NDTV Khabar

Jammu And Kashmir


'Jammu And Kashmir' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रशासन उन सभी लोगों के साथ जो जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत करने को प्रतिबद्ध: मनोज सिन्हा

    प्रशासन उन सभी लोगों के साथ जो जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत करने को प्रतिबद्ध: मनोज सिन्हा

    उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने शनिवार को कहा कि पिछल साल हुए बदलाव के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) में हालात सामान्य होने और विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है. उन्होंने शांति, प्रगति और सामाजिक सद्भाव को बदले परिप्रक्ष्य का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लिया. श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सिन्हा ने कहा कि ‘‘यह बहुत दुख की बात है कि सांस्कृतिक समन्वयवाद की विरासत पर संप्रदायवाद का ग्रहण लग गया. हम फिर से इस विमर्श को बदलना चाहते हैं. हम विकास, शांति, प्रगति और सामाजिक सद्भाव को जम्मू कश्मीर के विमर्श का अटूट हिस्सा बनाना चाहते हैं.’’

  • जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद, एक आतंकवादी भी ढेर

    जम्मू कश्मीर: मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद, एक आतंकवादी भी ढेर

    प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मुठभेड़ में एक जवान भी घायल हो गया है. अधिकारियों ने यहां बताया कि सुरक्षा बलों को पुलवामा के कामराजीपोरा गांव के एक बाग में आतंकवादियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद इलाके में तड़के तलाश अभियान चलाया गया.

  • आतंकी हमलों के बाद कश्मीर में कई बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

    आतंकी हमलों के बाद कश्मीर में कई बीजेपी कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

    बीजेपी के पंचायत सदस्यों और सरपंचों पर हाल के हमलों के बाद पिछले कुछ दिनों में कई कार्यकर्ताओं खासकर निचले स्तर के कार्यकर्ताओं के इस्तीफे की बात स्वीकार करते हुए पार्टी के एक नेता ने कहा कि इनमें से कुछ मध्य कश्मीर के बडगाम जिले से हैं.

  • जम्‍मू-कश्‍मीर के नेता शाह फैसल ने सियासत छोड़ी, IAS से इस्‍तीफा देकर बनाई थी अपनी पार्टी

    जम्‍मू-कश्‍मीर के नेता शाह फैसल ने सियासत छोड़ी, IAS से इस्‍तीफा देकर बनाई थी अपनी पार्टी

    भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से इस्तीफा देकर पिछले वर्ष जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (JKPM) का गठन करने वाले शाह फैसल ने इसके अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. फैसल ने राजनीति छोड़ने का संकेत रविवार को ही दे दिया था जब उन्होंने ट्विटर पर अपनी निजी जानकारी संपादित करते हुए अपनी राजनीतिक सम्बद्धता के बारे में उल्लेख हटा दिये थे. 

  • कश्मीर में डॉक्टर की कोरोना से मौत, चार महीने से कर रहे थे संक्रमितों का इलाज

    कश्मीर में डॉक्टर की कोरोना से मौत, चार महीने से कर रहे थे संक्रमितों का इलाज

    कश्मीर में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर तैनात एक वरिष्ठ चिकित्सक के इस वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के बाद रविवार को यहां एक अस्पताल में उनकी मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

  • जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर पहुंचे, आज हो सकता है शपथ ग्रहण

    जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर पहुंचे, आज हो सकता है शपथ ग्रहण

    जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा गुरुवार श्रीनगर पहुंचे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने हवाई अड्डे पर सिन्हा का स्वागत किया.

  • जम्मू कश्मीर में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार भेजने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

    जम्मू कश्मीर में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार भेजने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान: डीजीपी

    जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्रशासित प्रदेश में मानवरहित विमानों के जरिए हथियार और गोला-बारूद भेजने का पाकिस्तान ने एक नया तरीका अपना लिया है और विगत में इस तरह की कई घटनाओं का पर्दाफाश हुआ है.

  • जम्मू-कश्मीर : मार्च से बंद वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त से फिर शुरू होगी

    जम्मू-कश्मीर : मार्च से बंद वैष्णो देवी की यात्रा 16 अगस्त से फिर शुरू होगी

    कोरोना महामारी के कहर से बचने के बंद पड़ी माता वैष्णो देवी की यात्रा अब 16 अगस्त से फिर शुरू हो जाएगी. जम्मू कश्मीर सरकार ने अनलाक-3 में बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर में पिछले पांच महीनों से बंद पड़े सभी धार्मिक स्थानों को 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया है. 

