NDTV Khabar

Indian army News in Hindi


'Indian army' - 685 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों के साथ मारपीट और धमकी की खबरें, जम्मू में तीन दिन से लगा है कर्फ्यू

    पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों के साथ मारपीट और धमकी की खबरें, जम्मू में तीन दिन से लगा है कर्फ्यू

    केंद्रीय गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है. कश्मीरियों पर हमले की खबरें सामने आने के बाद कश्मीर में बंद का एलान किया गया है. गृह मंत्रालय ने कहा, 'पुलवामा में आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों और छात्रों को धमकी और परेशान करने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं. इसलिए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि उनकी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाएं.

  • पुलवामा आतंकी हमला: जवानों की जुबानी- CRPF काफिले पर कैसे हुआ अटैक

    पुलवामा आतंकी हमला: जवानों की जुबानी- CRPF काफिले पर कैसे हुआ अटैक

    सीआरपीएफ के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 78 वाहनों (इसमें 16 वाहनों को जोड़ा गया, जब यह दोपहर 2.15 बजे काजीगुंड पहुंचा) के काफिले को लगभग वीरान सड़क से भेजना असमान्य था. सुरक्षा के दृष्टिकोण से, यह एक आदर्श रणनीति होती क्योंकि पिछले कुछ दिनों से खराब मौसम की वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर यातायात नगण्य था. काफिला घटना से केवल एक घंटे दूर-काजीगुंड से करीब 60 किलोमीटर पर पुलवामा के लाथपोरा में था.

  • Pulwama Terror Attack Updates: पुलवामा शहीदों की याद में सेना अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर लिया पुरस्कार

    Pulwama Terror Attack Updates: पुलवामा शहीदों की याद में सेना अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर लिया पुरस्कार

    पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था जिसमें इस अर्धसैनिक बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे और कई घायल हुए थे. यह हमला पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने किया था. बंगाल, केरल, बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों में शहीदों का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को पुलवामा हमले के विरोध में निकाले गये एक कैंडल मार्च का नेतृत्व किया और कहा कि देश अपने वीर जवानों के साथ खड़ा है.

  • Pulwama Attack: विस्फोट से बुरी तरीके से क्षत-विक्षत हो गए थे शहीदों के शव, CRPF ने ऐसे की पहचान

    Pulwama Attack: विस्फोट से बुरी तरीके से क्षत-विक्षत हो गए थे शहीदों के शव, CRPF ने ऐसे की पहचान

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी 40 जवानों की पहचान उनके आधार कार्ड, आईडी कार्ड और कुछ अन्य सामानों के जरिए ही हो पाई. अधिकारियों ने बताया कि भीषण विस्फोट की वजह से जवानों से शव बुरी तरह से क्षत-विक्षत हो गए थे इसलिए उनकी शिनाख्त करना मुश्किल काम था. इन शहीदों की पहचान आधार कार्ड, उनके आईडी कार्ड, पैन कार्ड और उनकी जेबों या बैगों में रखे छुट्टी के आवेदनों से की जा सकी.

  • Pulwama Attack: अमेरिका के NSA ने अजित डोवाल से कहा-भारत के साथ हम खड़े हैं, आत्मरक्षा करने का पूरा अधिकार

    Pulwama Attack: अमेरिका के NSA ने अजित डोवाल से कहा-भारत के साथ हम खड़े हैं, आत्मरक्षा करने का पूरा अधिकार

    अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने में अमेरिका भारत के साथ खड़ा है. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार सुबह बोल्टन ने एनएसए डोवाल से फोन पर बातचीत कर हमले में शहीद हुए जवानों के लिए दुख जाहिर किया.

  • Pulwama Terror Attack Updates: पाकिस्‍तान से आयात होने वाली सभी वस्‍तुओं पर लगेगा 200 फीसदी का सीमा शुल्‍क

    Pulwama Terror Attack Updates: पाकिस्‍तान से आयात होने वाली सभी वस्‍तुओं पर लगेगा 200 फीसदी का सीमा शुल्‍क

