NDTV Khabar

Jawaharlal nehru


'Jawaharlal nehru' - 109 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Indira Gandhi ने अपने आखिरी भाषण में दिया था मौत का संकेत, जानिए 10 बातें

    Indira Gandhi ने अपने आखिरी भाषण में दिया था मौत का संकेत, जानिए 10 बातें

    भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज जंयती है. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था. इंदिरा गांधी के पिता का नाम जवाहरलाल नेहरू और माता का नाम कमला नेहरू था. इंदिरा गांधी को लौह महिला भी कहा जाता है

  • Birthday Special: चीन से हार के बाद जवाहरलाल नेहरू ने क्या कहा था?

    Birthday Special: चीन से हार के बाद जवाहरलाल नेहरू ने क्या कहा था?

    जब जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने बोलना शुरू किया तो करीब डेढ़ घंटे बोलते रहे. प्रेस कांफ्रेंस में चीनी प्रधानमंत्री के प्रति उन्होंने अपनी भड़ास जमकर निकाली'. हार पर नेहरू ने कहा, 'चीन एक सैनिक मानसिकता का राष्ट्र है जो हमेशा सैन्य साजो-सामान को मजबूत करने पर जोर देता है....यह उनके अतीत के गृहयुद्ध की ही एक निरंतरता है. इसलिये आमतौर पर वे मजबूत स्थिति में हैं'. नेहरू ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में विपक्षी नेताओ पर भी निशाना साधा और यहां तक कह डाला कि 'हमारे विपक्षी नेताओं की आदत है कि वे बिना किसी सिद्धांत के हर किसी से गठजोड़ कर लेते हैं. ऐसा भी हो सकता है कि वे चीनियों से गठजोड़ कर लें'.

  • Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

    Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

    बाल दिवस 2018 (Children's Day) पर आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल में (Google Doodle On Children's Day) एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष की ओर देख रही है. गूगल के इस डूडल में आप ग्रह, चांद, तारे और अंतरिक्ष यान देख सकते हैं.

  • Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

    Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

    14 नवंबर यानी आज देश भर में बाल दिवस (Childrens's Day 2018) मनाया जा रहा है. गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को याद किया है.

  • Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. जवाहरलाल नेहरू का जन्म (Jawaharlal Nehru Birthday) 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूपरानी था. जवाहरलाल नेहरू कश्मीरी पंडित समुदाय से थे, इसलिए उन्हें पंडित नेहरू (Pandit Nehru) बुलाया जाता था.

  • Google ने Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, Children's Day पर आप भी यू दें बाल दिवस की शुभकामनाएं

    Google ने Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, Children's Day पर आप भी यू दें बाल दिवस की शुभकामनाएं

    Children’s Day Google Doodle : हर साल 14 नवंबर (14 November) को बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाता है. भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म 14 नवंबर को हुआ था.

  • Jawaharlal Nehru Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए चाचा नेहरू के ऐसे ही प्रेरणादायक विचार

    Jawaharlal Nehru Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए चाचा नेहरू के ऐसे ही प्रेरणादायक विचार

    पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन पर हर साल बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू का जन्‍म 14 नवंबर (November 14) को हुआ था. पंडित नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे. नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था. नेहरू हमेशा बच्चों को प्यार और महत्व देने की बात करते थे. कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ उनके मूल की वजह से उन्हें पंडित नेहरू (Pandit Nehru) बुलाया जाता था, जबकि बच्चे उन्हें चाचा नेहरू (Chacha Nehru) के रूप में जानते हैं.

  • दिल्ली में 23 पिस्‍तौल के साथ एक शख्स गिरफ्तार

    दिल्ली में 23 पिस्‍तौल के साथ एक शख्स गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 23 पिस्‍तौल के साथ एक शख्स को गिरफ्तार किया है. ये अवैध हथियार दिल्ली और एनसीआर के अपराधियों को बेचे जाने वाले थे.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने की पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की तारीफ, पढ़ें उन्होंने क्या कहा

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने की पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की तारीफ, पढ़ें उन्होंने क्या कहा

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के दिन सर्बिया की संसद में अपने संबोधन में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का उल्लेख किया. नायडू यहां शुक्रवार को पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि भारत और सर्बिया के बीच संबंधों की जड़ें इतिहास में काफी गहरी हैं.

  • JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आज आने की उम्मीद है. बशर्ते शनिवार की तरह कोई बाधा उत्पन्न न हो. जेएनयूएसयू यानी जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ चुनाव में हिंसा, विरोध-प्रदर्श और तवान के बाद रात में वोटों की गिनती शुरू हुई. इससे पहले  जेएनयू छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) चुनावों में मतों की गिनती को निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थल पर ‘‘जबरन प्रवेश’’ और ‘‘मतपेटियों को छीनने के प्रयासों’’ का हवाला देकर शनिवार को स्थगित कर दिया. इससे पहले मतगणना प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी न मिलने का दावा करते हुए एबीवीपी ने प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने चुनाव अधिकारियों पर वामपंथी संगठनों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गतिरोध 12 घंटे से बरकरार है. वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी कार्यकर्ता हिंसा में शामिल थे हालांकि भगवा संगठन ने इससे इनकार किया है.