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू-कश्मीर पर चीन को दी नसीहत, दूसरे देशों के अंदरूनी मसलों में नहीं करें टिप्पणी

    भारत ने जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर चीन की टिप्पणी पर बुधवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की. भारत ने चीन को नसीहत देते हुए कहा कि चीन को दूसरे देशों के आंतरिक मसलों में टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के एक साल पूरा होने पर चीन ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में एकतरफा बदलाव "अवैध और अमान्य" है.

  • जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा : सूत्र

    जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने दिया इस्तीफा : सूत्र

    जम्मू-कश्मीर के लेफ्ट‍िनेंट गवर्नर (LG) जीसी मुर्मू ने इस्तीफा दे दिया है. एनडीटीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जीसी मुर्मू को देश के नए ऑडिटर के पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है.

  • बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    बेतुका - जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाए जाने पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

    प्रशासन के इस फैसले को PDP चीफ महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने बेतुका करार दिया. बता दें कि कुछ समूहों  द्वारा 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने पर श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. 

  • बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर का ट्वीट, बोले- आज के दिन को संवैधानिक मूल्यों पर हमले के प्रतीक के रूप में...

    बॉलीवुड डायरेक्टर ओनिर (Onir) ने जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370)) हटाए जाने के एक साल होने पर किए गए अपने ट्वीट में लिखा है...

  • जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू-कश्मीर में कर्फ्यू हटाया गया, फारूक अब्दुल्ला ने आज कई दलों की बैठक बुलाई

    जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) प्रशासन ने मंगलवार की रात को 4 और 5 अगस्त के लिए लगाया गया दो दिवसीय कर्फ्यू (Curfew) तय अवधि से पहले ही हटा दिया. यह कर्फ्यू अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के निर्णय की पहली वर्षगांठ से पहले लगाया गया था. अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित समूहों  के 5 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की योजना बनाने की सूचना मिलने के बाद श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने कश्मीर घाटी में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था. इस पर आलोचना के बाद आए कर्फ्यू को हटाने का निर्णय लिया गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने 5 अगस्त को श्रीनगर में अपने निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए कई मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.

  • भारत ने पाकिस्तान के नए नक्शे पर दी तीखी प्रतिक्रिया, 'राजनीतिक मूर्खता' बताया

    भारत ने पाकिस्तान के नए नक्शे पर दी तीखी प्रतिक्रिया, 'राजनीतिक मूर्खता' बताया

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistani Prime Minister Imran Khan) ने टीवी पर दिए एक बयान में दावा किया कि ये नक्‍शा भारत के पिछले साल 5 अगस्त के कदम को गलत ठहराता है. खान ने ये भी कहा कि इस नए मानचित्र को उनकी कैबिनेट और पूरे राजनीतिक नेतृत्व का समर्थन है. अब पाकिस्तान में करिकुलम में इसी का इस्तेमाल होगा.

  • उमर अब्दुल्ला का तंज- IPL को स्पॉन्सर कर रही चीनी कंपनी, लेकिन लोगों से...

    उमर अब्दुल्ला का तंज- IPL को स्पॉन्सर कर रही चीनी कंपनी, लेकिन लोगों से...

    जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने रविवार को कहा कि लोगों से चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए कहा जा रहा है लेकिन आईपीएल (IPL) के सभी पुराने स्पॉन्सर्स को फिर से नियुक्त कर दिया गया है. इनमें पड़ोसी देश चीन के स्पॉन्सर्स भी शामिल हैं.

  • जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जम्मू और कश्मीर प्रशासन की तीन दर्जन उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया है. पिछले साल 5 अगस्त को राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के रूप में पुनर्गठित होने के बाद यह उपलब्धियां हासिल हुई हैं. NDTV को यह रिपोर्ट कार्ड मिला है.

  • 5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    5 अगस्त : एक साल पहले इसी दिन लिया गया था एक ऐतिहासिक फैसला...

    पांच अगस्त की तारीख भारत के इतिहास में एक अहम दिन के रूप में रूप दर्ज होने वाली है. एक साल पहले इसी दिन यानी 5 अगस्त 2019 को देश के गृह मंत्री अमित शाह ने एक विवादस्पद लेकिन ऐतिहासिक फैसले का ऐलान किया था.

  • मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी  और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सेब उत्पादक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को लेकर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने मंत्रालय से बाजार हस्तक्षेप योजना के विस्तार की मांग की है. इसके तहत सरकार उपज खरीदती है. कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com