NDTV Khabar

Jamia milia islamia


'Jamia milia islamia' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जामिया में चार नए विभाग, UGC ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को दी मंजूरी

    जामिया में चार नए विभाग, UGC ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को दी मंजूरी

    जामिया में चार नए विभाग, यूजीसी ने इनके लिए 28 शिक्षण पदों को मंजूरी दी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के लिए स्वीकृत 4 नए विभागों में 28 शिक्षण पदों को मंजूरी दी है. ये विभाग हैं - फारेन लैंगग्विजेस, हास्पिटल मैनेजमेंट और हास्पिस स्टडीज़, डिजाइन एंड इनोवेशन और इन्वाइरन्मेनल स्टडीज़. विश्वविद्यालय के अनुरोध पर, यूजीसी ने प्रत्येक विभाग में सात पदों को मंजूरी दी है जिसमें एक प्रोफेसर, दो एसोसिएट प्रोफेसर और चार सहायक प्रोफेसर शामिल हैं.

  • पीएम मोदी ने की Jamia की तारीफ, कहा- जामिया ने देश की एकता को मजबूत करने में ''महत्वपूर्ण योगदान'' दिया

    पीएम मोदी ने की Jamia की तारीफ, कहा- जामिया ने देश की एकता को मजबूत करने में ''महत्वपूर्ण योगदान'' दिया

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान देश की एकता और उसके सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने को मजबूत करने में “महत्वपूर्ण योगदान“ दिया. हाल ही में आयोजित विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह के मौके पर जामिया के नाम एक संदेश में, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों की ठोस शैक्षणिक और सांस्कृतिक बुनियाद तथा संस्थान के पूर्व छात्र राष्ट्र को उत्कृष्टता की अधिक ऊंचाइयों को हासिल करने में मदद करेंगे.

  • नजमा अख्तर बनीं जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला वाइस चांसलर

    नजमा अख्तर बनीं जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला वाइस चांसलर

    नजमा अख्तर को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर बनाया जाना एक नियुक्ति भर नहीं है बल्कि यह एक ऐसी नजीर है जो देश के शैक्षणिक हलकों में बार बार दोहराई जानी चाहिए. दरअसल देश के इस प्रतिष्ठित संस्थान के 100 बरस के इतिहास में यह पहला मौका है जब इसके दोनो शीर्ष पदों पर ‘नजमा' हैं. वर्ष 2018 में पूर्व केन्द्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह को जामिया का कुलाधिपति नियुक्त किया गया था. 

  • 'चीन ने मंदी की चुनौती को देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के अवसर के रूप में लिया'

    'चीन ने मंदी की चुनौती को देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के अवसर के रूप में लिया'

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एमएमएजे एकेडमी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज़ में यूजीसी चाइना स्टडीज़ प्रोग्राम के तहत ‘‘ चैलेंजेस एंड काउंटर मेज़र्स ऑफ न्यू नार्मल ऑफ द चाइनीज़ इकानोमी ‘‘ विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन हुआ. इसमें चीन की जिनान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जिया हैताओ ने चीन की अर्थव्यवस्था में आए नए आयामों और बदलावों के बारे में विस्तार से बताया.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ''रूफ़टाॅप सोलर ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम 14 जनवरी से होगा शुरू

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ''रूफ़टाॅप सोलर ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम 14 जनवरी से होगा शुरू

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान एनआईएसई द्वारा दो सप्ताह का ''रूफ़टाॅप ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम अगले साल 14 जनवरी से शुरू होगा. यह प्रशिक्षण योजना विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग की ओर से आयोजित की गई है.

  • क़तर में भव्य तरीके से मना जामिया का 98वां स्थापना दिवस

    क़तर में भव्य तरीके से मना जामिया का 98वां स्थापना दिवस

    सऊदी अरब के बाद अब क़तर में भी जामिया मिल्लिया इस्लामिया का 98वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस मौके पर 7 दिसंबर को क़तर की राजधानी दोहा के रेडिसन ब्लू होटल में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों की सुविधा के लिए दो नए पोर्टल शुरू

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों की सुविधा के लिए दो नए पोर्टल शुरू

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (जेएमआई) ने छात्रों की सुविधा के लिए दो डिजिटल पोर्टल शुरू किए हैं. इनमें से एक पोर्टल से छात्रों को अपने मार्कशीट जैसे दस्तावेजों में हुई गलतियों को ठीक करने की सुविधा मिलेगी.

  • जेएमआई हुआ स्मार्ट ग्रिड रिसर्च के लिए रियल डिजिटल सिमुलेशन क्षमता से लैस

    जेएमआई हुआ स्मार्ट ग्रिड रिसर्च के लिए रियल डिजिटल सिमुलेशन क्षमता से लैस

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआ) की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की एससीएडीए एंड स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी लैब अब नई रियल टाइम डिजिटल सिमुलेटर (आरटीडीएस) से लैस हो गई है. इससे स्मार्ट ग्रिड क्षेत्र में अनुसंधान एवं प्रशिक्षण को और उच्च स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी.

