NDTV Khabar

India pakistan relation


'India pakistan relation' - 121 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान के झूठ का खुलासा: आतंकी मसूद अजहर जेल में नहीं, जैश मुख्यालय में रह रहा है- सूत्र

    पाकिस्तान के झूठ का खुलासा: आतंकी मसूद अजहर जेल में नहीं, जैश मुख्यालय में रह रहा है- सूत्र

    रिपोर्ट्स के मुताबिक मर्कज सुभानल्लाह आधुनिक सुविधाओं के साथ एक विशाल भवन है. यहां पर शीर्ष जैश आतंकवादियों की बैठक होती हैं. मसूद अजहर के अलावा उनके भाई और अन्य रिश्तेदार भी इस इमारत में रुके हुए हैं.

  • पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, पुंछ सेक्टर में की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, पुंछ सेक्टर में की गोलीबारी

    रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि संघर्षविराम उल्लंघन की घटना में भारत की सीमा में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. प्रवक्ता ने बताया कि कृष्णा घाटी सेक्टर पर सुबह करीब पौने आठ बजे और शाम करीब साढ़े पांच बजे पुंछ सेक्टर पर मोर्टार दागे गए और छोटे हथियारों से गोलीबारी की गई. 

  • कुलभूषण जाधव को लेकर ICJ के फैसले के बाद अब भारत ने की पाकिस्तान से यह अपील, कहा- तत्काल प्रभाव से करें...

    कुलभूषण जाधव को लेकर ICJ के फैसले के बाद अब भारत ने की पाकिस्तान से यह अपील, कहा- तत्काल प्रभाव से करें...

    आईसीजे के इस फैसले को भारत की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत कुलभूषण जाधव की जल्द रिहाई और वतन वापसी के लिए जोर-शोर से काम करना जारी रखेगा. वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस ने भी फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि न्याय की जीत हुई है, लेकिन उसने साथ ही कहा कि जाधव की सुरक्षा का मामला अब भी चिंता का विषय है.

  • सेना प्रमुख बोले- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, मजबूती से खड़ी है भारतीय सेना

    सेना प्रमुख बोले- पाकिस्तान के हर दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, मजबूती से खड़ी है भारतीय सेना

    जनरल रावत ने कहा कि उरी आतंकी हमले के बाद (सीमा पार) की गयी सर्जिकल स्ट्राइक और (पुलवामा आतंकी हमले के बाद) बालाकोट में किये गए भारतीय वायुसेना के एयरस्ट्राइक ने आतंकवाद के खिलाफ हमारी दृढ़ता को बखूबी प्रदर्शित किया है. उन्होंने कहा, ‘किसी भी आतंकवादी हरकत को बख्शा नहीं जाएगा.’ सेना प्रमुख ने इस बात का जिक्र किया कि देश पूरी तरह से (सैन्य साजो सामान के) आयात पर निर्भर नहीं रह सकता और उन्होंने ‘क्रिटिकल टेक्नोलॉजी’ के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया.

  • पाक का दावा: भारत ने सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार नहीं करने दिया

    पाक का दावा: भारत ने सिख श्रद्धालुओं को लाने जा रही ट्रेन को सीमा पार नहीं करने दिया

    इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि पाकिस्तान ने करीब 200 भारतीय सिखों को जोर मेला (गुरु अर्जुन देव जी की पुण्यतिथि) में शामिल होने के लिए वीजा जारी किया था और वह एक पाकिस्तानी ट्रेन से शुक्रवार को यहां पहुंचने वाले थे.

  • इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    खान और मोदी दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के लिए किर्गिज गणराज्य की राजधानी बिश्केक में हैं. बिश्केक के लिए रवाना होने से पहले रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को दिए एक ‘इंटरव्यू’ में खान ने कहा कि एससीओ सम्मेलन ने उन्हें दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय नेतृत्व के साथ बात करने का अवसर दिया है.

  • NEWS FLASH: पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात

    NEWS FLASH: पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • भारतीय उच्चायोग में आयोजित इफ्तार में आए मेहमानों के साथ पाक अधिकारियों ने की बदसलूकी फिर जबरन बाहर निकाला

    भारतीय उच्चायोग में आयोजित इफ्तार में आए मेहमानों के साथ पाक अधिकारियों ने की बदसलूकी फिर जबरन बाहर निकाला

    साथ ही बिसारिया ने कहा कि इस तरह की हरकतें द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिकूल हैं. उन्होंने कहा, 'यह न केवल राजनयिक आचरण और सभ्य व्यवहार के बुनियादी मानदंडों का उल्लंघन था, बल्कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रतिकूल था.' एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इफ्तार पार्टी में बुलाए गए मेहमानों के घरों तक पाकिस्तानी अधिकारियों ने जाकर उसमें शामिल नहीं होने की लिए धमकाया भी थी.

  • BJP की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद बोला पाकिस्तान- भारत की नई सरकार से हम बातचीत को तैयार

    BJP की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद बोला पाकिस्तान- भारत की नई सरकार से हम बातचीत को तैयार

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को मोदी की जीत पर उन्हें बधाई दी थी और क्षेत्र की शांति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी. खान ने अंग्रेजी और उर्दू में ट्वीट किया था, ‘मैं भाजपा और सहयोगी दलों की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं. दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं.’

  • सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में दो हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन के मामले पर रिपोर्ट मांगी

    सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में दो हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन के मामले पर रिपोर्ट मांगी

    पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो नाबालिग हिन्दू बहनों का अपहरण कर जबरन उन्हें इस्लाम स्वीकार करवाने और फिर उनकी शादी कराने का मामला सामने आया है.

  • करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    पुलवामा आतंकवादी हमले के ठीक एक महीने बाद भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच बैठक हुई. यह बैठक भारतीय सीमा के अंतर्गत अटारी के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर आयोजित हुई. इस बैठक में भारत की तरफ से गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय उच्च प्राधिकरण व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भारत का प्रतिनिधित्व शामिव हुए तो वहीं पाकिस्तान की तरफ से विदेश कार्यालय के दक्षिण एशिया महानिदेशक मोहम्मद फैसल की अगुवाई में 18 सदस्यीय दलों ने हिस्सा लिया. इस बैठक में करतारपुर गलियारे पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच रचनात्मक वार्ता हुई, दोनों देशों ने करतारपुर गलियारा शीघ्र चालू करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई. 

  • मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया था और इसके लिए प्रत्यक्षदर्शियों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी हैं. मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान उड़ा रहे थे. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमानों और एमराम मिसाइल का प्रयोग करने के भी साक्ष्य है और विमान तथा मिसाइल के टुकड़े मौके से बरामद किये गये थे

  • जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सवाल पूछा तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की लड़खड़ाई जुबान, देखें VIDEO

    जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सवाल पूछा तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की लड़खड़ाई जुबान, देखें VIDEO

    भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को एक डोजियर सौंपा था जिसमें पुलवामा हमले (Pulwama Terror Attack) में जैश ए मोहम्मद की संलिप्तता और पाकिस्तान में इस आतंकी समूह के शिविरों की मौजूदगी का ‘विशिष्ट ब्योरा’ था. जैश ए मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठन है. लेकिन इसी दौरान जैश नेतृत्व से संपर्क के सवाल पर उनकी जुबान लड़खड़ाती हुई नजर आई. बीबीसी को दिए इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद जैश से किसने संपर्क किया था, पहले तो उनकी जुबान लड़खड़ा गई और फिर उन्होंने स्थिति को संभालते हुए अस्पष्ट जवाब दिया.

  • खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    पाकिस्तान ने सबसे पहले कहा कि उन्होंने भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के दो विमानों को मार गिराया गया है और तीन पायलटों को पकड़ लिया गया है. इसके बाद यह आंकड़ा दो विमान और दो पायलट हो गया. लेकिन सच्चाई यह है कि भारतीय सेना ने देखा था कि पीओके में दो पैराशूट उतरे हैं, जोकि एफ-16 के दो पायलटों के थे, जिन्हें भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने मार गिराया था. इसके बाद शाम को पाकिस्तान ने अपना बयान बदलते हुए कहा कि उनकी हिरासत में भारतीय वायुसेना का एक ही पायलट है.

  • पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच पाकिस्तान की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. पाक ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को आज अटारी पहुंचना था. यह ट्रेन लाहौर ही नहीं आई. बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है. दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है. ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है.

  • ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध पर पार्टी से नाराज चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट किया है. शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्विटर के जरिए पीएम मोदी से सवाल पूछा है कि आदर्णीय पीएम सर, ये क्या से क्या हो गया और वो भी 24 घंटों के भीतर. आगे उन्होंने लिखा कि वीरता और संकट की इस घड़ी में देश अब भी आपकी अगुवाई में आपके दिशा और निर्देशों की ओर देख रहा है. शत्रुघ्न सिन्हा ने लिखा हम सबके आपके पीछे मजबूती से खड़े हैं. लेकिन हमारी चिंता है कि हमारा एक बहादुर पायलट उनके कब्जे में है. 

  • पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की खबरें सामने आने के बाद भारी बिकवाली की वजह से सेंसेक्स ने अपनी सारी शुरुआती बढ़त खो दी और दिन के उच्चतम स्तर के मुकाबले 600 से भी ज़्यादा अंक गिर गया. देशभर के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में बुधवार को तेजी का रुख रहा था, और सेंसेक्स सुबह10:22 बजे 299.67 अंकों की तेजी के साथ 36,273.38 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 78.85 अंकों की मजबूती के साथ 10,914.15 पर कारोबार करते देखे गए थे.

  • पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के सांसद रमेश वाइकैन इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. शनिवार को उनकी मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हुई. उन्होंने दावा किया है कि वह पीएम मोदी से भी मिले और पुलवामा हमले के बाद पैदा हुए तनाव पर चर्चा की. वंकवानी से एनडीटीवी ने भी बात की. जहां उन्होंने कहा कि दोनों देशों की जनता अमन की राह पर चलना चाहती है. उनसे पूछे गए सवाल और उनके जवाब कुछ इस तरह है.  

Advertisement