NDTV Khabar

Indian economy


'Indian economy' - 565 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत में कोरोना का बढ़ता कहर : इन हेल्पलाइन नंबरों से आपको मिल सकती है हर तरह की जानकारी और मदद

    देश में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच आप इन हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके हर तरह की जानकारी या मदद हासिल कर सकते हैं.

  • कोरोना से जंग: ओडिशा ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, ऐसा करने वाला बना पहला राज्य

    कोरोना से जंग: ओडिशा ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, ऐसा करने वाला बना पहला राज्य

    इसके साथ ही ओडिशा ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है. साथ ही ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से अपील की है कि 30 अप्रैल तक ट्रेन और विमान सेवा शुरू न की जाए. पूरे राज्य में 17 जून तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. बता दें, पूरे देश में 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन है. इस बीच पूरे देश में लॉकडाउन को लेकर चर्चा है कि इसकी अवधि बढ़ाई जाएगी.

  • ज़िन्दगी की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रही है दुनिया : कोरोनावायरस ने बिगाड़े हालात

    ज़िन्दगी की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रही है दुनिया : कोरोनावायरस ने बिगाड़े हालात

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा साल की शुरुआत में कोरोनावायरस के चलते चीन में हुई क्षति को ध्यान में रखकर वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अपनी संभावनाओं की घोषणा किए जाने से पहले ही कुछ आंकड़े आने शुरू हो गए हैं.

  • दिल्ली के कंटेन्मेंट इलाकों में स्थितियां अलग, सख्त पहरों और कड़े सवालों के बीच जिंदगी जी रहे हैं लोग

    दिल्ली के कंटेन्मेंट इलाकों में स्थितियां अलग, सख्त पहरों और कड़े सवालों के बीच जिंदगी जी रहे हैं लोग

    तीन कंटेन्मेंट जोन दिल्ली के हैं. पहला दिलशाद गार्डन, दूसरा निजामुद्दीन इलाका और तीसरा साउथ दिल्ली का मोतीबाग एरिया. इन इलाकों की तरफ ज्यादा रास्ते या तो बंद है या फिर उन इलाकों से गुजरने के दौरान आपको पुलिस के कई कड़े सवालों और कई तरह की पड़ताल से गुजरना होगा. इन जगहों की तरफ जाने वाले रास्तों को बड़े-बड़े ट्रकों से बंद कर दिया गया है और ड्रोन की मदद से पूरे इलाके पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नॉर्थ और साउथ कैंपस में जरूरतमंदों तक पहुंचाया जरूरी सामान

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नॉर्थ और साउथ कैंपस में जरूरतमंदों तक पहुंचाया जरूरी सामान

    कार्यक्रम की शुरुआत नॉर्थ कैंपस से हुई. कार्यक्रम के तहत पटेल चेस्ट के 'क्रिश्चियन कॉलोनी' में ऐसे 50 परिवारों तक खान-पान की मूलभूत वस्तुएं (जिसमें आटा, चावल, तेल जैसी मुख्य वस्तुएं शामिल हैं) पहुंचाई गईं. संकट में फंसे परिवारों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की मदद ली गई. वहीं यूनिविर्सिटी के साउथ कैम्पस में भी इसी तरह जरूरतमंदों की पहचान कर 100 जरूरतमंद परिवारों तक खाने-पीने की चीजें पहुंचाईं गईं.

  • एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

    एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

    कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस यूनिट को बंद करने से उनके समूह से 40 विमान कम हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि दुनिया में जो हालात हैं उनको देखते हुए कहा जा सकता है कि एविएशन इंड्रस्ट्री के हालात सुधरने में काफी समय लग जाएगा. जाहिर है कि कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए लगभग सभी देशों ने अपनी हवाई यात्राओं पर बैन लगा रखा है, ऐसे में एविएशन इंडस्ट्री पर बड़ा खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि उड़ानों के रद्द होने के बाद विमानन कंपनियों के लिए विमानों का रख रखाव मुश्किल होता जा रहा है. 

