NDTV Khabar

Indian rupees


'Indian rupees' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ईरान-अमेरिका तनाव में कमी के बाद कच्चे तेल में नरमी, पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत नहीं

    ईरान-अमेरिका तनाव में कमी के बाद कच्चे तेल में नरमी,  पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत नहीं

    अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 65.16 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. छह जनवरी को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड 68.91 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जिसके बाद तीन डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है.

  • दुबई में भारतीय शख्स को 2 आम चुराना पड़ा महंगा, मिल सकती है ऐसी अजीबोगरीब सजा

    दुबई में भारतीय शख्स को 2 आम चुराना पड़ा महंगा, मिल सकती है ऐसी अजीबोगरीब सजा

    दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Dubai International Airport) पर काम करने वाले एक भारतीय व्यक्ति को एक यात्री के सामान से दो आम चुराने के लिए अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ा. 27 वर्षीय एक भारतीय कर्मचारी पर वर्ष 2017 में आम चोरी करने का आरोप लगा था. व्यक्ति ने अपना अपराध कबूल कर लिया है. उसने 6 दिरहम मूल्य कीमत के आम चुराए थे. आरोपी ने कहा है कि उसने उन्हें भारत के लिए माल की खेप से चुराया था.

  • रुपये में आई स्थिरिता, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.71 पर हुआ बंद

    रुपये में आई स्थिरिता, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.71 पर हुआ बंद

    कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच अन्तरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 71.71 पर बंद हुई.

  • डॉलर के मुकाबले रुपया 58 पैसे गिरा, इस साल के कारोबार के दौरान दर्ज किया गया सबसे निचला स्तर

    डॉलर के मुकाबले रुपया 58 पैसे गिरा, इस साल के कारोबार के दौरान दर्ज किया गया सबसे निचला स्तर

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को गिरावट के साथ 72.03 के स्तर पर खुला था, और फिर शुरुआती कारोबार के दौरान ही शुक्रवार के बंद की तुलना में 58 पैसे लुढ़ककर 72.24 तक पहुंच गया. यह रुपये के लिए इस वर्ष का कारोबार के दौरान दर्ज किया गया सबसे निचला स्तर है. विश्लेषकों का कहना है कि चीनी युआन के 11 वर्ष के निचले स्तर पर पहुंच जाने से रुपये पर भी दबाव बना है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल की कीमतों में कमी से रुपये को कुछ सहारा मिला.

  • 9 महीने के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 2019 में पहली बार हुआ 72 के पार

    9 महीने के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 2019 में पहली बार हुआ 72 के पार

    घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की जारी निकासी के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया गिरकर 72 रुपये प्रति डॉलर के स्तर के नीचे आ गया. शुरुआती कारोबार में रुपया 22 पैसे गिरकर नौ महीने के निचले स्तर 72.03 रुपये प्रति डॉलर पर रहा. बृहस्पतिवार को रुपया 71.81 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में डॉलर में तेजी तथा एफपीआई की निकासी का रुपये पर दबाव रहा.

  • रुपया आठ माह के निम्न स्तर 71.81 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा 

    रुपया आठ माह के निम्न स्तर 71.81 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा 

    शेयर बाजार की कमजोरी तथा विदेशी निधियों की सतत निकासी के कारण बृहस्पतिवार को रुपया आठ माह के निम्न स्तर को छू गया. कारोबार के अंत में यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 26 पैसे की गिरावट के साथ 71.81 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

  • भारतीयों के लिए खुशखबरी, दुबई के हवाई अड्डों पर अब रुपये में किया जा सकेगा लेन-देन

    भारतीयों के लिए खुशखबरी,  दुबई के हवाई अड्डों पर अब रुपये में किया जा सकेगा लेन-देन

    संयुक्त अरब अमीरात के एक नामचीन समाचार पत्र के अनुसार दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा.  सूत्रों के अनुसार भारतीय मुद्रा को लेनदेन के लिये स्वीकार किया जाना भारत से आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें रुपये को दूसरी मुद्राओं में परिवर्तित कराने के चलते बड़ी राशि गंवानी पड़ती थी. 'गल्फ न्यूज' समाचार पत्र की एक खबर के अनुसार, भारतीय मुद्रा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर स्वीकार्य है.

  • अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर

    अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर

    कच्चे तेल की कीमतों में कमी और विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर पड़ने से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर पहुंच गया.  अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मजबूती के साथ 69.32 के स्तर पर खुला एवं और उसके बाद 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.35 के स्तर पर बंद हुआ था. 

