NDTV Khabar

Interest Rates News in Hindi


'Interest rates' - 209 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RBI Monetary Policy : क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान आज, क्या स्थिर रहेंगी दरें?

    RBI Monetary Policy : क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान आज, क्या स्थिर रहेंगी दरें?

    इस बार माना जा रहा है कि आरबीआई रेट में कटौती की घोषणा शायद ही करे क्योंकि उसका जोर बढ़ी हुई महंगाई को कम करने पर रह सकता है. कोविड-19 के चलते लगे प्रतिबंध हटने के बावजूद फूड सेक्टर में महंगाई लेवल से ऊपर चल रही है. 

  • इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, EPFO ने इंट्रेस्ट रेट भी घटाया, जानें क्या है नई दर

    इस बार दो किस्तों में मिलेगा PF पर ब्याज, EPFO ने इंट्रेस्ट रेट भी घटाया, जानें क्या है नई दर

    PF पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया गया है. यह निर्णय EPFO ट्रस्टी की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया. सूत्रों ने बताया कि शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक सब्सक्राइबर्स के ईपीएफ खातों में कर दिया जाएगा.

  • RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में आगे और कटौती के संकेत देते हुए बृहस्पतिवार को कहा है कि COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए किए गए उपायों को जल्द नहीं हटाया जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘चाहे दर में कटौती हो या फिर अन्य नीतिगत कदम, हमारे तरकश के तीर अभी खत्म नहीं हुए हैं.’’

  • क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होगा और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • होम लोन हुआ महंगा, SBI ने ब्याज दर 0.3 प्रतिशत तक बढ़ाई

    होम लोन हुआ महंगा, SBI ने ब्याज दर 0.3 प्रतिशत तक बढ़ाई

    एसबीआई ने गुरुवार को ही अपनी प्रधान उधारी दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की थी, जिसके बाद कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) से जुड़ी आवास ऋण की ब्याज दर भी घट गई. स्टेट बैंक के ज्यादातर आवास ऋण रेपो दर के आधार पर या एमसीएलआर के आधार पर ही दिए जाते हैं.

  • Coronavirus संकट का असर : छोटी बचत पर ब्याज दर घटी, बुजुर्गों को ज्यादा नुकसान

    Coronavirus संकट का असर : छोटी बचत पर ब्याज दर घटी, बुजुर्गों को ज्यादा नुकसान

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच एक और बुरी खबर...सरकार की घटती कमाई की गाज लोगों की बचत पर गिरी है. छोटी बचत और टर्म डिपॉज़िट पर ब्याज दर घटा दी गई है. बुज़ुर्गों को इसका सबसे ज़्यादा नुक़सान होगा. मज़दूर संगठनों ने इस फैसले के रोलबैक की मांग की है.

  • PPF समेत आठ बचत योजनाओं में आज से कम मिलेगा ब्याज...

    PPF समेत आठ बचत योजनाओं में आज से कम मिलेगा ब्याज...

    मौजूदा समय में वित्त मंत्रालय द्वारा नौ अलग-अलग छोटी बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें लोक भविष्य निधि (PPF), किसान विकास पत्र (KVP), सुकन्या समृद्धि खाता (SSA) तथा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) शामिल हैं.

  • किस बचत योजना में निवेश करने पर मिलेगा कितना ब्याज, किसमें बचेगा इनकम टैक्स...?

    किस बचत योजना में निवेश करने पर मिलेगा कितना ब्याज, किसमें बचेगा इनकम टैक्स...?

    भविष्य में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने रहने के लिए हमारे देश में भी ढेरों बचत योजनाएं मौजूद हैं, जिनमें निवेश कर न सिर्फ आप अपना आने वाला कल सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि आज भी आयकर में बचत हासिल कर लाभ कमा सकते हैं. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के अलावा भारतीय डाक विभाग भी कई अलग-अलग बचत योजनाएं संचालित कर रहा है, जो निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इन बचत योजनाओं का सबसे आकर्षक पहलू यही है कि ये सब सरकारी योजनाएं हैं, इसलिए इनमें निवेश करना कतई सुरक्षित माना जाता है. ऐसी अधिकतर योजनाओं के लिए भारतीय डाक विभाग, यानी इंडिया पोस्ट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से हासिल होने वाली वापसी करमुक्त होगी, और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. आइए, आज हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • 6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर ब्याज दर को घटाकर 8.50 प्रतिशत कर दिया है. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इससे पहले 2018-19 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी.

  • किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    31 मार्च को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए भी वित्त मंत्रालय ने ब्याज के मौजूदा स्तर को बनाए रखा है.  किसान विकास पत्र योजना पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की तरह नौ सरकार-संचालित लघु बचत योजनाओं का हिस्सा है.

  • PPF Account: पूरी तरह Tax Free 28 लाख रुपये की कमाई करवाता है एक PPF खाता

    PPF Account: पूरी तरह Tax Free 28 लाख रुपये की कमाई करवाता है एक PPF खाता

    PPF Account Interest Rate: कोई शख्स अपने PPF खाते में हर साल पूरी रकम, यानी 1,50,000 रुपये जमा कराता है, और ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो उसे खाते की परिपक्वता के समय थोड़ा-बहुत नहीं, 43,60,517 रुपये हासिल होंगे.

  • एसबीआई के बचत खातों और एफडी पर ब्याज दर घटाने से सीनियर सिटीजन सबसे अधिक नाखुश

    एसबीआई के बचत खातों और एफडी पर ब्याज दर घटाने से सीनियर सिटीजन सबसे अधिक नाखुश

    सेविंग एकाउंट और एक से दो साल तक के फिक्स डिपॉज़िटों पर ब्याज़ दर घटाने के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के फैसले से सबसे ज़्यादा निराश सीनियर सिटिज़न हैं. जिनके पास उम्र के इस पड़ाव में कमाई का कोई दूसरी ज़रिया नहीं बचा है. वो चाहते हैं कि एसबीआई अपने फैसले पर पुनर्विचार करे.

  • SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    SBI ने सेविंग अकाउंट और FD पर ब्याज दरें घटाईं

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज की दरों में कटौती की है. बैंक ने बचत खाते में एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटाकर 3.25 फीसदी कर दी है.

  • वित्त वर्ष 2018-19 में EPF पर मिलेगा 8.65 प्रतिशत, अधिसूचना जारी

    वित्त वर्ष 2018-19 में EPF पर मिलेगा 8.65 प्रतिशत, अधिसूचना जारी

    श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर को अधिसूचित कर दिया है.

  • SBI की ऋण ब्याज दरें एक अक्टूबर से रेपो दर पर होंगी आधारित

    SBI की ऋण ब्याज दरें एक अक्टूबर से रेपो दर पर होंगी आधारित

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार सितंबर को सभी बैंकों से कहा था कि वे अपने परिवर्तनीय ब्याज दरों वाले ऋणों की ब्याज दर किसी बाहरी मानक से संबद्ध करें. एसबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सभी परिवर्तनीय ब्याज दर वाले ऋणों के लिए हमने ब्याज दर का बाहरी मानक रेपो दर को अपनाने का निर्णय किया है. लघु एवं उद्योग ऋण, आवास ऋण और अन्य खुदरा ऋणों पर यह ब्याज दरें एक अक्टूबर 2019 से प्रभावी होंगी.’

  • EPFO अंशधारकों को साल 2018-19 में मिलेगा 8.65 फीसदी की दर से ब्याज, अधिसूचना जारी

    EPFO अंशधारकों को साल 2018-19 में मिलेगा 8.65 फीसदी की दर से ब्याज, अधिसूचना जारी

    एक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ी हुई ब्याज दर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के छह करोड़ से अधिक अंशधारकों के खातों में डाली जाएगी. ईपीएफओ फिलहाल निकासी दावों का निपटान 2017-18 के लिये निर्धारित 8.55 प्रतिशत ब्याज पर कर रहा था.

  • फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    सुबह के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भारी उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.36 पर खुला. इस दौरान रुपया 71.15 के उच्च और 71.37 के निचले स्तर तक भी गया. बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 पर बंद हुआ था.

  • EPFO सदस्यों को 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज: श्रम मंत्री

    EPFO सदस्यों को 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज: श्रम मंत्री

    ईपीएफओ के लिए निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने इस साल फरवरी में बीते वित्त वर्ष के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज देने की अनुमति दी थी.

12345»

Advertisement

Interest rates वीडियो

Interest rates से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com