NDTV Khabar

Indira gandhi


'Indira gandhi' - 282 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    IGNOU June TEE 2020: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके मद्देजनर दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

  • सोनी राजदान ने शेयर किया एयरपोर्ट का Video, बेहाल यात्री पुलिसवालों से बोले- हमें मार दो...

    सोनी राजदान ने शेयर किया एयरपोर्ट का Video, बेहाल यात्री पुलिसवालों से बोले- हमें मार दो...

    एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की मम्मी सोनी राजदान (Soni Razdan) ने एक ट्वीट किया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

  • 6 जनवरी का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी के हत्यारों को दी गई थी फांसी

    6 जनवरी का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी के हत्यारों को दी गई थी फांसी

    देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या में शामिल सतवंत सिंह और केहर सिंह को छह जनवरी के दिन ही फांसी दी गई थी. सतवंत सिंह और बेअंत सिंह इंदिरा गांधी के सुरक्षा कर्मी थे, जिन्होंने 31 अक्टूबर, 1984 को सरकारी आवास पर उन्हें गोली मार दी थी. इस षड्यंत्र में केहर सिंह भी शामिल था.

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी बनीं थीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री

    आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी बनीं थीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री

    साल के पहले महीने का 19वां दिन भारत के राजनीतिक इतिहास में एक बड़ी जगह रखता है. 1966 में वह 19 जनवरी का ही दिन था, जब इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया. तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के बाद इंदिरा गांधी ने वह कुर्सी संभाली जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार उनके पिता जवाहर लाल नेहरू ने संभाली थी. वह 1967 से 1977 और फिर 1980 से 1984 तक इस पद पर रहीं.

  • छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    शिवसेना ने कहा कि उन्होंने हमेशा इंदिरा गांधी का सम्मान किया है. जब भी उनकी छवि खराब करने के प्रयास हुए तब शिवसेना ने एक ढाल की तरह काम किया. उन्होंने कहा, 'इंदिरा जी शक्तिशाली नेता थीं. उन्होंने पाकिस्तान के टुकड़े करके विभाजन का बदला लिया.'

  • क्या अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर में 'शेर खान' का करैक्टर डॉन करीम लाला पर आधारित था, 10 बड़ी बातें

    क्या अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर में 'शेर खान' का करैक्टर डॉन करीम लाला पर आधारित था, 10 बड़ी बातें

    शिवसेना नेता संजय राउत ने 'इंदिरा गांधी मुंबई जाकर (अंडरवर्ल्ड डॉन) करीम लाला से मुलाकात किया करती थीं' वाले बयान को वापस ले लिया है. उन्होंने कहा, "कांग्रेस के हमारे मित्रों को बुरा नहीं मानना चाहिए. अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी की छवि धूमिल हुई है, या किसी की भावनाएं आहत हुई हैं, तो मैं अपना बयान वापस लेता हूं." बता दें कि पुणे में एक कार्यक्रम में संजय राउत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तब के मुंबई के डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं. हालांकि मीडिया पर बयान आने के बाद संजय राउत ने सफाई दी. उन्होंने कहा करीम लाला पठानों में काफ़ी लोकप्रिय थे. काफी पठान अपनी समस्या को लेकर आते थे करीम लाला से मिलते थे ऐसे में पठानों की समस्या पर इंदिरा गांधी या कोई भी पीएम हो करीम लाला से मिलते थे. राउत ने कहा कि कोई उनके बयान को तोड़-फोड़ कर दिखाता है तो ये उनकी राजनीतिक मजबूरी है. शिवसेना सांसद ने कहा कि उनके मन में इंदिरा, नेहरू और राजीव गांधी के लिए मन में आदर था और हमेशा रहेगा. हालांकि अब संजय राउत ने भले ही बयान को वापस ले लिया हो लेकिन इस पर विवाद खड़ा हो गया है. करीम लाला को मरे लगभग 18 साल हो चुके हैं और अब आज की पीढ़ी में ये जानने की इच्छा बढ़ गई है कि ये करीम लाला आख़िर था कौन?

