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों पर बोले औवैसी, BJP क्लीन स्वीप का दावा कर रही थी, लेकिन...

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों पर बोले औवैसी, BJP क्लीन स्वीप का दावा कर रही थी, लेकिन...

    ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा, 'बीजेपी महाराष्ट्र में क्लीन स्वीप का दावा कर रही थी, लेकिन रिजल्ट वैसा नहीं रहा है जैसा वे चाहते थे. चुनाव परिणाम बीजेपी को आगाह करने वाले हैं. उन्हें ध्रुवीकरण की राजनीति बंद कर देनी चाहिए और अर्थव्यस्था और ग्रामीण क्षेत्रों के संकट पर ध्यान देना चाहिए.

  • Haryana Results: BJP या कांग्रेस किसे देंगे समर्थन? JJP अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला बोले- 'हम उस पार्टी को सपोर्ट करेंगे जो...'

    Haryana Results: BJP या कांग्रेस किसे देंगे समर्थन? JJP अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला बोले- 'हम उस पार्टी को सपोर्ट करेंगे जो...'

    दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautal) ने कहा कि हमारे पास दोनों रास्ते (BJP-कांग्रेस) खुले हुए हैं. हम उस पार्टी को समर्थन देंगे जो हमारे एजेंडे को आगे बढ़ाएगा.

  • गोपाल कांडा वही व्यक्ति है जिसकी वजह से एक लड़की ने आत्महत्या की थी, उसका चुनाव जीतना अपराधों से बरी नहीं करता : उमा भारती

    गोपाल कांडा वही व्यक्ति है जिसकी वजह से एक लड़की ने आत्महत्या की थी, उसका चुनाव जीतना अपराधों से बरी नहीं करता : उमा भारती

    मध्‍य प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने हरियाणा में सरकार बनाने के लिए निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा के साथ आने पर ऐतराज जताते हुए पार्टी से अनुरोध किया है कि अपने साथ केवल साथ-सुथरे लोगों को ही रखे.

  • हरियाणा : BJP को समर्थन का ऐलान कर गोपाल कांडा ने निकाला RSS से पुराना रिश्ता, दूसरे MLA ने कहा- BJP मेरी मां

    हरियाणा : BJP को समर्थन का ऐलान कर गोपाल कांडा ने निकाला RSS से पुराना रिश्ता, दूसरे MLA ने कहा- BJP मेरी मां

    हरियाणा के सिरसा से जीतने वाले लोकहित पार्टी के नेता गोपाल कांडा बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर एक बार फिर चर्चा में हैं. उन्होंने कहा है कि उनके साथ सभी निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है. गोपाल कांडा ने आरएसएस के साथ अपना पुराना रिश्ता जोड़ते हुए कहा कि उनके पिता 1926 से आरएसएस से जुड़े रहे हैं.

  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.

  • BJP को 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन, आज शाम खट्टर पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा, दीपेंद्र हुड्डा ने कहा- जनता जूते मारेगी

    BJP को 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन, आज शाम खट्टर पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा, दीपेंद्र हुड्डा ने कहा- जनता जूते मारेगी

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली पहुंच गए हैं. इस समय वह हरियाणा भवन में हैं यहां उनकी मुलाकात उन 7 निर्दलीय विधायकों से होगी जिन्होंने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. ये सभी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे और हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन से भी मिलेंगे.

  • गोपाल कांडा का समर्थन लेने वाली BJP क्या भूल जाएगी गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड

    गोपाल कांडा का समर्थन लेने वाली BJP क्या भूल जाएगी गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड

    हरियाणा में बीजेपी जिन 6 निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने की तैयारी कर रही है उसमें सिरसा के विधायक गोपाल कांडा भी शामिल हैं. गोपाल कांडा इस समय अपनी ही कंपनी की एक महिला कर्मचारी गीतिका शर्मा खुदकुशी केस में आरोपी में हैं और उनके खिलाफ कोर्ट में मुकदमा चल रहा है और वह इस समय जमानत पर बाहर हैं.

  • हरियाणा : रानिया से निर्दलीय विधायक और ओपी चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह ने बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया

    हरियाणा : रानिया से निर्दलीय विधायक और ओपी चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह ने बीजेपी को समर्थन का ऐलान किया

    हरियाणा में रानिया विधानसभा से निर्दलीय विधायक और ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव अनिल जैन से मुलाक़ात की और बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया.  बीजेपी को इस बार विधानसभा चुनावों में 40 सीटें मिली हैं और सरकार बनाने के लिए 6 विधायकों की ज़रूरत है.

  • Election Results 2019: हरियाणा, महाराष्ट्र विधानसभा और उपचुनाव के नतीजों की पूरी डिटेल

    Election Results 2019: हरियाणा, महाराष्ट्र विधानसभा और उपचुनाव के नतीजों की पूरी डिटेल

    केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद पहली बार दो राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए.  महाराष्ट्र और हरियाणा में आए चुनाव परिणाम अब सबके सामने हैं. इसके साथ ही अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजे भी साफ हैं. महाराष्ट्र में जहां बीजेपी-शिवसेना को बहुमत हासिल हुआ है वहीं हरियाणा में बीजेपी ने जहां 75 पार का नारा दिया था उसे जनता ने झटका देते हुए 90 में से 40 सीटें दिलाई हैं जो पिछली बार की तुलना में 7 कम हैं.

