NDTV Khabar

Jdu bjp alliance


'Jdu bjp alliance' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बदले समीकरणों के बीच BJP ने इस बार 29 दलों से मिलाया हाथ, जीती हुई सीटें भी छोड़ीं

    बदले समीकरणों के बीच BJP ने इस बार 29 दलों से मिलाया हाथ, जीती हुई सीटें भी छोड़ीं

    साल 2014 में भाजपा ने 16 सहयोगी दलों के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था, वहीं इस बार यह आंकड़ा 29 हो गया है. पिछले चुनाव में बिहार में 40 सीटों में से 22 पर जीत दर्ज करने के बाद भी इस बार भाजपा केवल 17 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए राजी हो गई. इसके अलावा भाजपा अपने सहयोगियों के लिए जीती हुई सीटें भी छोड़ रही है. इसके अलावा भाजपा हारी हुई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. उदाहरण के तौर पर बिहार की नवादा सीट एलजेपी के खाते में जा सकती है, वहीं जदयू भी भाजपा की कई जीती हुई सीटों की मांग कर रही है.

  • नीतीश कुमार की JDU ने कहा- BJP के साथ गठबंधन केवल बिहार में, दूसरे राज्यों में अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

    नीतीश कुमार की JDU ने कहा- BJP के साथ गठबंधन केवल बिहार में, दूसरे राज्यों में अकेले लड़ेगी लोकसभा चुनाव

    पार्टी के विस्तार के मद्देनजर नीतीश कुमार की पार्टी अन्य राज्यों में आगामी लोकसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने की योजना बना रही है. जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा, 'गठबंधन केवल बिहार तक सीमित है, इसके बाहर नहीं. इसलिए पार्टी दूसरे राज्यों में स्वतंत्र है और समाजवादी आंदोलन की विरासत के प्रसार के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.'

  • कुशवाहा के लिए कांग्रेस ने कहा, महागठबंधन में मुख्यमंत्री की 'वैकेंसी' नहीं

    कुशवाहा के लिए कांग्रेस ने कहा, महागठबंधन में मुख्यमंत्री की 'वैकेंसी' नहीं

    केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) छोड़कर महागठबंधन में आने के कयासों के बीच कांग्रेस ने गुरुवार को उन्हें 'आईना' दिखाया.

  • बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    बिहार में सीटों पर सियासी दंगल जारी, उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान के 'फॉर्मूले' से कहीं टूट न जाए NDA !

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले बिहार में एनडीए के लिए राह आसान नहीं है. बीते कुछ समय से एनडीए में सीट बंटवारों को लेकर माथापच्ची जारी है, मगर अब ऐसी खबर है कि उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा के बाद अब रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा भी कम सीटों पर मानने वाली नहीं है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने गुरुवार को यह स्पष्ट कर दिया कि 2014 चुनाव के समान ही लोकसभा चुनाव 2019 में उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. दरअसल, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी और जेडी (यू) बिहार में कुल 40 सीटों में से 34 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती हैं. उसके बाद जो सीटें बचती है, उसमें से लोजपा और रालोसपा को दिया जाएगा. 

  • बिहार : जदयू ने भाजपा से सीट बंटवारे पर जल्द स्थिति साफ करने का किया आग्रह

    बिहार : जदयू ने भाजपा से सीट बंटवारे पर जल्द स्थिति साफ करने का किया आग्रह

    बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पिछले महीने घोषणा की थी कि अगले एक महीने के अंदर भाजपा के साथ सीटों का बंटवारा हो जायेगा. उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाक़ात के बाद यह घोषणा की थी, लेकिन अभी तक सीटों पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है. ऐसे में जदयू ने दोबारा भाजपा से जल्द से जल्द सीट बंटवारे पर स्थिति साफ करने का आग्रह किया है.

