NDTV Khabar

Indo pak


'Indo pak' - 124 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुस्लिम देशों ने पाक को भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करने को कहा, इमरान खान की तरफ से आया ये जवाब

    मुस्लिम देशों ने पाक को भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करने को कहा, इमरान खान की तरफ से आया ये जवाब

    एक मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक तीन सितंबर को सऊदी अरब के उप विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन अल नाहयान इस्लामाबाद दौरे पर अपने नेतृत्व और कुछ अन्य शक्तिशाली देशों की ओर से संदेश लेकर आए थे. उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि वह भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करे. 

  • जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    जम्मू कश्मीर: नौशेरा सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    शुक्रवार रात करीब नौ बजे पाकिस्तान ने नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी कर बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन किया और उसके बाद मोर्टार दागे. उन्होंने बताया कि गोलाबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है.     

  • जम्मू कश्मीर: सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद

    जम्मू कश्मीर: सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद

    जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों की गोलीबारी में रविवार को सेना का एक जवान शहीद हो गया. अधिकारियों ने बताया कि पुंछ के शाहपुर और केरनी इलाकों में शनिवार शाम को करीब साढ़े पांच बजे सीमा पार से गोलीबारी शुरू हुई और यह रातभर लगातार होती रही.

  • करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति, अगली बैठक दो अप्रैल को

    पुलवामा आतंकवादी हमले के ठीक एक महीने बाद भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच बैठक हुई. यह बैठक भारतीय सीमा के अंतर्गत अटारी के इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) पर आयोजित हुई. इस बैठक में भारत की तरफ से गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय उच्च प्राधिकरण व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भारत का प्रतिनिधित्व शामिव हुए तो वहीं पाकिस्तान की तरफ से विदेश कार्यालय के दक्षिण एशिया महानिदेशक मोहम्मद फैसल की अगुवाई में 18 सदस्यीय दलों ने हिस्सा लिया. इस बैठक में करतारपुर गलियारे पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच रचनात्मक वार्ता हुई, दोनों देशों ने करतारपुर गलियारा शीघ्र चालू करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई. 

  • मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    मिग-21 ने पाकिस्तानी के एफ-16 को गिराया था, हमारे पास हैं इलेक्ट्रॉनिक सबूत: विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 को गिरा दिया था और इसके लिए प्रत्यक्षदर्शियों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य भी हैं. मिग-21 को विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान उड़ा रहे थे. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमानों और एमराम मिसाइल का प्रयोग करने के भी साक्ष्य है और विमान तथा मिसाइल के टुकड़े मौके से बरामद किये गये थे

  • पाकिस्तान के साथ रिश्तों पर जावेद अख्तर बोले, कितनी बार और कब तक चुप रहेंगे

    पाकिस्तान के साथ रिश्तों पर जावेद अख्तर बोले, कितनी बार और कब तक चुप रहेंगे

    गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान (Pakistan)ने लगातार आतंक का समर्थन कर भारत पर युद्ध जैसी स्थिति थोप दी है. उन्होंने कहा कि फिलहाल की स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर बॉलीवुड (Bollywood) में पाकिस्तानी कलाकारों (Pakistani Actors) के काम करने को लेकर बहस मामूली है. अख्तर ने एक कार्यक्रम से इतर कहा कि सीमा पर जो कुछ हो रहा है वह आतंकवाद है और उस पर रोक लगनी चाहिए.

  • Abhinandan का आज भारत करेगा 'अभिनंदन': वैश्विक दबाव के बीच आज पाकिस्तान भारत को सौंपेगा उसका लाल

    Abhinandan का आज भारत करेगा 'अभिनंदन': वैश्विक दबाव के बीच आज पाकिस्तान भारत को सौंपेगा उसका लाल

    भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan Varthaman) की आज वतन वापसी होगी. पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाकिस्तानी सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को आज पाकिस्तान रिहा करेगा.

  • पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस, अटारी बॉर्डर पर फंसे 27 यात्री, नहीं पता किधर जाएंगे?

    भारत पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच पाकिस्तान की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. पाक ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को आज अटारी पहुंचना था. यह ट्रेन लाहौर ही नहीं आई. बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है. दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है. ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जोकि दिल्ली आती है.

  • ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    ना'पाक' कोशिश पर शत्रुघ्न सिन्हा ने किया ट्वीट, पीएम मोदी से पूछा- ये क्या से क्या हो गया?

    भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध पर पार्टी से नाराज चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट किया है. शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्विटर के जरिए पीएम मोदी से सवाल पूछा है कि आदर्णीय पीएम सर, ये क्या से क्या हो गया और वो भी 24 घंटों के भीतर. आगे उन्होंने लिखा कि वीरता और संकट की इस घड़ी में देश अब भी आपकी अगुवाई में आपके दिशा और निर्देशों की ओर देख रहा है. शत्रुघ्न सिन्हा ने लिखा हम सबके आपके पीछे मजबूती से खड़े हैं. लेकिन हमारी चिंता है कि हमारा एक बहादुर पायलट उनके कब्जे में है. 

