NDTV Khabar

Indian border


'Indian border' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाक सेना का दोहरा चरित्र: भारतीय सेना की फायरिंग में मारा गया था पाकिस्तानी जवान, अब सफेद झंडा दिखाकर LoC से ले गए शव- देखें Video

    पाक सेना का दोहरा चरित्र: भारतीय सेना की फायरिंग में मारा गया था पाकिस्तानी जवान, अब सफेद झंडा दिखाकर LoC से ले गए शव- देखें Video

    उस वक़्त पाक सेना ने शव को अपने कब्जे में लेने के लिये जबरदस्त फायरिंग की. उसी दौरान पाक सेना का एक और पंजाबी मुसलमान जवान मारा गया. दो दिनों तक लगातार कोशिश के बावजूद भी पाक जब अपने जवानों का शव नहीं ले पाया तो 13 सितम्बर को पाक के पंजाब रेजीमेंट के जवानों ने सफेद झंडा दिखाकर शव को ले गए.

  • जम्मू-कश्मीर : 29 और 31 जुलाई के बीच आतंकवादी पाकिस्तानी 'BAT'की मदद से भारत में घुसने की फिराक में थे

    जम्मू-कश्मीर : 29 और 31 जुलाई के बीच आतंकवादी पाकिस्तानी 'BAT'की मदद से भारत में घुसने की फिराक में थे

    जम्मू-कश्मीर सटी सीमा पाकिस्तानी आतंकवादियों की ओर से 29 से 31 जुलाई के बीच घुसपैठ की कई बार कोशिशें की गई हैं. एनडीटीवी को सूत्रों के हवाले से पता चला है कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही में किए  गए भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच आतंकवादियों की ओर से ऐसी हरकत की गई है लेकिन भारतीय सेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में 5 घुसपैठिए मार गिराए गए हैं. खुफिया सूचना से पता है चला है कि आतंकवादी पुलवामा की तरह एक बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं, जिसमें एक आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे. खुफिया विभाग का कहना है इस हालात में अमरनाथ यात्रा को जारी रखना उचित नहीं है. वहीं सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 5 घुसपैठिये सीमा पार करने में कामयाब भी हो गए हैं. 

  • भारत और म्यांमार की सेना ने मिलकर तबाह किए आतंकियों के ठिकाने, ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत की कार्रवाई: रिपोर्ट

    भारत और म्यांमार की सेना ने मिलकर तबाह किए आतंकियों के ठिकाने, ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत की कार्रवाई: रिपोर्ट

    भारत और म्यांमार ने तीन हफ्ते की लंबी भागीदारी से बॉर्डर पर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. इस ऑपरेशन में मणिपुर, नागालैंड और असम के कई आतंकी संगठनों को निशाना बनाया गया. इससे पहले ऑपरेशन सनराइज को तीन महीने पहले इंडो-म्यांमार बॉर्डर के पास अंजाम दिया गया था जिसमें कई नॉर्थ ईस्ट के आतंकी समूहों को नष्ट किया गया था.

  • पाकिस्तान ने 15 जून तक बंद किए भारत के साथ लगने वाले एयरपोर्ट

    पाकिस्तान ने 15 जून तक बंद किए भारत के साथ लगने वाले एयरपोर्ट

    पाकिस्तान ने भारत के साथ लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा के आस-पास के हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि को 15 जून तक बढ़ा दिया है. देश के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने यह जानकारी दी है. 

  • भारत ने म्यांमार की सीमा पर किया बड़ा ऑपरेशन, चीन समर्थित 10 उग्रवादी कैंपों को किया तबाह

    भारत ने म्यांमार की सीमा पर किया बड़ा ऑपरेशन, चीन समर्थित 10 उग्रवादी कैंपों को किया तबाह

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक के बाद अब  भारत अन्य सीमाओं को भी महफूज करने में जुटा है. इसी कड़ी में भारतीय सेना ने म्यांमार की सेना के साथ मिलकर चलाए गए एक अभियान में म्यांमार सीमा पर एक उग्रवादी समूह से संबंधित 10 शिविरों को नष्ट कर दिया.

