NDTV Khabar

Indian airforce


'Indian airforce' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Air Force Day: आसमान में दिखा भारत का दम, अभिनंदन ने इस तरह उड़ाया MiG-21, देखें VIDEO

    Air Force Day: आसमान में दिखा भारत का दम, अभिनंदन ने इस तरह उड़ाया MiG-21, देखें VIDEO

    आज भारतीय वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस (Air Force Day 2019) है. इस मौके पर आज ग़ाज़ियाबाद के हिंडन एयरफ़ोर्स स्टेशन पर भारतीय वायुसेना ने अपनी ताक़त प्रदर्शित की.

  • India Air Force Day 2019 Live Updates: भारतीय वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस, आकाश में दिखाया दमखम

    India Air Force Day 2019 Live Updates: भारतीय वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस, आकाश में दिखाया दमखम

    कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई दूसरे देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हुए और एयर शो के ख़ूबसूरत नज़ारे का लुत्फ़ उठाया. इस मौक़े पर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद रहे. ये एयर शो क़रीब एक घंटे तक चला.

  • वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने वायुसेना को एफ-21 लड़ाकू विमान आपूर्ति करने के लिए प्राथमिक रुचि प्रस्ताव पेश किया है और ठेका मिलने पर 400 स्थानीय कंपनी के साथ काम करेगी.

  • जानें क्यों भारतीय वायुसेना को मिले पहले राफेल का टेल नंबर है RB-01

    जानें क्यों भारतीय वायुसेना को मिले पहले राफेल का टेल नंबर है RB-01

    Rafale Fighter Jet: आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) में राफेल (Rafale) को 8 अक्टूबर को शामिल किया जाएगा जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) फ्रांस के दौरे पर जाएंगे. इसी दौरान राफेल के टेल नंबर से जुड़ी रोचक जानकारी सामने आई है. टेल नंबर आरबी -01 का नाम भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) के नाम पर रखा गया है.

  • एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंडियन एयर फोर्स का अंबाला एयरबेस अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल का ठिकाना होने जा रहा है. राफेल की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती अंबाला में की जाएगी. इस बात के आसार हैं कि पहला राफेल विमान आठ अक्टूबर की इंडियन एयर फोर्स को फ्रांस की कंपनी दासो सौंप देगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहला राफेल विमान लेने के लिए फ्रांस जाएंगे.

  • एयरफोर्स में आज शामिल होंगे आठ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत के बारे में

    एयरफोर्स में आज शामिल होंगे आठ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत के बारे में

    ठानकोट एयरबेस में वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में ये हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल होगा. भारत सरकार ने अमेरिकी हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से बोइंग के साथ 4168 करोड़ रुपये 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा हुआ था. अगले साल तक भारत को सारे 22 अपाचे हेलीकॉप्टर मिल जाएंगे. 

  • Indian Airforce Airmen Result: जारी हुआ एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Airforce Airmen Result: जारी हुआ एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Airforce ने एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airforce Airmen Result) जारी कर दिया है. परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airmen Result) केंद्रीय वायुसैनिक चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वायुसेना बोर्ड ने ग्रुप एक्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) और ग्रुप वाई (Auto Tech, IAF/P, IAF/S And MUSICIAN TRADES को छोड़कर) के परिणाम जारी किए हैं. बोर्ड ने अगले चरण के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों को सफलता मिली है, वे अगले चरण के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  • पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का सनसनीखेज खुलासा: जैश की मदद से भारत में करवाते थे बम धमाके

    पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का सनसनीखेज खुलासा: जैश की मदद से भारत में करवाते थे बम धमाके

    पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है.

  • IAF के लड़ाकू विमान होंगे और पावरफुल, सुखोई-30MKI को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी

    IAF के लड़ाकू विमान होंगे और पावरफुल, सुखोई-30MKI को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी

    आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. अभी भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं और इन विमानों का हाल ही में पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविर पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया था. 

  • मोदी सरकार के मंत्री का दावा, बालाकोट हमले में इतने आंतकवादी मारे गए - देखें Video

    मोदी सरकार के मंत्री का दावा, बालाकोट हमले में इतने आंतकवादी मारे गए - देखें Video

    सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह संख्या 300 है तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कम से 250 आतंकवादियों के मरने की बात कही है. अब केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह (Radha Mohan Singh) ने भी इस संबंध में एक बयान दिया है. राधामोहन सिंह (Radha Mohan Singh) के मुताबिक बालाकोट हमले में 400 आतंकवादी मारे गए हैं.

