NDTV Khabar

Jee


'Jee' - 179 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    ये बड़े विदेशी प्रोफेसर्स भी IIT-JEE का पेपर देख रह गए हैरान, कहा- एक घंटे में क्रैक करना मुश्किल

    JEE परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स भाग लेते हैं. लेकिन इन स्टूडेंट्स में से अधिकर स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिल पाता है. इसका कारण है जेईई का पेपर जो कि काफी कठिन होता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि दुनिया के कुछ बड़े प्रोफेसर्स का मानना है कि जेईई का पेपर बेहद कठिन है. एक यूट्यूब वीडियों में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के कुछ प्रोफेसर्स ने जेईई के पेपर का रिव्यू किया और वे पेपर देखते ही हैरान रहे गए. यह वीडियों Tibees नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई है. कई प्रोफेसर्स ने पेपर के लंबे होने पर टिप्पणी की.

  • मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    मनरेगा मजदूर के बेटे ने पास किया जेईई मेंस, बनेगा अपने गांव का पहला इंजीनियर

    कुछ साल पहले तक लेखराज भील को जेईई-मेन परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नहीं था, लेकिन इस साल वह राजस्थान के अपने आदिवासी गांव से यह परीक्षा पास करने वाला पहला छात्र बन गया है.

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    ओडिशा ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट (Odisha JEE Result) जारी कर दिया गया है.  OJEE 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ojee.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है. उम्मीदवारों को अपना रैंक कार्ड (OJEE Rank Card) डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, वेरिफिकेशन कोड और सिक्योरिटी पिन सबमिट करना होगा. जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने में असफल होते हैं या जिन्होंने ओएमआर शीट खाली छोड़ दी थी उन्हें कोई रैंक नहीं दी जाती है. बता दें कि OJEE 2019 ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को आयोजित की गई थी, जबकि OJEE 2019 कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 08 और 09 जून 2019 को आयोजित की गई थी.

  • JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने जेईई (JEE) एडवांस्ड में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की है. इससे पहले हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में भी टॉप कर चुके हैं.

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    Super 30 के आनंद कुमार पैसों की कमी के चलते नहीं कर सके थे कैम्ब्रिज में पढ़ाई, अब देंगे लेक्चर

    सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) अपनी फिल्म और अपने जीवन के अनुभवों को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में साझा करेंगे. आनंद कुमार (Anand Kumar) ने कहा, ''मेरे लिए यह बहुत ही खुशी का पल है क्योंकि मेरा कैम्ब्रिज में पढ़ाई करने का सपना था, लेकिन परिवार की खराब वित्तीय स्थिति के कारण यह नहीं  हो सका.'' आनंद कुमार 24 से 28 जून तक कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले यूके-एशिया शिखर सम्मेलन में बोलेंगे. यहां वे अपने 2 दशक के प्रेरणादायक सफर पर बात करेंगे जिसनें ऋतिक रोशन की फिल्म के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया है. बता दें कि आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'Super 30' 12 जुलाई को रिलीज होने वाली है.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने इस साल के जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के रहने वाले चंद्रेश में पिछले दो सालों से मुंबई में रहकर कोचिंग के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. टीचर जो पढ़ाते थे उसे दोहराने में कार्तिकेय हर रोज़ करीब एक से डेढ़ घंटा लगाते थे.

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

  • JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced 2019 Result: आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (JEE Advanced) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. नतीजे jeeadv.ac.in पर जारी किये गए हैं.

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • MJPRU Result 2019: जारी हुआ UP B.Ed JEE, mjpru.ac.in और upbed2019.in पर यूं करें चेक

    MJPRU Result 2019: जारी हुआ UP B.Ed JEE, mjpru.ac.in और  upbed2019.in पर यूं करें चेक

    महात्मा गांधी महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली ने यूपी बीएड जेइइ 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट MJPRU की आधिकारिक वेबसाइट www.mjpru.ac.in. और upbed2019.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इन वेबसाइट्स पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

  • JAC Result 2019: 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JAC Result 2019: 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    झारखंड अकैडमिक काउंसिल (JAC) ने 12वीं का रिजल्ट (JAC Result 2019) जारी कर दिया है. 12वीं की साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट (JAC 12th Result 2019) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in और jac.jharkhand.gov.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स से आसानी से अपना रिजल्ट (JAC Class 12 Result) चेक कर सकते हैं.

  • JEE Main Paper 2 Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Paper 2 Result 2019: जारी हुआ रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    जेईई मेन पेपर 2 की आंसर-की (JEE Main Answer key) जारी कर दी गई है. पेपर 2 आंसर-की NTA JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर आंसर-की (JEE Main 2019 Answer Key) चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. NTA जेईई मेन पेपर 2 (आर्किटेक्चर)  का रिजल्ट 15 मई से पहले कभी भी जारी कर सकता है.

  • देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

    देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

    जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी हो चुका है. JEE Main 2019 परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभान श्रीवास्तव (Subhan Srivastava) दिल्ली के रहने वाले हैं. उन्होंने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद मैने आंसर-की चेक की, जिसे मुझे लगा कि मेरा पेपर अच्छा हुआ है. अब रिजल्ट (JEE Main April Result) आने के बाद मैं बेहद खुश हूं और उम्मीद है कि मैं जेईई एडवांस्ड में भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा. शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं. शुभान लगातार पढ़ाई और परीक्षा के दबाव से बचने के लिए शतरंज खेलते थे. बता दें कि शुभान के पिता अनूप कुमार ने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की थी,  जबकि उनकी मां गृहिणी हैं.