  • अमेरिका की मॉनिटरिंग लिस्‍ट से भारतीय रुपया बाहर, चीन की करंसी पर जारी रहेगी निगरानी

    अमेरिका की मॉनिटरिंग लिस्‍ट से भारतीय रुपया बाहर, चीन की  करंसी पर जारी रहेगी निगरानी

    अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक और विनिमय दर नीतियों पर तैयार रिपोर्ट को यूएस कांग्रेस के सामने पेश करते हुए वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को भारत और स्विट्जरलैंड को निगरानी सूची से हटा दिया.

  • डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया, शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

    डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया, शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी का रुख और दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में बीते सत्र में रही मजबूती से रुपये पर दबाव देखा जा रहा है. मुद्रा बाजार जानकार यह भी बताते हैं कि इस सप्ताह जारी हुए कमजोर आर्थिक आंकड़ों के चलते भी रुपये में कमजोरी देखी जा रही है.

  • डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी

    डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी

    डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी रही. पिछले सत्र के मुकाबले करीब छह पैसे की कमजोरी के साथ देसी मुद्रा का भाव 69.41 रुपये प्रति डॉलर बना हुआ था जबकि इससे पहले रुपया 69.39 पर खुला था.

  • डॉलर के मुकाबले 23 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    डॉलर के मुकाबले 23 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान होने के कारण वित्तीय बाजार बंद रहा. पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को रुपया 24 पैसे की रिकवरी के बाद 70.01 पर बंद हुआ था. पिछले सप्ताह की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में आई तेजी से रुपये पर दबाव बढ़ गया था जो कि सप्ताह के आखिर में कच्चे तेल में आई नरमी के बाद कम हुआ.

  • मार्केट में इस रंग में दिखेगा 20 रुपये का नया नोट, RBI जल्द करेगा जारी, जानें फीचर की 10 बातें

    मार्केट में इस रंग में दिखेगा 20 रुपये का नया नोट, RBI जल्द करेगा जारी, जानें फीचर की 10 बातें

    New 20 rupee note: भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) जल्द ही 20 रुपये का नया नोट (Rs.20 New Note ) जारी करने वाला है. हालांकि, इसका डिजाइन और कलर सामने आ गया है. ये दिखने में लेमन येल्लो रंग का है.

  • ट्विटर CEO को 4 सालों में पहली बार मिली सैलरी, वो भी सिर्फ 96 रुपये, जानिए क्यों?

    ट्विटर CEO को 4 सालों में पहली बार मिली सैलरी, वो भी सिर्फ 96 रुपये, जानिए क्यों?

    डोर्सी की तनख्वाह (Jack Dorsey Salary) ट्वीट में ट्विटर यूजरों को दी जाने वाली 140 वर्णों (Twitter 140 Characters) की सीमित संख्या के एक फीसदी के रूप में आती है. डोर्सी ने 2015 में कंपनी का नियंत्रण संभाला था.

  • विदेश से अपने देश पैसा भेजने में भारतीय सबसे आगे, World Bank की नई रिपोर्ट में खुलासा

    विदेश से अपने देश पैसा भेजने में भारतीय सबसे आगे, World Bank की नई रिपोर्ट में खुलासा

    विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय एक बार फिर सबसे आगे रहे हैं. 2018 में प्रवासी भारतीयों ने 79 अरब डॉलर भारत में भेजे हैं. विश्वबैंक (World Bank) ने जारी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. 

  • डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से पिछले सप्ताह भी सोने की कीमतों में गिरावट कायम

    डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होने से पिछले सप्ताह भी सोने की कीमतों में गिरावट कायम

    स्थानीय आभूषण कारोबारियों की कमजोर मांग के बीच विदेशों में कमजोरी के रुख के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह भी गिरावट जारी रही.

  • डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती

    डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती

    मुद्रा बाजार विश्लेषक बताते हैं कि निर्यातकों की तरफ से विदेशी बैंकों द्वारा डॉलर में बिकवाली आने से रुपये को पिछले सत्र में मजबूती मिली. वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार को अंतरिम लाभांश सुपुर्द करनके के फैसले से भी रुपये को मजबूती मिली है.

  • रुपये ने डॉलर के खिलाफ लगाई पांच वर्षो की सबसे ऊंची कूद, 112 पैसे सुधार

    रुपये ने डॉलर के खिलाफ लगाई पांच वर्षो की सबसे ऊंची कूद, 112 पैसे सुधार

    रुपये की विनिमय दर में पांच साल से भी अधिक समय में यह एक दिन का सबसे बड़ा सुधार है. निर्यातकों और बैंकों द्वारा डॉलर की सतत बिकवाली के साथ साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक से पहले वैश्विक स्तर पर प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपये को बल मिला.

Advertisement