NDTV Khabar

India iran


'India iran' - 88 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    प्याज के खुदरा भाव 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है और इसकी आपूर्ति बढाने के लिए सरकार आयात करवा रही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. इस बैठक में देश में प्याज की कीमतों और उपलब्धता की समीक्षा की गई.

  • सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    यमन के हूथी विद्रोहियों ने शनिवार सुबह सऊदी अरब की कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले किए थे. इससे दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और इसके असर से भारत की अछूता नहीं रहेगा. सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि क्षतिग्रस्त हुए तेल के कुओं की मरम्मत की जा सके.  इस हमले के बाद ईरान और अमेरिका एक-दूसरे पर उंगली उठा रहे हैं. वहीं  सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने शुरुआती अनुमान के आधार पर बताया कि हमले से प्रतिदिन 57 लाख बैरल तेल उत्पादन घट गया है.  ईथेन और नेचुरल गैस की सप्लाई भी आधी प्रभावित हुई है. इन हमलों का निशाना सिर्फ़ सऊदी अरब ही नहीं बल्कि दुनिया की तेल सप्लाई और सुरक्षा पर भी था.  

  • कश्मीर पर अब ईरान के शीर्ष नेता खमैनी का आया बयान- हमें मुस्लिमों की चिंता, भारत से उम्मीद हैं...

    कश्मीर पर अब ईरान के शीर्ष नेता खमैनी का आया बयान- हमें मुस्लिमों की चिंता, भारत से उम्मीद हैं...

    खमैनी का बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता की पेशकश के बाद आया है. ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से टकराव का मुद्दा रहे कश्मीर की ‘विस्फोटक’ स्थिति पर एक बार फिर मध्यस्थता की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष सप्ताहांत में यह मुद्दा उठायेंगे. अमेरिका ने मोदी से कश्मीर में तनाव कम करने के लिये कदम उठाने का अनुरोध किया था. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘कश्मीर बेहद जटिल जगह है. यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है.’ उन्होंने कहा, ‘‘मध्यस्थता के लिये जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा.’’

  • जिब्राल्टर ने जब्त ईरानी तेल टैंकर को छोड़ा, चालक दल के भारतीय सदस्य किये गए रिहा

    जिब्राल्टर ने जब्त ईरानी तेल टैंकर को छोड़ा, चालक दल के भारतीय सदस्य किये गए रिहा

    जिब्राल्टर में अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को एक ईरानी तेल सुपरटैंकर को छोड़ दिया और उसके भारतीय कैप्टन एवं चालक दल के तीन अन्य भारतीय सदस्यों को रिहा कर दिया. ग्रेस 1 टैंकर के कैप्टन ने एक बयान में कहा, ‘मुझे रिहा किए जाने के लिए मैं आभारी और शुक्रगुजार हूं. 

  • अमेरिका ने भारत को कहा अच्छा दोस्त, बोला - ईरान मामले पर सहयोग से संतुष्ट हैं हम

    अमेरिका ने भारत को कहा अच्छा दोस्त, बोला - ईरान मामले पर सहयोग से संतुष्ट हैं हम

    व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह ईरान पर लगाए गए तेल प्रतिबंधों को लेकर ‘‘भारत जैसे अच्छे मित्र और साझीदार के सहयोग से काफी संतुष्ट एवं खुश’’ हैं.

  • ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया

    ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया

    ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत 'एमटी रिआह' पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. बहरहाल, 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में हैं, जिनमें एमटी 'रिआह' के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर 'स्टेना इम्पेरो' पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं.

  • ईरान के सरकारी मीडिया संगठनों के अकाउंट ट्विटर ने किए बंद

    ईरान के सरकारी मीडिया संगठनों के अकाउंट ट्विटर ने किए बंद

    ब्रितानी टैंकर को ईरान द्वारा जब्त किए जाने के चलते क्षेत्र में पहले से ही व्याप्त तनाव बढ़ जाने के बीच कुछ प्रभावित मीडिया संगठनों ने आशंका जताई है कि ये रोक जब्ती से जुड़ी खबरे देनें के कारण लगाई गई है. लेकिन सोशल नेटवर्किंग सेवा का कहना है कि यह बहाई धर्म से जुड़े लोगों को निशाना बनाकर उनके उत्पीड़न के खिलाफ की गई कार्रवाई है. बहाई अल्पसंख्यक समुदाय है जिसने लंबे से ईरान में दमन झेला है. ट्विटर ने बंद किए गए खातों का नाम नहीं बताया लेकिन कहा कि मामले की जांच जारी है.

