NDTV Khabar

Japan


'Japan' - 479 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस होटल के कमरे में रुकने के लिए चुकाने होंगे 66 रुपये, लेकिन बदले में करना होगा ये सब

    इस होटल के कमरे में रुकने के लिए चुकाने होंगे 66 रुपये, लेकिन बदले में करना होगा ये सब

    जापान (Japan) में एक होटल सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये की कीमत पर एक रात के लिए कमरा उपलब्ध करा रहा है. हालांकि कमरे को इतनी कम कीमत पर देने के पीछे एक दिलचस्प पहलू भी है.

  • इस कंपनी में लोगों ने हफ्ते में सिर्फ 4 दिन किया काम, 40 फीसदी बढ़ गई प्रोडक्टिविटी

    इस कंपनी में लोगों ने हफ्ते में सिर्फ 4 दिन किया काम, 40 फीसदी बढ़ गई प्रोडक्टिविटी

    माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के जापान स्थित ऑफिस ने एक सप्ताह में 4 दिन काम करने की प्रणाली को अगस्त में लागू कर एक एक्सपेरीमेंट किया है. माइक्रोसॉफ्ट जापान (Microsoft Japan) के इस एक्सपेरिमेंट से कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी में 40 फीसदी वृद्धि पाई गई. 90 फीसदी से अधिक कर्मचारियों ने कहा कि वह काम करने के लिए छोटे सप्ताह को पसंद करते हैं. एक स्टडी में पाया गया था कि जीवन में काम को लेकर बेहतर संतुलन कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है

  • आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    आज जापान में सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे. वे इस समारोह के लिए सोमवार को टोक्यो पहुंचे. वे टोक्यो में एक बौद्ध मंदिर भी गए और वहां बोधि वृक्ष से तैयार किया गया एक पौधा लगाया. राष्ट्रपति इस पौधे को अपने साथ भारत से लेकर आए थे. जापान में 19 वर्ष के अंतराल के बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति का जापान दौरा हो रहा है. इससे पहले 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने सम्राट एमेरिटस अकिहोतो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लिया था.

  • राजस्थान के Bikaner में महसूस किये गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता

    राजस्थान के Bikaner में महसूस किये गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 आंकी गई तीव्रता

    बीकानेर (Bikaner) के शहरी और ग्रामीण इलाके में रविवार सुबह भूकंप के झटके (Bikaner News) महसूस किए गए. मौसम विभाग के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई.

  • Typhoon Hagibis: जापान में 60 साल का सबसे प्रलयकारी तूफान, 70 लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने को कहा गया

    Typhoon Hagibis: जापान में 60 साल का सबसे प्रलयकारी तूफान, 70 लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने को कहा गया

    जापान (Japan) में प्रलयकारी तूफान हैजिबिस (Typhoon Hagibis) के कहर के कारण अधिकतर भागों में मूसलाधार बारिश और चक्रवाती हवाएं कहर बरपा रही हैं. माना जा रहा है कि देश में पिछले 60 सालों में यह सबसे विनाशकारी तूफान है.

  • इस देश में पहली बार 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 70 हज़ार के पार

    इस देश में पहली बार 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 70 हज़ार के पार

    जापान में 100 साल या इससे ज्यादा आयु के लोगों की संख्या पहली बार 70,000 के पार हो गई है. जापान में बुजुर्ग समाज में लगातार 49वें साल बढ़ोतरी हुई है, जिसका जन्म दर कम बना हुआ है. सरकारी आंकड़ों ने यह जानकारी दी.

  • फेक्साई तूफान ने ली तीन लोगों की जान, टोक्यो एयरपोर्ट पर फंसे हज़ारों यात्री

    फेक्साई तूफान ने ली तीन लोगों की जान, टोक्यो एयरपोर्ट पर फंसे हज़ारों यात्री

    जापान में फेक्साई तूफान आने के बाद यातायात अवरुद्ध होने के कारण टोक्यो के नरिता अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आज लगभग 17,000 यात्री फंस गए हैं.

  • पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    पीएम मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपतियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार तथा निवेश, रक्षा एवं समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन मोदी की यह पहली आधिकारिक बैठक थी. यह दो दिवसीय सम्मेलन 29 जून को समाप्त होगा.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • जापान: ओसाका में मुलाकात के दौरान ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपने बड़ा काम किया है

    जापान: ओसाका में मुलाकात के दौरान ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आपने बड़ा काम किया है

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई. इस मुलाकात के दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई दी और कहा, आपने बड़ा काम किया है'. ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वह इस जीत के हकदार हैं.

  • पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. मुख्य चर्चा ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई. यह वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ बढ़ाने को लेकर विवाद जारी है.

  • ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अभी जापान गए हुए हैं. जापान के कोबे में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी का कोबे में संबोधिन जैसे ही खत्म हुआ वहां 'वंदे मातरम' (Vande Mataram) और 'जय श्रीराम' (Jai Sri Ram) के नारे चारों तरफ गूंजने लगे. लोग वहां पूरे उत्साह के साथ यह नारा लगा रहे थे.

  • जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि सात महीने बाद फिर यहां आने का अवसर मिला. यह संयोग है कि पिछली बार जब यहां आया था, तब यहां चुनाव परिणाम आए थे, और आपने मेरे मित्र शिन्जो आबे में भरोसा जताया था, और आज जब मैं यहां आया हूं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने प्रधानसेवक पर उससे भी ज़्यादा भरोसा जताया है."

  • G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, ट्रंप समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

    जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को जापान पहुंच गए हैं. इस दौरान वह बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनियाभर के नेताओं से मुलाकात करेंगे. पीएम 6वीं बार जी-20 समिट का हिस्सा बनेंगे.

  • एक छोटे से कीड़े की वजह से रुक गईं दर्जनों ट्रेनें, 12 हजार यात्री हो गए लेट

    एक छोटे से कीड़े की वजह से रुक गईं दर्जनों ट्रेनें, 12 हजार यात्री हो गए लेट

    कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, "बिजली आपूर्ति में आई इस बाधा के लिए जो जिम्‍मेदार है उसका पता चल गया है. पहले हमें लगा था कि उसके अंदर कोई जिंदा कीड़ा है, लेकिन वह एक मरा हुआ घोंघा निकला." 

  • भूकंप के बाद जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी की

    भूकंप के बाद जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी की

    उत्तर पश्चिमी जापान में 6.8 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप आने के बाद जापान ने मंगलवार को सुनामी की चेतावनी जारी की. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि तोक्यो के उत्तर में समुद्र तट पर करीब एक मीटर (तीन फुट) ऊंची लहरें उठने की आशंका है.

  • इस देश में अब महिलाओं के लिए हाई हील पहनना हुआ अनिवार्य, पढ़िए इसके पीछे की वजह...

    इस देश में अब महिलाओं के लिए हाई हील पहनना हुआ अनिवार्य, पढ़िए इसके पीछे की वजह...

    इसके बाद उनका यह बयान सामने आया है. महिलाओं के इस समूह ने रोजगार की चाह रखने वाली महिलाओं या कार्य स्थलों में महिला कर्मियों के हाई हील पहनने को अनिवार्य किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने की मांग करते हुए याचिका दायर की है. नेमातो ने बुधवार को विधायी समिति को बताया कि इसे सामाजिक रूप से इस तरह से स्वीकार लिया गया है जहां यह पेशेवर रूप से अनिवार्य और उचित के दायरे में आ जाता है.

  • जापान में ड्रग्स के साथ गिरफ्तार हुए नेस वाडिया को दो साल की कैद : रिपोर्ट

    जापान में ड्रग्स के साथ गिरफ्तार हुए नेस वाडिया को दो साल की कैद : रिपोर्ट

    फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक, 283 साल पुराने वाडिया ग्रुप के वारिस तथा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) टीम के सह-मालिक नेस वाडिया को मार्च महीने की शुरुआत में उत्तरी जापानी द्वीप होक्काइडो के न्यू चिटोस एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था.