  • कोरोनावायरस के संक्रमण से हुई मौत तो परिवार ने शव लेने से किया इंकार, प्रशासन ने उठाया ये कदम

    कोरोनावायरस के संक्रमण से हुई मौत तो परिवार ने शव लेने से किया इंकार, प्रशासन ने उठाया ये कदम

    अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. वह व्यक्ति अमृतसर का निवासी था. इससे पहले सोमवार को लुधियाना में भी एक मृतक के परिवार ने शव लेने से मना कर दिया था। 69 वर्षीय उस महिला का अंतिम संस्कार भी प्रशासन ने ही किया था.  आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार अमृतसर के निवासी 69 वर्षीय सेवानिवृत इंजीनियर की सोमवार को निजी अस्पताल में मौत हो गई थी.  विज्ञप्ति में कहा गया कि जब प्रशासन ने उनके परिवार से शव लेने के लिये कहा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद अधिकारियों ने अंतिम संस्कार के लिये उनके परिवार से संपर्क किया, लेकिन कोई आगे नहीं आया. 

  • Coronavirus Pandemic: वुहान में शुरू हो रही हैं रेल और हवाई सवाएं, चीन में पहली बार मौत का कोई मामला सामने नहीं आया

    Coronavirus Pandemic: वुहान में शुरू हो रही हैं रेल और हवाई सवाएं, चीन में पहली बार मौत का कोई मामला सामने नहीं आया

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को मौत का कोई मामला सामने नहीं आया. चीन में कोरोना वायरस के मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 3,331 है. सोमवार को ही चीनी भूभाग पर कुल 30 ऐसे मामले सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो हुई है लेकिन कोविड-19 के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं. इस मामले में लोग लक्षण नजर नहीं आने के बावजूद दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं.

  • जयपुर में दोहराई गई इंदौर जैसी घटना, कोरोनावायरस की जांच करने गई टीम पर हमला, सात गिरफ्तार

    जयपुर में दोहराई गई इंदौर जैसी घटना, कोरोनावायरस की जांच करने गई टीम पर हमला, सात गिरफ्तार

    थानाधिकारी नरपत सिंह ने बताया कि खानपुरा चिश्ती नगर में कल जब स्वास्थ्य कर्मियों का दल सर्वेक्षण और स्क्रीनिंग के लिये गया तो स्थानीय वासियों ने दल के सदस्यों के साथ हाथापाई की और यहां तक की उनपर पत्थरबाजी की जिसके बाद सोमवार को 22 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. 

  • पुलिस की जारी की कड़ी चेतावनी, तो पूरे राज्य से 180 जमात से जुड़े हुए लोग आए सामने

    पुलिस की जारी की कड़ी चेतावनी, तो पूरे राज्य से 180 जमात से जुड़े हुए लोग आए सामने

    प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि प्रदेश के पुलिस मुखिया अनिल रतूडी द्वारा पांच अप्रैल को तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद हाल में राज्य में आये लोगों से 24 घंटे के भीतर प्रशासन और पुलिस के सामने प्रस्तुत होने या कड़ी कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहने की चेतावनी दी गयी थी जिसके अनुपालन में अब तक प्रदेश भर में 180 लोग सामने आए हैं. 

  • सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, देश में कुछ हफ्तों में सामने आ सकते हैं कोरोना के 200000 मामले

    सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, देश में कुछ हफ्तों में सामने आ सकते हैं कोरोना के 200000 मामले

    सरकार ने मौजूदा स्थिति की गंभीरता को समझते गुए दुनिया भर के मुसलमानों से  इस बार हज की तैयारियां स्थगित करने की अपील की है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में सऊदी अरब ने अपने शहरों में कोरोना वायरस के फैलने के डर के चलते "उमरा" तीर्थयात्रा निलंबित कर दी थी. इस कदम के बाद से सालाना हज पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे थे. 