  • इमरान खान को ट्विटर पर हमले की जानकारी देने वाला शख्स कौन है?

    इमरान खान को ट्विटर पर हमले की जानकारी देने वाला शख्स कौन है?

    25 तारीख को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे इमरान खान ने अफगान शरणार्थियों को रजिस्टर करने की बात ट्वीट की और उसके करीब दो घंटे बाद यानि साढ़े पांच बजे शाम को स्किन डॉक्टर के ट्विटर हैंडल से जवाब दिया गया कि कोई फायदा नहीं इमरान भाई आज की रात वैसे भी हमला होने वाला है टेक केयर... इसी रात सुबह करीब तीन बजे भारतीय विमानों ने हमला किया.

  • पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान के सांसद का दावा, प्राइम मिनिस्टर मोदी से बात हो गई है अब उनकी तरफ से पॉजिटिव बयान आएंगे

    पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के सांसद रमेश वाइकैन इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. शनिवार को उनकी मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हुई. उन्होंने दावा किया है कि वह पीएम मोदी से भी मिले और पुलवामा हमले के बाद पैदा हुए तनाव पर चर्चा की. वंकवानी से एनडीटीवी ने भी बात की. जहां उन्होंने कहा कि दोनों देशों की जनता अमन की राह पर चलना चाहती है. उनसे पूछे गए सवाल और उनके जवाब कुछ इस तरह है.  

  • पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान ने UN को लिखी चिट्ठी, अब भारत पर लगाए ये आरोप

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा है जिसमें भारत पर क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया गया है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. यह कदम ऐसे में उठाया गया है जब एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की शक्तिशाली संस्था ने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का नाम लेकर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी संगठन द्वारा किए गए भीषण हमले की कड़ी निंदा की थी.

  • पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    पुलवामा हमला: भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव पर यूएन ने जताई चिंता, कहा- तत्काल उठाएं कदम

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि वे पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए ‘‘तत्काल कदम’’ उठाएं.  संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यहां मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘महासचिव ने दोनों पक्षों के अत्यधिक संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया. यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए हमेशा तैयार हैं.’’ 

  • भारत के गणतंत्र दिवस पर ना'पाक' हरकत, एलओसी पर फिर हुई गोलीबारी

    भारत के गणतंत्र दिवस पर ना'पाक' हरकत, एलओसी पर फिर हुई गोलीबारी

    भारत के गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सेना की चौकियों पर गोलीबारी की. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर में बिना उकसावे के गोलाबारी की जो 2003 द्विपक्षीय संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन है.

  • T-90 सहित 600 युद्धक टैंकों को बेड़े में शामिल करने की तैयारी में पाक, भारत से लगती सीमा पर होगी तैनाती!

    T-90 सहित 600 युद्धक टैंकों को बेड़े में शामिल करने की तैयारी में पाक, भारत से लगती सीमा पर होगी तैनाती!

    पाकिस्तान ने सेना को मजबूत करने के लिए 600 टैंकों की खरीद का फैसला लिया है. इनमें रूस में बने T-90 टैंक भी शामिल होंगे. सैन्य और खुफिया सूत्रों ने रविवार को यह दावा किया. दरअसल, पाकिस्तान की इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से भारत से लगी सीमा पर अपनी लड़ाकू क्षमता को मजबूत बनाना है. सूत्रों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर टैंक तीन से चार किमी की दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होंगे और वे कुछ टैंकों को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात करने वाले हैं.

  • न्यूयॉर्क में भारत के साथ विदेश मंत्री स्तर की बैठक रद्द होने पर भड़के पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान, कही यह बात

    न्यूयॉर्क में भारत के साथ विदेश मंत्री स्तर की बैठक रद्द होने पर भड़के पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान, कही यह बात

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री स्तर की बैठक को रद्द किये जाने संबंधी भारत के निर्णय को ‘अहंकारी’ रुख बताया. उन्होंने कहा कि भारत के ‘नकारात्मक’ रुख से वह ‘निराश’ हैं.

  • पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 470 से ज्यादा भारतीय, सर्वाधिक मछुआरे

    पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 470 से ज्यादा भारतीय, सर्वाधिक मछुआरे

    पाकिस्तान की जेलों में 418 मछुआरों समेत 470 से अधिक भारतीय बंद हैं. पाकिस्तान की सरकार ने उच्चतम न्यायालय में अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. अपनी रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारतीय जेलों में करीब 357 पाकिस्तानी बंद हैं.

  • इतिहास में 10 जुलाई: जब भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में दर्ज की पहली जीत

    इतिहास में 10 जुलाई: जब भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में दर्ज की पहली जीत

    इतिहास में 10 जुलाई का दिन कई कारणों से याद किया जाता है. आज ही के दिन भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर लॉर्ड्स में पहली जीत दर्ज की थी