  • कांग्रेस की चुटकी- भाई को मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज हैं संजय राउत इसलिए...

    कांग्रेस की चुटकी- भाई को मंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज हैं संजय राउत इसलिए...

    पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने शिवसेना (Shiv Sena) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाई को मंत्री नहीं बनाए जाने से उनके नाराज की होने की चर्चा है.

  • संजय राउत ने वापस लिया 'डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं इंदिरा गांधी' वाला बयान, कहा- कांग्रेस के मित्रों को आहत...

    संजय राउत ने वापस लिया 'डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं इंदिरा गांधी' वाला बयान, कहा- कांग्रेस के मित्रों को आहत...

    उन्होंने कहा, "कांग्रेस के हमारे मित्रों को बुरा नहीं मानना चाहिए. अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी की छवि धूमिल हुई है, या किसी की भावनाएं आहत हुई हैं, तो मैं अपना बयान वापस लेता हूं." बता दें कि पुणे में एक कार्यक्रम में संजय राउत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तब के मुंबई के डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं.

  • कौन था करीम लाला? जिसपर दिए गए बयान को लेकर आमने-सामने आई शिवसेना और कांग्रेस

    कौन था करीम लाला? जिसपर दिए गए बयान को लेकर आमने-सामने आई शिवसेना और कांग्रेस

    शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया है कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी माफिया डॉन करीम लाला से मुलाकात करने के लिए मुंबई आया करती थीं. संजय राउत के इस बयान के बाद सियासी घमासान मच गया है. कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने संजय राउत पर तंज कसते हुए कहा है कि कभी-कभी अधकचरा ज्ञान वीभत्स हो जाता है. शिवसेना के मि. शायर ने कहा है कि माफिया सरगना करीम लाला पठान समुदाय का नेता था. चौंकिएगा मत अगर कल ये कहें कि दाऊद इब्राहिम कोंकणी मुसलमानों का नेता है. इस बहस में बीजेपी भी कूद गई है.

  • संजय राउत ने इंदिरा गांधी पर दिया बयान तो संजय निरुपम ने कहा- 'कभी-कभी अधकचरा ज्ञान वीभत्स हो जाता है'

    संजय राउत ने इंदिरा गांधी पर दिया बयान तो संजय निरुपम ने कहा- 'कभी-कभी अधकचरा ज्ञान वीभत्स हो जाता है'

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने संजय राउत पर हमला बोलते हुए कहा है कि बेहतर होगा कि शिवसेना के मि.शायर दूसरों की हल्की-फुल्की शायरी सुनाकर महाराष्ट्र का मनोरंजन करते रहें. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के खिलाफ दुष्प्रचार करेंगे तो उन्हें पछताना पड़ेगा. कल उन्होंने इदिराजी के बारे में जो बयान दिया है वो वापस ले लें.

  • संजय राउत का दावा: 'डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं इंदिरा गांधी', कांग्रेस बोली- वापस लें अपना बयान

    संजय राउत का दावा: 'डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं इंदिरा गांधी', कांग्रेस बोली- वापस लें अपना बयान

    सामना के संपादक और शिवसेना नेता संजय राउत एक बार फिर अपने बयान से विवाद में घिरते नज़र आ रहे हैं. पुणे में एक कार्यक्रम में संजय राउत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तब के मुंबई के डॉन करीम लाला से मिलने आती थीं. मीडिया पर बयान आने के बाद संजय राउत ने सफाई दी है. उन्होंने कहा करीम लाला पठानों में काफ़ी लोकप्रिय थे. काफी पठान अपनी समस्या को लेकर आते थे करीम लाला से मिलते थे ऐसे में पठानों की समस्या पर इंदिरा गांधी या कोई भी पीएम हो करीम लाला से मिलते थे.