  • Election Results 2019: कमलनाथ का BJP पर हमला, कहा- वे निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 'जुगाड़' करेंगे, सरकार बनाएंगे, लेकिन लोग इसे नहीं भूलेंगे

    Election Results 2019: कमलनाथ का BJP पर हमला, कहा- वे निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 'जुगाड़' करेंगे, सरकार बनाएंगे, लेकिन लोग इसे नहीं भूलेंगे

    गुरुवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने हरियाणा (Haryana) में BJP को बहुमत नहीं मिलने पर कहा है कि भाजपा नेताओं को स्वीकार करना चाहिए कि उन्हें लोगों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कांग्रेस (Congress) की बैठक में कमलनाथ ने कहा, ''हरियाणा में उन्हें (BJP) बहुमत नहीं मिला, भाजपा नेताओं को स्वीकार करना चाहिए कि उन्हें लोगों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है. अब वे अन्य दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ 'जुगाड़' करेंगे, वे सरकार बनाएंगे, लेकिन लोग इसे नहीं भूलेंगे.

  • हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव परिणाम भाजपा को आइना दिखाने वाले: गहलोत

    हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव परिणाम भाजपा को आइना दिखाने वाले: गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव परिणामों को भाजपा की नैतिक हार बताया है. गहलोत ने कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत की बात करने वालों के लिए ये चुनाव परिणाम बड़ा झटका हैं. हरियाणा में जनता ने सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ जनादेश दिया है और भाजपा के 'अबकी बार 75 पार' के नारे को नकार दिया है, वहीं महाराष्ट्र में भी भाजपा और उनके सहयोगी दलों की सीटें कम होना और कांग्रेस के प्रति विश्वास बढ़ना हमारे लिए सकारात्मक संकेत है.

  • महाराष्ट्र : बीजेपी को सत्ता से दूर करने के लिए कांग्रेस-एनसीपी मिला सकती हैं शिवसेना से हाथ!

    महाराष्ट्र : बीजेपी को सत्ता से दूर करने के लिए कांग्रेस-एनसीपी मिला सकती हैं शिवसेना से हाथ!

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए नतीजों के अनुसार जनता ने भाजपा-शिवसेना गठबंधन को शासन के लिए और पांच साल दिया है. हालांकि, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण की ओर से भाजपा को सत्ता से दूर करने के लिए शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘रोचक संभावना’ सामने आई है. महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली है. वहीं सहयोगी शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है. इस तरह बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को कुल 161 सीटें मिली हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 54 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 43 सीटें गई हैं.

  • Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

    Haryana Election Results 2019: बहुमत में पिछड़ी बीजेपी, किसकी बनेगी सरकार?

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव के सभी परिणाम घोषित हो चुके हैं. यहां 90 में से 40 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई है. हालांकि इसके बावजूद बहुमत के आंकड़े 46 सीट से पीछे है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने 31 सीटें जीतकर राज्य में अपनी स्थिति को सुधार लिया है. दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दस सीटें हासिल करके सभी को आश्चर्य में डाल दिया है. इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) को सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली है. हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) को एक सीट मिली है और सात निर्दलीय विधायक जीते हैं. हरियाणा के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में यहां त्रिशंकु विधानसभा बनना तय हो गया है. अब हरियाणा में जेजेपी और निर्दलीय विधायकों के पास सत्ता की चाबी है.

  • हरियाणा में दुष्यंत चौटाला के समर्थन के बिना सरकार बनाएगी BJP, ये छह निर्दलीय विधायक देंगे समर्थन...

    हरियाणा में दुष्यंत चौटाला के समर्थन के बिना सरकार बनाएगी BJP, ये छह निर्दलीय विधायक देंगे समर्थन...

    6 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का मन बना लिया है. इनमें सिरसा से गोपाल कांडा, रानिया विधानसभा सीट से रणजीत चौटाला, बादशाहपुर से राकेश दौलताबाद, पृथला विधानसभा सीट से नयनपाल रावत, दादरी से सोपबीर सांगवान और महम से बलराज कुंडू का नाम शामिल है. इन 6 में से तीन विधायक बलराज कुंडू,नयनपाल रावत,सोमबीर सांगवान पूर्व में बीजेपी के ही सदस्य थे. लेकिन विधानसभा चुनावों से पहले टिकट न मिलने पर बीजेपी छोड़ दी थी.

  • Haryana Election Results 2019: चुनावी दंगल में BJP ने उतारे थे 10 मंत्री, आठ हो गए चित्त 

    Haryana Election Results 2019: चुनावी दंगल में BJP ने उतारे थे 10 मंत्री, आठ हो गए चित्त 

    हरियाणा विधानसभा के चुनावी दंगल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आठ मंत्री भी चारों खाने चित्त हो गए. भाजपा ने अपने 10 मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन इनमें से महज दो ही जीत दर्ज करने में कामयाब रहे.

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    चुनाव परिणाम के बाद प्रतिक्रिया देते हुए विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि धमाकेदार जीत के लिए मतदाता मालिकों का धन्यवाद. मैंने कार्यकर्ताओं संग चुनावों में जनसरोकार के मुद्दों की वापसी के लिए लोगों से अपील की थी. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि बिहार ने ज़मीनी मुद्दों को तवज्जों देते हुए निर्णय दिया.

  • Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई.

«123456789»

Advertisement

India election results 2019 फोटो

India election results 2019 से जुड़े अन्य फोटो »

India election results 2019 वीडियो

India election results 2019 से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com