NDTV Khabar

Indian navy


'Indian navy' - 288 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नेवी की मदद से गोवा पहुंचाई गई कोरोना की जांच किट और एक एक्सपर्ट डॉक्टर

    नेवी की मदद से गोवा पहुंचाई गई कोरोना की जांच किट और एक एक्सपर्ट डॉक्टर

    अब गोवा में भी कोरोना का टेस्ट हो पायेगा. नौसेना की मदद से कम समय में यह काम आसान हुआ है. अतिआवश्यक जरूरत के मुताबिक नौसेना ने ना केवल कोविड19 टेस्ट किट पुणे से गोवा पहुंचाई बल्कि उसके एक विशेषज्ञ डॉक्टर को भी एयरलिफ्ट कर वहां पहुंचाया गया है.

  • Coronavirus से लड़ने के लिए नौसेना ने तैयार की ये स्पेशल गन, जानिए इसकी कीमत और खासियत

    Coronavirus से लड़ने के लिए नौसेना ने तैयार की ये स्पेशल गन, जानिए इसकी कीमत और खासियत

    मुंबई के नेवल डॉक्यार्ड ने लोगों के शरीर के तापमान की जांच करने के लिए यह सेंसर तकनीक से लैस गन तैयार की है. यह थर्मल गन इतनी सटीक है कि शरीर का तापमान 0.02 डिग्री तक को यह माप सकती है. यह इंफ्रारेड तकनीक वाली गन कोरोना की जांच के लिए काफी असरदार है.

  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिये सेना के 8,500 डॉक्टर और सपोर्ट स्टाफ नागरिक प्रशासन की मदद के लिये तैयार

    कोरोनावायरस से लड़ने के लिये सेना के 8,500 डॉक्टर और सपोर्ट स्टाफ नागरिक प्रशासन की मदद के लिये तैयार

    कोरोना वायरस से लड़ने के लिये सेना के 8,500 डॉक्टर और सपोर्ट स्टाफ नागरिक प्रशासन के मदद के लिये तैयार है. इतना ही नहीं सेना के अस्पताल में 9,000 से अधिक बेड कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए उपलब्‍ध हैं . ये सारी बातें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में कोरोनावायरस को लेकर हुई रक्षा मंत्रालय की बैठक में निकलकर आई . वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रक्षा मंत्री ने रिव्यू बैठक में सभी संगठनों से सिविलियन अथॉरिटी को मदद पहुंचाने के लिए तैयार रहने को कहा है. इस बैठक में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह और वायु सेना चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदोरिया और डीआरडीओ प्रमुख जी सतीश रेड्डी मौजूद थे.

  • सेना के बाद नेवी में भी सुप्रीम कोर्ट ने महिला अफसरों को भी स्थायी कमीशन देने का आदेश दिया, खारिज की केंद्र की याचिका

    सेना के बाद नेवी में भी सुप्रीम कोर्ट ने महिला अफसरों को भी स्थायी कमीशन देने का आदेश दिया, खारिज की केंद्र की याचिका

    बता दें, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने हालही फैसला सुनाते हुए सेना में महिलाओं को स्थाई कमीशन देने का आदेश दिया था.

  • कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने 'मिलान 2020' नौसैन्‍य अभ्‍यास स्‍थगित किया

    कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने 'मिलान 2020' नौसैन्‍य अभ्‍यास स्‍थगित किया

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम में होने वाले 'मिलान 2020' नौसैन्‍य अभ्‍यास को स्थगित कर दिया है.

  • Indian Navy MR Result 2020: इंडियन नेवी ने जारी किए रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Navy MR Result 2020: इंडियन नेवी ने जारी किए रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Navy MR Result 2020: इंडियन नेवी ने मैट्रिक रिक्रूट (MR) 04/2020 बैच के एग्जामिनेशन रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इंडियन नेवी की मैट्रिक रिक्रूट परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवार इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट डाउनलोड और चेक कर सकते हैं. 

  • भारतीय नौसेना का विमान मिग-29के हुआ हादसे का शिकार, पायलट सुरक्षित

    भारतीय नौसेना का विमान मिग-29के हुआ हादसे का शिकार, पायलट सुरक्षित

    भारतीय नौसेना का विमान मिग-29के (MiG-29K) गोवा में रविवार सुबह करीब साढ़े दस बजे रुटीन ट्रेनिंग के दौरान क्रैश हो गया. विमान से पायलट सुरक्षित बाहर आ गया और उसे निगरानी में रखा गया है. फिलहाल घटना की जांच के लिए आदेश दे दिया गया है.

  • तेजस के विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य पर उतरने की इनसाइड स्टोरी

    तेजस के विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य पर उतरने की इनसाइड स्टोरी

    नौसेना के स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस (Tejas) ने भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य (INS Vikramaditya) पर सफल लैंडिंग कर इतिहास रच दिया है. समुद्र में चल रहे विमान वाहक पोत के डेक पर किसी भारत निर्मित लड़ाकू विमान की यह पहली लैंडिंग थी.

  • नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    नौसेना के लिए बड़ा दिन, स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस ने की INS विक्रमादित्य पर लैंडिंग

    कमोडोर जयदीप मौलंकर ने यह लैंडिंग कराई. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) द्वारा बनाया गया तेजस एयरक्राफ्ट अरेस्टर वायर की मदद से आईएनएस विक्रमादित्य पर उतरा. एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी नौसेना के साथ मिलकर इस लड़ाकू विमान को विकसित कर रही है. इस सफल लैंडिंग के बाद रूस, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन के बाद भारत विमान वाहक पोत पर अरेस्टेड लैंडिंग कराने वाला छठा देश बन गया है.

  • ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर, भारत ने खाड़ी क्षेत्र में तैनात किया युद्धपोत

    ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर, भारत ने खाड़ी क्षेत्र में तैनात किया युद्धपोत

    भारत ने एहतियातन खाड़ी क्षेत्र में युद्धपोत (वॉरशिप) तैनात कर दिया है. नौसेना के एक अधिकारी के मुताबिक भारतीय नौसेना खाड़ी क्षेत्र में स्थिति पर नजर रखे हुए है.

  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- आयु सीमा 65 वर्ष की गई

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- आयु सीमा 65 वर्ष की गई

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff) पद के ऐलान के बाद सरकार ने इसकी अधिकतम उम्र सीमा के लिए सेना के नियमों में संशोधन किया है. नए नियम के तहत अधिकतम उम्र सीमा अब 65 साल होगी.

  • 8 दिसंबर: आज के दिन भारतीय नौसेना को मिली थी पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’

    8 दिसंबर: आज के दिन भारतीय नौसेना को मिली थी पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’

    आठ दिसंबर की तारीख देश की हिफाजत में लगी सेनाओं के लिए खास अहमियत रखती है. दरअसल 8 दिसंबर 1967 को पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था और इसे 31 मार्च 1996 को 30 वर्ष की राष्ट्र सेवा के बाद नौसेना से रिटायर कर दिया गया. इसका नाम हिंद महासागर में पाई जाने वाली खतरनाक टाइगर शार्क के नाम पर रखा गया. इसके बाद विभिन्न श्रेणियों की बहुत सी पनडुब्बियां नौसेना का हिस्सा बनीं. फ्रांस के सहयोग से देश में ही निर्मित स्कार्पिन श्रेणी की आधुनिकतम पनडुब्बी को पिछले बरस नौसेना में शामिल किया गया और इसका नाम भी ‘कलवरी’ ही रखा गया है.

  • Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    Armed Forces Flag Day 2019: क्‍यों मनाया जाता है सशस्‍त्र बल झंडा दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्‍व

    सशस्त्र बल झंडा दिवस या आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे (Armed Forces Flag Day) हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है. सशस्त्र बल झंडा (Armed Forces flag) दिवस या झंडा दिवस  (Flag Day) भारतीय सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से मनाया जाता है.

  • भारतीय जलक्षेत्र में घुसा था चीनी पोत, हमने लौटने को किया मजबूर: नौसेना प्रमुख

    भारतीय जलक्षेत्र में घुसा था चीनी पोत, हमने लौटने को किया मजबूर: नौसेना प्रमुख

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने अंडमान सागर में भारत के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र में हाल में प्रवेश करने वाले चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के पोत को लौटने पर मजबूर किया.

  • कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    भारतीय नौसेना (Indian Navy) को पहली महिला पायलेट मिलने वाली हैं. लेफ्टिनेंट शिवांगी (Lieutenant Shivangi) 2 दिसंबर को पहली महिला पायलेट के रूप में ज्वाइन करेंगी. शिवांगी (Shivangi) फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी. वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी. शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिवांगी (Lieutenant Shivangi)  ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

  • नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29K गोवा में हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे पायलट

    नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29K गोवा में हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे पायलट

    गोवा में नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29के हादसे का शिकार हो गया. जब ये विमान गोवा के डाबोलिम के आईएनएस हंसा में अपने ट्रेनिंग मिशन पर समुद्र के ऊपर फ्लाई कर रहा था तो इससे पक्षी टकरा गया और इंजन में आग लग गई. आग लगने के बाद पायलट कैप्टन एम शेओखण्ड और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव सुरक्षित इजेक्ट कर गए. विमान खुली जगह में गिरा है और जान माल का कोई नुकसान होने की खबर नहीं है. नौसेना ने हादसे की जांच के लिये बोर्ड ऑफ इन्क्वारी का गठन कर दिया है.

  • Indian Navy Recruitment: इंडियन नेवी ने 12वीं पास के लिए 2,700 पदों पर निकाली वैकेंसी, इतनी होगी सैलरी

    Indian Navy Recruitment: इंडियन नेवी ने 12वीं पास के लिए 2,700 पदों पर निकाली वैकेंसी, इतनी होगी सैलरी

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए इंडियन नेवी ने सेलर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. भर्ती कुल 2700 पदों पर होनी है. इनमें आर्टिफिसर अप्रेंटिस के 500 और सीनियर सेकंडरी रिक्रूट्स के 2200 पद शामिल हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 8 नवंबर 2019 से शुरू होगी. Sarkari Naukri Indian Navy Announces 2,700 Sailor Vacancies check details

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com