NDTV Khabar

Indian navy


'Indian navy' - 247 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    भारतीय नौसेना ने बताया कितना ताकतवर है 'Cyclone Fani', दिखाईं ये 3 तस्वीरें

    Cyclone Fani: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' (Cyclone Fani) ने शुक्रवार को सुबह ओडिशा (Fani Cyclone In Odisha) तट पर दस्तक दी.

  • तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    तबाही मचा सकता है चक्रवात 'फानी', तीन राज्यों में दिखेगा 'जल का कहर', ओडिशा के 11 जिलों से हटी आचार संहिता, 10 बड़ी बातें

    Fani Cyclone: चक्रवाती तूफान 'फानी' के 'बेहद तीव्र' होने की आशंका है, जिससे आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Cyclone in Odisha) में गुरुवार तक भारी वर्षा होगी. भारत मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार शाम इस बारे में आगाह किया. आईएमडी ने चेतावनी दी है कि चक्रवात से घरों, संचार और बिजली नेटवर्क और रेल व सड़क अवसंरचना को नुकसान होने की संभावना है. ‘फानी’ के भारतीय पूर्वी तट की ओर बढ़ने पर नौसेना (Navy) और तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के जहाज तथा हेलीकॉप्टर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की राहत टीमें को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है जबकि सेना और वायु सेना (Indian Air Force) की टुकड़ियों को तैयार रखा गया है. आपात स्थितियों से निपटने के लिए देश की शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को दूसरी बार बैठक की और चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्र सरकार के संबंधित विभागों की तैयारी की समीक्षा की.

  • भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

    भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य में लगी आग, एक अधिकारी की मौत

    इस घटना में नौसेना के एक अधिकारी की मौत हो गई है. लेफ्टिनेंट कमांडर डीएस चौहान आग बुझाने के काम का नेतृत्‍व कर रहे थे. नौसेना ने कहा कि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया लेकिन इस दौरान अधिकारी धुएं और आग की लपटों की वजह से होश खो बैठे.

  • वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने अपनी याचिका ली वापस, अब सरकार से करेंगे अपील

    वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने अपनी याचिका ली वापस, अब सरकार से करेंगे अपील

    सरकार ने पिछले महीने सिंह को अगला नौसेना प्रमुख बनाया था. वह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 30 मई को सेवानिवृत्त होंगे. सरकार ने मेरिट के आधार पर चयन किया है और सबसे वरिष्ठ अधिकारी को पद पर नियुक्त करने की परंपरा का अनुसरण नहीं किया है. एडमिरल वर्मा अब इसको लेकर रक्षा मंत्रालय  में वैधानिक शिकायत करेंगे और अगर उनकी शिकायत नही सुनी जाएगी तो फिर  एफटी का दरवाजा खट खटायेंगे.

  • अमेरिकी हेलीकॉप्टर आर सी हॉक से बढ़ेगी भारतीय नौसेना की ताकत, सौदे को मिली मंजूरी

    अमेरिकी हेलीकॉप्टर आर सी हॉक से बढ़ेगी भारतीय नौसेना की ताकत, सौदे को मिली मंजूरी

    एमएच 60आर सी हॉक हेलीकॉप्टर भारत के पुराने हो चुके ब्रिटेन निर्मित सी किंग हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे. ट्रम्प प्रशासन ने मंगलवार को अमेरिकी संसद को सूचित किया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलीकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है.

  • भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

    भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान, चक्रवात में 417 लोगों की हो चुकी हैं मौत 

    चक्रवात प्रभावित मोजाम्बिक (Mozambique) में राहत अभियान के तहत भारतीय नौसेना (Indian navy) ने 192 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचाया और अपने चिकित्सकीय शिविरों में 1,381 लोगों को सहायता पहुंचाई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. चक्रवात ‘ईडाई' (Cyclone Idai) ने पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में 15 मार्च को दस्तक दी थी और इससे मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे और मलावी में बड़े पैमाने पर जान-माल की क्षति पहुंची है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि मोजाम्बिक के आग्रह पर भारत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए नौसेना की तीन नौकाओं को बीरा बंदरगाह भेजा.

  • देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

    देश के अगले नेवी चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

    वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया है. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वर्तमान में वाइस एडमिरल सिंह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं. 

  • जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...  

    जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...   

    जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जिस समय भारत और पड़ोसी पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था, उस समय बैलिस्टिक मिसाइलों से तैनात भारत की पनडुब्बी 'INS अरिहंत' पूरी करह काम कर रही थी और उसे तैनात भी कर दिया गया था. नौसेना ने युद्धक पोतों तथा परमाणु-संपन्न पनडुब्बियों की तैनाती और आवागमन को लेकर यदा-कदा दिए जाने वाले बयानों में से एक में कहा कि उस समय सबसे बड़े अभ्यास में शिरकत कर रही उसकी टुकड़ियों को पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूरी तरह तैयार रहने के मोड में डाल दिया गया था.

  • भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और रूस के बीच हुआ ये बड़ा समझौता, पाकिस्तान की बढ़ सकती है टेंशन

    भारत और पाकिस्तान के रिश्तों की तनातनी के बीच भारत ने रूस के साथ एक बड़ा समझौता किया है. भारत ने 10 साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना के लिए परमाणु क्षमता से संपन्न हमलावर पनडुब्बी पट्टे पर लेने के लिए रूस के साथ तीन अरब डॉलर का समझौता किया. सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी. जाहिर है कि भारत और रूस के बीच हुए इस समझौते से पाकिस्तान की टेंशन में इजाफा देखने को मिलेगी. तनाव के इस दौर में इस डील पर अंतिम मुहर लगना कूटनीति के लिहाज से काफी मायने रखता है.