  • क्या टूट रहा है एनडीए से एक और दल, बिहार में उपेन्द्र कुशवाहा ने दिया 'खीर' बनाने का फॉर्मूला

    क्या टूट रहा है एनडीए से एक और दल, बिहार में उपेन्द्र कुशवाहा ने दिया 'खीर' बनाने का फॉर्मूला

    बिहार की राजनीति में कुछ सियासी दलों और नेताओं को लेकर पूरे साल अटकलों का बाजार गर्म रहता है. इनमें केंद्रीय मंत्री  उपेन्द्र कुशवाहा और उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) प्रमुख हैं. कुशवाहा ने बीपी मंडल की जयंती पर इशारे ही इशारे में एक बयान दिया है, जिससे उनके बारे में अटकलों का दौर शुरू हो गया है.

  • बिहार प्रदेश BJP अध्यक्ष नित्यानंद राय ने NDA गठबंधन, सीटों के बंटवारे के बारे में दिया बड़ा बयान

    बिहार प्रदेश BJP अध्यक्ष नित्यानंद राय ने NDA गठबंधन, सीटों के बंटवारे के बारे में दिया बड़ा बयान

    लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर जेडीयू और भाजपा के बीच बयानबाजी के बाद बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) के साथ भाजपा का गठबंधन 'स्वभाविक और दिल से जुड़ा' है. उन्होंने कहा कि 'जब दिल मिले हों तब कोई बाधा नहीं आती.' 

  • बीजेपी से तल्खियों के बीच नीतीश कुमार JDU के नेताओं के साथ आज करेंगे अहम बैठक

    बीजेपी से तल्खियों के बीच नीतीश कुमार JDU के नेताओं के साथ आज करेंगे अहम बैठक

    बीजेपी के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार रविवार को पटना में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करने से पहले पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में शिरकत करेंगे.  कुमार अगले लोकसभा चुनाव से पहले विभिन्न मुद्दों पर अपनी पार्टी का रुख सामने रख सकते है क्योंकि उनके अगले राजनीतिक कदम के बारे में अटकलों का बाजार गर्म है.

  • तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    राजद अध्यक्ष लालू यादव के बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विपक्ष के महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोई आवश्यकता नहीं होने की बात को आज फिर दोहराई. उन्होंने कहा कि भाजपा नीतीश को अगले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले छोड़ सकती है. राजद के 22वें स्थापना दिवस पर यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि महागठबंधन नीतीश कुमार को स्वीकार करने के लिए तैयार है.

  • बिहार में गठबंधन पर रार : क्या है विवाद की पृष्ठभूमि, वजह और समाधान

    बिहार में गठबंधन पर रार : क्या है विवाद की पृष्ठभूमि, वजह और समाधान

    इन दिनों सबकी निगाहें एक बार फिर बिहार की राजनीति पर हैं. इसका कारण है भाजपा और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेताओं के बीच आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे और नीतीश कुमार की भूमिका पर विरोधाभासी बयान. परस्पर विरोधी बयान देने वाले नेताओं की पृष्टभूमि की वजह से भी इस विवाद और इसके राजनीतिक असर के बारे में अटकलबाजी तेज कर दी हैं. आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर विवाद की पृष्ठभूमि क्या है? इसके कारण क्या हैं और समाधान क्या हो सकता है. 

  • नीतीश का मुस्लिमों से सवाल- बीजेपी से समझौता करने से क्या सरकार का एजेंडा बदला?

    नीतीश का मुस्लिमों से सवाल- बीजेपी से समझौता करने से क्या सरकार का एजेंडा बदला?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जोकीहाट उपचुनाव में अपनी पार्टी की हार पर मंगलवार को मुंह खोला. नीतीश ने कहा कि कोई वोट दे या नहीं उसकी परवाह नहीं लेकिन कोई बताए कि क्या समझौता करने से उनके कामकाज और सरकार के एजेंडे पर कोई प्रभाव पड़ा है?

  • पीएम नरेंद्र मोदी का नीतीश कुमार की तारीफ करने का क्या है राजनीतिक अर्थ

    पीएम नरेंद्र मोदी का नीतीश कुमार की तारीफ करने का क्या है राजनीतिक अर्थ

    मोतिहारी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वच्छता के बहाने बताया कि उनके हिसाब से उन्हें और भाजपा को राजनीति कैसी करनी चाहिए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक से ज़्यादा बार नीतीश कुमार का नाम लेकर उनकी तारीफ की. इसको लेकर अपने-अपने तरह से कयास लगाए जा रहे हैं.

