NDTV Khabar

India meteorological department (imd)


'India meteorological department (imd)' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 13 जिलों के 88 लाख लोग प्रभावित, अब तक 127 की मौत

    बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 13 जिलों के 88 लाख लोग प्रभावित, अब तक 127 की मौत

    बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. राज्य में बाढ़ से 13 जिलों में 88 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी. बाढ़ से अब तक 127 लोगों की मौतें हुई हैं.

  • दिल्ली में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

    दिल्ली में फिर बिगड़ा मौसम का मिजाज, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज दिन में आसमान साफ रहेगा. अधिकारी ने कहा कि शाम के समय आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.  

  • दिल्ली में 50 डिग्री का अलार्म

    दिल्ली में 50 डिग्री का अलार्म

    10 जून को दिल्ली गर्मी से झुलसने लगी. पारा ज्ञात इतिहास के सारे रिकॉर्ड तोड़कर 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मामला मौसम का है. इस पर किसी का बस नहीं है सो करने के लिए ज्यादा बात बनती नहीं है. एक दो हफ्ते में नहीं तो दो तीन हफ्ते बाद पानी गिरेगा ही. भूल जाएंगे कि इस साल गर्मियों में क्या हुआ था. लेकिन रिकॉर्ड तोड़ तापमान की घटना आगे के लिए दिल्ली को कोई चेतावनी तो नहीं है?

  • भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    देश भीषण गर्मी के प्रकोप से जूझ रहा है. उत्तर भारत के चार शहरों में बढ़ते तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजधानी दिल्ली, राजस्थान का चुरू, उत्तर प्रदेश का बांदा और इलाहाबाद में तापमान 48 डिग्री से ऊपर है.

  • केरल एक्सप्रेस में सवार 4 यात्रियों की भीषण गर्मी से यूपी के झांसी में मौत, रेलवे करेगी जांच

    केरल एक्सप्रेस में सवार 4 यात्रियों की भीषण गर्मी से यूपी के झांसी में मौत, रेलवे करेगी जांच

    उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है. सोमवार को नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम केरल एक्सप्रेस (Kerala Express) में आगरा से कोयंबटूर जा रहे चार यात्रियों की मौत गर्मी से हो गई.

  • Delhi Weather Report: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 48 डिग्री के पार, जून में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया

    Delhi Weather Report: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 48 डिग्री के पार, जून में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया

    Delhi Temperature: दिल्ली सहित सहित देश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप और बढ़ गया है. राष्ट्रीय राजधानी (Delhi Heat Wave) में तो गर्मी ने सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए. सोमवार को दिल्‍ली में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. बता दें कि जून में दिल्ली में पहले कभी इतना तापमान दर्ज नहीं किया गया है.

  • दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश, आंधी चलने और ओले गिरने के भी आसार

    दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश, आंधी चलने और ओले गिरने के भी आसार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के के आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को शाम छह बजे तक ओले गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह संभावना जताई है. दिल्ली के कुछ इलाकों में शाम चार बजे के आसपास हल्की बारिश शुरू भी हो गई.

  • Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में धूल भरी आंधी

    Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में गुरुवार शाम को मौसम का मिजाज (Delhi Weather) अचानक बदल गया. दिल्ली-एनसीआर के मौसम ने शाम होते ही अंगड़ाई ली और तेज हवा चलने लगी. तेज हवा चलने से तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई. मौसम विभाग (IMD) ने हालांकि एक दिन पहले यानी बुधवार को धूल भरी आंधी और गरज से साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई थी.

  • Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    Weather Report: दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में आंधी और बारिश

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में देर शाम आंधी के साथ-साथ बारिश भी हुई. आंधी और बारिश की वजह से दिल्लीवालों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिल गई, लेकिन धूल भरी आंधी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा. इससे पहले सुबह भी हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं थी, लेकिन दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री ऊपर रहा.

  • देश के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून में जमकर होगी बारिश

    देश के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस मानसून में जमकर होगी बारिश

    भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि इस साल मानसून के तकरीबन सामान्य रहने की उम्मीद है. पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन नायर ने कहा, "भारत में 2019 में मानसून तकरीबन सामान्य रहने वाला है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग सामान्य रहने की उम्मीद है."

  • दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की हवा हुई खतरनाक, बारिश से राहत मिलने की संभावना

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को हवा की धीमी रफ्तार के चलते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई जबकि अधिकारियों ने अगले दो दिनों में बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे प्रदूषण का स्तर घटने की संभावना है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक 423 था जो ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

  • ...तो केरल में बाढ़ की तबाही रोकी जा सकती थी! मौसम विभाग ने किया बड़ा दावा

    ...तो केरल में बाढ़ की तबाही रोकी जा सकती थी! मौसम विभाग ने किया बड़ा दावा

    मौसम विभाग ने केरल में सामान्य से अत्यधिक बारिश होने के बारे में पहले से आगाह नहीं करने के राज्य सरकार के आरोप को खारिज करते हुये कहा है कि इस बारे में अगस्त के पहले सप्ताह से ही पूर्व चेतावनी जारी कर दी गयी थी. विभाग ने शनिवार को जारी बयान में कहा है कि केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन सहित राज्य सरकार के आला अधिकारियों के साथ समय समय पर हुई बैठकों में लगातार स्थिति से अवगत कराया जाता रहा है

  • Weather Report: दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

    Weather Report: दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

    केरल में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. अब तक केरल में भारी बारिश और भुस्खलन की वजह से 26 लोगों की मौत हो चुकी है. कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात हैं, जिसकी वजह से जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. मौसम विभाग की मानें तो केरल में बारिश से अभी निजात मिलने की संभावना नहीं है. वहीं, दिल्ली में भी बादल छाए हुए हैं और दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश की खबरें भी हैं. राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को बारिश दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक के मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. तो चलिए जानते हैं कि किस राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल....

  • मौसम का 'गलत पूर्वानुमान' बताने पर महाराष्ट्र के किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

    मौसम का 'गलत पूर्वानुमान' बताने पर महाराष्ट्र के किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के एक गांव के किसानों ने भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाए कि बीज और कीटनाशक निर्माता कंपनियों की मिलीभगत से उसने मॉनसून के बारे में गलत पूर्वानुमान जताया.

  • Weather Report: जानिए दिल्ली-NCR में कब तक होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया नया पूर्वानुमान...

    Weather Report: जानिए दिल्ली-NCR में कब तक होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया नया पूर्वानुमान...

    दिल्ली-NCR के लोगों को पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से फिलहाल निजात मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. मौसम विभाग की तरफ से जारी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटों तक बारिश होगी. मौसम विभाग के उप महानिदेशक बीपी यादव ने कहा है कि अगले 48 घंटों तक दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी होगी. 

  • उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    उत्तर प्रदेश में आज तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह देश के इन हिस्सों में क्या है मौसम का हाल

    मौमस विभाग ने एक बार फिर से आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सीतापुर, लखीमपुर खेरी, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अगले 3 घंटों के दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

  • मौसम विभाग ने जारी की देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह मौसम का हाल

    मौसम विभाग ने जारी की देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस सप्ताह मौसम का हाल

    इस सप्ताह मौसम का मिजाज बदला सा नजर आएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, कर्नाटक, केरल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं, पश्चिम बंगाल, मिजोरम आदि इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. गौरतलब है कि इस महीने के शुरुआत से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी और बारिश का सितम जारी है. अकेले यूपी में ही धूल भरी आंधी की वजह से 100 लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.साथ ही देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है.  राजधानी दिल्ली में भी मानसून पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं अगले कुछ दिनों में देश के कौन-कौन से राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

  • देश के 10 उपमंडलों में कम बारिश, कहीं-कहीं मॉनसून में देरी : आईएमडी

    देश के 10 उपमंडलों में कम बारिश, कहीं-कहीं मॉनसून में देरी : आईएमडी

    मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि देश के 36 उपमंडलों में से 10 में कम बारिश होगी, और कुछ हिस्सों में मॉनसून देरी से पहुंच सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि इस समय तक देश में कुल मिलाकर पांच प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हो चुकी है.

Advertisement