NDTV Khabar

Indira gandhi national open university (ignou)


'Indira gandhi national open university (ignou)' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IGNOU Projects: किस तरह सबमिट करनी है प्रोजेक्ट रिपोर्ट, यहां जानिए

    IGNOU Projects: किस तरह सबमिट करनी है प्रोजेक्ट रिपोर्ट, यहां जानिए

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को दूसरी बार आगे बढ़ा दिया है. IGNOU ने हाल ही में ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के ये जानकारी साझा की. जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) देने वाले उम्मीदवार अब 31 मई तक अपने असाइनमेंट्स जमा कर सकते हैं.

  • कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    कोरोनावायरस इफेक्ट: IGNOU ने दूसरी बार आगे बढ़ाई असाइनमेंट जमा करने की तारीख

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश भर में दहशत का माहौल है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को दूसरी बार आगे बढ़ा दिया है. IGNOU ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर के ये जानकारी साझा की है.

  • IGNOU ने शुरू किया ऐसा BBA कोर्स, पढ़ाई के साथ कर सकेंगे कमाई

    IGNOU ने शुरू किया ऐसा BBA कोर्स, पढ़ाई के साथ कर सकेंगे कमाई

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए एक नया कोर्स लॉन्च किया है. इस कोर्स के लिए क्लासेस जुलाई के महीने से शुरू की जाएंगी. इस कोर्स का नाम बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) है. इग्नू इस कोर्स को महाराष्ट्र नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MKCL) के साथ मिलकर ऑफर कर रहा है. इस कोर्स की खास बात ये है कि ये कोर्स काम पर आधारित है. इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स एक्सपीरियंस के साथ कंपनियों से हर महीने पैसे भी कमा सकते हैं.

  • Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    Coronavirus के डर से IGNOU ने फॉर्म जमा करने की तारीख को बढ़ाया, अब इस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

    IGNOU June TEE 2020: देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके मद्देजनर दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया है. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

  • IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) ने दो नए कोर्स की शुरुआत की है, जिसकी कक्षाएं जनवरी 2020 सत्र (IGNOU January 2020 session) से शुरू कर दी जाएंगी. इग्नू ने एमए पत्रकारिता और जनसंचार (IGNOU Mass Communication) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (सर्विस मैनेजमेंट) कोर्स (IGNOU BBA Course) शुरू किए हैं. बता दें कि इग्नू ने जनवरी 2020 सत्र दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं जिसके लिए 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है. इग्नू मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला दे रहा है.

  • IGNOU कराएगा योग में सर्टिफिकेट, जुलाई सत्र से शुरू होगा प्रोग्राम

    IGNOU कराएगा योग में सर्टिफिकेट, जुलाई सत्र से शुरू होगा प्रोग्राम

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने योग में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. विश्वविद्यालय (IGNOU) ने रविवार को बताया कि यह प्रोग्राम जुलाई सत्र से शुरू होगा. इग्नू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज ने यह पाठ्यक्रम शुरू किया जिसके तहत विद्यार्थियों को योग के मूल सिद्धांत एवं अभ्यास को समझने का मौका मिलेगा. Indira Gandhi Open University

  • IGNOU Admission: B.Ed में एडमिशन के लिए 15 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

    IGNOU Admission: B.Ed में एडमिशन के लिए 15 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम (BED) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीएड में एडमिशन (B.Ed Admission) लेने के लिए उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 15 नवंबर है. बीएड में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा. एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाएगा.

  • IGNOU Admission 2018: आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ी, अब एडमिशन के लिए इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन

    IGNOU Admission 2018: आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ी, अब एडमिशन के लिए इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 31 जुलाई तक विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • इग्नू के छात्रों के लिये 25 अप्रैल से भर्ती अभियान

    इग्नू के छात्रों के लिये 25 अप्रैल से भर्ती अभियान

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) बीए, बी.कॉम, बीसीए, बीए (पर्यटन अध्य्यन), एम.कॉम, एमसीए, एमए अंग्रेजी, लोक प्रशासन, पर्यटन प्रबंधन के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के छात्रों के लिये 25 अप्रैल से कैम्‍पस में भर्ती अभियान चलाएगा.

