Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Itbp


'Itbp' - 137 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

    इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

    कोरोनावायरस से प्रभावित इटली के मिलान और रोम से इस महीने भारत लाए गए 481 लोगों का आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में ख्याल रखा जा रहा है और इनमें कोरोना वायरस से सम्बंधित कोई नए लक्षण नहीं देखे गए हैं. सभी नव आगंतुकों को सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान करवाई जा रही हैं. आईटीबीपी के डॉक्टर्स द्वारा इनका रोज़ चिकित्सीय प्रक्रिया के मुताबिक परीक्षण किया जा रहा है . इसी महीने 15 और 22 मार्च को क्रमशः 218 और 263 भारतीयों को इटली से लाकर आईटीबीपी के इस क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था. इस कैंप में चार पृथक बेड उपलब्ध हैं और जीवन रक्षक उच्च तकनीक वाले एम्बुलेंस भी मुहैया करवाए गए हैं. 

  • IAF Recruitment Exam: कोरोनावायरस के डर से टली परीक्षा, अब इस दिन होगा एग्ज़ाम

    IAF Recruitment Exam: कोरोनावायरस के डर से टली परीक्षा, अब इस दिन होगा एग्ज़ाम

    Indian Air Force Postponed Recruitment Exam: कोरोनावायरस दुनिया समेत भारत देश के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है. कोरोनावायरस के चलते शिक्षा विभाग से लेकर कारोबार पर भी बुरा असर पड़ रहा है. कोरोनावायरस के मद्देनजर कई स्कूल और यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं की डेट आगे बढ़ा दी हैं. अब इंडियन एयरफोर्स ने मार्च महीने में होने वाले शेड्यूल टेस्ट फॉर एयरमैन रिक्रूटमेंट (STAR) एग्जाम कैंसिल कर दिया है.

  • Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    इटली के मिलान से पहुंचे 218 लोगों को दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) परीक्षण के लिए प्रथम बार उनके नमूनों का एकत्रीकरण किया जा रहा है. कल शाम तक उनका रिपोर्ट आ जाएगी. कोरोना वायरस से प्रभावित इटली के मिलान से आज सुबह भारत लाए गए 218 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया. उनके नमूनों को शीत श्रृंखला बनाकर प्रयोग के लिए भेजा जा रहा है. कल देर शाम तक रिपोर्ट के आने की संभावना है. आज आए इस दल में 154 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. इस दल में ज्यादातर छात्र हैं जो इटली में पढ़ाई कर रहे हैं.

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : दुर्गम सीमा पर डटे रहने वाले इस जवान ने बेटी के लिए गाया अनूठा गीत, देखें- VIDEO

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : दुर्गम सीमा पर डटे रहने वाले इस जवान ने बेटी के लिए गाया अनूठा गीत, देखें- VIDEO

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान वैसे को दुर्गम सीमा पर मुस्तैदी से कर्तव्य निभाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जान की बाजी लगाने वाले ये जवान कितने संवेदनशील भी होते हैं, इसका अहसास एक गाने को सुनकर हो जाता है जो अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रिलीज हुआ है. आईटीबीपी के हेड कांस्टेबल अर्जुन खेरियल ने यह गीत न सिर्फ लिखा है बल्कि इसकी धुन बनाने के साथ-साथ इसे गाया भी है. गीत ‘लाड़ो, लाड़ो मेरी, लाड़ो...’ इतना मधुर है कि इसे सुनकर यह कल्पना नहीं की जा सकती कि यह कोई व्यवसायिक गायक नहीं बल्कि आईटीबीपी का एक जवान गा रहा है.

  • सलमान खान ने कोरोनावायरस को लेकर किया कमेंट, बोले- सलाम नमस्ते...

    सलमान खान ने कोरोनावायरस को लेकर किया कमेंट, बोले- सलाम नमस्ते...

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं.

  • गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

    गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

    दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोना वायरस धीरे-धीरे पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. ताजा मामला गुड़गांव का है जहां Paytm के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था, जो कोरोनो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. बयान के अनुसार, पेटीएम ने अपने सभी कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों के लिए घर से काम करने की सलाह दी है, जबकि कंपनी की गुड़गांव इकाई की सफाई की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.  देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं. केंद्र सरकार ने भी इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. 

  • भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या हुई 28, दिल्ली में 15 इटैलियन पर्यटकों के टेस्ट मिले पॉजिटिव

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या हुई 28, दिल्ली में 15 इटैलियन पर्यटकों के टेस्ट मिले पॉजिटिव

    केंद्र ने की पुष्टि, दिल्ली में क्वारैन्टाइन किए गए 15 इटैलियन पर्यटक कोरोनावायरस के टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए

  • इस साल किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे PM मोदी, कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का दिया हवाला

    इस साल किसी होली मिलन समारोह में शामिल नहीं होंगे PM मोदी, कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का दिया हवाला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि इस बार वह किसी भी होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे. उनके इसके लिए कोरोनावायरस पर विशेषज्ञों की राय का हवाला दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'दुनियाभर के विशेषज्ञों ने कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए सामूहिक कार्यक्रमों से बचने का सुझाव दिया है, इसलिए इस साल मैं किसी भी होली मिलन समारोह में शिरकत नहीं करूंगा...'

  • कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा: भारत ने API के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, जानें इसके बारे में

    कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा: भारत ने API के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, जानें इसके बारे में

    भारत खुद जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा विनिर्माता है. सरकार ने दर्द निवारक दवा, बुखार में काम आने वाले पेरासेटमोल, एंटीबायोटिक मैट्रोनिडजोल और विषाणुओं के इलाज में काम आने वाली दवा के साथ ही विटामिन बी1 और बी12 के निर्यात को फिलहाल प्रतिबंधित कर दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक 26 सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) और फार्मुलेशंस के निर्यात के लिये अब लाइसेंस लेने की जरूरत होगी. अब तक इन दवा सामग्रियों के निर्यात पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था. 

