NDTV Khabar

Industrial products


'Industrial products' - 68 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अगस्त में 0.5 फीसदी गिरा बुनियादी उद्योगों का उत्पादन

    अगस्त में 0.5 फीसदी गिरा बुनियादी उद्योगों का उत्पादन

    बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 प्रतिशत नीचे रहा .

  • अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया

    अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया

    अमेरिका ने शुक्रवार को 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क को दोगुने से ज्यादा बढ़ाते हुए 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच छिड़ी व्यापारिक जंग और तेज हो गई है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाईट पर कहा, "अमेरिका ने चीन से अमेरिका निर्यात होने वाले 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है."

  • औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 17 माह के निचले स्तर पर, नवंबर में सिर्फ 0.5 प्रतिशत रही

    औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 17 माह के निचले स्तर पर, नवंबर में सिर्फ 0.5 प्रतिशत रही

    औद्योगिक क्षेत्र की गतिविधियों को आंकने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में नवंबर माह में 0.5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार आईआईपी की वृद्धि दर का यह 17 महीने का निचला स्तर है. 

  • खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.77 प्रतिशत हुई, औद्योगिक उत्पादन तीन माह के निचले स्तर पर

    खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.77 प्रतिशत हुई, औद्योगिक उत्पादन तीन माह के निचले स्तर पर

    दूसरी तरफ ईंधन एवं खाद्य कीमतें बढ़ने से सितंबर महीने की खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.77 प्रतिशत पर पहुंच गयी. इससे निकट भविष्य में रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरें बढ़ाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

  • सुप्रीम कोर्ट ने सैरीडॉन समेत तीन दवाओं पर लगी रोक हटाई, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

    सुप्रीम कोर्ट ने सैरीडॉन समेत तीन दवाओं पर लगी रोक हटाई, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

    सुप्रीम कोर्ट ने सैरीडॉन, प्रिट्रान और डार्ट ड्रग्स पर लगी रोक हटा ली है. कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों प्रतिबंधित 328 दवाओं की लिस्ट में इन दवाओं का भी नाम था.

  • Amazon ने नए खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अब हिंदी में भी शुरू की सेवा

    Amazon ने नए खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अब हिंदी में भी शुरू की सेवा

    अमेजन इंडिया (Amazon) ने मंगलवार को कहा कि उसका ऑनलाइन मार्केटप्लेस अब हिंदी में भी उपलब्ध होगा. कंपनी का लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को ऑनलाइन लाना है. अभी प्रतिस्पर्धी कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम मॉल और शॉपक्लूज की वेबसाइट और एप सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध है. अमेजन को इस देसी संस्करण से हिंदी भाषी उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

  • घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज (सीआईटीआई) के अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि देश के कपड़ा उद्योग का बुरा दौर समाप्त हो गया है और अब सुधार के संकेत मिल रहे हैं. संजय जैन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2018-19 में भारत का वस्त्र एवं परिधान निर्यात सात फीसदी सालाना दर से बढ़ सकता है.

  • चीनी उत्पादों पर दोबारा आयात शुल्क लगाएगा अमेरिका

    चीनी उत्पादों पर दोबारा आयात शुल्क लगाएगा अमेरिका

    डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन इस सप्ताह 16 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है. दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध जारी है.

  • वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी का सौदा सम्पन्न किया

    वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी का सौदा सम्पन्न किया

    खुदरा कारोबार क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक ने भारत के आनलाइन खुदरा मंच फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का सौदा सम्पन्न कर लिया है. वॉलमार्ट इसके साथ फ्लिपकार्ट में दो अरब डॉलर की नई शेयरपूंजी लगायी है ताकि फ्लिपकार्ट के कारोबार का तेजी से विस्तार किया जा सके.

  • सैमसंग ने चीन में स्मार्टफोन्स का उत्पादन घटाया, अब भारत पर जोर

    सैमसंग ने चीन में स्मार्टफोन्स का उत्पादन घटाया, अब भारत पर जोर

    सैमसंग चीन में अपने स्मार्टफोन का उत्पादन घटाने जा रहा है, क्योंकि इस देश में उसकी बिक्री में गिरावट आ रही है, जबकि कंपनी का जोर अब भारत और वियतनाम के बाजारों पर है. निक्कई एशियन रिव्यू की सोमवार देर रात की रपट में कहा गया है, "सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स चीन में अपने स्मार्टफोन्स के उत्पादन में कटौती कर रहा है.

