NDTV Khabar

Indian railways


'Indian railways' - 657 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    रेल टिकट कराया था कैंसल, IRCTC ने दो साल बाद लौटाए 33 रुपये

    दो सालों की कठिन कोशिशों और जद्दोजहद के बाद कोटा के एक इंजीनियर को आखिरकार भारतीय रेलवे से 33 रुपये मिल गए हैं।

  • रेल यात्रियों ने दस साल में दर्ज कराए चोरी के 1.71 लाख मामले

    रेल यात्रियों ने दस साल में दर्ज कराए चोरी के 1.71 लाख मामले

    वर्ष 2009 से 2018 के दौरान ट्रेनों में चारी के मामलों में पांच गुना वृद्धि हुई है. कुल मिलाकर 2009 से 2018 के दौरान ट्रेनों में चोरी के कुल 1,71,015 मामले दर्ज किये गये. ये आंकड़े इस दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं कि रेल यात्री समय-समय पर सोशल मीडिया पर सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को लेकर चिंता जताते रहते हैं.

  • रेलवे उड़ा रहा आचार संहिता की धज्जियां, यात्री ने मोदी की तस्वीर वाले टिकट पर टोका तो हुआ यह

    रेलवे उड़ा रहा आचार संहिता की धज्जियां, यात्री ने मोदी की तस्वीर वाले टिकट पर टोका तो हुआ यह

    रेलवे की टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीर होने के बाद मचे बवाल के बीच निर्वाचन आयोग की सख्ती के बाद रेल मंत्रालय ने टिकट वापस ले लिया था. मगर उत्तर प्रदेश में रेलवे की टिकट पर फिर से पीएम मोदी की तस्वीर नजर आई है

  • ‘मैं भी चौकीदार’ नारे वाले कप के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने रेलवे को भेजा नोटिस 

    ‘मैं भी चौकीदार’ नारे वाले कप के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने रेलवे को भेजा नोटिस 

    इस मामले में चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता की नियमावली से ‘सत्ता में मौजूद’ पार्टी से संबंधित नियम लगाये हैं, क्योंकि इससे साफ पता चलता है कि सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनावी प्रचार के लिये सरकारी यातायात सेवा का इस्तेमाल किया है. आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि ऐसी खबर है कि ‘मैं भी चौकीदार’ नारे लिखे कप में चाय दी गयी, जिसकी जांच की जा रही है. इसे आईआरसीटीसी से पहले अनुमति लिये बिना किया गया.

  • ट्रेन में बैठे यात्री को मिली 'मैं भी चौकीदार' कप में चाय, वायरल हुई फोटो तो रेलवे ने लिया ये एक्शन

    ट्रेन में बैठे यात्री को मिली 'मैं भी चौकीदार' कप में चाय, वायरल हुई फोटो तो रेलवे ने लिया ये एक्शन

    रेलवे एक बार फिर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों में घिर गया जब यात्रियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें जिन पेपर कपों में चाय दी गई उस पर 'मैं भी चौकीदार' लिखा था.

  • चुनावी आचार संहिता की धज्जिया उड़ाता भारतीय रेलवे, अभी भी लगे हुए हैं पीएम मोदी के पोस्टर्स और बैनर

    चुनावी आचार संहिता की धज्जिया उड़ाता भारतीय रेलवे, अभी भी लगे हुए हैं पीएम मोदी के पोस्टर्स और बैनर

    आचार संहिता लागू होने के 10 दिनों के बाद भी रेलवे स्टेशनों और प्लेटफार्मों पर सरकार की योजनाओ का प्रचार करते नेताओं के चमकते चेहरों वाले पोस्टरों से पटा पड़ा है. सरकार की योजनाओं के प्रचार के साथ नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले बड़े-बड़े बैनर ट्रेन की बोगिओं पर देश भर में घूम-घूम कर न केवल सफर कर रहे हैं, बल्कि आचार संहिता का खुला मजाक भी बना रहे हैं. बिहार के हाजीपुर स्टेशन के प्लेटफार्म पर जगह-जगह सरकार की उपलब्धिओं और योजनाओ के साथ प्रधानमंत्री की तस्वीर वाले बैनर और पोस्टर देखें जा सकते हैं.

