NDTV Khabar

Jamia Millia Islamia


'Jamia millia islamia' - 210 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Jamia Millia Entrance Exam: विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए जामिया ने जारी किया एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल, जानिए डिटेल

    Jamia Millia Entrance Exam: विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए जामिया ने जारी किया एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल, जानिए डिटेल

    Jamia Millia Entrance Exam: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए एडमिशन टेस्ट के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. 126 स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए जामिया की प्रवेश परीक्षा 10 अक्टूबर 2020 से शुरू होगी.

  • जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का जिम्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के प्रोफेसर एस एम अख्तर को सौंपा गया है. अख्तर ने कहा कि पूरा परिसर ‘‘भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाएगा.” अख्तर ने कहा कि उन्हें हाल ही में परिसर का डिजाइन तैयार करने का काम दिया गया था, जिसमें भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे.

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Jamia Milia Islamia Admissions 2020: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त थी, लेकिन जामिया ने अब अंतिम तारीख को आगे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया है. जामिया यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाने की बात को कंफर्म किया है. जामिया में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्र अब रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी, जामिया स्कूल, फॉरेन नेशनल और NRI श्रेणी सहित विभिन्न कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए 14  सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. 

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी रैंकिग में चौथे स्थान पर है. AMU को 78 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुए हैं. बताते चले कि यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है. इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

  • IRS अधिकारी के तौर पर काम करते हैं यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह, बनना चाहते हैं IAS ऑफिसर

    IRS अधिकारी के तौर पर काम करते हैं यूपीएससी टॉपर प्रदीप सिंह,  बनना चाहते हैं IAS ऑफिसर

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम जारी कर दिया है. यूपीएससी 2019 की परीक्षा में हरियाणा के रहने वाले प्रदीप स‍िंह ने टॉप क‍िया है. उनके पिता गांव के पूर्व सरपंच हैं. बता दें क‍ि प्रदीप पहले से ही आईआरएस (IRS) अध‍िकारी के तौर पर काम कर रहे हैं और उनका सपना आईएएस (IAS) बनने का था. इसलिए वो फिर से यूपीएससी (UPSE) की परीक्षा में शामिल हुए. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है.

  • UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया अकेडमी के 30 उम्मीदवार सिविल सर्विस परीक्षा में हुए सफल

    UPSC Civil Services Result 2019: जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी (RCA) के 30 उम्मीदवारों को यूपीएससी 2019 की परीक्षाा (UPSC Civil Services Exam 2019)  में सफलता मिली है. जामिया अकेडमी के इन 30 उम्मीदवारों की यूपीएससी द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर विभिन्न सिविल सेवाओं के लिए सिफारिश की गई है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने आज सिविल सर्विस परीक्षा 2019 के नतीजे घोषित किए हैं. प्रदीप सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में टॉप किया है. 

  • 2019-20 में 'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    2019-20 में  'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) ने कहा कि अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा किए गए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के आकलन में जामिया के प्रदर्शन को ‘‘शानदार'' पाया गया. मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि जामिया ने समग्र आकलन में 95.23 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस शानदार प्रदर्शन का श्रेय अच्छी गुणवत्ता के अध्यापन एवं प्रासंगिक अनुसंधान को दिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय आगामी वर्षों में अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा.

  • Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की.

  • ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    एक केंद्रीय व्यय लेखा परीक्षा टीम ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के 100 से अधिक अधिकारियों के अवकाश यात्रा भत्ता और फोन बिल के भुगतान में 57 लाख रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का पता लगाया है. फर्जी यात्रा बिल या अन्य अनधिकृत बिलों के आधार पर की गई कथित धोखाधड़ी पर लेखापरीक्षा महानिदेशक (केंद्रीय व्यय) के कार्यालय द्वारा जवाब मांगे जाने पर जेएनयू ने इस मामले में जांच शुरू की है.

  • दिल्ली हिंसा : अदालत ने कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत को शादी के लिए अंतरिम जमानत दी

    दिल्ली हिंसा : अदालत ने कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत को शादी के लिए अंतरिम जमानत दी

    न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने जहां को एक-एक लाख रुपये के दो मुचलके भरने के बाद दस जून से 19 जून तक के लिए निगम पार्षद इशरत जहां जमानत दी.

  • जामिया ने जारी किया नया अकेडमिक कैलेंडर, फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के इस महीने होंगे एग्जाम

    जामिया ने जारी किया नया अकेडमिक कैलेंडर, फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के इस महीने होंगे एग्जाम

    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के अकेडमिक काउंसिल की बुधवार को एक महत्वपूर्ण मीटिंग हुई. इस मीटिंग में ये फैसला लिया गया कि फाइनल सेमेस्टर और फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम यूनिवर्सिटी में ही 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आयोजित किए जाएंगे. इस मीटिंग में जामिया की वाइस चांसलर प्रोफेसर नजमा अख्तर, रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी (IPS), डीन और परिषद के अन्य सदस्य भी शामिल हुए थे.

  • लॉकडाउन के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया ने हॉस्‍टल में रहने वालों के लिए किया ये काम

    लॉकडाउन के बीच जामिया मिलिया इस्लामिया ने हॉस्‍टल में रहने वालों के लिए किया ये काम

    जामिया विश्वविद्यालय ने वर्तमान में एमएमए जौहर हाल छात्रावास में रहने वालों के लिए इस प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत की है और बाद में अन्य छात्रावास में रहने वालों के लिए भी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

  • कोरोना लॉकडाउन: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    कोरोना लॉकडाउन: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) में कई कोर्सेस में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देश में लगे लॉगडाउन (Lockdown) के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है. कोरोनावायरस के मद्देनजर जामिया ने दूसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाई है. पिछले महीने भी विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन माध्यम से दाखिले के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल तक बढ़ा दी थी. 

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    Jamia Millia Islamia Admission: सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जामिया यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने गुरुवार को एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया.

  • जामिया की न्यू लाइब्रेरी का CCTV फुटेज: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आई ये बात

    जामिया की न्यू लाइब्रेरी का CCTV फुटेज: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आई ये बात

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया है कि जो भी उपद्रवी पत्थरबाजी कर रहे थे उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) की लाइब्रेरी का इस्तेमाल खुद को सेफ करने के लिए किया. जांच में सामने आया है कि पुलिस ने सारे छात्रों को जिनमें पत्थरबाज भी शामिल थे सबको बाहर निकाला. जामिया में दो लाइब्रेरी हैं एक ओल्ड लाइब्रेरी और एक न्यू लाइब्रेरी.

  • दिल्ली पुलिस ने जामिया हिंसा के लिए प्रदर्शनकारियों को ठहराया जिम्मेदार, नए वीडियो में पथराव करते दिखे छात्र

    दिल्ली पुलिस ने जामिया हिंसा के लिए प्रदर्शनकारियों को ठहराया जिम्मेदार, नए वीडियो में पथराव करते दिखे छात्र

    पुलिस का दावा है कि 15 दिसंबर, 2019 को हुई हिंसक घटना के लिए प्रदर्शनकारी ही जिम्मेदार हैं. प्रदर्शनकारी पुलिस से बचने के लिए उस बिल्डिंग में घुस गए थे, जहां लाइब्रेरी है. पुलिस का दावा है कि वह उस दिन हिंसा के लिए जिम्मेदार प्रदर्शनकारियों का पीछा करते हुए जामिया परिसर में घुसी थी.

  • जामिया हिंसा : दिल्ली पुलिस ने 10 छात्रों को नोटिस देकर पूछताछ में हाजिर होने को कहा

    जामिया हिंसा : दिल्ली पुलिस ने 10 छात्रों को नोटिस देकर पूछताछ में हाजिर होने को कहा

    पुलिस उपायुक्त (अपराध) राजेश देव के नेतृत्व में अपराध शाखा की टीम के कुछ सदस्यों ने मंगलवार को पहली बार परिसर का दौरा किया. टीम के सदस्यों ने एक छात्र मोहम्मद मिनहाजुद्दीन से बात की. पुलिसिया कार्रवाई में मिनहाजुद्दीन की एक आंख की रोशनी चली गयी. बहरहाल, विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस की कार्रवाई के कारण संपत्ति को हुए नुकसान का एक आकलन कर उसका ब्यौरा मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंप दिया है. 

  • जामिया के छात्र ने पुलिस से मांगा एक करोड़ रुपये का मुआवजा, हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

    जामिया के छात्र ने पुलिस से मांगा एक करोड़ रुपये का मुआवजा, हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMIU) के एक छात्र मोहम्मद मुस्तफा ने पिछले साल 15 दिसंबर को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) विरोधी प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई में कथित तौर पर आई चोटों के लिए मुआवजे की मांग की है. मुस्तफा ने इसके लिए बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में याचिका दाखिल की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com