NDTV Khabar

Indian navy


'Indian navy' - 256 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुंबई में नौसेना के निर्माणाधीन पोत में आग लगी, एक की मौत

    मुंबई में नौसेना के निर्माणाधीन पोत में आग लगी, एक की मौत

    भारतीय नौसेना के लिए मझगांव गोदी में निर्माणाधीन युद्धपोत में शुक्रवार शाम आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. शहर की दमकल सेवा के प्रमुख पीएस राहंगडाले ने बताया, ‘‘निर्माणाधीन युद्धपोत ‘विशाखापत्त्नम’’ में शाम पांच बजकर 44 मिनट पर आग लग गई. 

  • अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय टैंकरों पर तैनात किए जाएंगे नौसेना के अधिकारी

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय टैंकरों पर तैनात किए जाएंगे नौसेना के अधिकारी

    अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव के बढ़ते अंदेशे के बीच भारतीय नौसेना फारस की खाड़ी से आने-जाने वाले भारतीय टैंकरों पर अपने अफ़सरों को तैनात करने जा रही है.

  • अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव और समुद्री सुरक्षा से संबंधित हालिया घटनाओं के बीच, नौसेना ने ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में अपने युद्धपोत तैनात किये हैं ताकि इस क्षेत्र में मौजूद और वहां से गुजरने वाले भारतीय पोतों की सुरक्षा सुनिश्चित हो. नौसेना ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. नौसेना ने कहा कि इसके अलावा, भारतीय नौसेना के विमान क्षेत्र में हवाई निगरानी रख रहे हैं.

  • सरकार का बड़ा कदम- मेक इन इंडिया के तहत बनेंगी 6 पनडुब्बियां, 45000 करोड़ की आएगी लागत

    सरकार का बड़ा कदम- मेक इन इंडिया के तहत बनेंगी 6 पनडुब्बियां, 45000 करोड़ की आएगी लागत

    सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भारतीय नौसेना के लिए एडवांस्‍ड डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्‍बी के निर्माण के लिए दूसरी प्रोडक्‍शन लाइन शुरू करने का फैसला किया है. प्रोजेक्‍ट 75-I के तहत 45000 करोड़ रुपये की इस परियोजना में रुचि रखने वाले अंतरराष्‍ट्रीय पनडुब्‍बी निर्माता को भारत के साथ रणनीतिक साझेदार के रूप में काम करना होगा जो इन पनडुब्बियों का निर्माण भारत में ही करेगा.

  • युद्धपोत को डुबो दो, हज़ारों रोज़गार पैदा हो सकेंगे : महाराष्ट्र सरकार का नौसेना को प्रस्ताव

    युद्धपोत को डुबो दो, हज़ारों रोज़गार पैदा हो सकेंगे : महाराष्ट्र सरकार का नौसेना को प्रस्ताव

    भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेश-निर्मित गाइडेड-मिसाइल युद्धपोत INS गंगा को डीकमीशन किए जाने के दो माह बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को आधिकारिक रूप से खत लिखकर अनुमति मांगी है कि पोत को सिंधुदुर्ग तट पर डुबो दिया जाए, ताकि इसे गोताखोरों के लिए कृत्रिम रीफ का रूप दिया जा सके, जिससे इलाके में हज़ारों लोगों के लिए रोज़गार पैदा हो सकेगा.

  • स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    हो सकता है, आने वाले छह महीनों के भीतर भारत के सबसे महत्वाकांक्षी लड़ाकू विमान विकास कार्यक्रमों से एक को अपने अस्तित्व के लिए असमंजस-भरे माहौल का सामना करना पड़े. संभावना है कि दिसंबर में रक्षा मंत्रालय इस बात पर फैसला करेगा कि स्वदेश-निर्मित हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के विमानवाहक पोत से उड़ सकने और उस पर उतरने योग्य संस्करण को विकसित करने का काम बंद कर दिया जाए, या उसमें निवेश जारी रखा जाए.

  • नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की पहल: खत्म हुई फूलों का गुलदस्ता देने की परंपरा, सभी को एक जैसा खाना-पीना

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की पहल: खत्म हुई फूलों का गुलदस्ता देने की परंपरा, सभी को एक जैसा खाना-पीना

    अधिकारियों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इन दिशा निर्देशों में आधिकारिक कार्यक्रमों में नौसैन्य कर्मियों की सभी रैंक में एक जैसा भोजन, पेय पदार्थ और कटलरी होने, नौसेना प्रमुख के लिए कई गाड़ियों के काफिले को तैयार रखने के प्रावधान को हटाने और फूलों का गुलदस्ते देने की परंपरा को कम करना शामिल है.

  • वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए बनने वाले नेवी चीफ के खिलाफ दोबारा दायर की याचिका, आज होगी सुनवाई

    वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए बनने वाले नेवी चीफ के खिलाफ दोबारा दायर की याचिका, आज होगी सुनवाई

    अंडमान निकोबार कमांड के प्रमुख वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए होने वाले नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती दी है.बिमल वर्मा का कहना है कि वो करमबीर सिंह से छह महीने सीनियर है इसलिए उन्हें नौसेना प्रमुख बनाया जाए.