  • IRCTC की वेबसाइट पर देखें रिज़र्वेशन चार्ट और जानें खाली सीटों के बारे में

    IRCTC की वेबसाइट पर देखें रिज़र्वेशन चार्ट और जानें खाली सीटों के बारे में

    ट्रेन में खाली सीट के लिए टिकट कलेक्टर के आगे-पीछे दौड़ना आम बात है। लेकिन भारतीय रेलवे ने कुछ ऐसा किया है जिसके बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी।

  • RRB Group D Result: मार्कशीट में 100 में से मिले थे 354 मार्क्स, रेलवे ने बताई क्या है सच्चाई

    RRB Group D Result: मार्कशीट में 100 में से मिले थे 354 मार्क्स, रेलवे ने बताई क्या है सच्चाई

    रेलवे (Ministry of Railways) ने मंगलवार को कहा कि समूह-घ की परीक्षा के एक अभ्यर्थी के सोशल मीडिया पर वायरल हुये अंकपत्र से 'छेड़छाड़' की गई है.

  • किसानों, मज़दूरों के मुद्दे मीडिया से ग़ायब क्यों?

    किसानों, मज़दूरों के मुद्दे मीडिया से ग़ायब क्यों?

    रेलवे के ग्रुड-डी के नतीजे आए हैं, बड़ी संख्या में परीक्षार्थी रेल मंत्री पीयूष गोयल की टाइम लाइन पर लिख रहे हैं कि जो अंक मिले हैं उसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं. मुझे भी बहुत से मैसेज आए हैं कि 100 अंक के पेपर में किसी को 110 या 148 नंबर कैसे मिल सकते हैं. नौजवान किसी नॉर्मलाइज़ेशन की बात कर रहे थे, जिसके कारण ऐसा हुआ है, उनके मन में तरह-तरह के सवाल हैं. एक सवाल यही कि पहले मूल अंक दिखाना चाहिए फिर नॉर्मलाइज़ेशन के अंक को जोड़कर औसत अंक बताना चाहिए. बेहतर है कि रेल मंत्री या रेल मंत्रालय छात्रों को प्रक्रिया के बारे में बताए और उनके सवालों के जवाब दे. वे काफी परेशान हैं. कई बार हम ये सोचते हैं कि जिनका नहीं हुआ है वही हल्ला कर रहे हैं, तब भी परीक्षा की विश्वसनीयता के लिए ज़रूरी है कि प्रक्रिया के बारे में सबको बताया जाए.

  • भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

    भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अब इस तारीख से होगी बहाल, रेलवे ने किया ऐलान....

    रेलवे के अधिकारी ने बताया कि भारत से अब पहली ट्रेन तीन मार्च को चलेगी. भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था.

  • Sarkari Naukri: रेलवे में 1 लाख 30 हजार से ज्यादा वैकेंसी, कुछ पर आवेदन शुरू

    Sarkari Naukri: रेलवे में 1 लाख 30 हजार से ज्यादा वैकेंसी, कुछ पर आवेदन शुरू

    रेलवे में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए कई पदों पर वैकेंंसी निकली हैं. रेल कोच फैक्ट्री आरआरसी (RRC) ने अपरेंटिस के 223 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख  23/03/2019 है. इसके अलावा नोर्थेर्न रेलवे में फैसिलिटेटर के 275 पदों पर भर्ती होनी है. इन सभी पदों पर 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और रेलवे भर्ती सेल (RRC) 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती करने वाला है.

