NDTV Khabar

Itbp


'Itbp' - 93 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान

    आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान

    आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर में द्वार खुलने से पहले स्वच्छता अभियान चलाया. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है. बद्रीनाथ के कपाट 10 मई, 2019 को खुलने हैं. इससे पहले 60 सदस्यों के भारत-तिब्बत सीमा पुलिस यानी कि आईटीबीपी (ITBP) के पर्वतारोहण तथा स्कीइंग इंस्टीट्यूट, औली के पर्वतारोहियों ने मंदिर परिसर और आसपास के इलाकों में व्यापक सफाई अभियान चलाया.

  • UPSC CAPF 2019 Notification: असिस्टेंट कमांडेंट के 323 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, upsconline.nic.in पर आवेदन शुरू

    UPSC CAPF 2019 Notification: असिस्टेंट कमांडेंट के 323 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, upsconline.nic.in पर आवेदन शुरू

    UPSC सीएपीएफ के तहत असिस्टेंट कमांडेंट (UPSC CAPS Assistant Commandant) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. UPSC CAPs Notification संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. सीएपीएफ परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से ही शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2019 है. इन पदों पर भर्ती परीक्षा 18 अगस्त को होगी. CAPS परीक्षा के माध्यम से BSF, CRPF, CISF, ITBP और SSB में भर्तियां की जाएगी. अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें.

  • अरुणाचल में एक गांव में पहली बार मतदान, चुनाव दल ने छह दिन तक किया कठिन सफर

    अरुणाचल में एक गांव में पहली बार मतदान, चुनाव दल ने छह दिन तक किया कठिन सफर

    अरुणाचल प्रदेश के दूरस्थ गांव के वोटरों ने पहली बार मतदान किया. प्रदेश के कुरुंग कुमे नाम के एक दूरदराज के गांव में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के सहयोग से पहली बार वोटिंग करवाई गई. अरुणाचल प्रदेश के सुदूर जिले के ज्ञापिन पोलिंग बूथ पर गांव वालों ने पहली बार अपने गांव में स्थापित मतदान केंद्र पर वोट किया है.

  • छत्तीसगढ़ : रिमोट कंट्रोल ट्विन IED से हमले का प्रयास, जवानों की सतर्कता से हुआ विफल

    छत्तीसगढ़ : रिमोट कंट्रोल ट्विन IED से हमले का प्रयास, जवानों की सतर्कता से हुआ विफल

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा इंतजामों के अंतर्गत एक रोड ओपनिंग पार्टी अंबागढ़ से मानपुर के बीच में लगाई गई थी जिसमें आईटीबीपी की 27वीं बटालियन के जवानों को मानपुर एवं थाना बरस के बीच फ़ड़की पुल के पास सुबह साढ़े 9 बजे दो शक्तिशाली प्रेशर कुकर बम आईडी मौजूद होने का पता चला.

  • अरुणाचल प्रदेश में आज आईटीबीपी ने किया सर्विस वोटर्स के तौर पर पहला मतदान

    अरुणाचल प्रदेश में आज आईटीबीपी ने किया सर्विस वोटर्स के तौर पर पहला मतदान

    एकत्रित वोट इसके माध्यम से देश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के कई राज्यों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से डाले गए मतों को भेजा जाएगा और मतगणना में इन वोटों की भी गिनती की जाएगी स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहला अवसर है जब चुनाव आयोग ने व्यापक स्तर पर सर्विस वोटर्स को वोटिंग करवाने के लिए विशेष अभियानों का आयोजन किया जिसमें सोशल इलेक्ट्रॉनिक और परंपरागत मीडिया का भरपूर इस्तेमाल किया गया है.

  • मिलिए IPS अपर्णा कुमार से, जो साउथ पोल के बाद अब नॉर्थ पोल फतह करने निकलीं

    मिलिए IPS अपर्णा कुमार से, जो साउथ पोल के बाद अब नॉर्थ पोल फतह करने  निकलीं

    दुनिया की ऊंची-ऊंची चोटियों पर चढ़ाई करने वालीं आईपीएस अपर्णा कुमार अब एक और कठिन मिशन पर रवाना हो गईं हैं. आईटीबीपी में डीआईजी पद पर कार्यरत अपर्णा ने साउथ पोल के बाद अब नार्थ पोल के लिए कूच किया है.

