NDTV Khabar

India pak relations


'India pak relations' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    शुक्रवार रात करीब नौ बजे पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी कर बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन किया और उसके बाद मोर्टार दागे. उन्होंने बताया कि गोलाबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है.     

  • अरविंद केजरीवाल ने क्यों कहा- 'भारतवासी जान लें अगर मोदी जी जीते तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे'

    अरविंद केजरीवाल ने क्यों कहा- 'भारतवासी जान लें अगर मोदी जी जीते तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे'

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है.

  • अगर पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में फिर जीतते हैं तो शांति वार्ता के लिए बेहतर मौका होगा: इमरान खान

    अगर पीएम मोदी लोकसभा चुनाव में फिर जीतते हैं तो शांति वार्ता के लिए बेहतर मौका होगा: इमरान खान

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उऩ्हें ऐसा लगता है कि अगर पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली बीजेपी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करती है तो भारत के साथ शांति वार्ता के लिए बेहतर माहौल बन सकता है.

  • करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    पुलवामा आतंकवादी हमले के ठीक एक महीने बाद भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच बैठक हुई. यह बैठक भारतीय सीमा के अंतर्गत अटारी के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर आयोजित हुई. इस बैठक में भारत की तरफ से गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय उच्च प्राधिकरण व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भारत का प्रतिनिधित्व शामिव हुए तो वहीं पाकिस्तान की तरफ से विदेश कार्यालय के दक्षिण एशिया महानिदेशक मोहम्मद फैसल की अगुवाई में 18 सदस्यीय दलों ने हिस्सा लिया. इस बैठक में करतारपुर गलियारे पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच रचनात्मक वार्ता हुई, दोनों देशों ने करतारपुर गलियारा शीघ्र चालू करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई. 

  • मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया था और इसके लिए प्रत्यक्षदर्शियों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी हैं. मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान उड़ा रहे थे. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमानों और एमराम मिसाइल का प्रयोग करने के भी साक्ष्य है और विमान तथा मिसाइल के टुकड़े मौके से बरामद किये गये थे

  • खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    पाकिस्तान ने सबसे पहले कहा कि उन्होंने भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के दो विमानों को मार गिराया गया है और तीन पायलटों को पकड़ लिया गया है. इसके बाद यह आंकड़ा दो विमान और दो पायलट हो गया. लेकिन सच्चाई यह है कि भारतीय सेना ने देखा था कि पीओके में दो पैराशूट उतरे हैं, जोकि एफ-16 के दो पायलटों के थे, जिन्हें भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने मार गिराया था. इसके बाद शाम को पाकिस्तान ने अपना बयान बदलते हुए कहा कि उनकी हिरासत में भारतीय वायुसेना का एक ही पायलट है.

  • पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच पाकिस्तान की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. पाक ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को आज अटारी पहुंचना था. यह ट्रेन लाहौर ही नहीं आई. बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है. दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है. ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है.

  • ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध पर पार्टी से नाराज चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट किया है. शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्विटर के जरिए पीएम मोदी से सवाल पूछा है कि आदर्णीय पीएम सर, ये क्या से क्या हो गया और वो भी 24 घंटों के भीतर. आगे उन्होंने लिखा कि वीरता और संकट की इस घड़ी में देश अब भी आपकी अगुवाई में आपके दिशा और निर्देशों की ओर देख रहा है. शत्रुघ्न सिन्हा ने लिखा हम सबके आपके पीछे मजबूती से खड़े हैं. लेकिन हमारी चिंता है कि हमारा एक बहादुर पायलट उनके कब्जे में है. 

  • पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के सांसद रमेश वाइकैन इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. शनिवार को उनकी मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हुई. उन्होंने दावा किया है कि वह पीएम मोदी से भी मिले और पुलवामा हमले के बाद पैदा हुए तनाव पर चर्चा की. वंकवानी से एनडीटीवी ने भी बात की. जहां उन्होंने कहा कि दोनों देशों की जनता अमन की राह पर चलना चाहती है. उनसे पूछे गए सवाल और उनके जवाब कुछ इस तरह है.  

  • पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा है जिसमें भारत पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. यह कदम ऐसे में उठाया गया है जब एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की शक्तिशाली संस्था ने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का नाम लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए भीषण हमले की कड़ी निंदा की थी.

  • पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि वे पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए ‘‘तत्काल कदम’’ उठाएं.  संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यहां मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘महासचिव ने दोनों पक्षों के अत्यधिक संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया. यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए हमेशा तैयार हैं.’’ 

  • पाक PM इमरान खान का भारत को लेकर बड़ा बयान, 2019 चुनाव के बाद करेंगे यह काम...

    पाक PM इमरान खान का भारत को लेकर बड़ा बयान, 2019 चुनाव के बाद करेंगे यह काम...

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) का भारत के साथ रिश्तों (Indo-Pak Relationship) को लेकर बड़ा बयान सामने आया है.इमरान खान ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद उसकी तरफ दोस्ती का हाथ एक बार फिर बढ़ाएंगे, क्योंकि उनका मानना है कि नई दिल्ली ने बातचीत की उनकी पेशकश को इसलिए ठुकरा दिया क्योंकि पड़ोसी देश में चुनाव में पाकिस्तान एक मुद्दा है.

  • UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    UN में बोलीं सुषमा स्वराज, 'पाकिस्तान हत्यारों का महिमामंडन करता है और उसे निर्दोषों का खून नहीं दिखता'

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वार्ता प्रक्रिया को बाधित करने के पाकिस्तान के आरोप को पूरी तरह से झूठ बताते हुए विश्व नेताओं से सवाल किया कि 'हत्यारों को महिमामंडित' करने वाले देश के साथ 'आतंकी रक्तपात' के बीच कैसे वार्ता की जा सकती है. पाकिस्तान को दिए तीखे जवाब में सुषमा ने कहा कि इस्लामाबाद से बातचीत के लिए भारत ने कई प्रयास किए हैं और इसे रोके जाने का एकमात्र कारण पाकिस्तान का व्यवहार है.

  • UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    UNGA: संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लगाई लताड़, कही यह बात...

    संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया. सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत इसका शिकार हो रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है. अपने संबोधन के दौरान सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ऐसा देश है जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने किए को नकारने में भी महारथ हासिल है.

  • भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

    उन्होंने पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया.सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया.

  • पूर्व पाक राजनयिक हुसैन हक्कानी ने कहा- 'भारत के साथ शांति संबंध में मुश्किलें पैदा कर रहा है जासूसी का खेल'

    पूर्व पाक राजनयिक हुसैन हक्कानी ने कहा- 'भारत के साथ शांति संबंध में मुश्किलें पैदा कर रहा है जासूसी का खेल'

    अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक हुसैन हक्कानी ने भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के जुर्म में सैन्य अदालत की ओर से मौत की सजा सुनाए जाने की घटना की आलोचना की.

  • नियंत्रण रेखा पर स्वागत योग्य 'शांति', पाक के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं : पर्रिकर

    नियंत्रण रेखा पर स्वागत योग्य 'शांति', पाक के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं : पर्रिकर

    रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को नियंत्रण रेखा पर 'शांति' का स्वागत किया और कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ दोस्ती का रिश्ता चाहता है. उन्होंने हालांकि कहा कि इसका ये मतलब नहीं कि भारत किसी संभावित परिस्थिति के लिए तैयार नहीं है.

  • चीन से परमाणुशक्ति-चालित लड़ाकू पनडुब्बी हासिल कर सकता है पाकिस्तान : NDTV एक्सक्लूसिव

    चीन से परमाणुशक्ति-चालित लड़ाकू पनडुब्बी हासिल कर सकता है पाकिस्तान : NDTV एक्सक्लूसिव

    पिछले साल मई माह में चीन की परमाणुशक्ति-चालित एक लड़ाकू पनडुब्बी कराची के बंदरगाह पर मौजूद थी. यह मामला एक कदम और आगे बढ़ने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के नौसेना अधिकारियों को इसके परिचालन प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा. इससे भारत का चितिंत होना लाजिमी है.

Advertisement