  • नेवी के प्रमुख के रूप में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति के खिलाफ बिमल वर्मा दाखिल करेंगे नई याचिका

    नेवी के प्रमुख के रूप में वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति के खिलाफ बिमल वर्मा दाखिल करेंगे नई याचिका

    अंडमान निकोबार कमांड के प्रमुख वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए बनने वाले नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल में वापस ले ली है. अब वह नई याचिका दाखिल करेंगे. नई याचिका में सरकार से मिले जवाब पर आधारित होगी कि आखिर क्यों वर्मा को नेवी चीफ क्यों नही बनाया गया है. माना जा रहा है कि यह याचिका कल या परसों आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल में दाखिल हो जाएगी. बिमल वर्मा की बेटी रिया वर्मा ने एनडीटीवी से कहा है वह सरकार के फैसले से संतुष्ट नहीं है. हमें लगता है कि हमारे साथ अन्याय हुआ है और ये खतरनाक चलन है जिसमें जूनियर को चीफ बनाया जा रहा है. आपको बता दें कि शनिवार को रक्षा मंत्रालय ने वाइस एडमिरल बिमल वर्मा की वैधानिक याचिका खारिज़ कर दी थी . बिमल वर्मा का कहना है कि वो करमबीर सिंह से छह महीने सीनियर है इसलिये उन्हें नौसेना प्रमुख बनाया जाए. लेकिन  सरकार का कहना है कि  केवल वरिष्ठता के आधार ही प्रमुख नहीं बनाया जा सकता है बल्कि दूसरे मापदंड भी मायने रखते हैं.  

  • भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    Cyclone Fani: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी.

  • तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' के 'बेहद तीव्र' होने की आशंका है, जिससे आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Cyclone in Odisha) में गुरुवार तक भारी वर्षा होगी. भारत मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार शाम इस बारे में आगाह किया. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि चक्रवात से घरों, संचार और बिजली नेटवर्क और रेल व सड़क अवसंरचना को नुकसान होने की संभावना है. ‘फानी’ के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर नौसेना (Navy) और तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के जहाज तथा हेलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमें को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जबकि सेना और वायु सेना (Indian Air Force) की टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. आपात स्थितियों से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को दूसरी बार बैठक की और चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार के संबंधित विभागों की तैयारी की समीक्षा की.

  • भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

    भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

    इस घटना में नौसेना के एक अधिकारी की मौत हो गई है. लेफ्टिनेंट कमांडर डीएस चौहान आग बुझाने के काम का नेतृत्‍व कर रहे थे. नौसेना ने कहा कि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया लेकिन इस दौरान अधिकारी धुएं और आग की लपटों की वजह से होश खो बैठे.

  • वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने अपनी याचिका ली वापस, अब सरकार से करेंगे अपील

    वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने अपनी याचिका ली वापस, अब सरकार से करेंगे अपील

    सरकार ने पिछले महीने सिंह को अगला नौसेना प्रमुख बनाया था. वह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 30 मई को सेवानिवृत्त होंगे. सरकार ने मेरिट के आधार पर चयन किया है और सबसे वरिष्ठ अधिकारी को पद पर नियुक्त करने की परंपरा का अनुसरण नहीं किया है. एडमिरल वर्मा अब इसको लेकर रक्षा मंत्रालय  में वैधानिक शिकायत करेंगे और अगर उनकी शिकायत नही सुनी जाएगी तो फिर  एफटी का दरवाजा खट खटायेंगे.

  • अमेरिकी हेलीकॉप्टर आर सी हॉक से बढ़ेगी भारतीय नौसेना की ताकत, सौदे को मिली मंजूरी

    अमेरिकी हेलीकॉप्टर आर सी हॉक से बढ़ेगी भारतीय नौसेना की ताकत, सौदे को मिली मंजूरी

    एमएच 60आर सी हॉक हेलीकॉप्टर भारत के पुराने हो चुके ब्रिटेन निर्मित सी किंग हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे. ट्रम्प प्रशासन ने मंगलवार को अमेरिकी संसद को सूचित किया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है.

  • भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

    भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

    चक्रवात प्रभावित मोजाम्बिक (Mozambique) में राहत अभियान के तहत भारतीय नौसेना (Indian navy) ने 192 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया और अपने चिकित्सकीय शिविरों में 1,381 लोगों को सहायता पहुंचाई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. चक्रवात ‘ईडाई' (Cyclone Idai) ने पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में 15 मार्च को दस्तक दी थी और इससे मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे और मलावी में बड़े पैमाने पर जान-माल की क्षति पहुंची है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि मोजाम्बिक के आग्रह पर भारत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए नौसेना की तीन नौकाओं को बीरा बंदरगाह भेजा.

  • देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

    देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

    वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वर्तमान में वाइस एडमिरल सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं. 

  • जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...  

    जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...   

    जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जिस समय भारत और पड़ोसी पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था, उस समय बैलिस्टिक मिसाइलों से तैनात भारत की पनडुब्बी 'INS अरिहंत' पूरी करह काम कर रही थी और उसे तैनात भी कर दिया गया था. नौसेना ने युद्धक पोतों तथा परमाणु-संपन्न पनडुब्बियों की तैनाती और आवागमन को लेकर यदा-कदा दिए जाने वाले बयानों में से एक में कहा कि उस समय सबसे बड़े अभ्यास में शिरकत कर रही उसकी टुकड़ियों को पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूरी तरह तैयार रहने के मोड में डाल दिया गया था.

  • भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की तनातनी के बीच भारत ने रूस के साथ एक बड़ा समझौता किया है. भारत ने 10 साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया. सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी. जाहिर है कि भारत और रूस के बीच हुए इस समझौते से पाकिस्तान की टेंशन में इजाफा देखने को मिलेगी. तनाव के इस दौर में इस डील पर अंतिम मुहर लगना कूटनीति के लिहाज से काफी मायने रखता है.