  • IGNOU Admission 2017: जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अहम तारीखें

    IGNOU Admission 2017: जानिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अहम तारीखें

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में विभिन्न कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया जारी है. डिस्टेंस मोड से कोर्स करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह बेहतरीन ऑप्शन है. इग्नू के सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2017 है.  इन कोर्सेज के लिए onlineadmission.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट से प्रोसपेक्टस भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • अगस्त से आध्यात्म पर कोर्स शुरू कर सकता है इग्नू

    अगस्त से आध्यात्म पर कोर्स शुरू कर सकता है इग्नू

    इग्नू के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस गठजोड़ के बाद भारत और विदेशों में स्थित स्वामी नारायण केंद्रों को कार्यक्रम के लिए इग्नू के स्टडी सेंटर और परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग किया जायेगा .

  • डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहा है इग्नू, शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम

    डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहा है इग्नू, शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम

    दूरस्थ शिक्षा से जुड़े देश के शीर्ष संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अब डिजिटल शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश करते हुए 11 निशुल्क ‘मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स’ शुरू किए हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने विश्वविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह में इससे जुड़ी घोषणा की.

  • देश की पहली कैशलेस यूनिवर्सिटी बनी इग्नू

    देश की पहली कैशलेस यूनिवर्सिटी बनी इग्नू

    विश्व के सबसे बड़े विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2017 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिसके बाद इग्नू देश का सर्वप्रथम कैशलेस विश्वविद्यालय बन गया है. वृंदावन योजना स्थित लखनऊ के क्षेत्रीय केंद्र में इग्नू के कुलपति प्रो रवीन्द्र कुमार ने यह घोषणा अपने लखनऊ प्रवास के दौरान आयोजित सभा में की.

  • IGNOU बना देश का पहला कैशलेस विश्वविद्यालय, ज्ञानवाणी चैनल भी जल्द शुरू होगा

    IGNOU बना देश का पहला कैशलेस विश्वविद्यालय, ज्ञानवाणी चैनल भी जल्द शुरू होगा

    विश्व के सबसे बड़े विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नए सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस प्रक्रिया के बाद इग्नू देश का सबसे पहला कैशलेस विश्वविद्यालय बन गया है.

  • डिस्टेंस एजुकेशन पर पॉलिसी के लिए फीडबैक लिया जा रहा है: इग्नू

    डिस्टेंस एजुकेशन पर पॉलिसी के लिए फीडबैक लिया जा रहा है: इग्नू

    ओपन एंड डिस्टेंस एजुकेशन के लिए एक नीति पर काम कर रहे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू -  Indira Gandhi National Open University) ने विभिन्न भागीदारों से प्रतिक्रिया लेने के लिए नीति का मसौदा सार्वजनिक किया है.

  • IGNOU से Ph.D और M.Phil. करने का मौका, इस डेट से पहले करें अप्लाई

    IGNOU से Ph.D और M.Phil. करने का मौका, इस डेट से पहले करें अप्लाई

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्रू) ने पीएचडी और एमफिल में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भर कर सकते हैं।

  • अब IGNOU और 14 अन्य स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी से नॉन-टेक्निकल विषयों में कर सकेंगे PhD

    अब IGNOU और 14 अन्य स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी से नॉन-टेक्निकल विषयों में कर सकेंगे PhD

    इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू)  14 अन्य स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर अपने छात्रों के लिए गैर-तकनीकी विषयों में पीएचडी कोर्स की पेशकश करेंगे।    

  • IGNOU में दाखिले की दौड़: विभिन्न बैचलर और मास्टर कोर्सेज में एडमिशन की रेस शुरू

    IGNOU में दाखिले की दौड़: विभिन्न बैचलर और मास्टर कोर्सेज में एडमिशन की रेस शुरू

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2016 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए स्नातकोत्तर, स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, डिप्लोमा, एडवांस सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com