NDTV Khabar

India us defence ties


'India us defence ties' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेंटागन ने भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार को लेकर किया दावा, कहा- इस साल के अंत तक 18 बिलियन डॉलर का होगा कारोबार

    पेंटागन ने भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार को लेकर किया दावा, कहा- इस साल के अंत तक 18 बिलियन डॉलर का होगा कारोबार

    पिछले ही साल भारत ने अमेरिका से 24 मल्टी रोल MH 60 रोमियो एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर  (Multi-Role MH-60 Romeo Anti-Submarine Helicopters) की मांग की थी. रक्षा उद्योग के सूत्रों ने कहा था  कि हेलीकॉप्टर की अनुमानित कीमत 2 बिलियन डॉलर है. विशेषज्ञों का कहना था कि भारत को पिछले 1 दशक से इस खास हेलीकॉप्टर की जरूरत थी.

  • हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    ‘एस-400’ रूस का सबसे आधुनिक सतह से हवा तक लंबी दूरी वाला मिसाइल रक्षा तंत्र है. चीन 2014 में इस तंत्र की खरीद के लिए सरकार से सरकार के बीच करार करने वाला पहला देश बन गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच पिछले वर्ष अक्टूबर में अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद भारत और रूस के बीच पांच अरब डॉलर में ‘एस-400’ हवाई रक्षा तंत्र खरीद सौदे पर हस्ताक्षर हुए थे. विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार के लिए विदेश मामलों में सदन की उपसमिति को बताया कि अमेरिका अब किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ सबसे अधिक सैन्य अभ्यास करता है.

  • लॉकहीड मार्टिन ने भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 किया प्रदर्शित, कहा- भारत में ही होगा निर्माण

    लॉकहीड मार्टिन ने भारत के लिए नया लड़ाकू विमान एफ-21 किया प्रदर्शित, कहा- भारत में ही होगा निर्माण

    कंपनी ने यहां एयर शो ‘एयरो-इंडिया 2019’ के पहले दिन योजना की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया एफ-21 विमान ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत ‘‘बेजोड़’’ अवसर उपलब्ध कराता है और अत्याधुनिक वायु शक्ति भविष्य की दिशा में भारत के कदमों को मजबूत करती है.

  • NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    NSG पर चीन को कड़ा संदेश, अमेरिका ने भारत को दिया यह विशेष दर्जा, दक्षिण एशिया का इकलौता राष्ट्र बना

    अमेरिका ने भारत को एक खास दर्जा देकर न सिर्फ दुनिया में हमारे देश की धाक बढ़ाई है, बल्कि चीन को एक कड़ा संदेश भी दिया है. एनएसजी में भारत के शामिल करने का विरोध करने वाले चीन के लिए यह एक तरह से बड़ा झटका है क्योंकि अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने भारत को रणनीतिक व्यापार अधिकरण -1 (एसटीए-1) का दर्जा दिया है और यह दर्जा पाने वाला भारत दक्षिण एशियाई देशों में इकलौता राष्ट्र बन गया है. अमेरिका द्वारा उच्च प्रौद्योगिकी के उत्पादों की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण में ढील की घोषणा से दोनों देशों के बीच रक्षा और कुछ अन्य क्षेत्रों में संबंध और मजबूत हो सकेंगे. खास बात है कि यह दर्जा पाने वाला भारत एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है. इसके अलावा अमेरिका के नाटो सहयोगियों दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया तथा जापान को यह दर्जा मिला हुआ है.

  • अमेरिका देगा भारत को 'अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर', रात में उड़ान भरने में हैं सक्षम

    अमेरिका देगा भारत को 'अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर', रात में उड़ान भरने में हैं सक्षम

    अमेरिका ने भारत को 93 करोड़ डॉलर में छह एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर बेचने के सौदे को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने आज कहा कि इससे अंदरूनी एवं क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले की भारत की क्षमता को मजबूती मिलेगी. अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में उड़ान भर सकता है.

  • भारत-अमेरिका रक्षा संबंध अब तक के सबसे करीबी : एश्टन कार्टर

    भारत-अमेरिका रक्षा संबंध अब तक के सबसे करीबी : एश्टन कार्टर

    अमेरिकी रक्षामंत्री ने कहा, "अमेरिका-भारत रक्षा संबंध अब तक के सबसे प्रगाढ़ संबंध हैं... पुन:संतुलन के लिए अमेरिका के पश्चिम की ओर बढ़ने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'एक्ट ईस्ट नीति' के मुताबिक भारत के पूर्व की ओर बढ़ने के साथ हमारी रणनीतिक भागीदारी के ज़रिये हमारे दोनों देश वायु, भूमि और समुद्र से मिलकर इस तरह अभ्यास कर रहे हैं, जिस तरह पहले कभी नहीं किया..."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com