NDTV Khabar

Jamia


'Jamia' - 339 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संजीव बालियान का विवादित बयान- पश्चिमी UP के छात्रों को JNU-जामिया में 10 फीसदी आरक्षण दे दो, सबका इलाज कर देंगे

    संजीव बालियान का विवादित बयान- पश्चिमी UP के छात्रों को JNU-जामिया में 10 फीसदी आरक्षण दे दो, सबका इलाज कर देंगे

    केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मेरठ में CAA को लेकर आयोजित की गई समर्थन रैली में कहा, 'मैं राजनाथ जी (केंद्रीय रक्षा मंत्री) से निवेदन करूंगा, जो (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय) JNU और जामिया (मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय) में देश के विरोध में नारे लगाते हैं, इनका इलाज एक ही है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश का वहां 10 फीसदी आरक्षण करवा दो, सबका इलाज कर देंगे, किसी की जरूरत नहीं पड़ने की.'

  • सावरकर के खिलाफ बोले मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडे, मामला दर्ज

    सावरकर के खिलाफ बोले मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडे, मामला दर्ज

    संदीप पांडेय ने कहा कि देश की गंगा-जमुनी संस्कृति के विपरीत समाज को हिंदू और मुसलमानों में बांटने वाले लोग वही हैं, जिन्होंने ब्रिटिश राज के दौरान भी यही काम किया था और इसके बदले ब्रिटिश हुकूमत से वजीफा पाते थे. ये 'फूट डालो और राज करो' की अंग्रेजों की नीति पर चलने वाले लोग हैं. उन्होंने दावा किया कि नकाबपोश गुंडे, जिसे कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने किराए पर लिया था.

  • जामिया यूनिवर्सिटी ने पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की, कोर्ट में दी अर्जी

    जामिया यूनिवर्सिटी ने पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की, कोर्ट में दी अर्जी

    जामिया यूनिवर्सिटी की तरफ से पुलिस के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए दिल्ली के साकेत कोर्ट में अर्जी दी गई है. यूनिवर्सिटी ने एफआईआर दर्ज करने की मांग की है. एफआईआर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करने की मांग की गई है. साकेत कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को एक्शन टेकन रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया है.

  • जामिया यूनिवर्सिटी के गेट से शाहीन बाग तक लोगों ने CAA विरोधी मार्च निकाला

    जामिया यूनिवर्सिटी के गेट से शाहीन बाग तक लोगों ने CAA विरोधी मार्च निकाला

    प्रदर्शनकारियों ने एक नकली 'निरोध शिविर' को भी प्रदर्शित जिसके भीतर विभिन्न धर्मों के छोटे बच्चे बैठे थे. पिछले एक महीने से अधिक समय से राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग में लोग सीएए के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. मार्च में कई लोगों के हाथ में मोमबत्तियां तो कई के हाथ में 'हम CAA, NRC और NPR को अस्वीकार करते हैं'.

  • कपिल सिब्बल ने साधा AAP प्रमुख पर निशाना, कहा- जामिया-जेएनयू हिंसा और CAA पर केजरीवाल की कमजोर प्रतिक्रिया से आती है अवसरवादिता की बू

    कपिल सिब्बल ने साधा AAP प्रमुख पर निशाना, कहा- जामिया-जेएनयू हिंसा और CAA पर केजरीवाल की कमजोर प्रतिक्रिया से आती है अवसरवादिता की बू

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने रविवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हंगामा और जामिया-जेएनयू हिंसा दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य मुद्दा रहेंगे और इन मामलों पर अरविंद केजरीवाल की ‘‘कमजोर’’ प्रतिक्रिया से ‘‘अवसरवादिता की बू’’ आती है.

  • CAA के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा करने की कूवत कांग्रेस में होती तो पिछला चुनाव न हारती : सलमान खुर्शीद

    CAA के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा करने की कूवत कांग्रेस में होती तो पिछला चुनाव न हारती : सलमान खुर्शीद

    दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों से मिलने के लिए आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) पहुंचे. खुर्शीद ने एनडीटीवी से कहा कि ''कांग्रेस (Congress) में इतनी ताकत नहीं है कि वो इस तरह का आंदोलन पूरे देश में खड़ा करे. इतनी ही कूबत हमारे अंदर होती तो हम पिछला चुनाव नहीं हारते.''