  • पाकिस्तानी नौसेना के दावे को भारत ने बताया 'बकवास', कहा- यह दुष्प्रचार का तरीका 

    पाकिस्तानी नौसेना के दावे को भारत ने बताया 'बकवास', कहा- यह दुष्प्रचार का तरीका 

    नौसेना के एक संक्षिप्त बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना राष्ट्र के समुद्री हितों की हिफाजत की जरूरत के मुताबिक तैनात रहेगी. पुलवामा आतंकी हमले के बाद परमाणु हथियार संपन्न दोनों देशों के बीच हाल ही में बढ़े तनाव के बाद पाकिस्तान नौसेना ने यह दावा किया है.

  • भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान जेनेवा संधि के तहत रिहा करेगा

    भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान जेनेवा संधि के तहत रिहा करेगा

    पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के में जारी तनाव के बीच तीनों सेनाओं (Air Force, Indian Army Navy) ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. एयरफोर्स (Indian Airforce) की तरफ से कहा गया कि विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) को रिहा करने का पाकिस्तान (Pakistan) का कदम जिनेवा संधि (Geneva Convention) के तहत किया गया है. बता दें कि इससे पहले आज ही पाक पीएम इनरान खान (Imran Khan) ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman ) को रिहा करने का फैसला किया है. इमरान खान ने पाक संसद में कहा कि भारतीय पायलट को शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

  • तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस: 'हम पाकिस्तान के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने को तैयार हैं'

    तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस: 'हम पाकिस्तान के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने को तैयार हैं'

    पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के में जारी तनाव के बीच तीनों सेनाओं ने (Air Force, Indian Army Navy) साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि पाक विमानों ने 27 फरवरी को LoC क्रॉस की, जहां, सुखोई, मिराज और मिग-21 विमानों ने उनका रास्ता रोका.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला: छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला:  छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को दी मंजूरी, 40 हजार करोड़ रुपए की आएगी लागत

    अधिकारियों ने कहा कि यह फैसला खरीद मामलों पर निर्णय करने की रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च संस्था रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में किया गया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली डीएसी ने थलसेना के लिए करीब पांच हजार मिलान टैंक रोधी मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी. साथ ही अधिकारियों ने कहा कि परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी.

  • चीन के युद्धपोत बढ़ाने पर नौसेना प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- हिंद प्रशांत क्षेत्र में बढ़ रही है उसकी गतिविधियां

    चीन के युद्धपोत बढ़ाने पर नौसेना प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- हिंद प्रशांत क्षेत्र में बढ़ रही है उसकी गतिविधियां

    नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने बुधवार को कहा कि चीन ने अपनी नौसैनिक क्षमता को बढ़ाने के लिये पिछले पांच वर्षों में 80 नए नौसैनिक जहाज शामिल किये हैं और चीनी नौसेना यहां लंबे समय तक टिकी रहेगी.

  • नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- चीनी नौसेना एक ताकत है, जो यहां लंबे समय तक रहेगी

    नौसेना प्रमुख सुनील लांबा बोले- चीनी नौसेना एक ताकत है, जो यहां लंबे समय तक रहेगी

    उनका यह बयान हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर चिंता के बीच आया है. एडमिरल लांबा ने अमेरिका, फ्रांस, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नौसेना अधिकारियों के साथ ‘रायसीना डायलॉग’ में हिस्सा लेते हुए कहा कि पिछले 200 वर्षों में किसी भी देश की नौसेना का उतनी तेजी से विकास नहीं हुआ है जितनी तेजी से चीनी नौसेना का.

  • भारत की 'ब्रह्मोस' को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई यह मिसाइल, जल्द ही पाकिस्तान को करेगा हैंडओवर

    भारत की 'ब्रह्मोस' को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई यह मिसाइल, जल्द ही पाकिस्तान को करेगा हैंडओवर

    ऐसा ही एक हथियार है चीन में बनी एक मिसाइल जो भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर 2005 से चली आ रही एडवांटेज ख़त्म कर सकती है. चीन की ये ऐंटी शिप मिसाइल गेम चेंजर हो सकती है.

  • Indian Navy Recruitment: नाविक के 3400 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, ढेड़ लाख तक होगी सैलरी

    Indian Navy Recruitment: नाविक के 3400 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख आज, ढेड़ लाख तक होगी सैलरी

    इंडियन नेवी में नाविक के पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. इनमें सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) के 2500 पद, आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) के 500 पद, और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के 400 पद शामिल हैं. इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं. अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है. इन पदों पर आवेदन करने वालों को कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल एग्जाम देना होगा.

  • Isro's GSLV-F11/Gsat-7A: संचार उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित, मिलिट्री की ऐसे करेगा मदद- 10 खास बातें

    Isro's GSLV-F11/Gsat-7A: संचार उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित, मिलिट्री की ऐसे करेगा मदद- 10 खास बातें

    भारतीय वायुसेना (IAF) के सभी एसेट्स को जोड़ने में मदद करने तथा फोर्स मल्टीप्लायर की तरह काम करने वाला संचार उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO का वर्ष 2018 के दौरान 17वां और आखिरी मिशन है. बुधवार शाम को श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित हुए बहुप्रतीक्षित GSAT-7A भारतीय वायुसेना के सभी एसेट्स, यानी विमान, हवा में मौजूद अर्ली वार्निंग कंट्रोल प्लेटफॉर्म, ड्रोन तथा ग्राउंड स्टेशनों को जोड़ देगा, और केंद्रीकृत नेटवर्क बना देगा. GSAT-7A उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित हो गया. GSAT-7 और GSAT-6 के साथ मिलकर 'इंडियन एन्ग्री बर्ड' कहा जाने वाला यह नया उपग्रह संचार उपग्रहों का एक बैन्ड तैयार कर देगा, जो भारतीय सेना के काम आएगा.