NDTV Khabar

Indian parliament


'Indian parliament' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    आर्थिक मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ब्लैक मनी पर तैयार तीन वित्तीय रिसर्च संस्थाओं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और NCAER की तीन अलग-अलग रिपोर्ट सार्वजनिक करें. संसद भवन परिसर में स्थायी समिति की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • दिल्ली के रामलीला मैदान से बीजेपी करेगी मिशन 2019 का आगाज, पीएम मोदी देंगे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र

    दिल्ली के रामलीला मैदान से बीजेपी करेगी मिशन 2019 का आगाज, पीएम मोदी देंगे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र

    आज से बीजेपी ‘‘मिशन 2019’’ की शुरुआत दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक से करेगी. जहां देशभर के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘जीत’ का मंत्र देंगे . बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नेशनल काउंसिल की बैठक का उद्घाटन करेंगे जबकि शनिवार को बैठक के समापन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मिशन 2019’ के लिए पार्टी का मुख्य चुनावी नारा भी देंगे.

  • संसद हमला बरसी: 17 साल पहले आज के दिन 'लोकतंत्र का मंदिर' हुआ था लहूलुहान, जांबाजों ने लगा दी थी जान की बाजी

    संसद हमला बरसी: 17 साल पहले आज के दिन 'लोकतंत्र का मंदिर' हुआ था लहूलुहान, जांबाजों ने लगा दी थी जान की बाजी

    आतंकियों की नापाक मंशा को नाकाम करने के लिए देश के जांबाजों ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी. आतंकी भारतीय संसद परिसर में घुस गए थे और गोलीबारी करनी शुरू कर दी थी. उस आतंकी हमले में दिल्‍ली पुलिस के पांच जवान, दो पार्लियामेंट सिक्यूरिटी सर्विस के सदस्‍य शहीद हो गए थे. इसके अलावा संसद परिसर का एक कर्मचारी भी मारा गया था. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने संसद पर हमला करने वाले पांचों आतंकियों को ढेर कर दिया था.

  • मुस्लिम महिलाओं के लिए नहीं, पतियों के छोड़ी विवाहित महिलाओं के लिए कानून लाएं प्रधानमंत्री: असदुद्दीन ओवैसी

    मुस्लिम महिलाओं के लिए नहीं, पतियों के छोड़ी विवाहित महिलाओं के लिए कानून लाएं प्रधानमंत्री: असदुद्दीन ओवैसी

    मोदी कैबिनेट ने तीन तलाक यानी ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश को मंजूरी दे दी, मगर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस अध्यादेश पर अपनी नाराजगी जाहिर की है और इसे मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ बताया है. ओवैसी का मानना है कि इंस्टेंट ट्रिपल तलाक के खिलाफ लाए गये अध्यादेश से मुस्लिम महिलाओं को इंसाफ नहीं मिलेगा. बता दें कि आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने तीन तलाक पर अध्यादेश को मंजूरी दी और अब इसे 6 महीने के भीतर लागू करवाना होगा. 

  • रविशंकर प्रसाद बोले- तीन तलाक के सबसे ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश से आए, जानें किन राज्यों में कितने मामले

    रविशंकर प्रसाद बोले- तीन तलाक के सबसे ज्यादा मामले उत्तर प्रदेश से आए, जानें किन राज्यों में कितने मामले

    ट्रिपल तलाक अब अपराध की श्रेणी में आएगा, क्योंकि अब केंद्र की मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल को पास कराने के लिए अध्यादेश का रास्ता अख्तियार किया है और मोदी कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक पर अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने आज तीन तलाक पर अध्यादेश को मंजूरी दी है

  • अब ट्रिपल तलाक होगा अपराध, मोदी कैबिनेट ने दी अध्यादेश को मंजूरी: 10 बड़ी बातें

    अब ट्रिपल तलाक होगा अपराध, मोदी कैबिनेट ने दी अध्यादेश को मंजूरी: 10 बड़ी बातें

    ट्रिपल तलाक बिल संसद में न पास होने के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल को पास कराने के लिए अध्यादेश का रास्ता अख्तियार किया है और मोदी कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक पर अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी. यानी अब मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक से राहत मिलने वाली है. हालांकि, इसके लिए मोदी सरकार को ट्रिपल तलाक अध्यादेश को 6 महीने के अंदर पास करवाना होगा. यानी सरकार को इसी शीतकालीन सत्र में अध्यादेश पास कराना होगा. मसौदा कानून के तहत, किसी भी तरह का तीन तलाक (बोलकर, लिखकर या ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से) गैरकानूनी होगा.

