NDTV Khabar

Iran


'Iran' - 394 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डोनाल्ड ट्रंप बोले - ईरान ‘आतंकवाद को भड़काने वाला नंबर एक’ देश, अगर उकसाया तो...

    डोनाल्ड ट्रंप बोले - ईरान ‘आतंकवाद को भड़काने वाला नंबर एक’ देश, अगर उकसाया तो...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान की ओर से किसी भी तरह की उकसावे की कार्रवाई से ‘‘पूरी ताकत’’ से निपटने की धमकी दी है. हालांकि उन्होंने ईरान के साथ बातचीत करने की इच्छा भी जाहिर की है.

  • भारत इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही लेगा

    भारत इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही लेगा

    इरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. ये मुलाकात पहले से तय नहीं थी. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में भारत ने ये साफ कहा कि कि इरान से तेल खरीद का फैसला चुनाव के बाद ही होगा और व्यवसायिक, आर्थिक और ऊर्जा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही होगा. दोनों ही पक्षों ने चाबहार बंदरगाह के काम में प्रगति पर संतोष जताया.

  • ईरान में यूके के लिए जासूसी के जुर्म में 10 साल की कैद

    ईरान में यूके के लिए जासूसी के जुर्म में 10 साल की कैद

    यूके के सांस्कृतिक संबंधों व शिक्षा अवसरों के अंतर्राष्ट्रीय संगठन ब्रिटिश कौंसिल ने बीते साल कहा था कि उसकी एक कर्मचारी को ईरान में हिरासत में लिया गया है जो निजी यात्रा पर वहां गई थी.

  • अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी, कहा - हमला किया तो तुरंत मिलेगा जवाब

    अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी, कहा - हमला किया तो तुरंत मिलेगा जवाब

    उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन 40 वर्षों से अमेरिकी जवानों की हत्या, अमेरिकी केंद्रों पर हमले और अमेरिकियों को बंदी बनाया जाना इस बात की लगातार याद दिलाते हैं कि हमें अपनी रक्षा में कदम उठाने ही होंगे.’’

  • Sri Lanka Bomb Blast: तो इस वजह से श्रीलंका में भी लग सकता है बुर्के पर Ban...

    Sri Lanka Bomb Blast: तो इस वजह से श्रीलंका में भी लग सकता है बुर्के पर Ban...

    ईस्टर हमलों के बाद श्रीलंका ने बुर्के (Burqa) पर प्रतिबंध की योजना पर अमल की तैयारी शुरू कर दी है. जांच के संदिग्धों और अन्य सबूतों से हमले में बड़ी संख्या में महिलाओं के शामिल होने के संकेत मिले हैं. रविवार (21 अप्रैल) को हुए इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गई और करीब 500 लोग घायल हो गए.

  • Sri Lanka Bomb Blast: मारा गया बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का 'नाती', कर रहा था नाश्ता और खत्म हो गया सबकुछ

    Sri Lanka Bomb Blast: मारा गया बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का 'नाती', कर रहा था नाश्ता और खत्म हो गया सबकुछ

    श्रीलंका में ईस्टर संडे (Easter Sunday) पर हुए बम धमाकों में मारे गये 45 बच्चों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina) का आठ वर्षीय रिश्तेदार भी शामिल है. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई. 

  • Sri Lanka Bomb Blast: बम विस्फोटों में मारे गए 45 बच्चे, 29 अप्रैल तक स्कूल बंद

    Sri Lanka Bomb Blast: बम विस्फोटों में मारे गए 45 बच्चे, 29 अप्रैल तक स्कूल बंद

    संयुक्त राष्ट्र ने को कहा कि श्रीलंका में ईस्टर के दिन रविवार (21 अप्रैल) को हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए 321 लोगों में कम से कम 45 बच्चे शामिल थे.

  • अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले - ईरान पर दबाव अभियान तेज करेगा अमेरिका

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले - ईरान पर दबाव अभियान तेज करेगा अमेरिका

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका ईरानी सरकार पर दबाव बनाने के अभियान को प्रभावशाली ढंग से तेज करेगा और यह तब तक जारी रहेगा जब तक ईरान के नेता ‘विनाशकारी व्यवहार’ बदल नहीं लेते है, अपने लोगों के अधिकारों का सम्मान नहीं करने लग जाते और बातचीत की मेज़ पर नहीं बैठ जाते.

  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले - तेल आपूर्ति में हुई कमी तो सऊदी अरब करेगा मदद

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले - तेल आपूर्ति में हुई कमी तो सऊदी अरब करेगा मदद

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि अमेरिका का सहयोगी देश सऊदी अरब तेल आपूर्ति में किसी भी कमी को पूरा करने में मदद करेगा. उन्होंने ईरान से तेल निर्यात पर पाबंदी कड़ी करने के बाद यह बात कही.

  • ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड को विदेश आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है. यह किसी देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल के खिलाफ एक अप्रत्याशित कदम होगा. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में कोई घोषणा सोमवार तक हो सकती है. प्रशासन ने यह कदम ईरान के खिलाफ तथा सीरिया, लेबनान, इराक, यमन और इजराइल विरोधी मिलिशिया गुटों को उसके समर्थन के लिए एक माह से अपनी आलोचना तेज करने के बाद उठाया है. 

  • भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भूकंप हो या फिर बाढ़, जब भी आती है कुछ नहीं बचता. ये प्राकृतिक आपदा अपने साथ सब बहा कर ले जाती हैं. हाल ही में कुदरत का भयानक कहर देखने को मिला. जब एक लंबा-चौड़ा मज़बूत ब्रिज पानी की लहरें अपने साथ बहा कर ले गईं. आप भी देखिए ये सहमा देने वाला वीडियो...

  • कपल ने मॉल में खुलेआम की ऐसी चीज़, Viral Video देख पुलिस ने दबोचा और...

    कपल ने मॉल में खुलेआम की ऐसी चीज़, Viral Video देख पुलिस ने दबोचा और...

    एक लड़के ने शॉपिंग मॉल में अपनी गर्लफ्रेंड को रोमांटिक अंदाज़ में प्रपोज़ किया. उसने गुलाब के फूल के जमीन पर दिल बनाया, उस दिल में गर्लफ्रेंड को खड़ा किया, लाल और सफेद रंग के गुब्बारे सजाए और गर्लफ्रेंड को शादी के लिए प्रपोज़ पूछा?

  • आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    आतंकवाद से परेशान पड़ोसियों ने पाकिस्‍तान पर बढ़ाया दबाव...

    अफगानिस्तान लंबे समय से आतंक से ग्रसित रहा है और वहां हमले करने वाले कई आतंकी संगठन पाकिस्तान में सुरक्षित बैठे हैं. अब अफगानिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई है कि पाकिस्तान सरकार बिना अफगानिस्तान को शामिल किए तालिबान प्रतिनिधियों से उच्च स्तरीय बैठक कर रही है.

  • फिदायीन हमले के बाद ईरान बोला, पाकिस्तान को 'भारी कीमत' चुकानी होगी

    फिदायीन हमले के बाद ईरान बोला, पाकिस्तान को 'भारी कीमत' चुकानी होगी

     रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर मेजर जनरल मोहम्मद अली जाफरी ने जिहादी समूह जैश-अल-अद्ल की ओर इशारा करते हुए कहा, पाकिस्तान सरकार जानती है कि ये जिहादी और इस्लाम के लिये खतरा बने लोग कहां है और इन्हें पाकिस्तान के सुरक्षा बलों का समर्थन हासिल है"

  • Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    साल 2018 में पलायन (Migration) दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी समस्या बना रहा. कहीं युद्ध की विभीषिका ने लोगों को घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर किया तो कहीं प्राकृतिक विभीषिकाओं ने लोगों से उनका घर-द्वार छीन लिया. कहीं राजनीतिक कारणों से लोगों को नया आसरा तलाशना पड़ा तो कहीं विकास के नाम पर लोगों को अपनी पैतृक भूमि से जुदा होना पड़ा. यह समस्याएं दुनिया के कई देशों में अलग-अलग रूपों में सामने आईं.

  • ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने प्रतिबंधों से भारत को छूट दी

    ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए अमेरिका ने प्रतिबंधों से भारत को छूट दी

    अमेरिका ने चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट को पाबंदी से अलग कर दिया है. अमेरिका ने ईरान में विकसित किए जा रहे सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह और इसे अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन के निर्माण के लिए भारत को कुछ प्रतिबंधों से छूट दे दी है. ट्रंप प्रशासन का यह फैसला दिखाता है कि ओमान की खाड़ी में विकसित किए जा रहे इस बंदरगाह में भारत की भूमिका को अमेरिका मान्यता देता है.

  • अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

    अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. अमेरिका ने यह रियायत इस आधार पर दी है क्योंकि इन देशों ने ईरान से तेल खरीद में पहले ही भारी कटौती कर दी है. अमेरिका की ओर से ईरान के साथ परमाणु समझौते से अपने को अलग कर उसके तेल और वित्तीय क्षेत्र के विरुद्ध काफी सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं. ये प्रतिबंध आज से लागू हो गए हैं.

  • सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    सरकार ने खड़े किए हाथ, तेल पर और राहत देना उनके बस में नहीं...

    पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पिछले दिनों मिली राहत अब पुरानी पड़ चुकी है. सरकार ने साफ कर दिया है कि दामों पर नियंत्रण उसके हाथ में नहीं है. 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीज़ल के दाम में ढाई रुपये कटौती का एलान किया था, लेकिन दिल्ली में पिछले 12 दिनों में प्रति लीटर 2.50 रुपये की ये राहत न  सिर्फ खत्म हो चुकी है, बल्कि डीज़ल और महंगा हो गया है. अब सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं और संकेत दिए हैं कि और राहत देना उनके बस में नहीं है.

Advertisement