NDTV Khabar

Indian Army News in Hindi


'Indian army' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Indian Army: एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 49 कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू,यहां करें चेक

    Indian Army: एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 49 कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू,यहां करें चेक

    भारतीय सेना के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं. उम्मीदवार 28 जनवरी तक फॉर्म भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं.

  • VIDEO: दुश्मन के इलाके में कहर ढा सकता है भारत का 'स्वार्म ड्रोन', आर्मी डे परेड में दिखी पहली झलक

    VIDEO: दुश्मन के इलाके में कहर ढा सकता है भारत का 'स्वार्म ड्रोन', आर्मी डे परेड में दिखी पहली झलक

    स्वार्म ड्रोन को भविष्य के युद्ध के लिए शक्तिशाली हथियार के रूप में देखा जा रहा है. अमेरिका, चीन, रूस और कुछ यूरोपीय देश इस तरह की ड्रोन को विकसित करने की प्रक्रिया में हैं. 

  • Army Day 2021: कलाकार ने 2,256 माचिस की तीलियों से बनाया भारतीय सेना का टैंक, देखें Photos

    Army Day 2021: कलाकार ने 2,256 माचिस की तीलियों से बनाया भारतीय सेना का टैंक, देखें Photos

    आज सेना दिवस (Army Day) है. इस खास मौके पर पुरी के रहने वाले कलाकार शाश्वत रंजन साहू ने माचिस की तीलियों से भारतीय सेना का टैंक बनाया है. शाश्वत को माचिस की तीलियों से ये टैंक बनाने में पूरे 6 दिन लग गए और उन्होंने 2,256 माचिस की तीलियों से भारतीय सेना के इस टैंक को तैयार किया है.

  • भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टल ASMI तैयार, 'आतंकवाद' रोधी ऑपरेशन के लिए दमदार हथियार साबित होगी

    भारत की पहली स्वदेशी मशीन पिस्टल ASMI तैयार, 'आतंकवाद' रोधी ऑपरेशन के लिए दमदार हथियार साबित होगी

    पिस्तौल का नाम ‘अस्मी (ASMI)’ रखा गया है जिसका अर्थ- गर्व, आत्मसम्मान तथा कठिन परिश्रम है. पिस्टल को बनाने का खर्च 50,000 से कम है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सशस्त्र बलों के विभिन्न अभियानों में व्यक्तिगत हथियार के तौर पर और साथ ही उग्रवाद तथा आतंकवाद रोधी अभियानों में भी यह पिस्तौल दमदार साबित होगी.

  • IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

    IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

    ideaForge Technology नाम की इस कंपनी का गठन वर्ष 2007 में अंकित मेहता, राहुल सिंह और आशीष भट्ट ने बॉम्‍बे आईआईटी की इनक्‍यूबेटर SINE में किया था. आईआईटी बॉम्‍बे ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, 'SINE और अंकित, राहुल और आशीष को हमारी बधाई. ये वाकई प्रशंसनीय है कि इन्‍हें पिछले साल यह एलुमनी अचीवर अवार्ड के लिए चुना गया है.'

  • Indian Army Day 2021: "कैसे होती है हिफाज़त मुल्क़ की, कभी सरहद पे चलकर देख लेना", सेना दिवस पर जांबाज़ जवानों को ऐसे करें सलाम

    Indian Army Day 2021:

    Army Day 2021: इंडियन आर्मी डे यानी भारतीय सेना दिवस हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है. दरअसल, साल 1949 में 15 जनवरी के दिन ही फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ने जनरल फ्रांसिस बुचर (General Sir Francis Butcher) से भारतीय सेना की कमान ली थी. इस साल इंडियन आर्मी 73वां आर्मी डे मना रही है. इस दिन खासतौर से सैन्य परेड, सैन्य प्रदर्शनियों और अन्य आधिकारिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं. इस दिन सेना मुख्यालयों में उन सभी सेनानियों को सलामी भी दी जाती है, जिन्होंने हर कदम पर देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. इस दिन लोग गर्व से एक दूसरे को बधाई देते हैं. आप भी इन देशभक्ति के इन शानदार मैसेजेस को अपनों को भेजकर भारतीय सेना दिवस की बधाई दे सकते हैं.

