NDTV Khabar

Indo china border dispute


'Indo china border dispute' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरहद पर चीनी सेना को रोकने के लिए आईटीबीपी के इन दो जवानों को वीरता पुरस्कार

    सरहद पर चीनी सेना को रोकने के लिए आईटीबीपी के इन दो जवानों को वीरता पुरस्कार

    साल 2014 में लद्दाख के चुमार क्षेत्र में चीनी सेना के साथ महीने भर के गतिरोध को खत्म करते समय हिमालय के बर्फीले इलाके में दृढ़ संकल्प दिखाने के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है।

  • भारत की जासूसी कर रहे हैं चीनी हैकर : रिपोर्ट

    भारत की जासूसी कर रहे हैं चीनी हैकर : रिपोर्ट

    साइबर सुरक्षा कंपनी फायर आई ने बताया कि मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा से पहले अप्रैल में हैकरों का अप्रैल में पता चला और वे लोग अब तक हमले कर रहे हैं।

  • चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पीएम मोदी का प्रस्ताव खारिज किया

    चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पीएम मोदी का प्रस्ताव खारिज किया

    चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति साफ करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को वस्तुत: खारिज कर दिया हैष उसने कहा है कि वह सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत के साथ आचार संहिता के एक समझौते को तरजीह देगा।

  • भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखने को लेकर सहमत दोनों देश

    भारत-चीन सीमा पर शांति बनाए रखने को लेकर सहमत दोनों देश

    भारत और चीन ने सीमा पर शांति कायम रखने के लिए जरूरी कदम उठाने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के बीच यह सहमति आठवें चरण की सीमा वार्ता के दौरान बनी है। दिल्ली में मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि दोनों देश मजबूत होते आपसी रिश्तों को बढ़ावा देने के मकसद से इस बिंदु पर सहमत हुए हैं।

  • भारत-चीन के बीच सीमांकन होना बाकी : चीनी राष्ट्रपति शी

    भारत-चीन के बीच सीमांकन होना बाकी : चीनी राष्ट्रपति शी

    भारत ने भारतीय सीमा में चीन के सैनिकों की घुसपैठ को लेकर गुरुवार को चिंता जताते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं को जल्द ही सुलझाया जाना चाहिए, क्योंकि द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए सीमा पर शांति और स्थिरता जरूरी है।

  • पहली बार पीएलए ने 2013 में देपसांग घाटी में हुए अतिक्रमण की बात कबूली

    पहली बार पीएलए ने 2013 में देपसांग घाटी में हुए अतिक्रमण की बात कबूली

    चीन की सेना ने गुरुवार को पहली बार पिछले साल लद्दाख क्षेत्र की देपसांग घाटी में अतिक्रमण करने की बात कबूल की और कहा कि ऐसी घटनाएं वास्तविक नियंत्रण रेखा के बारे में अलग-अलग धारणाओं की वजह से हुईं।

  • सीमा विवाद के बीच चीनी करते रहे मेट्रो सुरंग की खुदाई

    सीमा विवाद के बीच चीनी करते रहे मेट्रो सुरंग की खुदाई

    पिछले दिनों भारत की सीमा में चीन के सैनिकों के प्रवेश पर जहां मीडिया में तमाम हो हंगामा हो रहा था, वहीं देश की राजधानी दिल्ली में चीन के इंजीनियर चुपचाप दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की हेरीटेज लाइन के लिए सुरंग की खुदाई में व्यस्त थे। इससे पता चलता है कि भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक रिश्ता काफी गहरा चुका है।