NDTV Khabar

Ins arihant


'Ins arihant' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...  

    जब पाकिस्तान से बढ़ा था तनाव, भारत ने परमाणु हथियारों से लैस पनडुब्बी कर दी थी तैनात...   

    जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद जिस समय भारत और पड़ोसी पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर था, उस समय बैलिस्टिक मिसाइलों से तैनात भारत की पनडुब्बी 'INS अरिहंत' पूरी करह काम कर रही थी और उसे तैनात भी कर दिया गया था. नौसेना ने युद्धक पोतों तथा परमाणु-संपन्न पनडुब्बियों की तैनाती और आवागमन को लेकर यदा-कदा दिए जाने वाले बयानों में से एक में कहा कि उस समय सबसे बड़े अभ्यास में शिरकत कर रही उसकी टुकड़ियों को पाकिस्तानी सेना के खिलाफ पूरी तरह तैयार रहने के मोड में डाल दिया गया था.

  • जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है. भारत के पहले परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी INS अरिहंत ने पहला डिटरेंट पैट्रोल (निवारक गश्त) पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है और इस तरह से दुश्मन देशों से मुकाबला करने के लिए भारत को और भी ताकतवर बना दिया है. आईएनएस अरिहंत की इस सफलता से भारत वायु, जल और थल तीनों से परमाणु हमला करने वाला देश बन गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मिशन से जुड़े दल के सभी लोगों को बधाई दी है औ साथ ही देश के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. बता दें कि भारतीय नौसेना पोत (आई एन एस) अरिहंत परमाणु शक्ति चालित भारत की प्रथम पनडुब्बी है.

  • पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के नौसेना में शामिल होने पर स्थिति साफ नहीं

    पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत के नौसेना में शामिल होने पर स्थिति साफ नहीं

    क्या देश की पहले स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी का कमीशन हो चुका है? इस बारे में किसी से पूछिए तो कोई भी मुंह खोलने को तैयार नहीं है? और तो और इसका नाम लेने से भी अधिकारी बचते दिख रहे हैं. वैसे माना यह भी जा रहा है कि अरिहंत नौसेना में शामिल हो गई है पर इस पर कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

  • एनडीटीवी एक्सक्लूसिव : परमाणु क्षमता युक्त स्वदेश निर्मित आईएनएस अरिहंत की पहली तस्वीरें

    एनडीटीवी एक्सक्लूसिव : परमाणु क्षमता युक्त स्वदेश निर्मित आईएनएस अरिहंत की पहली तस्वीरें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को डीआरडीओ के वैज्ञानिकों से मुलाकात की। संस्था के वैज्ञानिकों से प्रधानमंत्री पहली बार मिल रहे थे और इस दौरान उन्हें देश की पहली परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत की तस्वीरें भी दिखाई गई जिसे अभी तक दुनिया के सामने नहीं लाया गया है।

  • नौसेना की नई ताकत : आईएनएस अरिहंत का परमाणु रिएक्टर चालू

    नौसेना की नई ताकत : आईएनएस अरिहंत का परमाणु रिएक्टर चालू

    परमाणु पनडुब्बी के नौसेना में आने से उसकी मारक क्षमता कई गुणा बढ़ जाएगी। इसका मतलब है कि भारत अब जमीन, हवा और पानी से अपने दुश्मनों पर परमाणु हमला करने की क्षमता रखता है।

Advertisement