  • Army Day 2021: भारतीय सेना के मेजर ने बनाई दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट ‘शक्ति’

    Army Day 2021: भारतीय सेना के मेजर ने बनाई दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट ‘शक्ति’

    Army Day 2021: भारतीय सेना (Indian Army) ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सेना के मेजर अनूप मिश्रा (Major Anoop Mishra) ने दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट (world’s first universal bulletproof jacket) विकसित की है. इस स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट को 'शक्ति' (Shakti) नाम दिया गया है.

  • Indian Army Day 2021: क्यों मनाया जाता है सेना दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास

    Indian Army Day 2021: क्यों मनाया जाता है सेना दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास

    Indian Army Day 2021: आज सेना दिवस है. हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस (Army Day 2021) मनाया जाता है. इस साल भारत का 73वां सेना दिवस मनाया जा रहा है. यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है. सेना दिवस (Army Day 2021) के अवसर पर पूरा देश थल सेना की वीरता, अदम्य साहस, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है.भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) हर साल 15 जनवरी को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) के सम्मान में मनाया जाता है. साल 1949 में आज ही के दिन भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर  (General Sir Francis Butcher)  की जगह तत्कालीन लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा ने ली थी. करियप्पा ने 1947 में भारत-पाक के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना की कमान संभाली थी. 

  • उत्तरी सीमा पर अलर्ट हैं, किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार : सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

    उत्तरी सीमा पर अलर्ट हैं, किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार : सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उत्तरी सीमा पर अलर्ट हैं, किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान पहले वाली हरकतें कर रहा है, लेकिन हमने साफ-साफ कहा है कि यह हम बर्दाश्त नही करेंगे. उत्तरी सीमा पर हम अलर्ट हैं, और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं. आठ राउंड की बातचीत हो चुकी है

  • सेना के कैप्टन के अभ्यास के दौरान डूबने की आशंका: पुलिस

    सेना के कैप्टन के अभ्यास के दौरान डूबने की आशंका: पुलिस

    भारतीय थल सेना की 10 पैरा (विशेष बल) के एक कैप्टन के बृहस्पतिवार को एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान यहां एक झील में डूबने की आशंका जताई जा रही है. यह जानकारी पुलिस ने दी.राजीव गांधी नगर पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी जय किशन सोनी ने बताया कि रेगिस्तान युद्ध के लिए सेना की विशेष इकाई 10 पैरा (एसएफ) के कैप्टन अंकित गुप्ता प्रशिक्षण अभ्यास के तहत एक हेलीकाप्टर से कल्याण झील में कूदे थे.

  • LoC पार करीब 400 आतंकी भारत में घुसपैठ के इंतजार में : अधिकारी

    LoC पार करीब 400 आतंकी भारत में घुसपैठ के इंतजार में : अधिकारी

    उन्होंने कहा कि 2020 में 44 आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ किए जाने की खबरें आईं जबकि 2019 में यह संख्या 141 और 2018 में 143 थी. कई प्रमुख रास्तों को बंद कर दिए जाने के साथ ही भारत के घुसपैठ रोधी ग्रिड की सफलता से परेशान पाकिस्तान सेना ने 2020 में 5,100 बार संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किए. वर्ष 2003 में संघर्ष विराम लागू होने के बाद से यह सर्वाधिक संख्या है. अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने जम्मू एवं कश्मीर में अधिक आतंकवादियों को धकेलने के प्रयास में गोलीबारी की ताकि आतंकवादियों को घुसपैठ में मदद मिल सके.

  • चीन ने 'अपरंपरागत' हथियारों का इस्तेमाल कर LAC पर स्थिति बिगाड़ी : रक्षा मंत्रालय

    चीन ने 'अपरंपरागत' हथियारों का इस्तेमाल कर LAC पर स्थिति बिगाड़ी : रक्षा मंत्रालय

    रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सैनिक चीनी सैन्यबलों के किसी भी ‘दुस्साहस’ का जवाब देने के लिए उत्साह से लबरेज है और भारतीय सेना किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है और दोस्ताना तरीके से मुद्दे का समाधान करने के लिए बातचीत आगे बढ़ रही है. गलवान घाटी की झड़प का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी पक्ष में भी ‘‘बहुत हताहत हुए.’’