  • राजस्थान की सीमा पर नजर आया पाकिस्तानी ड्रोन, भारतीय सेना ने मार गिराया

    राजस्थान की सीमा पर नजर आया पाकिस्तानी ड्रोन, भारतीय सेना ने मार गिराया

    राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले से सटी सीमा पर शनिवार को बार फिर पाकिस्तान का ड्रोन नजर आया, जिसे भारतीय सेना ने नेस्तेनाबूद कर दिया. इससे पहले बीकानेर सीमा पर पाकिस्तान का एक ड्रोन दिखाई दिया था जिसे वायु सेना ने मार गिराया था. सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना की गतिविधियों की जासूसी करने के लिए बार-बार कैमरे लगे ड्रोन उड़ते हुए देखे जा रहे हैं. 

  • Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी भारत-पाकिस्तान के बीच कम कर सकती है तनाव

    Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी भारत-पाकिस्तान के बीच कम कर सकती है तनाव

    पाकिस्तान ने अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को शुक्रवार को भारत को सौंप दिया. पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन वर्धमान की वापसी में जितनी देरी होती उतना ही दोनों देशों में तनाव बढ़ता. लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभिनंदन वर्धमान को भारत को जल्द सौंपकर सराहनीय कदम उठाया. पाकिस्तान का यह कदम दोनों पड़ोसी देशों के बीच बढ़े तनाव को काफी हद तक दूर करेगा.  

  • विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए कुमार विश्वास ने किया बजरंगबली का वंदन

    विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए कुमार विश्वास ने किया बजरंगबली का वंदन

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी की कामना करते हुए कुमार विश्वास ने भगवान बजरंगबली का वंदन किया. जब 'लंका-दहन' करके देश वापस लौट रहे भारतीय जांबाज भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की प्रतीक्षा पूरा देश उत्सुकता से कर रहा था तब चर्चित कवि डॉ कुमार विश्वास ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में उनकी सकुशल वापसी के लिए प्रार्थना की.

  • Abhinandan Returns: विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी पर PM मोदी ने किया Tweet, 'देश को आपके साहस पर गर्व है', जानिये किसने क्या कहा...

    Abhinandan Returns: विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी पर PM मोदी ने किया Tweet, 'देश को आपके साहस पर गर्व है', जानिये किसने क्या कहा...

    Abhinandan Varthaman Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन वापस लौटे आए हैं.

  • पीएम मोदी बोले- हर भारतीय को है तमिलनाडु के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पर गर्व

    पीएम मोदी बोले- हर भारतीय को है तमिलनाडु के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पर गर्व

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हर भारतीय को गर्व है कि पाकिस्तान द्वारा पकड़े गए बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) तमिलनाडु से हैं. रामेश्वर और धनुषकोडी के बीच एक रेलवे लाइन का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, 'मुझे गर्व है कि भारत की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी तमिलनाडु से हैं.' 

  • IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया यह Tweet

    IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान  की वतन वापसी पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया यह Tweet

    अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthman) थोड़ी ही देर में वतन लौटेने वाले हैं. भारतीय वायु सेना के पायलट (IAF Pilot) अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी को लेकर खुशी का माहौल है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने गुरुवार को अभिनंदन (Abhinandan) की रिहाई का आदेश दिया था. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान की हो रही वापसी का स्वागत किया. उन्होंने ट्वीट किया, 'अभिनंदन वर्धमान स्वदेश लौटने पर स्वागत है. वापसी पर स्वागत, सुखद वापसी.'  

  • Abhinandan Varthaman: वतन लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, देखें पहली तस्वीर...

    Abhinandan Varthaman: वतन लौटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, देखें पहली तस्वीर...

