NDTV Khabar

Industries News in Hindi


'Industries' - 572 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जियो प्लेटफार्म्स की 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक, 43574 करोड़ रुपये में होगा सौदा

    जियो प्लेटफार्म्स की 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक, 43574 करोड़ रुपये में होगा सौदा

    सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृव वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है.

  • लॉकडाउन : आईटी कंपनियां सोमवार से 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं

    लॉकडाउन : आईटी कंपनियां सोमवार से 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं

    केंद्र सरकार ने कहा है कि सोमवार से आईटी और आईटीईएस कंपनियां अपने 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकती हैं. लेकिन यह भी एक सवाल है कि कंपनियों के कमर्चारी इतनी जल्दी ऑफिस में दोबारा न लौट पाएं. कर्नाटक में उप मुख्यमंत्री अश्वत नारायण के साथ हुई बैठक में  यह मुद्दा उठा है.  उप मुख्यमंत्री ने भी कहा है कि हो सकता है कि कंपनियों को 50 फीसदी कर्मचारियों को दोबारा वापस लाने के लिए हफ्तों लग सकते हैं. बॉकान कंपनी की प्रबंध निदेशक किरण मजमूदार ने बैठक में कहा, पुलिस की ओर से जारी किए गए पास सिस्टम ने अच्छा काम किया है. इसको और आगे बढ़ाया जाना चाहिए. अतिरिक्त पास भी जारी किए जाने चाहिए. निजी कार कंपनियों को इतनी जल्दी छूट नहीं मिलनी चाहिए. इसकी जगह BMTC बसों को शुरू किया जाना चाहिए'

  • Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को हर दिन 26 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका- एसोचेम

    Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को हर दिन 26 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका- एसोचेम

    Coronavirus Lockdown: उद्योग जगत ने 20 अप्रैल से उद्योग को चुने हुए कोरोना फ्री इलाकों में सीमित राहत का स्वागत किया है. लेकिन एसोचेम (ASSOCHAM) ने कहा है कि लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था को प्रति दिन 26000 करोड़ का नुकसान होने का अंदेशा है. अब उद्योग जगत की मांग है कि सरकार बिज़नेस को हुए लाखों करोड़ के नुकसान के लिए एक रिलीफ और इकानोमिक स्टिमुलस पैकेज लेकर आए.

  • उद्योग मंत्रालय की सिफारिश- लॉकडाउन में "सुरक्षा उपायों" के साथ और औद्योगिक गतिविधियों की मिले अनुमति

    उद्योग मंत्रालय की सिफारिश- लॉकडाउन में

    वाणिज्य मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा कि वाहन, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से विनिर्माण की अनुमति दी जानी चाहिए. वाणिज्य मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और उद्योग संगठनों के साथ बातचीत के आधार पर सुझाव दिए हैं.

  • Bihar Lockdown: ईंट भट्ठा और सीमेंट उद्योग को उत्पादन के लिए शर्तों के साथ इजाजत दी

    Bihar Lockdown: ईंट भट्ठा और सीमेंट उद्योग को उत्पादन के लिए शर्तों के साथ इजाजत दी

    Bihar lockdown Update: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जारी लॉकडाउन के दौर में बिहार में ईंट और सीमेंट उद्योग को उत्पादन की शर्तों के साथ अनुमति दे दी गई है. बिहार में लॉकडाउन में ढील देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मज़दूरों को राहत देते हुए राज्य सरकार ने सीमेंट और ईंट उद्योग को उत्पादन करने की अनुमति दे दी है.

  • एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

    एविएशन इंडस्ट्री पर दिखने लगा कोरोनावायरस का असर, जर्मनी के Lufthansa ग्रुप ने अपनी सेवाओं का बड़ा हिस्सा किया बंद

    कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस यूनिट को बंद करने से उनके समूह से 40 विमान कम हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि दुनिया में जो हालात हैं उनको देखते हुए कहा जा सकता है कि एविएशन इंड्रस्ट्री के हालात सुधरने में काफी समय लग जाएगा. जाहिर है कि कोरोनावायरस के संकट को देखते हुए लगभग सभी देशों ने अपनी हवाई यात्राओं पर बैन लगा रखा है, ऐसे में एविएशन इंडस्ट्री पर बड़ा खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि उड़ानों के रद्द होने के बाद विमानन कंपनियों के लिए विमानों का रख रखाव मुश्किल होता जा रहा है. 

  • अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी का बयान, 'कोरोना एयरलाइन उद्योग के लिए 9/11 से भी ज्यादा खतरनाक'

    अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी का बयान, 'कोरोना एयरलाइन उद्योग के लिए 9/11 से भी ज्यादा खतरनाक'

    अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन न्यूचन ने दुनिया भर में एयरलाइन उद्योग को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. स्टीवन के मुताबकि कोरोना वायरस महामारी से होने वाला नुकसान एयरलाइन उद्योग के लिए 9/11 हमले से भी ज्यादा नुकसान करने वाला होगा. दुनिया भर के एयरलाइन कंपनियों के मालिकों की सबसे बड़ी यहीं चिंता है कि कोरोना के चलते जहां सारे देश अपने यहां के बॉर्डर को सील कर रहे हैं. साथ ही विदेशों से आवाजाही को ज्यादातर देशों ने रोक दिया है. ऐसे में इस महामारी का एयरलाइन के कारोबार पर दूरगामी असर होगा. मौजूदा स्थिति में एयरलाइन कंपनियों के लिए काम करना बहुत मुश्किल हो रहा है.  

  • Coronavirus Impact: कोरोना वायरस की मार, ट्रेवल और ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित, कारोबार हुआ मंदा

    Coronavirus Impact: कोरोना वायरस की मार, ट्रेवल और ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित, कारोबार हुआ मंदा

    Coronavirus Impact: कोरोना वायरस के संकट का दायरा बढ़ता जा रहा है. संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार ने 15 अप्रैल तक टूरिस्ट वीज़ा को स्थगित कर दिया है और बॉर्डर पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. अब टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री इसकी मार झेल रही है, ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी तनाव बढ़ता जा रहा है.

  • कोरोना वायरस का कहर एयरलाइंस कंपनियों को बना सकता है दिवालिया, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

    कोरोना वायरस का कहर एयरलाइंस कंपनियों को बना सकता है दिवालिया, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

    Coronavirus Pandemic:एयरलाइंस कैरियर्स का कैश रिजर्व तेजी से खत्‍म हो रहा है क्‍योंकि उनके विमान उड़ान नहीं भर पा रहे है और जो विमान उड़ान भी भर रहे हैं वे आधे से अधिक खाली हैं. बयान के अनुसार, यदि इस बड़ी विपदा से निजात पाना है तो सरकार और एविएशन इंडस्‍ट्री को आपसी सहयोग और समन्‍वय करना होगा.

  • उत्तर प्रदेश में निवेश की है अपार संभावनाएं : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

    उत्तर प्रदेश में निवेश की है अपार संभावनाएं : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

    इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जापान और भारत एक ‘विशेष रणनीति और वैश्विक भागीदारी’ साझा करते हैं. जापानी दूतावास के साथ साझेदारी में फिक्की ने भारतीय राज्यों के साथ संबंधों को मजबूत करने और सामाजिक व आर्थिक हितों को बढ़ावा देने के लिए इस वार्ता की श्रंखला शुरू की थी.

  • कोरोना वायरस संकट के बीच उद्योग जगत से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    कोरोना वायरस संकट के बीच उद्योग जगत से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा, 'बैठक में फार्मा सेक्टर, केमिकल्स और सोलर इक्विपमेन्ट सेक्टरों ने कच्चा माल की चीन से होने वाली सप्लाई के बाधित होने की संभावना जताई, लेकिन किसी भी उद्योग ने कोरोना वायरस संकट की वजह से भारतीय बाज़ार में कीमतों में बढ़ोत्तरी का सवाल नहीं उठाया.'

