NDTV Khabar

Industries


'Industries' - 747 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दिल्ली : सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी के कारण इससे जुड़े कारोबारी परेशानी में

    दो अक्टूबर से सिंगल यूज़ प्लास्टिक के कई सामानों पर पाबंदी के ऐलान को लेकर सिर्फ उन्हें बनाने वाले ही नहीं बल्कि प्लास्टिक के कारोबार से जुड़े तमाम कारोबारी परेशान हैं. कई लोगों का बरसों से चल रहा कारोबार बैठने के आसार हैं. NDTV ने बदले हालात में सिंगल यूज प्लास्टिक की सामग्री के कारोबार से जुड़े लोगों से बात की. पाबंदी के कारण इस कारोबार से जुड़े लोग संकट में हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

  • दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरा असर

    अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मंदी का असर भारत के चमड़ा उद्योग पर बुरी तरह पड़ा है. ख़ासकर निर्यात 60 फ़ीसदी तक घट गया है. सुनील हरजाई की कंपनी सिद्धार्थ फुटवेयर एक्सपोर्ट्स 11 अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए जूते बनाती है. दुनिया भर से ऑर्डर आते हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें कमी आ गई है. हालत ये है कि पिछले 2-3 महीनों से उनकी 15 मशीनें बंद पड़ी हैं.

  • 81 साल का बूढ़ा बनकर न्यूयॉर्क जाना चाहता था 32 साल का शख्स, जब व्हीलचेयर पर पहुंचा एयरपोर्ट तो...

    81 साल का बूढ़ा बनकर न्यूयॉर्क जाना चाहता था 32 साल का शख्स, जब व्हीलचेयर पर पहुंचा एयरपोर्ट तो...

    केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रवक्ता सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने आईएएनएस को बताया, "इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर रविवार रात वेशभूषा बदले हुए एक बहरूपिया व्हील चेयर पर पहुंचा था. एयरपोर्ट पर उसने जांच एजेंसियों को धोखा देकर इमीग्रेशन भी क्लियर करा लिया था."

  • लगातार 10वें महीने यात्री वाहनों की बिक्री घटी, 21 साल बाद देखने को मिली इतनी बड़ी गिरावट

    लगातार 10वें महीने यात्री वाहनों की बिक्री घटी, 21 साल बाद देखने को मिली इतनी बड़ी गिरावट

    भारतीय आटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) के सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2019 में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री 41.09 प्रतिशत घटकर 1,15,957 कार रह गई जबकि एक साल पहले अगस्त में 1,96,847 कारें बिकी थी.

  • ऑटो सेक्टर में मंदी की वजह से सुजुकी मोटर्स ने टाला क्षमता विस्तार

    ऑटो सेक्टर में मंदी की वजह से सुजुकी मोटर्स ने टाला क्षमता विस्तार

    दोपहिया वाहनों की बिक्री में जारी नरमी तथा अप्रैल 2020 से भारत स्टेज छह के क्रियान्वयन के कारण सुजुकी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने क्षमता विस्तार के लिये प्रस्तावित निवेश को फिलहाल टालने का निर्णय लिया है.

  • पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने Retweet की पोर्न स्टार की फोटो, बताया- 'कश्मीरी, जिस पर हुआ हमला...'

    पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने Retweet की पोर्न स्टार की फोटो, बताया- 'कश्मीरी, जिस पर हुआ हमला...'

    पूर्व पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित (Abdul Basit) ने सोमवार को ट्विटर पर एक तस्वीर को रि-ट्वीट कर फंस चुके हैं. अब्दुल बासित (Abdul Basit) ने भी सोशल मीडिया पर कश्मीर में पैलेट गन हमले का दावा करते हुए एक तस्वीर शेयर की.