  • CDS जनरल रावत ने अरुणाचल के सीमावर्ती क्षेत्रों में दूसरे दिन भारत की सैन्य तैयारियों की समीक्षा की

    CDS जनरल रावत ने अरुणाचल के सीमावर्ती क्षेत्रों में दूसरे दिन भारत की सैन्य तैयारियों की समीक्षा की

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के अपने दौरे के दूसरे दिन वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के पास कई अग्रिम अड्डों पर भारत की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया.

  • J&K: एनकाउंटर में मारे गए बेटे के लिए कब्र खोद रहा पिता, कहा- 'शव का इंतजार कर रहा हूं...'

    J&K: एनकाउंटर में मारे गए बेटे के लिए कब्र खोद रहा पिता, कहा- 'शव का इंतजार कर रहा हूं...'

    "मुठभेड़" के बाद सेना के एक ब्रिगेडियर ने दावा किया था कि मारे गए आतंकवादी शोपियां में एक बड़ी आतंकी हमले की योजना बना रहे थे. उन्होंने मुठभेड़ स्थल पर हथियारों की बरामदगी का भी दावा किया. बाद में हुई जांच में पाया गया कि  सैनिकों द्वारा हत्याओं को जायज ठहराने और उन्हें आतंकवादियों के रूप में पेश करने के लिए तीन मजदूरों के शवों पर हथियार रखे गए थे.

  • सेना ने मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए नया प्रकोष्ठ बनाया

    सेना ने मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए नया प्रकोष्ठ बनाया

    भारतीय सेना ने मानवाधिकारों मुद्दों से निपटने के लिए एक मेजर जनरल की अगुवाई में नया प्रकोष्ठ बनाया है. 13 लाख जवानों वाले बल के कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है.

  • शिवसेना ने केंद्र सरकार से किया आग्रह, चीन में फंसे 39 नाविकों को वापस लाया जाए

    शिवसेना ने केंद्र सरकार से किया आग्रह, चीन में फंसे 39 नाविकों को वापस लाया जाए

    चतुर्वेदी ने पत्र में कहा, ‘‘यह गतिरोध व्यापार युद्ध के कारण आया है और दोनों जहाज चीनी बंदरगाहों पर लंगर डालने के लिए मजबूर हैं. जहाजों को चीनी अधिकारियों ने अपने माल को उतारने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था और चालक दल को राहत देने के लिए अन्य नाविकों को भेजने की अनुमति भी नहीं थी.”

  • जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी के पास के गांव से पिस्तौल, ग्रेनेड बरामद

    जम्मू कश्मीर के पुंछ में एलओसी के पास के गांव से पिस्तौल, ग्रेनेड बरामद

    एसएसपी ने बताया कि पाकिस्तान से जुड़े आतंकियों के तीन सहयोगियों की रविवार को गिरफ्तारी के बाद किए गए खुलासे के आधार पर यह अभियान चलाया गया. उन्होंने कहा कि आतंकियों के सहयोगी यासीन खान की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में उसने कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं दी.

  • भाजपा MP ने 'राष्ट्रीय नायक' ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र का जीर्णोद्धार कराने की पेशकश की

    भाजपा MP ने 'राष्ट्रीय नायक' ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान की कब्र का जीर्णोद्धार कराने की पेशकश की

    उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि मेरी पार्टी देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों का हमेशा सम्मान करती है, इसलिए भाजपा का एक सांसद होने के नाते मैं उस सिद्धांत का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. मैं उन सभी का धन्यवाद करता हूं जो यह मामला मेरे ध्यान में लाए.’’ ज्ञात हो कि पिछले दिनों ब्रिगेडियार उस्मान की कब्र क्षतिग्रस्त अवस्था में मिली थी. यह कब्र जिस कब्रिस्तान में है, वह दक्षिणी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के अधिकार क्षेत्र में आता है.

12345»

Advertisement

Indian army फोटो

Indian army वीडियो

Indian army से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com