  • 'महिला आरक्षण' से महिला आयोग को आपत्ति, अध्यक्ष बोलीं- इससे नेताओं की बेटियों और पत्नियों को फायदा

    'महिला आरक्षण' से महिला आयोग को आपत्ति, अध्यक्ष बोलीं- इससे नेताओं की बेटियों और पत्नियों को फायदा

    राष्ट्रीय महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष रेखा शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि आरक्षण की व्यवस्था को लेकर उन्हें ‘आपत्तियां’ हैं. उन्होंने दलील दी कि महिलाओं को राजनीति में अपने दम पर जगह बनानी चाहिए क्योंकि आरक्षण से सिर्फ कुछ नेताओं की बेटियों और पत्नियों को मदद मिलेगी. शर्मा का यह बयान ऐसे समय में आया है जब विपक्षी दल , खासकर कांग्रेस , सरकार से यह मांग कर रहे हैं कि लोकसभा और विधानसभाओं में 33 फीसदी सीटें आरक्षित करने के प्रावधान वाले महिला आरक्षण विधेयक को संसद के मानसून सत्र में पारित कराया जाए. 

  • वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी पर संसदीय समिति चिंतित

    वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी पर संसदीय समिति चिंतित

    संसद की एक समिति ने कहा है कि वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी को लेकर वह लम्बे समय से चिंतित रही है और उसे उम्मीद है कि इस स्थिति को दूर किया जायेगा अन्यथा विमानों की मौजूदा संख्या में और कमी आयेगी.

  • भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा के बारे में कितना जानते हैं आप...?

    भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा के बारे में कितना जानते हैं आप...?

    संसद का उच्च सदन राज्यसभा कहलाता है, जिसके सदस्य सीधे जनता द्वारा नहीं चुने जाते, और इस सदन को स्थायी सदन भी कहा जाता है, क्योंकि इसे कभी भंग नहीं किया जा सकता, और इसके एक-तिहाई सदस्य हर दो साल में सेवानिवृत्त होते हैं, व नए सदस्य चुन लिए जाते हैं... जहां लोकसभा के सदस्यों का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है, वहीं राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का होता है...

  • मानसून सत्र में 16 नए विधेयक पेश करेगी सरकार

    मानसून सत्र में 16 नए विधेयक पेश करेगी सरकार

    संसद के आगामी मानसून सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में कम से कम 16 नए विधेयक पेश किए जाएंगे.

  • अमेरिका ने सौंपी 271 'अवैध प्रवासियों' की सूची, भारत ने लिस्ट लेने से किया इनकार

    अमेरिका ने सौंपी 271 'अवैध प्रवासियों' की सूची, भारत ने लिस्ट लेने से किया इनकार

    डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने 271 लोगों की एक सूची दी और दावा किया है कि वे भारत के अवैध प्रवासी हैं. सरकार ने शनिवार को अमेरिका से कहा कि वह उन 271 अवैध प्रवासियों के बारे में जानकारी मुहैया कराये जिन्हें वह चाहता है कि भारत वापस ले.

  • जब 15 बरस पहले लोकतंत्र का मंदिर हुआ लहुलूहान...संसद में दी गई श्रद्धांजलि

    जब 15 बरस पहले लोकतंत्र का मंदिर हुआ लहुलूहान...संसद में दी गई श्रद्धांजलि

    आज संसद पर आतंकी हमले के 15 साल पूरे हो गए हैं. उस आतंकी हमले में शहीद हुए वीरों को संसद में आज श्रद्धांजलि दी गई. 13 दिसंबर 2001 को आतंकियों ने भारतीय संसद पर हमला किया था. उस आतंकी हमले में दिल्‍ली पुलिस के छह सदस्‍य, दो पार्लियामेंट सेक्‍योरिटी सर्विस के सदस्‍य शहीद हुए थे.