  • 'जामिया' के बाहर बोलीं JNUSU अध्यक्ष आयशी घोष, कहा- इस लड़ाई में कश्मीर को नहीं भूल सकते

    'जामिया' के बाहर बोलीं JNUSU अध्यक्ष आयशी घोष, कहा- इस लड़ाई में कश्मीर को नहीं भूल सकते

    JNU में 5 जनवरी को हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने बीते सोमवार आयशी घोष और दो अन्य लोगों से पूछताछ की थी. क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है. जांच टीम ने हिंसा मामले में बीते शुक्रवार 9 संदिग्धों की तस्वीरें जारी की थीं, इनमें आयशी घोष भी नजर आ रही हैं. गौरतलब है कि 5 जनवरी को 50 के करीब लाठी-डंडों से लैस नकाबपोश बदमाश यूनिवर्सिटी में दाखिल हुए और उन्होंने लेफ्ट समर्थित छात्रों को बेरहमी से पीटा.

  • शाहीन बाग में अब कला के जरिए CAA और NRC का विरोध, देखें तस्वीरें

    शाहीन बाग में अब कला के जरिए CAA और NRC का विरोध, देखें तस्वीरें

    आर्ट्स इन साइड संस्था के नेशनल कन्वीनर वीर ने एनडीटीवी को बताया की उनकी संस्था देश में  वर्कशॉप और कैम्प लगा कर युवा कलाकारों को प्रोत्साहन देते हैं, जिसमे ये कलाकार अपनी कला को प्रदर्शित करते हैं, जिसको बेचकर संस्था उनको आर्थिक मज़बूत करने का काम करती है. वीर का दावा है कि शाहीन बाग़ के निवासियों से पुराने लोहे के टुकड़े लेकर उनसे 35 फिट का भारत का नक्शा एक-दो दिन में  तैयार कर लिया जाएगा. जो अपने आप में मिसाल होगा.

  • जामिया यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल एकेडमी में कोचिंग कर रहे 54 छात्रों ने क्लियर किया UPSC Mains

    जामिया यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल एकेडमी में कोचिंग कर रहे 54 छात्रों ने क्लियर किया UPSC Mains

    UPSC भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य केंद्रीय सेवाओं के समूह 'A' और समूह 'B' के चयन के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. 

  • हिंसा के मामले में FIR दर्ज कराने के लिए जामिया यूनिवर्सिटी कोर्ट जाएगी

    हिंसा के मामले में FIR दर्ज कराने के लिए जामिया यूनिवर्सिटी कोर्ट जाएगी

    जामिया विश्वविद्यालय की एक्जीक्यूटिव काउंसिल ने फैसला लिया है कि15 दिसंबर को हुई हिंसा के मामले में जामिया विश्वविद्यालय कोर्ट जाएगा ताकि कोर्ट के निर्देश पर पुलिस FIR दर्ज करे. पुलिस ने अब तक FIR दर्ज नहीं की है. जामिया विश्वविद्यालय अब FIR दर्ज कराने के लिए कोर्ट का सहारा लेगी. NHRC की टीम ने भी घायल छात्रों और सुरक्षा कर्मियों से मिलकर उनका बयान लिया है.

  • जामिया की कुलपति ने एक बार फिर खटखटाया HRD मंत्रालय का दरवाजा, उच्च स्तरीय जांच की मांग की

    जामिया की कुलपति ने एक बार फिर खटखटाया HRD मंत्रालय का दरवाजा, उच्च स्तरीय जांच की मांग की

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति नज्मा अख्तर ने मंगलवार को एक बार फिर मानव संसाधन विकास मंत्रालय का दरवाजा खटखटाया.

  • जामिया में रद्द हुई परीक्षाएं, छात्रों ने कहा- सुरक्षा की गारंटी दिए बिना नहीं हो सकते एग्जाम

    जामिया में रद्द हुई परीक्षाएं, छात्रों ने कहा- सुरक्षा की गारंटी दिए बिना नहीं हो सकते एग्जाम

    जामिया मिलिया इस्लामिया की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इसी माह जनवरी में आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं अब कब होंगी, फिलहाल यह तय नहीं है. परीक्षाएं रद्द करने का यह फैसला जामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नजमा अख्तर ने लिया. छात्रों के भारी विरोध व दबाव के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन को फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लेना पड़ा है.

  • TOP 5 NEWS: CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पढ़ें अब तक की पांच बड़ी खबरें

    TOP 5 NEWS: CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पढ़ें अब तक की पांच बड़ी खबरें

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दिल्ली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के आरोप लगाए हैं. छात्र कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने पुलिस के खिलाफ केस दर्ज नहीं होने तक परीक्षा में नहीं बैठने का फैसला किया है. छात्रों की नाराजगी के बाद जामिया की कुलपति नज्मा अख्तर (Najma Akhtar) आज (सोमवार) उनसे मिलने पहुंचीं.