  • ITBP Recruitment 2019: इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस में 496 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    ITBP Recruitment 2019: इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस में 496 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    अगर आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे हैं तो आप ITBP में निकले पदों पर आवेदन कर  सकते हैं. इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस में मेडिकल ऑफिसर के कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. भर्ती सुपर स्‍पेशलिस्‍ट मेडिकल ऑफिसर, स्‍पेशलिस्‍ट मेडिकल ऑफिसर और मेडिकल ऑफिसर के पदों पर की जाएगी. कुल 496 पदों पर भर्तियां होनी हैं.

  • छत्तीसगढ़ : कुख्यात महिला नक्सली लीडर मुठभेड़ में मारी गई, आठ लाख का था इनाम

    छत्तीसगढ़ : कुख्यात महिला नक्सली लीडर मुठभेड़ में मारी गई, आठ लाख का था इनाम

    छत्तीसगढ़ में कुख्यात महिला नक्सली सरगना मुठभेड़ में मारी गई. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 40 वीं वाहिनी, छत्तीसगढ़ पुलिस और हॉक फोर्स मध्यप्रदेश की संयुक्त कार्रवाई में आज आठ लाख रुपये की इनामी कुख्यात महिला नक्सली सरगना 48 वर्षीय जमुना को मार गिराया गया.

  • ऑर्गनाइज्ड ग्रुप-ए सर्विस: केंद्र को दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया 10 दिनों का समय

    ऑर्गनाइज्ड ग्रुप-ए सर्विस: केंद्र को दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया 10 दिनों का समय

    केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों को एन एएफएफ़यू और ऑर्गेनाइज्ड ग्रुप ए सर्विस का लाभ देने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज केंद्र सरकार को 10 दिनों का समय दिया है.सीआरपीएफ और आईटीबीपी के अधिकारियों द्वारा दायर किए गए कोर्ट की दो अवमानना याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जस्टिस नजमी वजीरी ने आज यह आदेश जारी किया कि केंद्र 28 मार्च को या उसके पहले दिल्ली उच्च न्यायालय को यह बताए कि उसने इन बलों के अधिकारियों के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को लागू कर दिया है.

  • छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाकों में ITBP के जवानों को हल्बी भाषा सिखा रहे हैं छात्र

    छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाकों में ITBP के जवानों को हल्बी भाषा सिखा रहे हैं छात्र

    कोंडागांव के ज्यादा समय नहीं हुआ जब हदेली और ऐसे कई गांवों के पास स्थापित आइटीबीपी कैंप में तैनात जवानों ने स्थानीय स्कूलों के बच्चों को गणित विज्ञान और अन्य विषयों में पढ़ाने का बीड़ा उठाया था. जब भी जवान अपने काम से छुट्टी पर होते, वे शिक्षक की भूमिका में इन स्कूलों में जाते थे. अब बच्चों को यह अवसर मिला है कि वे अपनी मातृभाषा सिखाने के लिए शिक्षक की भूमिका में दिखने लगे हैं.

  • Women's Day : नक्सली प्रभावित बस्तर में ITBP ने बनाई लड़कियों की पहली हॉकी टीम

    Women's Day :  नक्सली प्रभावित बस्तर में ITBP ने बनाई लड़कियों की पहली हॉकी टीम

    नारी सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आइटीबीपी ने छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित इलाके से पहली बार दो साल के लगातार परिश्रम के बाद बालिकाओं की हॉकी टीम तैयार करने में सफलता प्राप्त की है.