  • अब अमेजन पर ऑनलाइन खरीद सकेंगे भदोही की कालीन, यूपी सरकार ने किया करार

    अब अमेजन पर ऑनलाइन खरीद सकेंगे भदोही की कालीन, यूपी सरकार ने किया करार

    हस्त निर्मित बेलबूटेदार कालीनों के लिए दुनिया में भदोही की अलग पहचान है. कालीन निर्यातकों के लिए राज्य सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. एक 'जनपद, एक उत्पाद' योजना के तहत अब कालीनों की बिक्री सीधे ऑनलाइन बुकिंग के जरिए भी होगी. योगी सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन साइट अमेजन से करार किया है. 

  • औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जून में 7 प्रतिशत बढ़ा

    औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जून में 7 प्रतिशत बढ़ा

    केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार मई महीने के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े को ऊपर की ओर संशोधित कर 3.9 प्रतिशत कर दिया गया है.

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल क्षेत्र से सितंबर तक बंद होगा उत्पादन

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल क्षेत्र से सितंबर तक बंद होगा उत्पादन

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के कृष्णा गोदावरी बेसिन स्थित केजी-डी6 ब्लाक के एमए तेल एवं गैस क्षेत्र से सितंबर तक उत्पादन बंद हो जायेगा. ठीक एक दशक पहले इस फील्ड से उत्पादन शुरू हुआ था. कंपनी के लिये कभी उसका गौरव रहे इस क्षेत्र से उत्पादन में उम्मीद के मुकाबले कहीं जल्दी गिरावट आई है. रिलायंस ने कृष्णा गोदावरी बेसिन में 19 तेल एवं गैस खोज की हैं. इनमें से डी26 या एमए से उत्पादन सितंबर 2008 में शुरू हुआ. वहीं धीरूभाई-1 और 3 (डी1 और डी3) क्षेत्रों से उत्पादन अप्रैल 2009 में शुरू हुआ. 

  • जीएसटी रिफंड के मुद्दे पर ई-कामर्स कंपनियों के आडिट का आदेश

    जीएसटी रिफंड के मुद्दे पर ई-कामर्स कंपनियों के आडिट का आदेश

    मुनाफाखोरी रोधक प्राधिकरण ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों फ्लिपकार्ट, अमेजन तथा स्नैपडील के आडिट का आदेश दिया है. आडिट के जरिये यह पता लगाया जाएगा कि इन कंपनियों ने उपभोक्ताओं से जुटाए गए अतिरिक्त माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लौटाया है या नहीं. 

  • ईबे (Ebay) अगले महीने से भारत में होगी बंद

    ईबे (Ebay) अगले महीने से भारत में होगी बंद

    ई-वाणिज्य कंपनी ईबे डॉट इन अगले महीने से काम करना बंद कर देगी. कंपनी अभी मुख्य तौर पर अपने मंच पर पुराने उत्पादों को फिर से ठीक (रीफर्बिश) कर के बेचती है. इसकी मालिक कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसके बदले एक नया मंच शुरू करने की घोषणा की है. 

  • आखिर सरकार के किस फैसले से बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की आखों में आ गए आंसू

    आखिर सरकार के किस फैसले से बॉलीवुड  स्टार अक्षय कुमार की आखों में आ गए आंसू

    फिल्म 'पैडमैन' से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है. 

  • रिलायंस जियो (Reliance JIO) का मॉनसून ऑफर जारी, जानें क्या है ये और जियो फोन 2 की खासियतें

    रिलायंस जियो (Reliance JIO) का मॉनसून ऑफर जारी, जानें क्या है ये और जियो फोन 2 की खासियतें

    रिलायंस जियो ने दूसरे 4जी वीओएलटीई स्मार्टफोन रिलायंस जियो फोन-2 (Jio Phone 2) को हाल ही में लॉन्च किया. बीते साल जुलाई में ही लॉन्च किए गए Jio Phone का इसे अगला वर्जन कहा जा रहा है. नया स्मार्टफोन क्वर्टी कीबोर्ड के साथ आ रहा है और इसकी बॉडी भी Jio Phone की तुलना में बड़ी है. लॉन्च के साथ Jio Phone 2 की कीमत 2,999 रुपये रखी गई है. इस नए स्मार्ट फीचर फोन की बिक्री 15 अगस्त 2018 से शुरू हो जाएगी.

  • दूध के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, रेलवे बना रही ये खास योजना

    दूध के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, रेलवे बना रही ये खास योजना

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दूध की खपत को बढ़ावा देने के लिए रेलवे देशभर में स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक योजना बना रही है. गोयल ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी , कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, अमूल इंडिया और खाद्य सुरक्षा निकाय एफएसएसएएआई के प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह बात कही.