NDTV Khabar

Indian institute of technology kharagpur


'Indian institute of technology kharagpur' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

    IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

    IIT खड़गपुर में  20 जुलाई को होने वाले 64वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शामिल होंगे. आईआईटी खड़गपुर के टैगोर ओपेन एयर थियेटर (टीओएटी) में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह को लेकर आवश्यक तैयारियां शुरू हो गई हैं.

  • IIT खड़गपुर के छात्रों ने ईजाद किया AC का ऑप्‍शन

    IIT खड़गपुर के छात्रों ने ईजाद किया AC का ऑप्‍शन

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) हमेशा से ही छात्रों की पसंद रहा है. ऐसा एसलिए भी है क्‍योंकि यहां पढ़ें बच्‍चों को काफी अच्‍छे ऑप्‍शन मिल जाते हैं.

  • IIT खड़गपुर के मेडिकल कॉलेज में 2020-21 से शुरू होगा पहला MBBS कोर्स

    IIT खड़गपुर के मेडिकल कॉलेज में 2020-21 से शुरू होगा पहला MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर अपने मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस का पहले पाठ्यक्रम वर्ष 2020-2021 से शुरू कर सकता है. आईआईटी खड़गपुर के उप निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘डॉ बी सी रॉय इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च’ के निर्माण के पहले चरण का काम इस साल जून तक पूरा हो जाएगा. हम वर्ष 2018 तक अस्पताल शुरू करने की दिशा में काम कर रह हैं.’ मेडिकल कॉलेज स्थापना के प्रभारी भट्टाचार्य ने कहा, फिर, नियमों के अनुसार हम तीन साल बाद यहां वर्ष 2020 -2021 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू कर पाएंगे.

  • सुपरकंप्यूटिंग सुविधा वाला देश का पहला शैक्षणिक संस्थान बनेगा IIT खड़गपुर

    सुपरकंप्यूटिंग सुविधा वाला देश का पहला शैक्षणिक संस्थान बनेगा IIT खड़गपुर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ऐसा पहला शैक्षणिक संस्थान होगा जहां नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन (National Supercomputing Mission - एनएसएम) के तहत एक सुपरकंप्यूटिंग सुविधा उपलब्ध होगी. आईआईटी खड़गपुर के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह यूजर्स को शोध और शिक्षण दोनों गतिविधियों के लिए बड़ा कम्यूटेशनल सपोर्ट मुहैया कराएगा. इससे देश में रिसर्च और इनोवेशन में एक नये युग की शुरुआत होगी.

  • आई.आई.टी खड़गपुर (IIT Kharagpur) में स्टाफ नर्स, एग्जीक्यूटिव, जूनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती

    आई.आई.टी खड़गपुर (IIT Kharagpur) में स्टाफ नर्स, एग्जीक्यूटिव, जूनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती

    भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान खड़गपुर / इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़गपुर (Indian Institute of Technology Kharagpur - IIT Kharagpur) ने स्टाफ नर्स, एग्जीक्यूटिव और जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 31 जनवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

  • शिक्षक-छात्र अनुपात की वजह से नंबर 1 नहीं बन सके: आईआईटी खड़गपुर

    शिक्षक-छात्र अनुपात की वजह से नंबर 1 नहीं बन सके: आईआईटी खड़गपुर

    देश में प्रौद्योगिकी संस्थानों की सरकारी वरीयता सूची में तीसरे स्थान पर रहने वाले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- खड़गपुर का कहना है कि वह शिक्षक-छात्र अनुपात में पिछड़ने की वजह से शीर्ष स्थान पर नहीं आ सका।

  • अपने इंजीनियरिंग छात्रों को ट्रेनिंग के लिए ICMR भेजेगा IIT-खड़गपुर

    अपने इंजीनियरिंग छात्रों को ट्रेनिंग के लिए ICMR भेजेगा IIT-खड़गपुर

    मेडिकल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रिसर्च में सक्षम बनाने के लिए आईआईटी खड़गपुर अपने इंजीनियरिंग छात्रों को इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) में अध्ययन के लिए भेजेगी। जबकि मेडिकल रिसर्च बॉडी से डॉक्टरों को  इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट के कैंपस में अध्ययन के लिए भेजा जाएगा।