  • सूरत के हीरा उद्योग को सता रहा है दशक में दूसरी बार मंदी का डर

    सूरत के हीरा उद्योग को सता रहा है दशक में दूसरी बार मंदी का डर

    "मैं जीवन के ऐसे चरण में फंस गया हूं, जहां से ना तो मैं आगे बढ़ सकता हूं और ना ही पीछे हट सकता हूं. यह स्थिति पिछले दो महीनों से जारी है. एक दिन मेरे नियोक्ता ने मुझे और छह अन्य सहयोगियों से कहा कि काम पर नहीं आऊं, ऐसे में हम बीच अधर में लटके हुए हैं." गुजरात के सूरत के पूर्व हीरा कर्मचारी सुभाष मनसुरिया ने अफसोस जताते हुए यह बातें कही.  अपने दो बच्चों और पत्नी की देखभाल के लिए 35 वर्षीय हीरा कारीगर पिछले दो महीनों से नौकरी की तलाश में हैं. उन्होंने एक हीरा फैक्ट्री में छह साल तक काम करने के बाद नौकरी खो दी. यहां तक कि उन्हें सीवरेंस वेतन का भी भुगतान नहीं किया गया.  इसके बाद डायमंड वर्क्‍स यूनियन ने हस्तक्षेप किया, जिसके बाद उन्हें दो महीने का वेतन मिला. 

  • मुकेश अंबानी ने अमित शाह को बताया 'भारत का लौह पुरुष', बोले- 'अमित भाई आप...'

    मुकेश अंबानी ने अमित शाह को बताया 'भारत का लौह पुरुष', बोले- 'अमित भाई आप...'

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को सच्चा कर्मयोगी और भारत का लौह पुरुष बताया.

  • रवीश कुमार ने एनिमेशन और फिल्म इंडस्ट्री को लेकर किया पोस्ट, कही ये बात

    रवीश कुमार ने एनिमेशन और फिल्म इंडस्ट्री को लेकर किया पोस्ट, कही ये बात

    वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने एनिमेशन और फिल्म इंडस्ट्री पर अपने विचार व्यक्त किए हैं. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा है. उन्होंने विदेशों में छात्रों को मिल रही ट्रेनिंग की तुलना भारतीय छात्रों को मिल रही ट्रेनिंग से की है. उन्होंने लिखा है कि हमारे यहाँ इंडस्ट्री के नाम पर पुराने कैमरे लगा कर सीखाने लगते हैं.

  • पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    क्या पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम गिरफ्तार किए जा सकते हैं? दिल्ली हाई कोर्ट के जज सुनील गौड़ ने INX Media केस में अग्रिम ज़मानत देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों ने जो सामग्री प्रस्तुत की है, उसकी भयावहता और विशालता को देखते हुए अग्रिम ज़मानत नहीं दी जा सकती है. चिदंबरम को हाई कोर्ट से पिछले साल राहत मिली थी, तब कोर्ट ने कुछ सवालों के जवाब एजेंसियों से मांगे थे. जिस तरह से प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दिल्ली के जंगपुरा में उनके घर पर दबिश दिए बैठी है उससे गिरफ्तारी की आशंका बेमानी नहीं लगती है.

  • मेट्रो स्टेशन पर CISF की टीम ने पेश की मिसाल, एक लाख रुपये से भरा बैग शख्स को लौटाया

    मेट्रो स्टेशन पर CISF की टीम ने पेश की मिसाल, एक लाख रुपये से भरा बैग शख्स को लौटाया

    स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले दिल्ली मेट्रो रेल की सुरक्षा में मुस्तैद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के ईमानदार जवानों ने इस बार हाथ लगे एक लाख रुपये से भरा बैग जिसका था, उसके हवाले कर दिया.