    Abhinandan Varthaman: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन वापस लौट आए हैं. पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 (F 16) को मार गिराने के बाद वह पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे में थे. पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर (Wagah Border) पर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan) को भारत को सौंप दिया.

  • विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के खानदान से है मिग-21 लड़ाकू विमान का पुराना रिश्ता

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के खानदान से है मिग-21 लड़ाकू विमान का पुराना रिश्ता

    पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing commander abhinandan) के खानदान का मिग 21 (MiG 21) लड़ाकू विमान से काफी पुराना रिश्ता रहा है. उनके पिता भी मिग-21 उड़ा चुके हैं और वह भारतीय वायुसेना के टेस्ट पायलट रहे हैं. अभिनंदन के दादा भी भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में थे. कुछ ही समय बाद अभिनंदन वाघा बार्डर (Wagah Border) से होकर भारत लौटेंगे.

  • Abhinandan का देश में 'अभिनंदन': वतन लौटे IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान, पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपा

    Abhinandan का देश में 'अभिनंदन': वतन लौटे IAF पायलट अभिनंदन वर्धमान, पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपा

    Abhinandan Varthaman Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन वापस लौटे आए हैं. पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया है.

  • ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    ऑपरेशन बालाकोट :  पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे. भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाकिस्तान पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे. जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. अभिनंदन पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे थे. पाक सेना ने तुरंत उन्हें अपने क़ब्ज़े में लेकर उनका वीडियो जारी किया था. पकड़े जाने से पहले उन्होंने पाक का F-16 फ़ाइटर जेट मार गिराया था. इसके एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.

  • खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    खुल गई पोल: पाकिस्तान के ये चार बड़े झूठ, जिनका भारत ने सबूत देकर पूरी दुनिया के सामने किया पर्दाफाश

    पाकिस्तान ने सबसे पहले कहा कि उन्होंने भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के दो विमानों को मार गिराया गया है और तीन पायलटों को पकड़ लिया गया है. इसके बाद यह आंकड़ा दो विमान और दो पायलट हो गया. लेकिन सच्चाई यह है कि भारतीय सेना ने देखा था कि पीओके में दो पैराशूट उतरे हैं, जोकि एफ-16 के दो पायलटों के थे, जिन्हें भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने मार गिराया था. इसके बाद शाम को पाकिस्तान ने अपना बयान बदलते हुए कहा कि उनकी हिरासत में भारतीय वायुसेना का एक ही पायलट है.

  • पाकिस्तान को आतंकियों के खात्मे के लिए मिले थे F-16, भारत के खिलाफ किया इस्तेमाल

    पाकिस्तान को आतंकियों के खात्मे के लिए मिले थे F-16, भारत के खिलाफ किया इस्तेमाल

    तीनों सेना ने इस बात के सबूत दिए कि पाकिस्तान ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया और बुधवार के हमले में अमेरिका में बने एफ-16 लड़ाकू (F-16) विमानों का इस्तेमाल किया, जबकि पाकिस्तान के साथ अमेरिका का यह करार था कि वह इन विमानों का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ आतंकी गतिविधियों के खिलाफ ही करेगा.

  • दुश्मन की कैद में IAF पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान को ऐसे कराया 'साहस' से परिचय

    दुश्मन की कैद में IAF पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान को ऐसे कराया 'साहस' से परिचय

    पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) द्वारा जारी दो वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि पकड़े गये भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन का चेहरा खून से सना था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी. लेकिन अभिनंदन शांतचित्त एवं साहसी ढंग से सवालों के जवाब दे रहे थे. इस दौरान उन्होंने अपना नाम, सर्विस नंबर और धर्म के बारे में जानकारी दी और कहा कि मैं आपको बस यही बता सकता हूं. इस दौरान अभिनंदन ने पूछताछ करने वाले से एक सवाल भी पूछा, 'क्या मैं आपसे थोड़ी सी जानकारी ले सकता हूं. क्या मैं पाकिस्तानी सेना के साथ हूं?' किसी अन्य सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया.