NDTV Khabar

Indira Gandhi


'Indira gandhi' - 317 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IGNOU 35th Foundation Day: ऐसा रहा स्थापना दिवस, जानें- कैसा हुआ था आयोजन

    IGNOU 35th Foundation Day: ऐसा रहा स्थापना दिवस, जानें- कैसा हुआ था आयोजन

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अपने 35 वें स्थापना दिवस के अवसर पर 19 नवंबर, 2020 को द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) के साथ समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया था.

  • दादी इंदिरा गांधी को याद कर बोलीं प्रियंका गांधी- 'US ने तो अभी पहली महिला उप-राष्ट्रपति चुना है...'

    दादी इंदिरा गांधी को याद कर बोलीं प्रियंका गांधी- 'US ने तो अभी पहली महिला उप-राष्ट्रपति चुना है...'

    प्रियंका ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि जहां अमेरिका में अब जाकर कोई महिला पहली बार उपराष्ट्रपति बनी हैं, भारत ने इंदिरा गांधी को 50 साल पहले ही देश की पहली महिला प्रधानमंत्री चुन लिया था. 

  • इंदिरा गांधी की जयंती पर बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट, बोले- ऐसे कम ही नेताओं के बारे में सोच सकते हैं जो...

    इंदिरा गांधी की जयंती पर बॉलीवुड डायरेक्टर ने किया ट्वीट, बोले- ऐसे कम ही नेताओं के बारे में सोच सकते हैं जो...

    इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की 103वीं जयंती पर अनुभव सिन्हा (Anubhav Sinha) ने ट्वीट करते हुए लिखा, "इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी. वह 1917 में आज के दिन जन्मी थीं. क्या महिला थीं वह, क्या प्रशासक थीं और क्या राजनेता थीं.

  • राहुल गांधी ने दुर्लभ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया

    राहुल गांधी ने दुर्लभ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कर अपनी दादी इंदिरा गांधी को याद किया

    Indira Gandhi का जन्म 19 नवंबर को इलाहाबाद (प्रयागराज) में हुआ था. इंदिरा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुत्री थीं. इंदिरा 1966 से 1977 के बीच प्रधानमंत्री पद पर रहीं. फिर जनवरी 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक वह इस पद पर रहीं.

  • 1977 में हार के बाद इंदिरा गांधी को 2 बार जाना पड़ा था जेल, कांग्रेसियों में जोश भर दोबारा यूं पाई थी सत्ता

    1977 में हार के बाद इंदिरा गांधी को 2 बार जाना पड़ा था जेल, कांग्रेसियों में जोश भर दोबारा यूं पाई थी सत्ता

    Indira Gandhi Death Anniversary: पुपुल जयकर ने लिखा है, "इंदिरा गांधी को डर था कि कहीं मोरारजी सरकार उन्हें गिरफ्तार न करवा दे. आखिरकार उनका डर सच साबित हुआ, जब मोरारजी सरकार ने 3 अक्टूबर 1977 को इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करवा दिया.

  • इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने किया ट्वीट, शक्ति स्थल पहुंचीं प्रियंका गांधी

    इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर PM मोदी ने किया ट्वीट, शक्ति स्थल पहुंचीं प्रियंका गांधी

    आज (शनिवार) देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की पुण्यतिथि है. उनकी पोती व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस पर शक्ति स्थल स्थित समाधि पर संकल्प सुमन अर्पित किए. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी पूर्व प्रधानमंत्री की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • IGNOU December TEE 2020: फरवरी में होगी परीक्षा, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    IGNOU December TEE 2020: फरवरी में होगी परीक्षा, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    IGNOU December TEE 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर 2020 सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा दी है. IGNOU  ने दिसंबर टर्म एंड एग्जाम (IGNOU December 2020 exam) की तारीख को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.  दिसंबर टर्म एंड एग्जाम अब फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. एग्जाम के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर है. बता दें कि एप्लिकेशन फॉर्म के अलावा दिसंबर परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने असाइनमेंट्स भी 15 दिसंबर तक जमा करने होंगे. 

  • IGNOU Admission 2020: इग्नू ने जुलाई 2020 एडमिशन के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU Admission 2020: इग्नू ने जुलाई 2020 एडमिशन के लिए बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IGNOU Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र में एडमिशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. छात्र अब 31 अक्टूबर 2020 तक अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, ये सुविधा सर्टिफिकेट और सेमेस्टर आधारित कार्यक्रमों के लिए नहीं है. 

  • IGNOU June Result 2020: इग्नू ने जून TEE 2020 का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

    IGNOU June Result 2020: इग्नू ने जून TEE 2020 का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

    June TEE Results 2020: ​IGNOU जून टर्म एंड एग्जामिनेशन 2020 जारी हो गया है. जो उम्मीदवार इग्नू जून टर्म एंड एग्जामिनेशन में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in/result से अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर का उपयोग करना होगा. इग्नू जून टर्म एंड एग्जाम का रिजल्ट स्कोर कार्ड के रूप में जारी किया गया है. रिजल्ट में सब्जेक्ट के हिसाब से उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए मार्क्स भी दिए गए हैं. 