  • अखिलेश यादव बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा को भी वोट की नजर से देख रही है BJP

    अखिलेश यादव बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा को भी वोट की नजर से देख रही है BJP

    सपा प्रमुख ने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान सख्त कार्रवाई करेगा और उसको जड़ से खत्म करेगा. शांति बने रहने की प्रार्थना के साथ हम शहीदों के परिवारों को यकीन दिलाते हैं कि हम उनका बलिदान कभी नहीं भूलेंगे."

  • PM मोदी ने पाकिस्तान को दी थी पायलट अभिनंदन को नुकसान न पहुंचाने की चेतावनी : योगी आदित्यनाथ

    PM मोदी ने पाकिस्तान को दी थी पायलट अभिनंदन को नुकसान न पहुंचाने की चेतावनी : योगी आदित्यनाथ

    गुजरात के जूनागढ़ शहर में शिवरात्रि मेले के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि मोदी एक 'मजबूत प्रधानमंत्री' हैं. उन्होंने कहा, "एक समय था जब पाकिस्तान हम पर अंधाधुंध हमले किया करता था. हम जानते हैं कि अतीत में उनकी गिरफ्त से सैनिकों की सुरक्षित रिहाई कितनी मुश्किल थी."

  • ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    ऑपरेशन बालाकोट :  पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे. भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाकिस्तान पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे. जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. अभिनंदन पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे थे. पाक सेना ने तुरंत उन्हें अपने क़ब्ज़े में लेकर उनका वीडियो जारी किया था. पकड़े जाने से पहले उन्होंने पाक का F-16 फ़ाइटर जेट मार गिराया था. इसके एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.

  • भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान जेनेवा संधि के तहत रिहा करेगा

    भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान जेनेवा संधि के तहत रिहा करेगा

    पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के में जारी तनाव के बीच तीनों सेनाओं (Air Force, Indian Army Navy) ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. एयरफोर्स (Indian Airforce) की तरफ से कहा गया कि विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) को रिहा करने का पाकिस्तान (Pakistan) का कदम जिनेवा संधि (Geneva Convention) के तहत किया गया है. बता दें कि इससे पहले आज ही पाक पीएम इनरान खान (Imran Khan) ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman ) को रिहा करने का फैसला किया है. इमरान खान ने पाक संसद में कहा कि भारतीय पायलट को शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

  • राम गोपाल वर्मा ने गुस्से में कहा, 'ऐ पाकिस्तान, अगर तुम एक मारोगे तो हम चार मारेंगे...'

    राम गोपाल वर्मा ने गुस्से में कहा, 'ऐ पाकिस्तान, अगर तुम एक मारोगे तो हम चार मारेंगे...'

    देशवासियों की तरह उनमें भी गुस्सा दिखाई दिया और अपने ऑफिशयल ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'ऐ पाकिस्तान, अगर तुम एक मारोगे तो हम चार मारेंगे.' राम गोपाल वर्मा हमेशा से देश को लेकर अपने बयान सोशल मीडिया के जरिए देते रहे हैं.

  • आतंकी कैंपों पर IAF की कार्रवाई के बाद रजनीकांत ने किया धमाकेदार Tweet...

    आतंकी कैंपों पर IAF की कार्रवाई के बाद रजनीकांत ने किया धमाकेदार Tweet...

    भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) का यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा. भारतीय सेना ने आतंकी कैंपों पर हमले के लिए करीब 100 किलो बम का इस्तेमाल किया और आतंकी कैंपों को पूरी तरह से तबाह कर दिया.

  • IAF ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को किया तबाह तो सलमान खान ने किया यह ट्वीट...

    IAF ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को किया तबाह तो सलमान खान ने किया यह ट्वीट...

    भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) का यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा. भारतीय सेना ने आतंकी कैंपों पर हमले के लिए करीब 1000 किलो बम का इस्तेमाल किया और आतंकी कैंपों को पूरी तरह से तबाह कर दिया

  • India Air Force की कार्रवाई पर चेतन भगत बोले- 'थप्पड़ मारोगे तो गिरेबान पकड़कर मारेंगे' और...

    India Air Force की कार्रवाई पर चेतन भगत बोले- 'थप्पड़ मारोगे तो गिरेबान पकड़कर मारेंगे' और...

    Chetan Bhagat: चेतन भगत (Chetan Bhagat) ने कहा, " अगर तुम हमें थप्पड़ मारोगे तो हम ज्यादा दिनों तक दूसरा गाल आगे नहीं करेंगे. बल्कि हम तुम्हें कॉलर से पकड़कर मारेंगे, जिसके बाद तुम यह दोबारा करने की कोशिश नहीं करोगे."