  • जामिया मिल्लिया का 'स्वच्छता पखवाड़ा' हुआ पूरा, छात्रों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर की सफाई

    जामिया मिल्लिया का 'स्वच्छता पखवाड़ा' हुआ पूरा, छात्रों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर की सफाई

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) में एक पखवाड़े से बड़े पैमाने पर चल रहा स्वच्छता अभियान आज महात्मा गांधी जयंती के साथ संपन्न हुआ. विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने जेएमआई परिसर ही नहीं, बल्कि आस पास की रिहायशी बस्तियों और बाज़ारों में भी जाकर स्थानीय लोंगो को साथ लेकर सफाई की. सफेद टी शर्ट और नारंगी रंग की टोपी लगाए जेएमआई के सैंकड़ों छात्र सफाई की महत्ता का पैगाम लेकर सुखदेव विहार, सराय जुलेना और न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी गए और वहां सफाई की. बच्चों के इस कार्य से अभिभूत, स्थानीय लोग भी पूरे उत्साह से उनके साथ सफाई अभियान में जुट गए।.

  • जामिया मिल्लिया में आज चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

    जामिया मिल्लिया में आज चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) में महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए जेएमआई की एनएसएस यूनिट ने कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने मनाया 'सर्जिकल स्ट्राइक डे', NCC और NSS कैडेट्स ने परेड निकाल तिरंगे को दी सलामी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने मनाया 'सर्जिकल स्ट्राइक डे', NCC और NSS कैडेट्स ने परेड निकाल तिरंगे को दी सलामी

    इस मौक़े पर जेएमआई परिसर में बड़ी संख्या में अध्यापक, कर्मचारी और छात्र एकत्र हुए. खास मेहमान कर्नल गोपाल सिंह (रिटायर्ड) ने कहा कि जेएमआई में जिस बड़े़ पैमाने और जोश-ओ-खरोश के साथ सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाया जा रहा है उससे वह भाव विभोर हैं.

  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के छात्र को अमेरिका की कंपनी से मिला 70 लाख का पैकेज

    मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के छात्र को अमेरिका की कंपनी से मिला 70 लाख का पैकेज

    ​जामिया मिल्लिया इस्लामिया के स्टूडेंट आमिर अली को अमेरिका की एक कंपनी ने 70 लाख रुपये का जॉब पैकेज ऑफर किया है. आमिर अली ने जामिया से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हैं.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया में वाजपेयी को दी गई श्रद्धांजलि

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया में वाजपेयी को दी गई श्रद्धांजलि

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग में आज पूर्व प्रधानमंत्री ‘भारत रत्न’ अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में दुर्लभ क़ुरानों और अनूठी खुशखती की प्रदर्शनी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में दुर्लभ क़ुरानों और अनूठी खुशखती की प्रदर्शनी

    उल्लेखनीय है कि क़ुरान रमजान के पवित्र महीने में खुदा की तरफ से पैगंबर पर नाजिल हुआ था. इस प्रदर्शनी का ईरान कल्चर हाउस और जामिया मिल्लिया की डॉक्टर जाकिर हुसैन लाइब्रेरी ने संयुक्त रूप से आयोजन किया.

  • जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक, लिखा 'हैप्पी बर्थडे पूजा'

    जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक, लिखा 'हैप्पी बर्थडे पूजा'

    दिल्ली की जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक कर ली गई. मंगलवार की रात को वेबसाइट हैक करने के बाद हैकरों ने वेबसाइट के होम पेज को पूरी तरह ब्लैक कर दिया और उसपर "Happy Birthday Pooja" लिख दिया. साथ ही स्क्रीन के नीचे छोटे फॉन्ट में "Your LOVE" भी लिखा नजर आया.

  • रिसर्च के लिए जुनून की ज़रूरत: प्रो. वहाजुद्दीन अल्वी साहब

    रिसर्च के लिए जुनून की ज़रूरत:  प्रो. वहाजुद्दीन अल्वी साहब

    ‘इक्कीसवीं सदी में हिंदी साहित्य के समक्ष चुनौतियां' विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोधार्थी संगोष्ठी का आयोजन हिंदी विभाग के अनुसंधान परिषद द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया में किया गया. कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और जाने–माने आलोचक प्रो. अनिल राय ने कहा कि शोधार्थियों को मौलिक व प्रामाणिक शोध कार्य की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए अच्छे अनुसंधान करने के लिए मौलिक कार्यों की ओर ध्यान देने की आवश्यक है. इस तरह के अनोखी पहल की शुरुवात करने व इस प्रकार के संगोष्ठियों की योजना बनाने के लिए विभागीय अध्यापकों तथा हिन्दी विभाग की अध्यक्ष प्रो. हेमलता महिश्वर जी की सराहना की.

  • जामिया में लगा शिविर: समाज को लाभ पहुंचाने के साथ कई रोगों को रोकता है रक्तदान

    जामिया में लगा शिविर: समाज को लाभ पहुंचाने के साथ कई रोगों को रोकता है रक्तदान

    डॉ ज़ाकिर हुसैन हॉस्टल, जामिया इस्लामिया एवं ग़ैर सरकारी संस्था ग्लोबल इनोवेटिव फाउंडेशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग सोसाइटी (GIFTS) ने लायंस ब्लड बैंक के साथ मिलकर जामिया के गेट नंबर 7 के पास रक्तदान एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया को 'यूनिवर्सिटी ऑफ द नेशन' के अवार्ड से नवाजा गया

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया को 'यूनिवर्सिटी ऑफ द नेशन' के अवार्ड से नवाजा गया

    केंद्रीय विश्वद्यालय जामिया मिल्लिया इस्लामिया को 'यूनिवर्सिटी ऑफ द नेशन' के अवार्ड से सम्मानित किया गया है. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में जामिया के रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी ने ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्राप्त किया. जामिया को यह सम्मान केंद्रीय विश्वविद्यालयों के बीच अपना अलग मुकाम बनाने के लिए दिया गया है.