NDTV Khabar

Indian News in Hindi


'Indian' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • COVID-19 के खतरे के बीच विदेशों में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

    COVID-19 के खतरे के बीच विदेशों में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न

    चीन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया समेत कई अन्य देशों में भारतीय प्रवासियों ने मंगलवार को 72 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया. कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण इस बार समारोह में ज्यादा लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया और इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लोगों ने डिजिटल तरीके से देखा.

  • दिल्ली में किसान आंदोलन के चलते ट्रेन नहीं पकड़ पाने वाले यात्रियों के पूरे पैसे वापस करेगी रेलवे

    दिल्ली में किसान आंदोलन के चलते ट्रेन नहीं पकड़ पाने वाले यात्रियों के पूरे पैसे वापस करेगी रेलवे

    भारतीय रेलवे ने एक आदेश जारी किया है कि जो किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली के अलग-अलग स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने में असमर्थ रहे या नहीं पहुंच पाए, तो उनका पूरा पैसा वापस होगा. यात्री फुल रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • चालू वित्‍त वर्ष में भारतीय इकोनॉमी में आ सकती है 8% की गिरावट : FICCI सर्वे

    चालू वित्‍त वर्ष में भारतीय इकोनॉमी में आ सकती है 8% की गिरावट : FICCI सर्वे

    महामारी के चलते सर्वाधिक प्रभावित उद्योग एवं सेवा क्षेत्रों में 2020-21 के दौरान क्रमश: 10 प्रतिशत और 9.2 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है.सर्वे में कहा गया कि औद्योगिक क्षेत्र का पुनरुद्धार गति पकड़ रहा है, लेकिन वृद्धि अभी व्यापक नहीं है.

  • 26 January In History: राष्ट्रीय उत्सव का दिन है 26 जनवरी, जानिए इस दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज महत्वपूर्ण घटनाएं

    26 January In History: राष्ट्रीय उत्सव का दिन है 26 जनवरी, जानिए इस दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज महत्वपूर्ण घटनाएं

    26 January In History: विविध धर्मों, आस्थाओं और संस्कृतियों के देश भारत में हर दिन कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है. हर धर्म में त्योहार मनाने की परंपरा है, लेकिन कुछ त्योहार ऐसे भी हैं, जो प्रत्येक देशवासी के लिए महत्वपूर्ण हैं और पूरे देश में सम्मान और स्नेह के साथ मनाए जाते हैं. 26 जनवरी भी एक ऐसा ही दिन है, जो देश का राष्ट्रीय पर्व है. देश का हर नागरिक चाहे वह किसी धर्म, जाति या संप्रदाय से ताल्लुक रखता हो, इस दिन को राष्ट्र प्रेम से ओतप्रोत होकर मनाता है.

  • LAC पर तनाव घटाने के लिए भारत-चीन तैयार, दोनों पक्षों ने कहा - 'सकारात्मक' रही वार्ता

    LAC पर तनाव घटाने के लिए भारत-चीन तैयार, दोनों पक्षों ने कहा - 'सकारात्मक' रही वार्ता

    सेना के बयान के अनुसार, दोनों देश इस बात से सहमत हुए है कि फ्रंट लाइन के सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए. दोनों देशों के सेनाओं के बीच 10वें राउंड की बातचीत जल्द होगी. इसके साथ ही इस बात पर सहमति जताई गई कि दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर संयम बरतेगी और शांति और सौहार्द बनाए रखेंगी.

  • Republic Day 2021: पश्चिम बंगाल में गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए दर्शकों को आने की अनुमति नहीं

    Republic Day 2021: पश्चिम बंगाल में गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए दर्शकों को आने की अनुमति नहीं

    Republic Day 2021: पश्चिम बंगाल में गणतंत्र दिवस समारोह कोविड-19 की वजह से सादा रहेगा और परेड देखने के लिए किसी भी दर्शक को आने की अनुमति नहीं होगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनखड़ और चुनिंदा वरिष्ठ अफसरों समेत चंद गणमान्य व्यक्ति कोलकाता के रेड रोड में आयोजित परेड समारोह में उपस्थित रहेंगे.

