NDTV Khabar

Indian women team News in Hindi


'Indian women team' - 118 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली राज पहले टेस्ट में जीरो पर हुई थीं आउट, जानिए 10 बातें

    वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मिताली राज पहले टेस्ट में जीरो पर हुई थीं आउट, जानिए 10 बातें

    भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) ने टी-20 से संन्यास का ऐलान किया है. BCCI की ओर से उनकी इस घोषणा की पुष्टि भी कर दी गई है. टी-20 से संन्यास पर कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने कहा, ''2006 से टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के बाद अब मैं 2021 में होने वाले विश्व कप की तैयारी पर फोकस करना चाहती हूं. अपने देश के लिए विश्व कप जीतना मेरा सपना है और मैं इसके लिए अपना बेस्ट देना चाहती हूं. मैं बीसीसीआई को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं और भारतीय टी-20 टीम को शुभकामनाएं देती हूं'' मिताली राज ने 32 टी-20 मुकाबलों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें तीन टी-20 वर्ल्डकप 2012, 2014 और 2016 भी शामिल हैं. इतना ही नहीं साल 2006 में जब भारतीय महिला टीम ने डर्बी में अपना पहला टी-20 मैच खेला था, तब मिताली राज ही टीम की कप्तान थीं. मिताली ने महिला टी-20 में भारत की ओर 89 मैच में सबसे ज्यादा 2364 रन बनाए हैं.

  • बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    बेटी को सलाम: पिता के अंतिम संस्कार से ज्यादा जरूरी समझा देश के लिए खेलना, फाइनल जीतकर लौटी तो मां ने लगाया गले

    भारतीय टीम की कैप्टन रानी रामपाल ने मैच की जीत को लालरेमसियामी के पिता को समर्पित किया. लालरेमसियामी मंगलवार को जब अपने घर पहुंची तो वह खुद को रोक न सकीं और अपनी मां के गले लगकर रो पड़ीं. मिजोरम सरकार के अधिकारी और उनके पूरे गांव के लोग वहां मौजूद थे. लालरेमसियामी के खेल के प्रति जुनून को देखते हुए केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर लालरेमसियामी के पिता के निधन की बात शेयर की.

  • कोच रमेश पोवार और डायना एडुल्‍जी से विवाद पर मिताली राज बोलीं, 'मैं अब आगे बढ़ चुकी हूं'

    कोच रमेश पोवार और डायना एडुल्‍जी से विवाद पर मिताली राज बोलीं, 'मैं अब आगे बढ़ चुकी हूं'

    भारतीय महिला टीम उस समय विवादों के घेरे में आ गई थी जब वेस्टइंडीज में आयोजित टी20 वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद मिताली ने तत्‍कालीन कोच रमेश पोवार पर पक्षपात का और एडुल्जी पर उसका कैरियर बर्बाद करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था.

  • हरमनप्रीत कौर के समर्थन के बाद पोवार ने महिला कोच पद के लिए फिर आवेदन किया, यह है कारण..

    हरमनप्रीत कौर के समर्थन के बाद पोवार ने महिला कोच पद के लिए फिर आवेदन किया, यह है कारण..

    महिला कोच के रूप में रमेश पोवार के विवादास्पद कार्यकाल का अंत 30 नवंबर को हुआ था. 40 साल के इस पूर्व भारतीय स्पिनर ने इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने कोच के पद के लिए आवेदन किया है. पोवार ने कहा, ‘हां, मैंने आवेदन किया है क्योंकि स्मृति और हरमनप्रीत ने मेरा समर्थन किया और मैं आवेदन नहीं करके उन्हें निराश नहीं करना चाहता.

  • मनोज प्रभाकर ने महिला टीम के कोच पद के लिए किया आवेदन, कपिल ले सकते हैं इंटरव्‍यू

    मनोज प्रभाकर ने महिला टीम के कोच पद के लिए किया आवेदन, कपिल ले सकते हैं इंटरव्‍यू

    टीम में एक साथ खेलने से लेकर 2000 में उठे मैच फिक्सिंग विवाद तक कपिल देव (Kapil Dev)और मनोज प्रभाकर (Manoj Prabhakar) की कड़वाहट किसी से छिपी नहीं है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)ने महिला टीम के कोच के लिए विज्ञापन दिया था जिसके लिये प्रभाकर के अलावा दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स ने भी आवेदन किया है.

  • 107 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर का अनुमान, इन दो टीमों में से कोई एक बनेगी महिला टी20 वर्ल्‍डकप चैंपियन..

    107 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर का अनुमान, इन दो टीमों में से कोई एक बनेगी महिला टी20 वर्ल्‍डकप चैंपियन..

    वेस्‍टइंडीज में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्‍डकप में मेजबान इंडीज के अलावा इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया और भारत की टीमों में सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया है. टूर्नामेंट के अंतर्गत खेले जाने वाले सेमीफाइनल में वेस्‍टइंडीज टीम का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होना है जबकि दूसरे सेमीफाइनल में हरमनप्रीत के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को इंग्‍लैंड का सामना करना है.

  • Women's World T20: पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य का पीछा करने से पहले ही भारत के खाते में आ गए थे 10 रन, जानें कैसे..

    Women's World T20:  पाकिस्‍तान के लक्ष्‍य का पीछा करने से पहले ही भारत के खाते में आ गए थे 10 रन, जानें कैसे..

    हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम की यह लगातार दूसरी जीत रही. टीम ने अपने पहले मैच में न्‍यूजीलैंड को हराया था.इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान के लिए निदा दर और बिस्‍माह मारूफ ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं.

  • AsiaCup2018: 'इतनी बुरी' हालात कर दी भारतीय महिला टीम ने मलेशिया की

    AsiaCup2018: 'इतनी बुरी' हालात कर दी भारतीय महिला टीम ने मलेशिया की

    कप्तान मिताली राज द्वारा शानदार नाबाद 97 रनों के बाद गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत मौजूदा चैंपियन भारत ने महिला टी-20 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले मुकाबले में रविवार को मेजबान मलेशिया को 142 रन के भारी अंतर से हरा दिया. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 169 रन का मजबूत स्कोर बनाया. भारत के स्कोर के जवाब में  मलेशियाई टीम बुरी तरह से ढह गई.

  • महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    महिला हॉकी : एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और दक्षिण कोरिया का मैच 1-1 से बराबर

    भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक अपराजेय रहते हुए फाइनल में स्‍थान बना चुकी है जहां उसका सामना दक्षिण कोरिया से ही होगा. अनुभवी डिफेंडर सुनीता लाकड़ा के नेतृत्व में पिछले लगातार तीन मुकाबलों में जापान को 4-1 से, चीन को 3-1 से और मलेशिया को 3-2 से मात देने के बाद भारत ने इस मैच में भी अपना अपराजेय अभियान जारी रखा.

  • हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

    इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया. युवा फारवर्ड नवनीत ने सातवें , 25 वें और 55 वें मिनट में गोल दागे जबकि टीम के लिए एक अन्‍य गोल अनूपा बार्ला (53 वें मिनट ) ने किया. भारतीय टीम ने शुरू से ही खेल पर दबदबा कायम किया और बेहतरीन रणनीति बनाते हुए जापानी डिफेंस पर हमला किया.

  • Commonwealth Games 2018: भारतीय महिलाओं ने हॉकी में इंग्लैंड को पीटा, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

    Commonwealth Games 2018: भारतीय महिलाओं ने हॉकी में इंग्लैंड को पीटा, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

    इंग्लैंड की ओर से अच्छी शुरुआत के बावजूद भारतीय महिला टीम ने यहां जारी 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में रविवार को चौथे दिन महिला हॉकी प्रतियोगिता में इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में स्थान हासिल करने की उम्मीद बरकरार रखी है. गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए इस पूल-ए के मैच में भारत के लिए नवनीत कौर और गुरजीत कौर ने गोल किया. भारतीय टीम का सामना अब पूल-ए में 10 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका से होगा

  • Women Cricket: भारत ने इंग्लैंड को हराकर हासिल की सीरीज में बढ़त, पूनम यादव व स्मृति मंधाना का जलवा

    Women Cricket: भारत ने इंग्लैंड को हराकर हासिल की सीरीज में बढ़त, पूनम यादव व स्मृति मंधाना का जलवा

    पूनम यादव (30 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना (86) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को इंग्लैंड को पहले वनडे में पांच गेंद शेष रहते एक विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 207 रन बनाए जिसे भारत ने 49.1 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बनाकर हासिल कर लिया. दोनों देशों के बीच दूसरा वनडे मैच इसी मैदान पर नौ अप्रैल को खेला जाएगा

  • Commonwealth Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम की शानदार वापसी, मलेशिया की दी मात

    Commonwealth Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम की शानदार वापसी, मलेशिया की दी मात

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन शुक्रवार को पूल-ए के अपने दूसरे मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए मलेशिया को 4-1 से धो दिया. वीरवार को ही भारतीय वीमेन टीम को तब जोर का झटका लगा था, जब हॉकी की दुनिया में अनजान से देश वेल्स ने उसे 3-2 से हरा दिया था. यह हार भारतीय हॉकी प्रेमियों के लिए बहुत ही स्तब्धकारी थी

  • Commonwealth Games 2018: भारतीय बालाएं हाकी में 16 साल बाद इतिहास दोहराने को तैयार, पिछले साल 'कुछ ऐसे' दिया भरोसा

    Commonwealth Games 2018: भारतीय बालाएं हाकी में 16 साल बाद इतिहास दोहराने को तैयार, पिछले साल 'कुछ ऐसे' दिया भरोसा

    पिछले कुछ समय में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय महिला हाकी टीम 21वें  कॉमनवेल्थ खेलों में वीरवार को वेल्स के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी तो उसका इरादा 2006 के बाद पहली बार पदक झोली में डालने का होगा. पिछली बार पांचवें स्थान पर रही भारतीय टीम ने आखिरी बार 2006 में मेलबर्न में रजत पदक जीता था. वहीं, साल 2002 में मैनचेस्टर में भारतीय बालाओं ने इंग्लैंड को हराकर खेलों के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था

  • महिला क्रिकेट : अनुजा पाटील और स्‍मृति मंधाना का शानदार प्रदर्शन, भारत ने इंग्‍लैंड को 8 विकेट से हराया..

    महिला क्रिकेट : अनुजा पाटील और स्‍मृति मंधाना का शानदार प्रदर्शन, भारत ने इंग्‍लैंड को 8 विकेट से हराया..

    अनुजा ने मैच में 21 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि स्मृति मंधाना (62) ने अर्धशतकीय पारी खेली. भारतीय टीम फाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की पारी 107 रनों पर ही सिमट गई. जवाब में भारतीय टीम ने लक्ष्‍य को 15.4 ओवरों में महज दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया.

  • त्रिकोणीय टी20 सीरीज: मेगन शट की हैट्रिक, ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हुई भारतीय महिला टीम

    त्रिकोणीय टी20 सीरीज: मेगन शट की हैट्रिक, ऑस्‍ट्रेलिया से हारकर फाइनल की दौड़ से बाहर हुई भारतीय महिला टीम

    पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मूनी (71), एलिसे विलानी (61) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे. मेजबान टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और तय ओवरों में केवल 150 रन ही बना सकी.

  • IND Vs ENG Women T20: स्मृति-मिताली की पारियों पर भारी पड़ा डेनियली वाट का शतक, इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत

    IND Vs ENG Women T20: स्मृति-मिताली की पारियों पर भारी पड़ा डेनियली वाट का शतक, इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत

    सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (40 गंद में 76 रन) और मिताली राज (43 गेंद में 53 रन) की मदद से मेजबान टीम ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 198 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो टी20 में भारत का सबसे बड़ा स्कोर भी है.

  • Indian Women Cricket: इस वजह से राजेश्वरी गायकवाड़ को टीम में मिली एकता बिष्ट की जगह

    Indian Women Cricket: इस वजह से राजेश्वरी गायकवाड़ को टीम में मिली एकता बिष्ट की जगह

    चयन समिति ने महिलाओं की त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चोटिल एकता बिष्ट के स्थान पर राजेश्वरी गायकवाड़ को शामिल किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. बता दें कि इस टी-20 सीरीज  में चार मैच खेले जाएंगे. 

12345»

Advertisement

 

Indian women team वीडियो

Indian women team से जुड़े अन्य वीडियो »