    जम्मू -कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Blast) के अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए हैं. यह फिदायीन हमला आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) ने किया. इस घटना पर देश भर में शोक और रोष का माहौल है. आज शहीद जवानों के शव उनके गृह नगर पहुंचा जा रहें और कई जगहों पर उनको श्रद्धांजलि दी जा रही है. पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए राज्य के सीआरपीएफ के चार जवानों का पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. सरकार ने शहीद जवानों के गृह जिलों के उपायुक्तों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास राज्य के गुमला जिले के शहीद विजय सोरेंग को श्रद्धांजलि देने के लिए शनिवार को स्वयं रांची हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. वहीं पीएम मोदी ने भी अपने मंत्रियों के निर्देश दिया है कि वह अपने राज्यों में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. आज पुलवामा हमले को लेकर सर्वदलीय बैठक भी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं. अमेरिका ने भी कहा है कि भारत को अपनी आत्मरक्षा का पूरा अधिकार है. इस हमले के बाद से भारत को पूरे विश्व का समर्थन मिल रहा है. 

  • Pulwama Attack: शहीद जवान की बेटी बोली- चाहे फिर करना पड़े 'सर्जिकल स्ट्राइक', नहीं बचने चाहिए दोषी

    Pulwama Attack: शहीद जवान की बेटी बोली- चाहे फिर करना पड़े 'सर्जिकल स्ट्राइक', नहीं बचने चाहिए दोषी

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए. शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को शुक्रवार देर शाम को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान पीएम मोदी और राहुल गांधी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों को श्रद्धांजलि दी.

  • Pulwama Attack में नया खुलासा, 350 नहीं 60 किलो RDX का हुआ इस्तेमाल, ओवरटेक कर किया विस्फोट

    Pulwama Attack में नया खुलासा, 350 नहीं 60 किलो RDX का हुआ इस्तेमाल, ओवरटेक कर किया विस्फोट

    शुरुआती जानकरी में ऐसी खबरें थी कि जैश आतंकी ने एसयूवी में 350 किलो आरडीएक्स भर रखा था. लेकिन सूत्रों ने बताया कि आतंकी एसयूवी में नहीं, बल्कि एक कार में था और उसमें 350 नहीं 60 किलो आरडीएक्स रखा हुआ था. वहीं, सूत्रों ने यह भी बताया कि यह विस्फोट को बाईं तरफ से ओवरटेक करके अंजाम दिया गया.

  • Pulwama Terror Attack: जिनकी शहादत से देश की आंखें हैं नम, सरकारी रिकॉर्ड में नहीं कहलाएंगे 'शहीद', तेजस्वी ने की यह मांग

    Pulwama Terror Attack: जिनकी शहादत से देश की आंखें हैं नम, सरकारी रिकॉर्ड में नहीं कहलाएंगे 'शहीद', तेजस्वी ने की यह मांग

    Pulwama Terror Attack: जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली है. हमला उस समय हुआ जब सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) के 78 गाड़ियों के एक काफिले को जैश आतंकी ने 350 किलो विस्फोटक से भरी एक गाड़ी को जवानों से भरे बस में भिड़ा दिया, जिससे बस के परखच्चे उड़ गए.

  • 2008 से लेकर 2018 तक: 2012 में हुए सबसे कम जवान शहीद, 2018 में हुईं सबसे ज्यादा आतंकी घटनाएं

    2008 से लेकर 2018 तक: 2012 में हुए सबसे कम जवान शहीद, 2018 में हुईं सबसे ज्यादा आतंकी घटनाएं

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले से देश में उबाल देखने को मिल रहा है. उरी हमले के बाद इस हमले को सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. इस हमले में 41 जवानों के शहीद हो चुके हैं और ये चिंतित आकंड़ा बढ़ने के भी आसार जताए जा रहे हैं. सीआरपीएफ के काफिले पर कार बम से अटैक हुआ. हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

  • पुलवामा आतंकी हमले पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू: क्या कुछ लोगों की करतूत के लिए पूरे देश को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है

    पुलवामा आतंकी हमले पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू: क्या कुछ लोगों की करतूत के लिए पूरे देश को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा  में पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन के ‘‘कायरतापूर्ण’’ हमले की कड़ी निंदा करते हुए पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को पूछा कि क्या कुछ लोगों की करतूत के लिए पूरे देश को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. जम्मू कश्मीर में सबसे घातक आतंकवादी हमलों में से एक में गुरुवार को सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए.

  • Pulwama Terror Attack: शहीद राम वकील ने पत्नी से वादा किया था, अबकी लौटूंगा तो घर जरूर बनवाऊंगा

    Pulwama Terror Attack: शहीद राम वकील ने पत्नी से वादा किया था, अबकी लौटूंगा तो घर जरूर बनवाऊंगा

    शहीद राम वकील इसी महीने घर आए थे और 10 फरवरी को छुट्टी पूरी कर वतन की हिफाजत के लिए पुलवामा गए थे. उन्होंने परिवार से वादा किया था कि जल्द ही फिर छुट्टी लेकर घर आएंगे और मकान बनवाएंगे, लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका. 