  • सरहद पर मुस्तैद जवानों से लेकर इंदिरा गांधी को याद करने तक, ये हैं PM मोदी की 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

    सरहद पर मुस्तैद जवानों से लेकर इंदिरा गांधी को याद करने तक, ये हैं PM मोदी की 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार (25 अक्टूबर) को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया. कोरोना संकट के बीच आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने लोगों को संयम बरतने की सलाह दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत में दशहरा की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है, लेकिन साथ ही ये एक तरह से संकटों पर धैर्य की जीत का पर्व भी है. कोरोना संकट के बीच उन्होंने कहा कि पहले, दशहरे पर बड़े-बड़े मेले लगते थे, लेकिन इस बार उनका स्वरुप अलग है. "रामलीला का त्योहार भी, उसका बहुत बड़ा आकर्षण था, लेकिन उसमें भी कुछ-न-कुछ पाबंदियां लगी हैं. पहले, नवरात्र पर, गुजरात के गरबा की गूंज हर तरफ़ छाई रहती थी, इस बार, बड़े-बड़े आयोजन सब बंद हैं." 

  • IGNOU July 2020 session: आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे भरें फॉर्म

    IGNOU July 2020 session: आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख,  ऐसे भरें फॉर्म

    पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2020 थी, जिसे बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दी थी. इग्नू में सभी ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, पीजी सर्टिफिकेट कोर्सेज शामिल थे.

  • IGNOU June TEE 2020 Results: इग्नू ने जारी किया जून टर्म एंड एग्जाम का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    IGNOU June TEE 2020 Results: इग्नू ने जारी किया जून टर्म एंड एग्जाम का रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    IGNOU June TEE 2020 Results: इग्नू ने जून टर्म एंड एग्जाम का परिणाम 2020 घोषित कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की आधिकारिक वेबसाइट - www.ignou.ac.in/result पर जून टर्म एंड एग्जाम का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी. IGNOU June TEE 2020 का रिजल्ट और ग्रेड कार्ड और सब्जेक्ट के हिसाब से उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए नंबरों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. 

  • IGNOU July 2020 Session: इग्नू में जुलाई सत्र एडमिशन के लिए आगे बढ़ी अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU July 2020 Session: इग्नू में जुलाई सत्र एडमिशन के लिए आगे बढ़ी अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU 2020 July Session Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र के लिए ऑनलाइन एडमिशन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. छात्र अब जुलाई 2020 सत्र में एडमिशन पाने के लिए अलग-अलग स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. जुलाई 2020 सत्र के लिए इग्नू द्वारा ऑफर किए गए कार्यक्रमों में बैचलर डिग्री प्रोग्राम्स, बैचलर ऑनर्स डिग्री प्रोग्राम्स और मास्टर डिग्री प्रोग्राम्स शामिल हैं. इग्नू ने इस वर्ष जुलाई 2020 सत्र के लिए 10 नए ऑनलाइन कार्यक्रम ऑफर किए हैं.

  • IGNOU July 2020 Session: एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU July 2020 Session: एडमिशन और री-रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    IGNOU 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन और पुन: पंजीकरण के फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी है. छात्रों के पास अब स्नातकोत्तर और स्नातक डिग्री कार्यक्रम, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र (पीजी प्रमाण पत्र), स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडी), प्रमाण पत्र और डिप्लोमा कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने का एक और मौका है. 

  • भारत की पहली एयरपोर्ट COVID-19 टेस्टिंग सुविधा की शुरुआत दिल्ली से हुई

    भारत की पहली एयरपोर्ट COVID-19 टेस्टिंग सुविधा की शुरुआत दिल्ली से हुई

    अगर रिपोर्ट नेगिटिव आती है तो उन्हें आगे की यात्रा की अनुमित दी जाएगी. यदि किसी यात्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनकी जानकारी गवर्नमेंट प्रॉटोकॉल के मुताबिक दिल्ली सरकार के लोगों को दी जाएगी और उन्हें क्वॉरंटीन किया जाएगा. 

  • IGNOU BEd Hall Tickets: इग्नू ने बीएड प्रोग्राम के लिए जारी किए हॉल टिकट, ऐसे करें डाउनलोड

    IGNOU BEd Hall Tickets: इग्नू ने बीएड प्रोग्राम के लिए जारी किए हॉल टिकट, ऐसे करें डाउनलोड

    IGNOU BEd Hall Tickets: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने बीएड प्रोग्राम के लिए जून टर्म एंड एग्जाम (TEE) के लिए हॉल टिकट जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने जून (TEE) के लिए पंजीकरण किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in से अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. IGNOU में सभी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री व डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए 17 सितंबर से एग्जाम कराए जा रहे हैं, जो 16 अक्टूबर तक चलेंगे. सभी एग्जाम 2 शिफ्ट्स में कराए जाएंगे. इग्नू ने परीक्षा के समय और दिशानिर्देशों समेत डेट शीट जारी कर दी है. बता दें कि बीएड 2020 प्रोग्राम के लिए इग्नू टर्म-एंड परीक्षा केवल अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी. 

  • IGNOU Exam 2020: इस दिन से शुरू होंगे इग्नू के टर्म एंड एग्जाम, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

    IGNOU Exam 2020: इस दिन से शुरू होंगे इग्नू के टर्म एंड एग्जाम, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

    IGNOU Term End Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) 17 सितंबर से टर्म एंड एग्जाम शुरू करेगी. IGNOU की टर्म-एंड परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी. IGNOU जून टर्म-एंड एग्जाम (TEE) का शेड्यूल और एडमिट कार्ड से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी जल्द ही इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट - ignou.ac.in पर उपलब्ध कराई जाएगी. 

  • IGNOU Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख

    IGNOU Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख

    IGNOU Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने जुलाई एडमिशन 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इग्नू जुलाई एडमिशन 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2020 कर दी गई है. जिन इच्छुक और योग्य छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे ignou.ac.in पर जाकर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अगस्त 2020 थी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com