  • टेलिकॉम कंपनियां रास्ते पर आ रहीं, एयरटेल ने सरकार को चुकाए 10 हजार करोड़ रुपये

    टेलिकॉम कंपनियां रास्ते पर आ रहीं, एयरटेल ने सरकार को चुकाए 10 हजार करोड़ रुपये

    एक समय देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब संकट के दौर में है. पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद एजीआर (Adjusted Gross Revenue) पर दिए कोर्ट के फ़ैसले को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. हालांकि मौजूदा वित्तीय साल में हजारों करोड़ का घाटा झेल रही टेलिकॉम कंपनियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी है. सोमवार को एयरटेल ने 10 हजार करोड़ रुपये जमा कर दिए. वोडाफोन ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि मूल रकम सात हजार करोड़ रुपये का आधा हिस्सा वह इसी शुक्रवार तक सरकार को दे देगी.

  • बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आलोचना की और इसे सार्वजनिक संस्थानों की विरासत पर ‘‘हमला’’ करने की योजना बताया.

  • रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश केंद्रीय बजट 2020-21 में रेलवे को 70,000 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता आवंटित की गई है तथा वर्ष के दौरान रेलवे के लिए कुल 1.61 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है. रेलवे के पूंजीगत खर्च का प्रावधान चालू वित्त वर्ष की तुलना में मात्र तीन फीसदी अधिक है. वित्त वर्ष 2019-20 में पूंजीगत व्यय के लिए 1.56 लाख रुपये निर्धारित किए गए थे जो 2018-19 के मुकाबले 17.2 प्रतिशत अधिक था.

  • नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव से साफ है कि नए वित्तीय साल में मोदी सरकार विनिवेश की प्रक्रिया को और तेज करना चाहती है. LIC में हिस्सेदारी बेचने का फैसला सरकार की विनिवेश की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है. इससे सरकार 2020-21 में राजस्व के नए स्रोत इकट्ठे करना चाहती है. टारगेट 2.1 लाख करोड़ का है.

  • नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    वित्त मंत्री के बजट में नई निर्माण और बिजली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में छूट का ऐलान शायद उद्योगों के लिए सबसे बड़ा ऐलान रहा. वित्त मंत्री का कहना है, कि उन्होंने अपना राजस्व घटाकर यह फैसला किया है. लेकिन उद्योगों को शायद इससे ज़्याद की उम्मीद थी. जानकार मानते हैं कि कई वजहों से ये बजट उन्हें रास नहीं आ रहा.

  • बजट 2020 से चमड़ा उद्योग को सरकार से हैं कई उम्मीदें 

    बजट 2020 से चमड़ा उद्योग को सरकार से हैं कई उम्मीदें 

    सुनील हरजाई कहते हैं, 'फुटवियर एक्सोर्ट उद्योग को बचाने के लिए ज़रूरी है कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स में राहत दें. सुनील हरजाई कहते हैं, "जूता के सोल पर 18% जीएसटी लगता है, जूता बनाने में इस्तेमाल होने वाले adhesives पर 18% जीएसटी लगता है लेकिन 1000 रुपये तक के जूते पर 5% जीएसटी है. हम चाहते हैं कि जूते पर सिर्फ 10% से 12% जीएसटी लगना चाहिये.

  • ग्राउंड रिपोर्ट : वैश्विक मंदी की मार झेल रहे कालीन निर्यात क्षेत्र को बजट से हैं उम्‍मीदें

    ग्राउंड रिपोर्ट : वैश्विक मंदी की मार झेल रहे कालीन निर्यात क्षेत्र को बजट से हैं उम्‍मीदें

    भारत में कालीन उद्योग का संकट गहराता जा रहा है. सितंबर में जब एनडीटीवी ने कालीन उद्योग का जायज़ा लिया तो उन्होंने बताया कि महंगे कालीनों की मांग में 90% तक कमी आई है. अब ये मांग बस 8 फ़ीसदी रह गई है. कश्मीर का तो पूरा कारोबार चरमराया हुआ है.

«123456789»

Advertisement

Industries फोटो

Industries वीडियो

Industries से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com