  • JNUSU Election 2018: जेएनयूएसयू चुनाव में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान, रविवार तक रिजल्ट आने की उम्मीद

    JNUSU Election 2018: जेएनयूएसयू चुनाव में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान, रविवार तक रिजल्ट आने की उम्मीद

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय यानी जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में शुक्रवार को लगभग 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. यह जेएनयू छात्रसंघ चुनाव में अबतक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है. निर्वाचन समिति की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 7,650 वोटों में से 5,185 वोट डाले गए. अनअधिकारिक सूत्रों के अनुसार, यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रसंघ चुनाव में मतदान किया है.

  • DUSU Election 2018: डीयू के छात्रसंघ चुनाव कल, JNU में 14 को होगा मतदान

    DUSU Election 2018: डीयू के छात्रसंघ चुनाव कल, JNU में 14 को होगा मतदान

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के छात्र संघ चुनाव (DUSU Election) कल होंगे. डीयू के दोनों कैंपस, नॉर्थ व साउथ में छात्र सुबह 8.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक अपने वोट डाल सकेंगे. छात्र संघ चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. सभी दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. दूसरी तरफ, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्रसंघ चुनाव (JNUSU Election) 14 सितंबर को होंगे.

  • Jawaharlal Nehru के डेन्टिस्ट थे पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी के पिता, भारत से है ये दिलचस्प रिश्ता

    Jawaharlal Nehru के डेन्टिस्ट थे पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति अलवी के पिता, भारत से है ये दिलचस्प रिश्ता

    पाकिस्तान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति (President Of the Islamic Republic of Pakistan) डॉ. आरिफ अलवी (Dr. Arif Alvi) का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है.

  • 'जिन्‍ना-नेहरू' वाले बयान पर दलाई लामा ने मांगी माफी, कांग्रेस ने कहा- बयान के पीछे मोदी सरकार का हाथ

    'जिन्‍ना-नेहरू' वाले बयान पर दलाई लामा ने मांगी माफी, कांग्रेस ने कहा- बयान के पीछे मोदी सरकार का हाथ

    दलाई लामा ने कहा, मेरा बयान अचानक विवादास्पद हो गया और अगर कुछ ग़लत है तो मैं माफ़ी मांगता हूं.

  • VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    VIDEO: दलाई लामा बोले, अगर नेहरू की जगह जिन्ना को PM बनाने की गांधीजी की बात मान ली जाती तो...

    तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने आज मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर बड़ा बयान दिया है. दलाई लामा ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू की जगह अगर मोहम्मद अली जिन्ना को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया होता तो आज भारत और पाकिस्तान एक होते और बंटवारा नहीं होता. तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा कि महात्मा गांधी चाहते थे कि मोहम्मद अली जिन्ना देश के शीर्ष पद पर बैठे, लेकिन पहला प्रधानमंत्री बनने के लिए जवाहरलाल नेहरू ने 'आत्म केंद्रित रवैया' अपनाया. गोवा प्रबंध संस्थान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 83 वर्षीय दलाई लामा ने यह बात कही.

  • JNU पूर्वोत्तर भारत के अध्ययन के लिए खोलेगा विशेष केंद्र

    JNU पूर्वोत्तर भारत के अध्ययन के लिए खोलेगा विशेष केंद्र

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने कहा कि देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के अध्ययन के लिए यूनिवर्सिटी में एक विशेष केंद्र स्थापित किया जाएगा. 

  • एचआरडी मंत्रालय का आदेश- विश्वविद्यालय हर साल आयोजित करें दीक्षांत समारोह

    एचआरडी मंत्रालय का आदेश- विश्वविद्यालय हर साल आयोजित करें दीक्षांत समारोह

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर आदेश दिया है कि वह हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित करें. मंत्रालय ने पाया था कि कुछ विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम को हर साल आयोजित नहीं करते. 

  • मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं प्रधानमंत्री को इस बात की याद दिलाता रहूंगा...

    मैं अब भी कर्नाटक चुनावों में नेहरू और भगत सिंह को लेकर बोले गए झूठ से ज़्यादा परेशान हूं. प्रधानमंत्री ने सही बात बताने पर सुधार की बात कही थी. सारे तथ्य बताने के बाद भी उन्होंने अभी तक सुधार नहीं किया है. मेरे लिए येदियुरप्पा प्रकरण से भी यह गंभीर मामला है.

Advertisement