  • Ground Report: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी ने ले ली लाखों नौकरियां, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालत खस्ता

    Ground Report: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी ने ले ली लाखों नौकरियां, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालत खस्ता

    मंदी का सबसे ज्यादा असर पैसेंजर गड़ियों के बिक्री पर पड़ा है. जुलाई में करीब 31 प्रतिशत पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री कम हुई है. पिछले साल जुलाई में कुल-मिलाकर 2,90,391 पैसेंजर गाड़ियां बिकी थीं. जबकि इस साल यह संख्या 2,00,790 रह गई है. सियाम के रिपोर्ट के हिसाब से जुलाई में हौंडा के पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री लगभग 49 प्रतिशत कम हो गई

  • ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटो सेक्टर अपने सबसे मुश्किल दौर से गुज़र रहा है. हर तरह की गाड़ियों की बिक्री घटी है. लगातार आठवें महीने गाड़ियों की बिक्री गिरी है. अब पहली बार सियाम- यानी सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटमोबाइल मैन्युफ़ैक्चरर्स ने आधिकारिक तौर पर माना है कि करीब साढ़े तीन लाख अस्थायी और कैजुअल नौकरियां जा चुकी हैं. यही नहीं, दस लाख लोगों की नौकरी ख़तरे में है.

  • अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट से निपटने के लिए उद्योगों ने मांगा एक लाख करोड़ का पैकेज

    अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट से निपटने के लिए उद्योगों ने मांगा एक लाख करोड़ का पैकेज

    अर्थव्यवस्था की रफ़्तार में आई गिरावट देखते हुए उद्योग संघ एसोचैम ने स्टिमुलस पैकेज की मांग की है. उधर पीएम की आर्थिक सलाहकार काउंसिल के अध्यक्ष बिबेक देबराय ने सरकार के सामने इकोनॉमिक रिवाइवल के लिए एक नया रोडमैप पेश किया है.

  • बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बेरोज़गारी के मुद्दे का हल कब तक निकलेगा?

    बरोज़गारी का सवाल अजीब होता है. न चुनाव में होता है और न चुनाव के बाद होता है. सरकारी सेक्टर की नौकरियों की परीक्षाओं का हाल विकराल है. मध्यप्रेश, बिहार, यूपी से रोज़ किसी न किसी परीक्षा के नौजवानों के मेसेज आते रहते हैं. इनकी संख्या लाखों में है फिर भी सरकारों को फर्क नहीं पड़ता. किसी परीक्षा में इंतज़ार की अवधि सात महीने है तो किसी परीक्षा में 3 साल.

  • रिलायंस अगले 18 माह के भीतर ऋण मुक्त कंपनी होगी : मुकेश अंबानी

    रिलायंस अगले 18 माह के भीतर ऋण मुक्त कंपनी होगी : मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी को 18 माह के भीतर ऋण मुक्त करने की योजना पेश की. इसके तहत कंपनी अपने तेल एवं रसायन कारोबार में सऊदी अरामको और ईंधन खुदरा कारोबार में ब्रिटेन की बीपी को हिस्सेदारी बिक्री कर धन जुटाएगी.

  • रिलायंस के इतिहास में सबसे बड़ा विदेशी निवेश : मुकेश अंबानी

    रिलायंस के इतिहास में सबसे बड़ा विदेशी निवेश : मुकेश अंबानी

    रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड अपने ऑयल केमिकल बिजनेस का 20 प्रतिशत हिस्सा सऊदी अरामको को बेचने का ऐलान किया है. इसके बदले कंपनी में 75 अरब डॉलर का निवेश होगा. इसकी घोषणा रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने की है. उनका कहना है कि यह अब देश में अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा. रिलायंस की सालान जनरल मीटिंगं को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि इस निवेश में हुए करार के तहत सऊदी अरामको, रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी को 500,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति करेगा.

  • Jio GigaFiber Plan: 700 रुपये से शुरू होगा जियो गीगाफाइबर प्लान, रिलीज के दिन ही TV पर देख सकेंगे नई फिल्में

    Jio GigaFiber Plan: 700 रुपये से शुरू होगा जियो गीगाफाइबर प्लान, रिलीज के दिन ही TV पर देख सकेंगे नई फिल्में

    रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने शुक्रवार को अपनी 42वीं वार्षिक आम सभा आयोजित की. मुंबई के बिड़ला मातृश्री सभागार में आयोजित कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने घोषणा की कि 5 सितंबर को ही कंपनी की ओर से देशभर में जियो फाइबर सेवाएं (Jio GigaFiber Plan) लॉन्च कर दी जाएंगी.