  • जामिया की VC नज्मा अख्तर के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन, पूछा- दिल्ली पुलिस पर FIR कब?

    जामिया की VC नज्मा अख्तर के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन, पूछा- दिल्ली पुलिस पर FIR कब?

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर दिल्ली पुलिस के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के आरोप लगाए हैं. छात्र कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने पुलिस के खिलाफ केस दर्ज नहीं होने तक परीक्षा में नहीं बैठने का फैसला किया है. छात्रों की नाराजगी के बाद जामिया की कुलपति नज्मा अख्तर (Najma Akhtar) आज (सोमवार) उनसे मिलने पहुंचीं. उन्होंने छात्रों को न्याय का भरोसा दिलाया.

  • दो सौ से अधिक कुलपतियों और शिक्षाविदों ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, विश्वविद्यालयों में हिंसा के लिए इन्हें ठहराया जिम्मेदार

    दो सौ से अधिक कुलपतियों और शिक्षाविदों ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, विश्वविद्यालयों में हिंसा के लिए इन्हें ठहराया जिम्मेदार

    देश भर के दौ सौ के अधिक विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और शिक्षाविदों ने विश्वविद्यालयों में जोर पकड़ रही वामपंथी राजनीति और हिंसा का विरोध किया है. इन शिक्षाविदों ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उच्च शिक्षण संस्थानों को अराजकता के माहौल से मुक्ति दिलाने की मांग की है. पत्र में आरोप लगाया गया है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU),जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी सहित कई संस्थानों को मुट्ठी भर वामपंथी कार्यकर्ताओं ने हिंसा और अराजकता के माहौल में ढकेल दिया है.

  • JNU को व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी बनाने की कोशिश की जा रही है: कन्हैया कुमार

    JNU को व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी बनाने की कोशिश की जा रही है: कन्हैया कुमार

    JNU छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने NDTV के खास कार्यक्रम बिग फ़ाइट में JNU, जामिया में हुई हिंसा, छात्रों के आंदोलन और दिल्ली पुलिस की कारवाई समेत कई मुद्दों पर बात की. कन्हैया ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार छात्रों के सवालों को सुनने को तैयार नहीं है. उन्होंने जेएनयू के बिगड़ते हालातों के लिए जेएनयू के वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि मौजूदा वाइस चांसलर यूनिवर्सिटी का संचालन करने में समर्थ नहीं है, जब से उन्हें जिम्मेदारी दी गई है विश्वविद्यालय किसी न किसी मुद्दे को लेकर प्रदर्शन कर ही रहा है.

  • जामिया में फिर से शुरू हुईं परीक्षाएं, 'बेस्‍ट ऑफ लक' के साथ किया गया स्‍टूडेंट्स का स्‍वागत

    जामिया में फिर से शुरू हुईं परीक्षाएं, 'बेस्‍ट ऑफ लक' के साथ किया गया स्‍टूडेंट्स का स्‍वागत

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में हुई हिंसा के बाद स्थगित की गई सेमेस्टर परीक्षा को यूनिवर्सिटी फिर से आयोजित कर रही है. फिलहाल जिन पेपर की परीक्षाएं अधूरी रह गईं थीं उन्हें पूरा किया जा रहा है. महीने भर पहले हुई हिंसा के बाद गुरुवार को परीक्षा का आयोजन किया गया. इससे पहले यूनिवर्सिटी ने 5 जनवरी तक के लिए सर्दियों की छुट्टियां दी हुईं थी. यहीं नहीं गुरुवार को बैस्ट ऑफ लक के बैनर के साथ छात्रों का स्वागत किया गया. गुरुवार को एमए एजुकेशनल प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन , एमएड, एमए कल्चर, मीडिया एंड गवर्नेंस और मास्टर इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट के लिए परीक्षा आयोजित की गई. 

  • सेंट स्टीफ़ंस के छात्र भी उतरे जेएनयू के छात्रों के साथ

    सेंट स्टीफ़ंस के छात्र भी उतरे जेएनयू के छात्रों के साथ

    सेंट स्टीफेंस के छात्रों का इस तरह से सड़क पर आना, जेएनयू, जामिया मिलिया और एएमयू के खिलाफ उस चुप्पी को तोड़ना है जिसकी तरफ इशारा कर बताया जा रहा था कि समाज में पुलिस हिंसा के प्रति समर्थन है. क्योंकि वो समाज सिर्फ अपने बहुसंख्यक धर्म के चश्मे से देख रहा है.

Advertisement