NDTV Khabar

Indian economy News in Hindi


'Indian economy' - 598 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020-21 में गिरावट आने के पीछे मूडीज ने बताई यह वजह...

    भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020-21 में गिरावट आने के पीछे मूडीज ने बताई यह वजह...

    रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस का अनुमान है कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट देखने को मिल सकती है. यह चार दशक में पहली बार होगा जब कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) की वजह से खपत कम होने और कारोबारी गतिविधियां थमने से चुनौतियों का सामना कर रही घरेलू अर्थव्यवस्था में गिरावट आएगी. मूडीज के मुताबिक कोरोनावायरस संकट से पहले भी भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर धीमी पड़ गयी थी और यह छह वर्ष की सबसे निचली दर पर पहुंच गयी थी. सरकार द्वारा आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज में उठाए गए कदम उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं, अर्थव्यवस्था की समस्याएं इससे बहुत ज्यादा व्यापक हैं.

  • पीएम मोदी ने कहा- केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय से नागरिकों को मिलेगी मदद

    पीएम मोदी ने कहा- केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय से नागरिकों को मिलेगी मदद

    उन्होंने कहा, ‘यह नवीनतम प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे के साथ मत्स्य क्षेत्र को मज़बूत करेगी और वित्तीय सहायता सुनिश्चित करेगी। हमारे मेहनती मछुआरों को अत्यधिक लाभ होगा.’ उन्होंने कहा कि कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को लाभ होगा. उन्होंने कहा, ‘इससे आत्मनिर्भर भारत की तरफ, प्रयासों को मजबूती मिलेगी.’

  • सरकार ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाई, आर्थिक सुधार के लिए कई बड़े फैसले

    सरकार ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाई, आर्थिक सुधार के लिए कई बड़े फैसले

    भारत सरकार ने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में विदेशी निवेश की सीमा ऑटोमेटिक रूट के जरिए 49% से बढाकर 74% करने का फैसला किया है.  वित्त मंत्री ने आपने चौथे इकॉनामिक पैकेज के ऐलान के दौरान इसका खुलासा किया. साथ ही सरकार ने कोयला और खनिज से लेकर बिजली डिस्ट्रीब्यूशन और अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़े स्तर पर आर्थिक सुधार करने का फैसला किया है.

  • प्रवासी अपने घर नहीं पहुंच पा रहे, वित्त मंत्री निजी क्षेत्र के लिए अंतरिक्ष की सैर का रास्ता खोल रहीं : जयराम रमेश

    प्रवासी अपने घर नहीं पहुंच पा रहे, वित्त मंत्री निजी क्षेत्र के लिए अंतरिक्ष की सैर का रास्ता खोल रहीं : जयराम रमेश

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आर्थिक सुस्ती के दौर में अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए पीएम मोदी द्वारा की गई 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा को लेकर चौथे दौर में सरकार की योजनाओं से अवगत कराया. इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश की कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई. उन्होंने कहा कि ''प्रवासी अपने घर सुरक्षित नहीं पहुंच पा रहे हैं और वित्त मंत्री निजी क्षेत्र के लिए दूसरे ग्रहों की खोज व बाहरी अंतरिक्ष की सैर का रास्ता खोलने की बात कर रही हैं.''

  • अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों को भी दिए जाएंगे समान अवसर : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी कंपनियों को भी दिए जाएंगे समान अवसर : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र की गतिविधियों में निजी क्षेत्र को शामिल किया जाएगा. अंतरिक्ष क्षेत्र में सैटेलाइट और लॉन्चिंग के लिए निजी कंपनियों को समान अवसर दिए जाएंगे. भारतीय एयर स्पेस सेवाओं में बंदिशें कम की जाएंगी. निजी सेक्टर को इसरो की सुविधाओं का उपयोग करने की इजाजत दी जाएगी. भविष्य की परियोजनाओं में ग्रहों की खोज, अंतरिक्ष यात्रा आदि निजी क्षेत्र के लिए खोली जाएंगी.

  • वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

    वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे RBI गवर्नर

    रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास वित्तीय क्षेत्र की स्थिति का जायजा लेने और कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिये उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा करने के लिये बैंकों के प्रमुखों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • भारत का विदेश मुद्रा भंडार 11.3 करोड़ डॉलर घटकर 479.45 अरब डॉलर पर पहुंचा

    भारत का विदेश मुद्रा भंडार 11.3 करोड़ डॉलर घटकर 479.45 अरब डॉलर पर पहुंचा

    देश का विदेशी मुद्रा भंडार 24 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 11.3 करोड़ डॉलर घटकर 479.45 अरब डॉलर रह गया. इससे पिछले कुछ सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा था.

  • कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    Coronavirus News Update : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जंग के बीच 'व्यापारिक युद्ध' भी अंदर ही अंदर शुरू हो चुका है. भारत में नीति-निर्धारक में कोरोना वायरस की वजह से उपजीं चुनौतियों के बीच नए संभावनाओं को भी देख रहे हैं. चीन भले ही कहे कि उसने कोरोना पर काबू पा लिया है लेकिन उसके यहां कई विदेशी कंपनियों की यूनिटें बाहर आने के लिए तैयार बैठी हैं उसकी वजह अमेरिका का उसको लेकर अविश्वास है और भारत सरकार की कोशिश इस बात की है ये यूनिटें  उसकी जमीन पर लगाई जाएं.  इस बात का अंदाजा इस बात से हाल ही में दिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चीन से मोह भंग हुई कंपनियों के लिये विशेष पैकेज व सहूलियत देने को तैयार है. 

  • गुजरात में अपने खिलाफ दर्ज हुई FIR को वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

    गुजरात में अपने खिलाफ दर्ज हुई FIR को वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

    प्रशांत भूषण ने पिछले दिनों ट्वीट कर कहा था कि जब जबरन तालाबंदी के कारण करोड़ों का नुकसान हुआ, तो सरकार दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत धारावाहिकों की अफीम खिला रही है.

  • FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

    FDI और रक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर पीएम मोदी ने की विशेष बैठक

    इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में इंपोर्ट पर निर्भरता को कम करने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और स्टेट ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ डिफेंस प्रोडक्शन को बढ़ावा देने पर जोर दिया. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत भारत सरकार के कई सचिव मौजूद थे. 

  • PM मोदी ने अमित शाह और निर्मला सीतारमण के साथ बैठक कर निवेश बढ़ाने की रणनीति पर की चर्चा

    PM मोदी ने अमित शाह और निर्मला सीतारमण के साथ बैठक कर निवेश बढ़ाने की रणनीति पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ COVID-19 महामारी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय निवेश बढ़ाने के साथ साथ अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के विभिन्न उपायों पर विस्तार से चर्चा की.

  • फिच रेटिंग्स के मुताबिक भारत की वृद्धि दर इस साल घटकर रह जाएगी 0.8 प्रतिशत

    फिच रेटिंग्स के मुताबिक भारत की वृद्धि दर इस साल घटकर रह जाएगी 0.8 प्रतिशत

    फिच रेटिंग्स ने गुरुवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के घटकर 0.8 प्रतिशत रह जाने का अनुमान है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण ऐसा किया गया.

  • फराह खान ने भारत की आर्थिक स्थिति पर किया ट्वीट, बोलीं- हमारा देश कब जागेगा और यह मानेगा कि...

    फराह खान ने भारत की आर्थिक स्थिति पर किया ट्वीट, बोलीं- हमारा देश कब जागेगा और यह मानेगा कि...

    फराह खान अली (Farah Khan Ali) ने देश की मौजूदा आर्थिक स्थितियों को लेकर ट्वीट किया है जो खूब वायरल हो रहा है.

  • Coronavirus Live Update India: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले मिले, कुल संख्या 27 हुई

    Coronavirus Live Update India: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले मिले, कुल संख्या 27 हुई

    Coronavirus Live Update: पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते तक इस बीमारी से निपटने के लिए काफी कठोरता बरती जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान अनुशासन का इसी तरह से पालन करना है जैसे करते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियम टूटते हैं और कोरोना का संक्रमण बढ़ता है तो 20 अप्रैल के बाद जो थोड़ी अनुमति मिलेगी उसे तुरंत वापस ले लिया जाएगा. 

  • Coronavirus: मशहूर ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक टेलर की COVID-19 के संक्रमण से हुई मौत

    Coronavirus: मशहूर ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक टेलर की COVID-19 के संक्रमण से हुई मौत

    ब्रुक-टेलर ''गुडीज़' के नाम से मशहूर हास्य कलाकारों की तिकड़ी के सदस्य थे.  ब्रुक-टेलर के परिजनों ने बताया कि रविवार सुबह  टिम ब्रुक-टेलर की Covid-19 की वजह से मौत हो गई. उन्होंने 1960 में टीवी और रेडियो पर कॉमेडी शुरू की थी.  ब्रुक-टेलर ने "गुडीज़" के तौर पर ग्रीम गार्डन और बिल ऑडी के साथ काम किया.

  • Coronavirus India Live Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए

    Coronavirus India Live Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए

    Coronavirus Live updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 9352 हो गई है.

  • देश में जारी कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की यह अपील...

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की यह अपील...

    राहुल गांधी ने सरकार से राष्ट्रीय संकट की इस घड़ी में किसी विदेशी कंपनी द्वारा देश के किसी कॉरपोरेट का नियंत्रण अपने हाथ में नहीं ले पाने को सुनिश्चित करने का अनुरोध किया.

  • Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: गवर्नर ने कहा कि भयावह समाचार है कि कल 783 लोगों की मौत हुई. मृतकों की संख्या में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर काफी डराने वाली है.  नौ अप्रैल को राज्य में 777 लोगों की मौत हुई थी. इससे एक दिन पहले 789 लोगों की मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क में अबतक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी है. 

12345»

Advertisement

Indian economy वीडियो

Indian economy से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com