  • दिल्ली वालों, केवल इ से इटानगर नहीं होता, इटानगर में इंसान भी होते हैं

    दिल्ली वालों, केवल इ से इटानगर नहीं होता, इटानगर में इंसान भी होते हैं

    अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर से हिंसा की ख़बरें आ रही हैं. उप मुख्यमंत्री के घर को जला दिया गया है. उनकी गाड़ी भी जला दी गई है. पर्यावरण मंत्री का भी घर जला दिया गया है. मुख्यमंत्री के घर की तरफ प्रदर्शनकारी बढ़ने का प्रयास कर रहे थे. दीवार लांघने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति पर गोली चलानी पड़ी और उसकी मौत हो गई है.

  • अरुणाचल प्रदेश में प्रदर्शनकारियों ने उप-मुख्यमंत्री के निजी आवास को आग के हवाले किया

    अरुणाचल प्रदेश में प्रदर्शनकारियों ने उप-मुख्यमंत्री के निजी आवास को आग के हवाले किया

    कर्फ्यू को धता बताते हुए प्रदर्शनकारियों ने रविवार को ईटानगर में अरुणाचल प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री चाउना मीन के निजी आवास को कथित तौर पर आग के हवाले कर दिया जबकि उपायुक्त के दफ्तर में तोड़फोड़ की. प्रदर्शनकारी छह समुदायों को स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र दिए जाने की सिफारिश का विरोध कर रहे थे.

  • केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने जीती ऑर्गनाइज्ड ग्रुप ए सर्विस की जंग

    केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने जीती ऑर्गनाइज्ड ग्रुप ए सर्विस की जंग

    सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों की याचिका पर अंतिम निर्णय देते हुए फैसला सुनाया कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों को ऑर्गेनाइज्ड ग्रुप ए सर्विसेस न मानकर नॉन फंक्शनल फाइनेंशियल अपग्रेडेशन से वंचित नहीं रखा जा सकता.

  • आइटीबीपी ने 17 दिनों के अंदर जीती तीसरी बड़ी आइस हॉकी प्रतियोगिता

    आइटीबीपी ने 17 दिनों के अंदर जीती तीसरी बड़ी आइस हॉकी प्रतियोगिता

    जम्मू कश्मीर में आयोजित 11वीं सीइसी कप कारगिल आइस हॉकी टूर्नामेंट में आइटीबीपी ने फाइनल मुकाबले में हिमालयन फॉक्स द्रास की टीम को सात के मुकाबले एक गोल से पराजित करके प्रतियोगिता अपने नाम कर ली. इस प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था.

  • How's The Josh : 11 हजार फुट की ऊंचाई, खून जमा देने वाली ठंड और भारतीय जवानों का मार्शल आर्ट, देखें VIDEO

    How's The Josh : 11 हजार फुट की ऊंचाई, खून जमा देने वाली ठंड और भारतीय जवानों का मार्शल आर्ट, देखें VIDEO

    पूरा उत्तर भारत इस समय शीतलहर की चपेट में है. पहाड़ों में बर्फजारी है और मैदानों में कंपा देने वाली ठंडी हवाएं चल रही हैं. इसी बीच उत्तराखंड के औली में 11 हजार फुट की ऊंचाई में भारतीय-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP)के जवानों का बर्फ के ऊपर और भीषण ठंड में मार्शल आर्ट का वीडियो सामने आया है.

  • आईटीबीपी ने सेना को हराकर जीती राष्‍ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता

    आईटीबीपी ने सेना को हराकर जीती राष्‍ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने लद्दाख में सेना को हराकर राष्ट्रीय आइस हॉकी प्रतियोगिता जीती जबकि आजकल सर्दियों में तापमान 0 से 20 डिग्री तक नीचे है.

  • -30 डिग्री में 18 हज़ार ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, Republic Day की इससे शानदार तस्वीर और कोई नहीं

    -30 डिग्री में 18 हज़ार ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, Republic Day की इससे शानदार तस्वीर और कोई नहीं

    इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर जमीन से 18 हज़ार फीट ऊंची बर्फिली चट्टान पर तिरंगा लहराया. उस वक्त वहां का तापमान -30 डिग्री था, जो किसी भी आम नागरिक की हड्डियों को निचोड़ दे.