  • न भ्रष्टाचार से समझौता किया और न साम्प्रदायिकता से करूंगा : नीतीश कुमार

    न भ्रष्टाचार से समझौता किया और न साम्प्रदायिकता से करूंगा : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज आखिर राज्य में हाल में हुई साम्प्रदायिक घटनाओं पर अपनी चुप्पी तोड़ी. नीतीश ने साफ़ शब्दों में कहा कि न तो उन्होंने भ्रष्टाचार से समझौता किया और न ही सम्प्रदायिकता को बर्दास्त कर सकते हैं. उन्होंने यह बात एक कार्यक्रम में कही.

  • BJP-JDU गठबंधन के लिए पहली 'अग्निपरीक्षा' साबित होगा बिहार उपचुनाव

    BJP-JDU गठबंधन के लिए पहली 'अग्निपरीक्षा' साबित होगा बिहार उपचुनाव

    बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों के लिए होने वाला उपचुनाव बीजेपी और जदयू गठबंधन के लिए पहली परीक्षा की तरह होगी. बता दें कि बिहार में 11 मार्च को चुनाव होगा. चारा घोटाले में जेल में बंद राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने अगले आम चुनाव से पहले अपनी पार्टी की ताकत का प्रदर्शन करने के लिए इसे प्रतिष्ठा की लड़ाई में बदल दिया है. 

  • नीतीश कुमार ने कहा- आभास नहीं था कि बीजेपी से फिर हाथ मिलाऊंगा, सब तेज घटनाक्रम में हुआ

    नीतीश कुमार ने कहा- आभास नहीं था कि बीजेपी से फिर हाथ मिलाऊंगा, सब तेज घटनाक्रम में हुआ

    कई लोग यह मान सकते हैं कि बीजेपी के साथ आने के नीतीश कुमार के निर्णय पर काम महीनों से नहीं तो सप्ताहों से जरूर चल रहा था लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया है कि उन्हें स्वयं इसका आभास नहीं था कि वह एनडीए में वापसी करेंगे. बीजेपी ने उन्हें समर्थन की पेशकश उस समय की थी जब उन्होंने महागठबंधन से अलग होकर पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के सांसदों से मुलाकात करेंगे, कैबिनेट की बैठक भी बुलाई गई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के सांसदों से मुलाकात करेंगे, कैबिनेट की बैठक भी बुलाई गई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को बिहार के सांसदों से ब्रेकफास्‍ट पर मुलाकात करेंगे. बिहार में एनडीए सरकार बनने की वजह से ये मुलाकात और दिलचस्‍प हो गई है. वहीं, कैबिनेट की अहम बैठक भी बुधवार शाम छह बजे बुलाई गई है.

  • नीतीश-मोदी के मिलन पर इतना हंगामा क्यों है बरपा?

    नीतीश-मोदी के मिलन पर इतना हंगामा क्यों है बरपा?

    बिहार की राजनीति में पिछले हफ्ते जो हुआ, उस पर पूरे देश में बहस जारी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस नाटकीय घटनाक्रम में महागठबंधन को अलविदा कहते हुए बीजेपी के साथ सरकार बनाई, उससे खुद पटना से दिल्ली तक बीजेपी के नेता हतप्रभ थे.

  • आरजेडी के विधायकों के अनुरोध पर नीतीश और सुशील मोदी ने जल्‍द खत्‍म किए भाषण, जानिए क्‍यों...

    आरजेडी के विधायकों के अनुरोध पर नीतीश और सुशील मोदी ने जल्‍द खत्‍म किए भाषण, जानिए क्‍यों...

    इसके बाद नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने आरजेडी के दोनों नेताओं के अनुरोध को मानते हुए महज 10-10 मिनट का भाषण दिया. नीतीश कुमार ने अपने भाषण में कहा, सेक्युलरिज़्म पर देश का कोई भी मुझे नसीहत नहीं दे सकता.