  • जब JNU छात्रों के विरोध के कारण इंदिरा गांधी को देना पड़ा था चांसलर पद से इस्तीफा

    जब JNU छात्रों के विरोध के कारण इंदिरा गांधी को देना पड़ा था चांसलर पद से इस्तीफा

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हुई हिंसा को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है. लेफ्ट और एबीवीपी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौरा जारी है. जेएनयू में हुई हिंसा (JNU Violence) को लेकर देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं, दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है. हालांकि JNU में हुआ ये विवाद पहला नहीं है, विश्वविद्यालय का पहले भी कई विवादों से नाता रहा है. 

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी के हत्यारों को दी गई थी फांसी

    आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी के हत्यारों को दी गई थी फांसी

    देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या में शामिल सतवंत सिंह और केहर सिंह को छह जनवरी के दिन ही फांसी दी गई थी. सतवंत सिंह और बेअंत सिंह इंदिरा गांधी के सुरक्षा कर्मी थे, जिन्होंने 31 अक्टूबर, 1984 को सरकारी आवास पर उन्हें गोली मार दी थी. इस षड्यंत्र में केहर सिंह भी शामिल था. बेअंत सिंह को उसी वक्त मौके पर मौजूद अन्य सुरक्षा कर्मियों ने मार गिराया था.

  • 26 दिसंबर के इतिहास में दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, जानिए कब क्या हुआ

    26 दिसंबर के इतिहास में दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, जानिए कब क्या हुआ

    साल के आखिरी महीने के 26वें दिन की बात करें तो यह दिन इतिहास में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. दरअसल 26 दिसंबर, 2004 को इंडोनेशिया के उत्तरी भाग में स्थित असेह के निकट रिक्टर पैमाने पर 8.9 तीव्रता के भूकंप के बाद समुद्र के भीतर उठी सुनामी ने भारत सहित कई देशों में भारी तबाही मचाई

  • IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) ने दो नए कोर्स की शुरुआत की है, जिसकी कक्षाएं जनवरी 2020 सत्र (IGNOU January 2020 session) से शुरू कर दी जाएंगी. इग्नू ने एमए पत्रकारिता और जनसंचार (IGNOU Mass Communication) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (सर्विस मैनेजमेंट) कोर्स (IGNOU BBA Course) शुरू किए हैं. बता दें कि इग्नू ने जनवरी 2020 सत्र दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं जिसके लिए 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है. इग्नू मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला दे रहा है.

  • शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- अर्थव्यवस्था के सर्वनाश के लिए नेहरू तथा इंदिरा गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते

    शिवसेना का मोदी सरकार पर निशाना- अर्थव्यवस्था के सर्वनाश के लिए नेहरू तथा इंदिरा गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना (Shiv Sena) की दोस्ती और दुश्मनी किसी से छुपी नहीं है. दोस्ती के दिनों में भी शिवसेना आए दिन अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिए मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमलावर रहती थी. महाराष्ट्र चुनाव के बाद अब जब दोस्ती दुश्मनी में बदल चुकी है, तो जाहिर है शिवसेना खुलकर सामने आ चुकी है. पार्टी ने 'सामना' की आड़ में एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था और प्याज की आसमान छू रही कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

  • दिल्ली में पारा लुढ़का, न्यूनतम तापमान पहुंचा 9.4 डिग्री सेल्सियस

    दिल्ली में पारा लुढ़का, न्यूनतम तापमान पहुंचा 9.4 डिग्री सेल्सियस

    सफदरजंग वेधशाला में रविवार का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि पालम वेधशाला में यह 22.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. आसमान रविवार को साफ रहा. 

  • बचपन की फोटो शेयर कर प्रियंका गांधी ने किया दादी 'इंदिरा' को याद

    बचपन की फोटो शेयर कर प्रियंका गांधी ने किया दादी 'इंदिरा' को याद

    पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर प्रियंका गांधी ने दादी संग एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो ट्वीट किया है. इस फोटो पर प्रियंका ने कैप्शन के तौर पर इंग्लिश कवि अर्नेस्ट हैनली की कविता शेयर की है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com