  • अर्थव्यवस्था पर शायराना अंदाज में बोले जेटली, 'ऐसे हालात में भी आता है दरिया पार करना ...'

    अर्थव्यवस्था पर शायराना अंदाज में बोले जेटली, 'ऐसे हालात में भी आता है दरिया पार करना ...'

    संसद में सोमवार को आम बजट 2016 पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शायराना अंदाज में वैश्विक अर्थव्यवस्था के बुरे दौर से गुजरने और इसके मुकाबले इंडियन इकोनॉमी के बेहतर हालत में होने का दावा किया।

  • डॉ विजय अग्रवाल : संसद को लेकर 'बूढ़े' जैसा आक्रोश है पूरे मुल्क में...

    डॉ विजय अग्रवाल : संसद को लेकर 'बूढ़े' जैसा आक्रोश है पूरे मुल्क में...

    ब्रिटेन में तो यहां तक व्यवस्था है कि वहां के उच्च सदन का सदस्य प्रधानमंत्री नहीं बन सकता। कनाडा, फ्रांस, जापान व जर्मनी जैसे द्वि-सदनीय व्यवस्था वाले देशों ने भी जनता द्वारा निर्वाचित सदनों को ही अधिकार-संपन्न बनाया है। अब भारत को भी चाहिए कि वह इस दिशा में विचार-विमर्श करे।

  • विराग गुप्ता : संघवाद के लिए बड़ी राजनीतिक चुनौती है जीएसटी...

    विराग गुप्ता : संघवाद के लिए बड़ी राजनीतिक चुनौती है जीएसटी...

    वर्तमान राजनीतिक गतिरोध और संवादहीनता के दौर में राज्यों द्वारा इसे लागू करने के लिए केंद्र सरकार से बेजा मांगें मनवाने का प्रयास हो सकता है और न मानने पर असहयोग, जिससे इसके क्रियान्वयन में विलंब से संसदीय तंत्र की विफलता और भी उभरेगी।

  • विराग गुप्ता : जीएसटी से बढ़ेगी महंगाई, जो अगले चुनाव में बनेगी कांग्रेस का ब्रह्मास्त्र

    विराग गुप्ता : जीएसटी से बढ़ेगी महंगाई, जो अगले चुनाव में बनेगी कांग्रेस का ब्रह्मास्त्र

    मोदी सरकार के पहले दो बजट अप्रत्यक्ष करों से भरपूर रहे हैं। सरकार को सोचना पड़ेगा कि क्या मंदी से जूझती अर्थव्यवस्था अप्रत्यक्ष करों की इतनी मार झेल सकती है और क्या टैक्स राज के जरिये महंगाई की आंच बढ़ाकर सरकार अपने लिए राजनैतिक मुसीबत नहीं न्योत रही...?

  • क्या कोई चीनी मूल का व्यक्ति भारत में बन सकता है सांसद?

    क्या कोई चीनी मूल का व्यक्ति भारत में बन सकता है सांसद?

    क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि ख़ुद को दुनिया का सबसे बड़ा और महान लोकतंत्र का ढिंढोरा पीटने वाले भारत की संसद में बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और चीनी मूल के उम्मीदवार चुनाव जीतकर पहुंच जाएं। भारत के पास मौजूदा समय में सोनिया गांधी के अलावा ऐसा कोई उदाहरण नहीं है।

  • संसद में 'गैर-गांधी' को कांग्रेस की कमान सौंपना अच्छी शुरुआत

    संसद में 'गैर-गांधी' को कांग्रेस की कमान सौंपना अच्छी शुरुआत

    क्या कांग्रेस संकट की इस घड़ी में राहुल गांधी से आगे देखने की कोशिश करेगी... कांग्रेस ने लोकसभा, राज्यसभा में गैर-गांधी को कमान देकर अच्छी शुरुआत की है, और इसे कितना आगे तक लागू किया जाएगा, इसी पर कांग्रेस का भविष्य निर्भर करेगा...

Advertisement