NDTV Khabar

Jawaharlal nehru


'Jawaharlal nehru' - 122 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • श्माया प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP का कांग्रेस पर हमला- लगाया यह आरोप

    श्माया प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP का कांग्रेस पर हमला- लगाया यह आरोप

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने रविवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मौत के मामले में जांच का आदेश नहीं देने का आरोप लगाया.

  • पं. नेहरू जिस बात पर अमल कर चुके हैं पीएम मोदी ने कही वही बात

    पं. नेहरू जिस बात पर अमल कर चुके हैं पीएम मोदी ने कही वही बात

    इतिहास की उल्टी व्यख्या नहीं हो सकती. (जैसे 'समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा जाए) व्यक्ति एक-दूसरे के कार्यों से प्रेरणा ले सकते हैं, लेते हैं. कई बार देश की परंपराएं इतनी गहरी धंसी होती हैं कि, कभी ये किसी के कार्यों के द्वारा, तो कभी किसी के शब्दों के द्वारा प्रकट हो जाती हैं. अपनी वैचारिक मान्यताओं और सुविधा के कारण हम उन्हें किसी व्यक्ति या समूह से जोड़ देते हैं.

  • Jawaharlal Nehru Death Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Jawaharlal Nehru Death Anniversary: जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) की आज पुण्यतिथि है. जवाहरलाल नेहरू की 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी. लेकिन आज भी नेहरू लोगों के दिलों में जिंदा हैं.  जवाहरलाल नेहरू का जन्म (Pandit Jawaharlal Nehru) 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था.

  • नेहरू के होने का मतलब

    नेहरू के होने का मतलब

    तथाकथित राष्ट्रवादियों ने नेहरू और गांधी को लगभग खलनायकों में बदलने की कोशिश की है. इनके ख़िलाफ़ दुष्प्रचार की जैसे कोई सीमा ही नहीं रही.

  • क्‍या भारत में हर समस्‍या के लिए जवाहर लाल नेहरू जिम्‍मेदार हैं?

    क्‍या भारत में हर समस्‍या के लिए जवाहर लाल नेहरू जिम्‍मेदार हैं?

    भारत ने अपनी समस्याओं को पहचान लिया है. सारी समस्याओं का एक ही नाम है, नेहरू. भारत में ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसकी जड़ में नेहरू नहीं हैं. अगर नेहरू नहीं हैं तो वह समस्या नहीं हैं. दुनिया के पहले ऐसे नेता हैं जिन्होंने अकेले दम पर इतनी समस्याएं पैदा करी हैं.

  • पहले लोकसभा चुनाव की दिलचस्प बातें, वोट करने की उम्र थी 21 साल, लगता था ठप्पा

    पहले लोकसभा चुनाव की दिलचस्प बातें, वोट करने की उम्र थी 21 साल, लगता था ठप्पा

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तैयारियां शुरू हो गई हैं. एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रैलियां कर फिर जीतने का विश्वास जता रहे हैं  तो वहीं कांग्रेस (Congress) सहित कई पार्टियां वापसी करने की हर मुमकिन कोशिश में है. ये आजाद भारत का 17वां लोकसभा चुनाव (17th Lok Sabha Elections) होने जा रहा है. 

  • JNU देशद्रोह मामले में अदालत- चार्जशीट को अनुमति नहीं मिली तो कोई बात नहीं, हम वीडियो देखकर कार्रवाई करेंगे

    JNU देशद्रोह मामले में अदालत- चार्जशीट को अनुमति नहीं मिली तो कोई बात नहीं, हम वीडियो देखकर कार्रवाई करेंगे

    जेएनयू देशद्रोह के मामले में केस चलाने के चार्जशीट को दिल्ली सरकार ने अब तक अनुमति नहीं दी है. सरकार को मंगलवार तक अनुमति देनी थी.

  • जेएनयू दशद्रोह मामला : दिल्ली सरकार ने नहीं दी अनुमति, आज सुनवाई

    जेएनयू दशद्रोह मामला : दिल्ली सरकार ने नहीं दी अनुमति, आज सुनवाई

    जेएनयू देशद्रोह के मामले में केस चलाने के चार्जशीट को दिल्ली सरकार ने अब तक अनुमति नहीं दी है. सरकार को मंगलवार तक अनुमति देनी थी. कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को 28 फरवरी को अनुमति लेकर आने को कहा था.

  • जवाहरलाल नेहरू क्यों लगाते थे लाल गुलाब? Valentine Week में कांग्रेस ने किया खुलासा

    जवाहरलाल नेहरू क्यों लगाते थे लाल गुलाब? Valentine Week में कांग्रेस ने किया खुलासा

    कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया. वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) से पहले 7 दिनों तक चलने वाले वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के पहले दिन यानी रोज़ डे (Rose Day) के मौके पर कांग्रेस ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) अपनी पत्नी कमला नेहरू (Kamala Nehru) की याद में अपने कोट पर लाल गुलाब लगाते थे.

  • जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जेएनयू मामले में आम चुनाव से तीन महीने पहले ही चार्जशीट क्‍यों?

