NDTV Khabar

Iron deficiency


'Iron deficiency' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिवाली पर खास संदेश: 'धनतेरस पर सोने में नहीं आयरन में करें इनवेस्ट' Anemia से जुड़ा वीडियो Viral

    दिवाली पर खास संदेश: 'धनतेरस पर सोने में नहीं आयरन में करें इनवेस्ट' Anemia से जुड़ा वीडियो Viral

    Iron Deficiency Anemia: एनिमिया आयरन की कमी से होने वाला एक ऐसा रोग है जो लड़कियों में सबसे ज्यादा होता है. भारत में ही लगभग 120 मिलियन लड़कियां एनिमिया की शिकार हैं. एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें सीख दी जा रही है कि इस धनतेरस सोना नहीं आयरन पर इनवेस्ट करें.

  • Acidity Home Remedy: एसिडिटी या पेट की गैस से हैं परेशान तो लें सीताफल, पढ़ें शरीफा खाने के फायदे...

    Acidity Home Remedy: एसिडिटी या पेट की गैस से हैं परेशान तो लें सीताफल, पढ़ें शरीफा खाने के फायदे...

    Sitaphal health benefits: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सीताफल को सोच समझ कर खाएं. क्योंकि सीताफल या शरीफा वजन बढ़ाने का काम कर सकता है. लेकिन अगर आप वेट गेन (Weight Gain) करना चाह रहे हैं, तो अपने आहार में सीताफल को शामिल करें. 

  • Food for Iron Deficiency Anemia : क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं...

    Food for Iron Deficiency Anemia : क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं...

    Tips To Prevent Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी (Low hemoglobin count) है, तो आपके शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और शरीर कमजोर होने लगता है. इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है. एनीमिया के प्रकार (Different types of anemia) के बारे में बात करें तो एनीमिया कई तरह का होता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? तो हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में...

  • Iron Deficiency: क्या खाएं कि दूर हो आयरन की कमी और बढ़े हीमोग्लोबिन

    Iron Deficiency: क्या खाएं कि दूर हो आयरन की कमी और बढ़े हीमोग्लोबिन

    हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं. 

  • झड़ रहे हैं बाल, लगातार हो रही है थकान... तो आपके शरीर में है आयरन की कमी

    झड़ रहे हैं बाल, लगातार हो रही है थकान... तो आपके शरीर में है आयरन की कमी

    आयरन की कमी किसी व्‍यक्ति के शरीर में पोषण संबंधी सबसे आम समस्‍या है. आयरन एक प्रकार का खनिज है जो हीमोग्‍लोबिन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होता है. यह प्रोटीन जो लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन प्रदान करने में भी मदद करता है.

  • Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

    Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

    Iron Deficiency: अधि‍क कैल्शियम भी आयरन को कन्ज्यूम करने में रुकावट पैदा कर सकता है. वास्तव में खून की कमी ही एनीमिया है. इसलिए इससे बचाव के लिए आहार में कुछ बदलाव करना काफी फायदेमंद साबित होता है.

  • आयरन और विटामिन B12 की कमी से बच्‍चे बन सकते हैं आक्रामक

    आयरन और विटामिन B12 की कमी से बच्‍चे बन सकते हैं आक्रामक

    एक रिसर्च के नतीजों से पता चलता है कि आयरन और विटामिन बी12 की कमी की वजह से आठ साल की उम्र वाले बच्चों में औसत की तुलना में आक्रमकता और नियमों को तोड़ने जैसे व्यवहार 10 फीसदी ज्यादा होते हैं.

  • गर्भावस्‍था में खून की कमी: लक्षण, कारण और उपाय...

    गर्भावस्‍था में खून की कमी: लक्षण, कारण और उपाय...

    भारत जैसे देश में तो बड़े स्‍तर पर महिलाओं में खून की कमी की शिकायत हो जाती है. इसकी एक वजह यह भी है कि यहां महिलाएं पहले ही एनिमिक होती हैं.

  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट...

    प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट...

    प्रेग्‍नेंसी हर महिला के जीवन का एक अविस्‍मर्णिय दौर होता है. इस दौरान एक ओर जहां शरीर रोज नई चुनौती देता है वहीं दूसरी और मन में कई तरह की शंकाएं भी होती हैं. कुछ भी खाने से पहले सौ बार सोचा और कई लोगों से पूछा जाता है कि इसे खाया जाए या नहीं. आईए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट...

  • How to Increase Hemoglobin: 7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें

    How to Increase Hemoglobin: 7 नेचुरल तरीके जिनसे आप बढ़ा सकते हैं हीमोग्लोबिन, जानें खून की कमी को कैसे दूर करें

    खून की कमी को कैसे दूर करें: आप समझ सकते हैं कि आयरन आपके आहार में कितना अहम रोल निभाता है. इसे साथ ही यह कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर फेफड़ों से सांस के साथ बाहर कर देता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों (Anaemia Symptoms) में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहना वगैरह शामिल हैं. तो अब बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?) तो अपने आहार में आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें और आप आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर कर सकते हैं. कोशिश करें कि आप अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. इनमें ब्रॉकली, पालक, केल, टर्पिन ग्रीन्स, कॉलर्ड, एसपारागर, मशरूम, आलू को छिलके के साथ खाएं. ये सभी आयरन बढ़ाने के लिए मदद कर सकते हैं. अगर आप आयरन की कमी (Iron deficiency) से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में फलों को जगह दें. इसके साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स को अभी अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार

  • दुनिया में अधिकतर गर्भवती महिलाओं में पाई जा रही आयरन की कमी

    दुनिया में अधिकतर गर्भवती महिलाओं में पाई जा रही आयरन की कमी

    विश्व में प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति आयरन की कमी से ग्रसित है और गर्भवती महिलाओं में यह समस्या अधिक है। थायरॉइड विकार और आयरन की कमी, गर्भवती महिलाओं में मैटर्निटी और फीटस (भ्रूण) समस्याओं के साथ जुड़े हैं।