  • Pulwama Terror Attack: एनएसए अजीत डोवाल ने की एजेंसियों और सुरक्षाबलों के साथ बैठक

    Pulwama Terror Attack: एनएसए अजीत डोवाल ने की एजेंसियों और सुरक्षाबलों के साथ बैठक

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोवाल (Ajit doval) ने एक महत्वपूर्ण बैठक की है. सूत्रों का कहना है कि पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमले के बाद एनएसए अजीत डोवाल ने देश के सभी सुरक्षाबलों और एजेंसियों के साथ बैठक की है.

  • Pulwama Attack : राहुल गांधी ने कहा-हमारे दिल में चोट पहुंची है, मनमोहन बोले- आतंकवाद से समझौता नहीं

    Pulwama Attack : राहुल गांधी ने कहा-हमारे दिल में चोट पहुंची है, मनमोहन बोले- आतंकवाद से समझौता नहीं

    पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले  पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वह सुरक्षा बलों के परिवारों और बच्चों से कहना चाहते हैं कि वे आपके साथ खड़े हैं. राहुल गांधी ने कहा, 'हमारे दिल में चोट पहुंची है. हमारी पूरी शक्ति आपके साथ है. इस घटना पर मैं सरकार को सपोर्ट करता हूं. इस देश को कोई भी शक्ति तोड़ नहीं सकती है.

  • Pulwama Attack: वीरेंद्र सहवाग ने गुस्से में आतंकियों को कहा- सुधर जाओ वरना सुधार देंगे, शहीदों को ऐसे दी श्रद्धांजलि

    Pulwama Attack: वीरेंद्र सहवाग ने गुस्से में आतंकियों को कहा- सुधर जाओ वरना सुधार देंगे, शहीदों को ऐसे दी श्रद्धांजलि

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले पर देश भर में उबाल है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने भी इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

  • VIDEO: शहीद की बेटी ने कही दिल को छू लेने वाली बात, सुनकर आपको भी होगा गर्व, बोली- आर्मी वो है जो...

    VIDEO: शहीद की बेटी ने कही दिल को छू लेने वाली बात, सुनकर आपको भी होगा गर्व, बोली- आर्मी वो है जो...

    मेजर अक्षय गिरीश कुमार 30 नवंबर 2016 को जम्मू के नागरोटा में शहीद हो गए थे. उनकी बेटी ने आर्मी के लिए ऐसी बातें कि जिसको सुनकर आपको भी गर्व होगा. अक्षय गिरीज की मां मेघना गिरीश ने अक्षय की पत्नी और बेटी का वीडियो शेयर किया है.

  • कश्मीर: भारी बर्फबारी में सेना की मदद की बदौलत गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्ची को जन्म दिया

    कश्मीर:  भारी बर्फबारी में सेना की मदद की बदौलत गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्ची को जन्म दिया

    जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के बीच समय रहते मिली थलसेना की मदद से एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है.

  • कनॉट प्लेस में भीख मांग रहा था 'पूर्व सैनिक', गौतम गंभीर ने शेयर की तस्वीर, सेना से लगाई मदद की गुहार

    कनॉट प्लेस में भीख मांग रहा था 'पूर्व सैनिक', गौतम गंभीर ने शेयर की तस्वीर, सेना से लगाई मदद की गुहार

    गंभीर ने उस शख्स की तस्वीर ट्विटर पर डाली और कहा कि उन्हें ‘तकनीकी कारणों’ के चलते थलसेना से सहयोग नहीं मिला. उन्होंने ट्वीट किया, ‘वह श्री पीतांबरन हैं, जिन्होंने 1965 और 1971 का युद्ध लड़ा था. इसे उनके पहचान-पत्र से जांचा जा सकता है. उनका दावा है कि तकनीकी कारणों से उन्हें थलसेना से समर्थन नहीं मिल सका.’ वहीं, रक्षा मंत्रालय ने यकीन दिलाया कि जल्द ही समुचित कदम उठाया जाएगा.

12345»

Advertisement

 

Indian army फोटो

Indian army वीडियो

Indian army से जुड़े अन्य वीडियो »