NDTV Khabar

Jee


'Jee' - 187 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Main 2020: जेईई मेन एप्लीकेशन करेक्शन की प्रक्रिया शुरू, फॉर्म में हुई है कोई गलती तो कर लें सुधार

    JEE Main 2020: जेईई मेन एप्लीकेशन करेक्शन की प्रक्रिया शुरू, फॉर्म में हुई है कोई गलती तो कर लें सुधार

    JEE Main 2020 परीक्षा के एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार (JEE Main Correction) करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है. जिन स्टूडेंट्स से एप्लीकेशन फॉर्म (JEE Main 2020 Form) में कोई गलती हुई थी तो वे अब अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एप्लीकेशन में सुधार करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा. जिसके बाद उन्हें एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन (JEE Main Login 2020) करना होगा और फिर वे अपने फॉर्म में सुधार कर सकेंगे.

  • JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    JEE Main 2020 परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2020 Registration) कर सकते हैं. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020 Exam) 6 से 11 जनवरी 2020 तक आयोजित की जाएगी. जबकि परीक्षा का रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी कर दिया जाएगा. प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती होगा.

  • JEE Main Registration: जेईई मेन परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    JEE Main Registration: जेईई मेन परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए आज रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है. स्टूडेंट्स जेईई मेन की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म (JEE Main Form 2020) भर सकते हैं. वहीं, रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2020 Registration) फीस 1 अक्टूबर तक जमा की जा सकती है. JEE Main परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है.

  • राजस्थान में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए बनाई गई राज्य-स्तरीय समिति

    राजस्थान में कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने के लिए बनाई गई राज्य-स्तरीय समिति

    राजस्थान सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों के तनाव को कम करने के लिए कोचिंग संस्थानों के नियन्त्रण एवं विनियमन के लिए विधायी प्रारूप बनाने की खातिर प्रमुख शासन सचिव, स्कूल शिक्षा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बहुसदस्यीय समिति का गठन किया है.  समिति में कोटा एवं सीकर के जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक, मनोचिकित्सा केन्द्र, जयपुर के अधीक्षक, बीकानेर के शिक्षाविद अमीचंद सदस्य होंगे.

  • JEE Main 2020 Registration: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से भरें एप्लीकेशन फॉर्म

    JEE Main 2020 Registration: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन स्टेप्स से भरें एप्लीकेशन फॉर्म

    JEE Main 2020 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक स्टूडेंट्स jeemain.nic.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (JEE Main 2020 Registration) की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन परीक्षा आयोजित करती है, जो देश में इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक स्क्रीनिंग सह पात्रता परीक्षा है.

  • JEE Main 2020: आज नहीं कल से शुरू होगा जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन, ऐसे भर सकेंगे एप्लीकेशन

    JEE Main 2020: आज नहीं कल से शुरू होगा जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन, ऐसे भर सकेंगे एप्लीकेशन

    जेईई 2020 परीक्षा (JEE Main 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख 1 दिन आगे बढ़ा दी गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन 3 सितंबर से शुरू किए जाएंगे.

  • JEE Main 2020: जेईई मेन के लिए 2 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: जेईई मेन के लिए 2 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main) जनवरी 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 सितंबर से शुरू होंगे. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (JEE Main Registration) करवाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 है. इच्छुक स्टूडेंट्स एनटीए जेईई मेन (NTA JEE Main) की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जेईई मेन परीक्षा 6 से 11 जनवरी 2020 तक चलेगी. परीक्षा (JEE Main Exam) का रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी किया जाएगा.

  • NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2020 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Calender) जारी कर दिया गया है. एग्जाम शेड्यूल NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी हासिल कर सकते हैं. NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाओं से जुड़ी हर डिटेल आप आसानी से चेक कर सकते हैं. अगले साल यूजीसी नेट (UGC NET) जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी. परीक्षा 15 जून से 20 2020 तक आयोजित की जाएगी. वहीं, नीट (NEET Exam) परीक्षा 1 बार ही आयोजित होगी.

  • ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    JEE परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स भाग लेते हैं. लेकिन इन स्टूडेंट्स में से अधिकर स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पाता है. इसका कारण है जेईई का पेपर जो कि काफी कठिन होता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि दुनिया के कुछ बड़े प्रोफेसर्स का मानना है कि जेईई का पेपर बेहद कठिन है. एक यूट्यूब वीडियों में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के कुछ प्रोफेसर्स ने जेईई के पेपर का रिव्यू किया और वे पेपर देखते ही हैरान रहे गए. यह वीडियों Tibees नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई है. कई प्रोफेसर्स ने पेपर के लंबे होने पर टिप्पणी की.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    ओडिशा ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट (Odisha JEE Result) जारी कर दिया गया है.  OJEE 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ojee.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है. उम्मीदवारों को अपना रैंक कार्ड (OJEE Rank Card) डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, वेरिफिकेशन कोड और सिक्योरिटी पिन सबमिट करना होगा. जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने में असफल होते हैं या जिन्होंने ओएमआर शीट खाली छोड़ दी थी उन्हें कोई रैंक नहीं दी जाती है. बता दें कि OJEE 2019 ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को आयोजित की गई थी, जबकि OJEE 2019 कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 08 और 09 जून 2019 को आयोजित की गई थी.

  • JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने जेईई (JEE) एडवांस्ड में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की है. इससे पहले हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में भी टॉप कर चुके हैं.

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) अपनी फिल्म और अपने जीवन के अनुभवों को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में साझा करेंगे. आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा, ''मेरे लिए यह बहुत ही खुशी का पल है क्योंकि मेरा कैम्ब्रिज में पढ़ाई करने का सपना था, लेकिन परिवार की खराब वित्तीय स्थिति के कारण यह नहीं  हो सका.'' आनंद कुमार 24 से 28 जून तक कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे. यहां वे अपने 2 दशक के प्रेरणादायक सफर पर बात करेंगे जिसनें ऋतिक रोशन की फिल्म के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया है. बता दें कि आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'Super 30' 12 जुलाई को रिलीज होने वाली है.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने इस साल के जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के रहने वाले चंद्रेश में पिछले दो सालों से मुंबई में रहकर कोचिंग के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. टीचर जो पढ़ाते थे उसे दोहराने में कार्तिकेय हर रोज़ करीब एक से डेढ़ घंटा लगाते थे.

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.