    जवाहर लाल यूनिवर्सिटी का मसला फिर से लौट आया है. 9 फरवरी 2016 को कथित रूप से देशदोह की घटना पर जांच एजेंसियों की इससे अधिक गंभीरता क्या हो सकती है कि तीन साल में उन्होंने चार्जशीट फाइल कर दी. वरना लगा था कि हफ्तों तक इस मुद्दे के ज़रिए चैनलों को राशन पानी उपलब्ध कराने के बाद इससे गोदी मीडिया की दिलचस्पी चली गई है. उस दौरान टीवी ने क्या क्या गुल खिलाए थे, अब आपको याद भी नहीं होंगे.

  • कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    कन्हैया कुमार ने कहा- चार्जशीट चुनावी स्टंट, मोदी सरकार को धन्यवाद

    दिल्ली पुलिस ने 3 साल पुराने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी देशद्रोह के मामले में जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया सहित 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. इस मामले में कन्हैया कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे सरकार का चुनावी स्टंट बताया है.

  • पहाड़ी पर चढ़ रहा था JNU छात्र, दोस्त कर रहा था शूट, तभी फिसला पैर और हो गई मौत, देखें VIDEO

    पहाड़ी पर चढ़ रहा था JNU छात्र, दोस्त कर रहा था शूट, तभी फिसला पैर और हो गई मौत, देखें VIDEO

    छात्र जेएनयू में ICSSR में पढ़ाई कर रहा था और वह कैंप्स के ब्रह्मपुत्र होस्टल में रहता था. जब छात्र पहाड़ी पर चढ़ रहा था तो उसका एक दोस्त वीडियो बना रहा था. वीडियो में देखा जा सकता है कि छात्र करीब आधी पहाड़ी चढ़ चुका था. लेकिन जब वह और ऊपर जाने की कोशिश करने लगा था तो उसने जिस पत्थर को पकड़ा हुआ था वह टूट गया और इसके बाद उसका पैर फिसल गया. पैर फिसलने से वह पहाड़ी से नीचे गिर गया, जिससे उसके सिर में गंभीर चोट आई हैं.

  • Birthday Special: जब सोमनाथ मंदिर बना डॉ. राजेंद्र प्रसाद और जवाहरलाल नेहरू के बीच तकरार की वजह, जानें- पूरा किस्सा

    Birthday Special: जब सोमनाथ मंदिर बना डॉ. राजेंद्र प्रसाद और जवाहरलाल नेहरू के बीच तकरार की वजह, जानें- पूरा किस्सा

    पटेल के निधन के साल भर के अंदर ही पंडित नेहरू और डॉ. प्रसाद (Rajendra Prasad) के बीच मतभेद सतह पर आ गए. इसके पीछे था सोमनाथ मंदिर. 1951 में जब मंदिर का पुननिर्माण पूरा हुआ तो राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) को मंदिर का उद्घाटन करने का न्योता दिया गया और उन्होंने इसे स्वीकार भी लिया, लेकिन जवाहरलाल नेहरू को यह पसंद नहीं आया.  

  • Indira Gandhi ने अपने आखिरी भाषण में दिया था मौत का संकेत, जानिए 10 बातें

    Indira Gandhi ने अपने आखिरी भाषण में दिया था मौत का संकेत, जानिए 10 बातें

    भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज जंयती है. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था. इंदिरा गांधी के पिता का नाम जवाहरलाल नेहरू और माता का नाम कमला नेहरू था. इंदिरा गांधी को लौह महिला भी कहा जाता है

  • Birthday Special: चीन से हार के बाद जवाहरलाल नेहरू ने क्या कहा था?

    Birthday Special: चीन से हार के बाद जवाहरलाल नेहरू ने क्या कहा था?

    जब जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ने बोलना शुरू किया तो करीब डेढ़ घंटे बोलते रहे. प्रेस कांफ्रेंस में चीनी प्रधानमंत्री के प्रति उन्होंने अपनी भड़ास जमकर निकाली'. हार पर नेहरू ने कहा, 'चीन एक सैनिक मानसिकता का राष्ट्र है जो हमेशा सैन्य साजो-सामान को मजबूत करने पर जोर देता है....यह उनके अतीत के गृहयुद्ध की ही एक निरंतरता है. इसलिये आमतौर पर वे मजबूत स्थिति में हैं'. नेहरू ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में विपक्षी नेताओ पर भी निशाना साधा और यहां तक कह डाला कि 'हमारे विपक्षी नेताओं की आदत है कि वे बिना किसी सिद्धांत के हर किसी से गठजोड़ कर लेते हैं. ऐसा भी हो सकता है कि वे चीनियों से गठजोड़ कर लें'.

  • Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

    Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

    बाल दिवस 2018 (Children's Day) पर आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल में (Google Doodle On Children's Day) एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष की ओर देख रही है. गूगल के इस डूडल में आप ग्रह, चांद, तारे और अंतरिक्ष यान देख सकते हैं.

  • Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

    Happy Children's Day: गूगल ने Google Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद, जानें क्यों मनाया जाता है

    14 नवंबर यानी आज देश भर में बाल दिवस (Childrens's Day 2018) मनाया जा रहा है. गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) को याद किया है.

  • Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    Jawaharlal Nehru 9 बार गए थे जेल, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 बातें

    पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit Jawaharlal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. जवाहरलाल नेहरू का जन्म (Jawaharlal Nehru Birthday) 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू और माता का नाम स्वरूपरानी था. जवाहरलाल नेहरू कश्मीरी पंडित समुदाय से थे, इसलिए उन्हें पंडित नेहरू (Pandit Nehru) बुलाया जाता था.