  • विदेश मंत्रालय ने कहा, ईरान द्वारा जब्त टैंकर पर सवार 18 भारतीयों को छुड़ाने का प्रयास जारी

    विदेश मंत्रालय ने कहा, ईरान द्वारा जब्त टैंकर पर सवार 18 भारतीयों को छुड़ाने का प्रयास जारी

    भारत ने शनिवार को कहा कि वह भारतीय नाविकों को छुड़ाने के लिए तेहरान के संपर्क में है. ईरान ने ब्रिटिश झंडे वाले जहाज-स्टेना इम्पेरो को शुक्रवार को जब्त किया है, जिसमें क्रू के तौर पर भारतीय, रूसी, लातवियाई और फिलिपिनो देशों नागरिक कार्यरत हैं.

  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कहीं.

  • भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद किया: भारतीय राजदूत

    अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. अमेरिका में भारत के राजदूत ने यहां यह जानकारी दी.

  • भारत इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही लेगा

    भारत इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही लेगा

    इरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. ये मुलाकात पहले से तय नहीं थी. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में भारत ने ये साफ कहा कि कि इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही होगा और व्यवसायिक, आर्थिक और ऊर्जा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही होगा. दोनों ही पक्षों ने चाबहार बंदरगाह के काम में प्रगति पर संतोष जताया.

  • Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    साल 2018 में पलायन (Migration) दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी समस्या बना रहा. कहीं युद्ध की विभीषिका ने लोगों को घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर किया तो कहीं प्राकृतिक विभीषिकाओं ने लोगों से उनका घर-द्वार छीन लिया. कहीं राजनीतिक कारणों से लोगों को नया आसरा तलाशना पड़ा तो कहीं विकास के नाम पर लोगों को अपनी पैतृक भूमि से जुदा होना पड़ा. यह समस्याएं दुनिया के कई देशों में अलग-अलग रूपों में सामने आईं.

  • ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने प्रतिबंधों से भारत को छूट दी

    ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने प्रतिबंधों से भारत को छूट दी

    अमेरिका ने चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट को पाबंदी से अलग कर दिया है. अमेरिका ने ईरान में विकसित किए जा रहे सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह और इसे अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भारत को कुछ प्रतिबंधों से छूट दे दी है. ट्रंप प्रशासन का यह फैसला दिखाता है कि ओमान की खाड़ी में विकसित किए जा रहे इस बंदरगाह में भारत की भूमिका को अमेरिका मान्यता देता है.

  • अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अमेरिका ने यह रियायत इस आधार पर दी है क्योंकि इन देशों ने ईरान से तेल खरीद में पहले ही भारी कटौती कर दी है. अमेरिका की ओर से ईरान के साथ परमाणु समझौते से अपने को अलग कर उसके तेल और वित्तीय क्षेत्र के विरुद्ध काफी सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं. ये प्रतिबंध आज से लागू हो गए हैं.

  • सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पिछले दिनों मिली राहत अब पुरानी पड़ चुकी है. सरकार ने साफ कर दिया है कि दामों पर नियंत्रण उसके हाथ में नहीं है. 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीज़ल के दाम में ढाई रुपये कटौती का एलान किया था, लेकिन दिल्ली में पिछले 12 दिनों में प्रति लीटर 2.50 रुपये की ये राहत न  सिर्फ खत्म हो चुकी है, बल्कि डीज़ल और महंगा हो गया है. अब सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं और संकेत दिए हैं कि और राहत देना उनके बस में नहीं है.

  • देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले भारत ने कहा कि कच्चा तेल बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए कच्चे तेल की उपलब्धता कोई वजह नहीं है, बल्कि एक बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के बाजार से हटने की आशंका से प्रभावित धारणा के कारण दाम चढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 'इंडिया एनर्जी फोरम' से इतर कहा कि ईरान से आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में उसकी भरपाई के विकल्प मौजूद है. उन्होंने कहा कि एक बड़े आपूर्तिकर्ता के बाजार से अनुपस्थित होने की आशंका में बाजार घबराया हुआ है और इसी कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं.

  • 85 डॉलर प्रति बैरल पहुंची कच्‍चे तेल की कीमत, सरकार के‍ लिए बढ़ सकती है मुश्किल

    85 डॉलर प्रति बैरल पहुंची कच्‍चे तेल की कीमत, सरकार के‍ लिए बढ़ सकती है मुश्किल

    अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत नवंबर 2014 के बाद सबसे ऊंचे स्तर 85 डॉलर प्रति डालर पर पहुंच गयी है. वहीं बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले और कमज़ोर होकर 73 के पार चला गया.

  • अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी तेल खरीदता रहेगा भारत, ईरान के विदेश मंत्री का दावा

    अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी तेल खरीदता रहेगा भारत, ईरान के विदेश मंत्री का दावा

    ईरान के विदेश मंत्री  मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि भारत ईरान से तेल खरीदने और दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध है. भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज  के साथ बैठक के बाद उन्होंने यह बात कही.