NDTV Khabar

Jaipur


'Jaipur' - 473 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजस्थान: 75 साल की महिला ने दिया बेटी को जन्म, मात्र 600 ग्राम है बच्ची का वजन

    राजस्थान: 75 साल की महिला ने दिया बेटी को जन्म, मात्र 600 ग्राम है बच्ची का वजन

    मां की उम्र के कारण गर्भ धारण करने के 6.5 माह बाद सी-सेक्शन के जरिए समय पूर्व बच्चे का जन्म कराना पड़ा, क्योंकि मां शारीरिक और स्वास्थ्य के लिहाज से कमजोर थी. बड़ी दिक्कत यह थी कि महिला के पास सिर्फ एक ही फेफड़ा था, जो चिकित्सा टीम के लिए एक चुनौती था.

  • राजस्थान: महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, 1 शिशु की मौत

    राजस्थान: महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, 1 शिशु की मौत

    "दो लड़कियों और दो लड़कों को चिकित्सा निगरानी में रखा गया है. सभी बच्चों का वजन बहुत कम है. महिला सांगनेर की रहने वाली है. मरा हुआ शिशु लड़का था.' वहीं डॉक्टर ने बताया, "यह मामला कुछ दुर्लभ मामलों में से एक है. हालांकि पहले भी ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें दो, तीन, चार यहां तक की नौ बच्चे एक साथ पैदा हुए हैं."

  • राजस्थान के Bikaner में महसूस किये गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता

    राजस्थान के Bikaner में महसूस किये गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता

    बीकानेर (Bikaner) के शहरी और ग्रामीण इलाके में रविवार सुबह भूकंप के झटके (Bikaner News) महसूस किए गए. मौसम विभाग के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई.

  • प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार जयपुर में कहा कि जयपुर सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों में आगामी एक अप्रैल से बीएस 6 ईंधन मिलने लगेगा.

  • देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में आए ये तीन जगहों के नाम, हुए थे कुल 720 स्टेशनों के सर्वे

    देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में आए ये तीन जगहों के नाम, हुए थे कुल 720 स्टेशनों के सर्वे

    देश के कुल 720 स्टेशनों पर किए गए सर्वेक्षण में इन इन तीनों स्टेशनों को अव्वल स्थान है. उपनगरीय स्टेशनों की श्रेणी में कुल 109 स्टेशनों में मुंबई के अंधेरी, विरार और नायगांव स्टेशनों को शीर्ष स्थान मिला है.

  • राजस्थान में पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी पर बैन, ऐसा करने वाला बना देश का तीसरा राज्य

    राजस्थान में पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी पर बैन, ऐसा करने वाला बना देश का तीसरा राज्य

    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए यह महत्त्वपूर्ण कदम उठाया गया है. इन पदार्थों की पुष्टि स्टेट सेंट्रल पब्लिक हैल्थ लैबारेट्री राजस्थान द्वारा कराई जाएगी.

  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा

    राजस्थान के सरकारी स्कूलों के नाम और पते से 'हरिजन' शब्द हटाया जाएगा. राज्य के शिक्षा विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है और उन स्कूलों की सूची मांगी है जिनके नाम में 'हरिजन' शब्द आता है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और समग्र शिक्षा अभियान के पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को इस बारे में एक पत्र भेजा गया है. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ संचालित ऐसे राजकीय विद्यालयों के नाम संशोधन के प्रस्ताव जिलेवार समेकित कर भेजें ताकि समेकित प्रस्ताव स्वीकृति के लिए आगे सरकार को भिजवाए जा सकें. 

  • बेटों ने विधवा मां और प्रेमी को बुरी तरह से पीटा, काटे बाल- वायरल हुआ Video

    बेटों ने विधवा मां और प्रेमी को बुरी तरह से पीटा, काटे बाल- वायरल हुआ Video

    पुलिस ने मंगलवार को बताया कि 45 साल की महिला के बेटों ने उसके प्रेमी को मूत्र पिलाने की कोशिश भी की. सोमवार शाम की इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इसके बाद पुलिस ने महिला और उसके प्रेमी को तलाशना शुरू किया जो उन्हें निम्बी जोधा गांव में मंगलवार को मिले.

  • परिवार को मिला बीमा का पैसा, इसलिए फाइनेंसर ने करवाई खुद की हत्या

    परिवार को मिला बीमा का पैसा, इसलिए फाइनेंसर ने करवाई खुद की हत्या

    भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर ने बताया, 'फाइनेंसर मृतक बलबीर खारोल ने अपनी हत्या करवाने की साजिश रची ताकि उसके परिवार वालों को बीमा की राशि मिल जाए. उसने राजवीर सिंह और सुनील यादव को 80 हजार रुपए में अपनी हत्या की सुपारी दी थी.'

  • थाने में फायरिंग होने पर दो अधिकारी बर्खास्त, 69 पुलिस कर्मियों को किया गया लाइन हाजिर

    थाने में फायरिंग होने पर दो अधिकारी बर्खास्त,  69 पुलिस कर्मियों को किया गया लाइन हाजिर

    पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह बताया कि बहरोड थाना क्षेत्र के शेष सभी 69 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है एवं उनके स्थान पर अन्य पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पुलिस उप अधीक्षक अतुल साहु को बहरोड़ एवं नवाब खान को भिवाड़ी वृत्ताधिकारी पद पर लगाया गया है.

  • लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    जयपुर में एक निजी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि अधिनायकवादी शासन की अपेक्षा व्यावहारिक लोकतंत्र का निश्चित तौर पर लाभ होता है. उन्होंने आर्थिक विकास के मामले में चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह के देशों में जहां नागरिकों को प्राथमिक तौर पर आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित रखने को कहा जाता है और एक ऐसा वातावरण तैयार कर दिया जाता है जहां निजी आजादी की कुर्बानी को सही ठहरा दिया जाता है.

  • पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे

    पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे

    इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत बताते हुए शनिवार को कहा कि एक सोची समझी रणनीति से ही भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है. पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबी, सामाजिक असमानता, सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद तथा भ्रष्टाचार लोकतंत्र के समक्ष कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं.

  • हाईकोर्ट के एक फैसले से छिन गईं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सभी सुविधाएं

    हाईकोर्ट के एक फैसले से छिन गईं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सभी सुविधाएं

    राजस्थान में अब पूर्व मुख्यमंत्रियों को न सरकारी बंगला मिलेगा न कार और न स्टाफ. राजस्थान हाईकोर्ट ने आज राजस्थान मंत्री संशोधन वेतन अधिनियम 2017 को अवैध करार दे दिया. इस अधिनियम में पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन सरकारी बंगला, आईएएस रैंक का प्राईवेट सेक्रेट्री समेत स्टाफ और कार जैसी सुविधाएं दी गई हैं. अब हाईकोर्ट ने इस अधिनियम को रद्द कर कहा कि पूर्व सीएम को कोई सुविधा नहीं दी जा सकती हैं, न ही सरकारी बंगला.

  • KBC Written Update: शो में अर्पिता यादव को अमिताभ बच्चन ने दिया यह वचन, जानकर हो जाएंगे हैरान

    KBC Written Update: शो में अर्पिता यादव को अमिताभ बच्चन ने दिया यह वचन, जानकर हो जाएंगे हैरान

    'कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati Written Update)' के आज के एपिसोड में जयपुर की अर्पिता यादव आईं, जिन्होंने अपने जीवन की कठिन परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी. उनके जज्बे को खुद बिगबी ने भी सलाम किया है.

  • 32 साल पुराना है राजस्थान का रूप कंवर सती कांड, जानिए कैसे देशभर में इस घटना से मचा था हंगामा

    32 साल पुराना है राजस्थान का रूप कंवर सती कांड, जानिए कैसे देशभर में इस घटना से मचा था हंगामा

    राजस्थान के रूप कंवर सती कांड में आज 32 साल बाद आने वाला फैसला टल गया. जयपुर में एक स्पेशल कोर्ट इस मामले में फैसला देने वाली थी. रूप कंवर की सितंबर 1987 में मौत हो गयी थी. उनकी मौत के बाद सती प्रथा का महिमामंडन किया गया, जिसकी वजह से 8 लोगों के खिलाफ यह मामला चल रहा है. इस मामले में अब तक 11 लोग बरी हो चुके हैं. 4 सितंबर 1987 को 18 साल की उम्र में उन्होंने अपने पति के साथ खुद को जला लिया था. उनकी शादी को तब केवल 7 महीने ही हुए थे.

  • शिवराज चौहान का तंज- 'अहमद की टोपी मोहम्मद के सर, मोहम्मद की टोपी अहमद के सर तो कैसे कांग्रेस...'

    शिवराज चौहान का तंज- 'अहमद की टोपी मोहम्मद के सर, मोहम्मद की टोपी अहमद के सर तो कैसे कांग्रेस...'

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के सदस्यता अभियान के लिए पदाधिकारियों के साथ बैठक करने सोमवार को राजस्थान के जयपुर पहुंचे. यहां उन्होंने बैठक के बाद कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा.

  • रेप पीड़िता के आत्मदाह का मामला राजस्थान विधानसभा में गूंजा

    रेप पीड़िता के आत्मदाह का मामला राजस्थान विधानसभा में गूंजा

    दुष्कर्म पीड़िता द्वारा पुलिस थाने में आत्मदाह किये जाने का मामला मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में उठा जहां बीजेपी विधायकों ने मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग को लेकर सदन से बहिर्गमन किया है.  इस बीच राज्य सरकार ने संबद्ध थाने के प्रभारी को निलंबित करने तथा मामले की जांच सीआईडी (सीबी) से कराने की घोषणा की है. बीजेपी विधायक कालीचरण सर्राफ ने शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाया. उन्होंने कहा कि जिन पुलिस अधिकारियों की कथित लापरवाही के कारण दुष्कर्म पीड़िता को आत्मदाह करना पड़ा उन्हें बर्खास्त किया जाए.  उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया जाये और उन्हें गिरफ्तार किया जाए. उन्होंने मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग की. इसी मामले पर बोलते हुए प्रतिपक्ष उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने सवाल उठाया कि अगर मामला झूठा है तो पुलिस ने एफआर क्यों नहीं पेश की.  उन्होंने सरकार पर संवेदनहीन होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों की लंबी फेहरिस्त है.

  • DGCA की कार्रवाई, स्पाइसजेट के दो पायलटों का लाइसेंस एक साल के लिए निलंबित

    DGCA की कार्रवाई, स्पाइसजेट के दो पायलटों का लाइसेंस एक साल के लिए निलंबित

    पायलटों के सही तरह से विमान को नहीं उतारने की वजह से यह मुंबई हवाई अड्डे की मुख्य हवाई पट्टी से फिसलकर आगे निकल गया था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. जयपुर से मुंबई की उड़ान के दौरान स्पाइसजेट का बोइंग 737 विमान एक जुलाई को हादसे का शिकार हुआ था. इसके चलते मुंबई हवाई अड्डे का मुख्य रनवे तीन दिन से ज्यादा बंद रहा.