  • Republic Day: "लहराएगा तिरंगा आस्मां पर, भारत का नाम होगा सबकी जुबान पर" गणतंत्र दिवस पर ये खास मैसेज भेजकर दें बधाई

    Republic Day: 

    Republic Day 2021 Wishes: 26 जनवरी के दिन ही साल 1950 में देश में संविधान (Indian Constitution)  लागू किया गया था. तभी से हर साल इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इस बार भारत देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस का जश्न देशभर में काफी उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है. इस दिन दिल्ली हर साल राजपथ पर खास तौर पर रिपब्लिक डे परेड का आयोजन किया जाता है. गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है, इसलिए इस मौके पर सभी एक दूसरे को देशभक्ति भरे मैसेज भेजते हैं और बधाई देते हैं. आप भी देशभक्ति के ये खास मैसेजेस अपनों को भेजकर इस खास दिन की बधाई दे सकते हैं. 

  • Republic Day 2021: ऐ शांति अहिंसा की उड़ती हुई परी, आ तू भी आ कि आ गई छब्बीस जनवरी...पढ़ें शायरी

    Republic Day 2021: ऐ शांति अहिंसा की उड़ती हुई परी, आ तू भी आ कि आ गई छब्बीस जनवरी...पढ़ें शायरी

    26 January Shayari: गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी के दिन दिल्ली के राजपथ पर परेड निकाली जाती है और भारत के राष्ट्रपति इस परेड (Republic Day Parade) की सलामी लेते हैं. गणतंत्र दिवस का आयोजन 26 जनवरी 1950 में भारत के संविधान के लागू होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है.

  • भारत-चीन सेना के बीच सिक्किम में हुई थी मामूली झड़प, स्थानीय कमांडरों ने सुलझाया मामला : भारतीय सेना

    भारत-चीन सेना के बीच सिक्किम में हुई थी मामूली झड़प, स्थानीय कमांडरों ने सुलझाया मामला : भारतीय सेना

    India China Troops Clash: सेना ने कहा कि 20 जनवरी को एलएसी पर चीन और भारत के सैनिकों के बीच मामूली झड़प हो गई थी. जिसे बाद में लोकल कंमाडर के स्तर पर सुलझाया गया. सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिको ने एलएसी पार करने का प्रयास किया. वहां सीमा पर तैनात भारतीय जवानों ने रोका. कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक यथास्थिति बदलने की कोशिश की, जिसे भारतीय जवानों ने विफल कर दिया.

  • Republic Day 2021: स्कूल और कॉलेज के करीब 100 छात्रों को मिलेगा शानदार मौका, प्रधानमंत्री के बॉक्स से देख सकेंगे गणतंत्र दिवस परेड

    Republic Day 2021: स्कूल और कॉलेज के करीब 100 छात्रों को मिलेगा शानदार मौका,  प्रधानमंत्री के बॉक्स से देख सकेंगे गणतंत्र दिवस परेड

    Republic Day 2021:  स्कूल और कॉलेज के कम से कम 100 मेधावी छात्रों को मंगलवार को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिलेगा. यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है. छात्रों को परेड के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा. शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘यह जानकारी साझा करते हुए खुशी है कि देशभर के मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस 2021 परेड देखने का मौका मिलेगा. उन्हें भारत के शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक' से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिलेगा.''

  • कई देशों ने तेजस विमान खरीदने में रुचि दिखाई है : एचएएल अध्यक्ष माधवन

    कई देशों ने तेजस विमान खरीदने में रुचि दिखाई है : एचएएल अध्यक्ष माधवन

    भारतीय वायुसेना को तेजस हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) की आपूर्ति मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी और कुल 83 विमानों की आपूर्ति होने तक हर वर्ष करीब 16 विमानों की आपूर्ति की जाएगी। यह जानकारी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर. माधवन ने रविवार को दी।

  • IIFT MBA 2021 Exam: आज है परीक्षा, यहां पढ़ें कैसे देना है पेपर, ये है गाइडलाइन

    IIFT MBA 2021 Exam: आज है परीक्षा, यहां पढ़ें  कैसे देना है पेपर, ये है गाइडलाइन

    IIFT दिल्ली, कोलकाता और काकीनाडा परिसरों में एमबीए (आईबी) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आईआईएफटी प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी.IIFT MBA (IB) प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक छात्रों को पहले NTA IIFT 2021 में क्वालिफाई करना होगा, और फिर ग्रुप डिस्कशन, राइटिंग स्किल असेसमेंट और इंटरव्यू राउंड को क्लियर करना होगा.

  • दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन

    दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन

    उत्तर भारतीयों राज्यों में ठंड से हाल बेहाल हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Fog) में भी पारे में गिरावट देखने को मिल रही है. आज (रविवार) सुबह से ही दिल्ली कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर में बर्फ गिरने से सैलानियों की आमद में इजाफा हुआ है.

  • UPSC IES-ISS Result 2020: लिखित परीक्षा के परिणाम जारी, यहां करें चेक

    UPSC IES-ISS Result 2020: लिखित परीक्षा के परिणाम जारी, यहां करें चेक

    UPSC ने भारतीय आर्थिक सेवाओं / भारतीय सांख्यिकीय सेवाओं (UPSC IES, ISS Result 2020) का रिजल्ट जारी कर दिया है. जानें- कैसे करना है चेक.

  • वैक्सीन भेजने पर हर ओर हो रही देश की तारीफ, अमेरिका ने भारत को बताया 'सच्चा दोस्त'

    वैक्सीन भेजने पर हर ओर हो रही देश की तारीफ, अमेरिका ने भारत को बताया 'सच्चा दोस्त'

    अनेक देशों को COVID-19 के टीके भेंट करने वाले भारत (India) की प्रशंसा करते हुए अमेरिका (America) ने उसे ‘‘सच्चा मित्र’’ बताया और कहा कि वह वैश्विक समुदाय की मदद करने के लिए अपने दवा क्षेत्र का उपयोग कर रहा है. भारत बीते कुछ दिन में अपने यहां बने कोविड-19 टीकों की खेप भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यामांर, मॉरीशस और सेशेल्स को मदद के रूप में भेज चुका है. सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को को ये टीके व्यावसायिक आपूर्ति के रूप में भेजे जा रहे हैं.

  • भारत सैनिकों की संख्या में कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता: राजनाथ सिंह

    भारत सैनिकों की संख्या में कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता: राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री ने कहा, “हमें बातचीत के माध्यम से हल निकलने को लेकर पूरा भरोसा है.” अरुणाचल प्रदेश में चीन द्वारा एक गांव बसाए जाने की रिपोर्ट को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि यह सीमा से सटा हुआ है और इस तरह के बुनियादी ढांचे को कई वर्षों के दौरान विकसित किया गया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा जताए गए उस आकलन के बारे में पूछे जाने पर कि चीन के साथ द्विपक्षीय संबंध पिछले चार दशकों में न्यूनतम स्तर पर हैं और क्या चीन ने भारत का भरोसा तोड़ा है, तो सिंह ने कहा, “बिना किसी संदेह के उन्होंने हमारा भरोसा तोड़ा है.” वहीं, किसान आंदोलन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार हमेशा ही बिंदुवार चर्चा पर जोर दे रही है.

  • Indian Air Force STAR Exam: परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब होगा एग्जाम

    Indian Air Force STAR Exam: परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब होगा एग्जाम

    Indian Air Force STAR Exam: भारतीय वायु सेना ग्रुप 'X' और ग्रुप 'Y' ट्रेड में एयरमेन के रूप में उम्मीदवारों के चयन के लिए 18 से 22 अप्रैल तक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगी. STAR परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 जनवरी यानी आज से शुरू हो गए हैं. परीक्षा के लिए उम्मीदवार 7 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं. 

  • इंडियन बैंक का तीसरी तिमाही का मुनाफा दोगुना से अधिक होकर 514 करोड़ रुपये पर

    इंडियन बैंक का तीसरी तिमाही का मुनाफा दोगुना से अधिक होकर 514 करोड़ रुपये पर

    सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक का मुनाफा दिसंबर, 2020 में समाप्त चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 514.28 करोड़ रुपये के साथ दोगुना से अधिक हो गया. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में बैंक ने 247.16 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

12345»

Advertisement

Indian फोटो

Indian से जुड़े अन्य फोटो »

Indian वीडियो

Indian से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com