  • ट्रेन में अपनी सीट पर बैठे-बैठे Live देख सकते हैं कैसे बन रहा है आपका खाना, जानिए कैसे

    ट्रेन में अपनी सीट पर बैठे-बैठे Live देख सकते हैं कैसे बन रहा है आपका खाना, जानिए कैसे

    भारतीय रेल (Indian Railway) द्वारा परिचालित ट्रेनों में मिलने वाले भोजन के पैकेट (Food Packets) पर अब बार कोड (Barcode) होगा.

  • Sarkari Naukri: रेलवे में बंपर वैकेंसी, 1 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

    Sarkari Naukri: रेलवे में बंपर वैकेंसी, 1 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

    RRB Recruitment 2019: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे बेरोजगारों के लिए रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे भर्ती सेल एनटीपीसी (RRB NTPC), Para-Medical Staff, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी और लेवल 1 के तहत 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

  • Sarkari Naukri: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

    Sarkari Naukri: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए अब इंतजार खत्म होने वाला है. रेलवे (RRB) ने हाल ही में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती करने का ऐलान किया था. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि रेलवे 2018-19 में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती करेगा. बता दें कि 2 लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती (RRB Recruitment 2019) में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

  • सीमांचल एक्सप्रेस हादसा: 'जोरदार धमाका हुआ और मैं सीट से गिर गया' घायलों ने बताया कैसा था मंजर

    सीमांचल एक्सप्रेस हादसा: 'जोरदार धमाका हुआ और मैं सीट से गिर गया' घायलों ने बताया कैसा था मंजर

    दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए. ट्रेन में सवार इस हादसे के गवाह रहे लोगों ने एनडीटीवी को बताया कि जिस वक्त हादसा हुआ था. उस वक्त हम सो रहे थे. एकाएक जोर का धक्का लगा और हम जमीन पर गिर गए. आंखें खोली तो चारों तरफ घुप्प अंधेरा था और जमीन पर कांच के टुकड़े बिखरे हुए थे. ज्यादातर लोग चोट से कराह रहे थे और कुछ बचने की कोशिश कर रहे थे.

  • सीमांचल एक्सप्रेस हादसा: रेलवे ने जारी किए ये हेल्पलाइन नंबर

    सीमांचल एक्सप्रेस हादसा: रेलवे ने जारी किए ये हेल्पलाइन नंबर

    हादसे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है और प्रशासन को आदेश दिए हैं कि हर संभव मदद की जाएं. एडिशनल डायरेक्टर जनरल पीआर (रेल) ने सीमांचल हादसे पर कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है. डॉक्टरों की एक टीम को मेडिकल वैन के साथ रवाना किया जा चुका है. इसके अलावा एनडीआरएफ की टीमें भी राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव भी घटनास्थल पर पहुंचने के लिए निकल चुके हैं.

  • Seemanchal Express Train Accident : सीमांचल रेल हादसे में मुआवजे का एलान, 7 की मौत 24 घायल

    Seemanchal Express Train Accident : सीमांचल रेल हादसे में मुआवजे का एलान, 7 की मौत 24 घायल

    बिहार के हाजीपुर में रेल हादसे की खबर से हड़कंप मच गया. हाजीपुर में रविवार सुबह 3 बजकर 52 मिनट पर सीमांचल एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतर गईं. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक हादसे में कई लोग घायल हो गए हैं. यह हादसा हाजीपुर-बठवाड़ा रेल खंड के सहदाई में हुआ है.  

  • इंश्योरेंस, रियल, ऑयल एंड एनर्जी समेत इन सेक्टरों को बजट 2019 से क्या है उम्मीदें

    इंश्योरेंस, रियल, ऑयल एंड एनर्जी समेत इन सेक्टरों को बजट 2019 से क्या है उम्मीदें

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करेंगे. इस बजट से कई सेक्टरों की अपनी-अपनी उम्मीदें हैं. पॉलिसीबाजार डॉट कॉम समूह के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी यशीश दहिया ने कहा, "बजट में आयकर अधिनियम (80सी के अतिरिक्त) के अंतर्गत एक अलग सेक्शन की शुरुआत की उम्मीद है.