  • दिल्ली: ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने का शक : सूत्र

    दिल्ली: ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने का शक : सूत्र

    वहीं, देश दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुये सरकार ने दवाओं के मामले में एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिये हैं.

  • कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए सभी 112 लोगों की जांच निगेटिव मिली

    कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए सभी 112 लोगों की जांच निगेटिव मिली

    कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के वुहान शहर से कल भारत लाए गए 112 लोगों के नमूनों की पहली बार जांच की गई. आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (एम्स) की जांच में सभी नमूने निगेटिव पाए गए. वुहान से निकाले गए लोगों को आईटीपीबी पृथक केन्द्र में रखा गया है.

  • कोरोना वाइरस : वुहान से पहुंचे 112 लोग, आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया

    कोरोना वाइरस : वुहान से पहुंचे 112 लोग, आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया

    चीन के वुहान से आज पहुंचे 112 से ज्यादा लोगों को आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र, छावला में रखा गया. 406 लोगों के प्रथम दो दलों को सफलतापूर्वक क्वारंटाइन में रखकर रिलीज़ करने के बाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के वुहान से आज भारत लाए गए 112 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में लाया गया. इस दल में 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक हैं जिनमें 5 बच्चे, और 8 परिवार भी शामिल हैं. विदेशी नागरिकों के दल में चीन से 6, बांग्लादेश से 23, म्यांमार और मालदीव प्रत्येक से 2, और संयुक्त राज्य अमेरिका से 1, दक्षिण अफ्रीका से 1 तथा मेडागास्कर प्रत्येक से 1 नागरिक शामिल है.

  • आईटीबीपी डीजी एसएस देसवाल ने 21 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च किया पूरा

    आईटीबीपी डीजी एसएस देसवाल ने 21 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च किया पूरा

    आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल ने पिछले 12 महीनों में एक दर्जन से भी ज्यादा लंबे रूट मार्च और स्पीड मार्च में भाग लिया और जवानों का नेतृत्व किया. राजस्थान में ऐसे ही एक स्पीड मार्च 'मिशन 100' में देसवाल ने 100 किलोमीटर की दूरी 21 घंटे में पूरी की.

  • 'फिट इंडिया' मिशन 100: ITBP डीजी 24 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च करेंगे पूरा

    'फिट इंडिया' मिशन 100: ITBP डीजी 24 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च करेंगे पूरा

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के अवसर पर भी महानिदेशक 14000 फीट की ऊंचाई पर पांगोंग त्सो झील पहुंचे थे और झील के किनारे योगाभ्यास भी किया था. महानिदेशक इन चेकिंग के दौरान 4 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं और साथ ही वेस्ट प्लास्टिक आदि की पलॉगिंग भी करते हैंय इससे न सिर्फ जवानों को प्रेरणा मिलती है बल्कि उन्हें फिट रहने का संदेश भी मिलता है. 

  • आईटीबीपी नई दिल्ली सेंटर से कोरोना वायरस से नेगेटिव पाए जाने वाले यात्रियों को घर के लिए किया गया रवाना

    आईटीबीपी नई दिल्ली सेंटर से कोरोना वायरस से नेगेटिव पाए जाने वाले यात्रियों को घर के लिए किया गया रवाना

    आईटीबीपी के छावला, नई दिल्ली सेंटर से दोपहर 1 बजे तक कुल 302 लोगों को उनके घरों के लिए रवाना कर दिया गया है. कोरोना वायरस से नेगेटिव पाए जाने के बाद इन लोगों को आइटीबीपी की बसों में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड अलग-अलग समूहों में भेजा जा रहा है.

  • चीन के वुहान से लौटे 406 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई

    चीन के वुहान से लौटे 406 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई

    चीन के वुहान से लाए गए एवं आईटीबीपी के एक पृथक केंद्र में रखे गए सभी 406 लोगों की अंतिम जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है. उन्हें चरणबद्ध तरीके से सोमवार सुबह से छुट्टी दी जाएगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद एयर इंडिया के दो 747 बोइंग विमानों के जरिए एक और दो फरवरी को चीन के वुहान से कुल 650 लोगों को भारत लाया गया था. इनमें से 406 लोगों की यहां आईटीबीपी के पृथक केंद्र में देखभाल की जा रही है, जबकि शेष को हरियाणा के मानेसर में सेना के एक केंद्र में रखा गया है.

  • कोरोना वायरस : ITBP की निगरानी में क्वारंटाइन छावला केंद्र में भर्ती 406 लोगों टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव

    कोरोना वायरस : ITBP की निगरानी में क्वारंटाइन छावला केंद्र में भर्ती 406 लोगों टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव

    चीन के वूहान शहर से लौटे 406 लोगों को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के चिकित्सकों की विशेष चिकित्सीय निगरानी में बल के छावला क्वारंटाइन कैंप में रखा गया है. इनमें 7 मालदीव के नागरिक और एक बांग्लादेश का नागरिक भी शामिल है.

  • आईटीबीपी की निगरानी में छावला केंद्र में 397 लोग, 104 लोगों के नमूने निगेटिव पाए गए

    आईटीबीपी की निगरानी में छावला केंद्र में 397 लोग, 104 लोगों के नमूने निगेटिव पाए गए

    चीन के वुहान से लौटे 397 लोगों का भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सकों की विशेष चिकित्सीय निगरानी में बल के छावला कैंप में खयाल रखा जा रहा है. इनमें 7 मालदीव के नागरिक और एक बांग्लादेश के हैं. पांच लोगों को कल एहतियातन नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था, जिनकी हालत अभी स्थिर है.

Advertisement