  • HLL लाइफकेयर लिमिटेड ने कोरोनावायरस की एंटीबॉडी किट तैयार करने में हासिल की कामयाबी

    HLL लाइफकेयर लिमिटेड ने कोरोनावायरस की एंटीबॉडी किट तैयार करने में हासिल की कामयाबी

    समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से यह जानकारी सामने आई है. HLL लाइफकेयर लिमिटेड स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्र सरकार का उद्यम है. बता दें कि कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में यह कामयाबी खासी महत्वपूर्ण है, इस किट को NIV पुणे द्वारा मान्य और अनुमोदित किया जा चुका है साथ ही IMR ने इसके इस्तेमाल की अनुमति भी दे दी है. 

  • MP में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत देते हुए बोले CM शिवराज, अर्थव्यवस्था बाद में भी खड़ी कर लेंगे लेकिन...

    MP में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत देते हुए बोले CM शिवराज, अर्थव्यवस्था बाद में भी खड़ी कर लेंगे लेकिन...

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिये हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक राज्य में लगे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को और आगे भी बढ़ाया जा सकता है. चौहान ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मध्य प्रदेश में लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाएंगे. चौहान ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन पर मंगलवार को वीडियो जारी करके कहा, "परिस्थिति देख कर फैसला करेंगे.

  • हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी तो विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

    हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर ट्रंप ने दी भारत को चेतावनी तो विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

    हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन एक पुरानी और बेहद कम मूल्य की (सस्ती) दवा है जिसका इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में होता है. राष्ट्रपति ट्रंप इसे कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावी इलाज के रूप में देख रहे हैं. गौरतलब है कि अमेरिका में अभी तक वायरस संक्रमण से 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि 3.6 लाख से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. 

  • असम में ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों की तैनाती मामले पर SC ने कहा, कानून के अनुसार ले सकते हैं मदद

    असम में ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों की तैनाती मामले पर SC ने कहा, कानून के अनुसार ले सकते हैं मदद

    कोर्ट ने साफ किया कि उन्हें  उपचार के लिए तैनात नहीं किया जा सकता.  दरअसल असम के ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा पेशेवर कोर्ट के पास यह मांग लेकर पहुंचे थे कि उन्हें भी कोरोनावायरस उपचार के लिए तैनात किया जा सकता है. हालांकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसका विरोध किया और  कोर्ट को बताया कि सभी एमबीबीएस डॉक्टरों को भी कोरोना के इलाज के लिए अधिकृत नहीं किया गया है. एमडी डॉक्टरों की केवल कुछ श्रेणियों को इलाज करने की अनुमति है. 

  • भारत में Covid-19 का गहराता संकट: संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4789 पहुंची, मृतकों की संख्या 124 हुई

    भारत में Covid-19 का गहराता संकट: संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4789 पहुंची, मृतकों की संख्या 124 हुई

    भारत में कोरोनावायरस का संकट गहराता जा रहा है, मंगलवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 124 हो गई.

  • भारत पर गहराता कोरोनावायरस का संकट: 24 घंटों में 704 नए मामले और 28 की मौत, मरीजों की संख्या पहुंची 4281

    भारत पर गहराता कोरोनावायरस का संकट: 24 घंटों में 704 नए मामले और 28 की मौत, मरीजों की संख्या पहुंची 4281

    भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. सोमवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़े जारी किए गए जिनके अनुसार कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4281 पर पहुंच गई है, वहीं अब तक इस खतरनाक वायरस की वजह से 111 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 319  लोग इस वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. बात करें पिछले 24 घंटों की तो इस दौरान 28 लोगों की मौत और 704 नए मामले सामने आए हैं. कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा. बता दें कि देश में कोरोना फैलने से रोकने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. 

  • दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर हुए 503, मरकज के 320 शामिल

    दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर हुए 503, मरकज के 320 शामिल

    दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 503 हो गए हैं, जिनमें से 320 मामले मरकज के हैं. पिछले 24 घंटों में 58 नए मामले सामने आए, इनमें 19 मामले मरकज के शामिल हैं. यहां अब तक कोरोनावायरस की वजह से 7 लोगों की मौत हो चुकी है, पिछले 24 घंटे में एक व्यक्ति की मौत हुई है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com