NDTV Khabar

Jee advance


'Jee advance' - 54 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019 परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है. अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2019 Exam) अप्रैल की जगह मई में होगी. ये बदलाव लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए किया गया है. आईआईटी रुड़की ने परीक्षा का नया शेड्यूल (JEE Advanced Schedule) जारी कर दिया है. जेईई परीक्षा का शेड्यूल jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 27 मई को आयोजित किया जाएगा. पेपर 1 सुबह 9 से 12 और पेपर 2 दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा.

  • JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    JEE Advanced 2019: 19 मई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) रुड़की जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख जारी कर चुका है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) 19 मई 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2019) परीक्षा के लिए मई 2019 में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

  • इम्तिहान पर इम्तिहान; लेकिन नील आर्यन बने जईई के टॉपर, जानिए कैसे

    इम्तिहान पर इम्तिहान; लेकिन नील आर्यन बने जईई के टॉपर, जानिए कैसे

    नील आर्यन गुप्ता भी उन छात्रों में से हैं जिन्होंने कई साल तक इस उम्मीद में तैयारी की कि उन्हें भी न सिर्फ आईआईटी में पढ़ने का मौका मिल सकेगा बल्कि JEE मेंस और एडवांस्ड में उनकी रैंकिंग भी काफी ऊपर होगी. पर आर्यन को अचानक ही एक कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ा और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान काफी बीमार हो गए.

  • 'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

    'सुपर 30' से 3 और स्‍टूडेंट्स ने क्‍वालिफाई किया IIT JEE Advanced, कुल 29 स्‍टूडेंट्स को मिली सक्सेस

    आनंद कुमार के 'सुपर 30' संस्थान से JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की संख्या 29 हो गई हैं.आनंद के संस्थान में जेईई परीक्षा के लिए कमजोर तबके के 30 प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को शिक्षा दी जाती है. यहां पर स्टूडेंट्स को खाने और रहने की सुविधा भी दी जाती है.

  • IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    IIT-JEE में परचम लहराने वाले 'सुपर 30' के स्टूडेंट्स को पार्टी देंगे ऋतिक रोशन

    ऋतिक रोशन ने कहा है कि 'सुपर 30' की शूटिंग के दौरान उन्‍हें पता चला कि आईआईटी का एट्रेंस एग्‍जाम क्लियर करना कितना मुश्किल है.

  • JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  ने JEE (Advanced) की नई लिस्ट जारी कर दी है. IIT  कानपुर की इस रिवाइज्ड लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं.

  • JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    JEE एडवांस्ड के टॉपर बनकर भी लय जैन नहीं लेंगे IIT में एडमीशन, जानिए क्यों?

    यूं तो JEE एडवांस्ड का टॉपर बनना भी किसी बड़े लक्ष्य से काम नहीं पर लय का इरादा तो और भी ऊंचा है. ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस्ड 2018 में नौवीं रैंक हासिल करने वाले लय जैन बाकी टॉपर की तरह आईआईटी बॉम्बे जाने की तैयारी नहीं कर रहे हैं.

  • JEE (Advanced) पास करने वाली छात्राओं के लिए IIT Delhi में 17 जून को होगा ओपन डे सेशन

    JEE (Advanced) पास करने वाली छात्राओं के लिए IIT Delhi में 17 जून को होगा ओपन डे सेशन

    इस ओपन डे के आयोजन का उद्देश्य छात्राओं को पाठ्यक्रम और उनके करियर को लेकर सलाह देना है. यह ओपन डे सेशन संस्थान के लेक्चर हॉल परिसर में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा.

  • JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    JEE Advanced Result: इन बातों की वजह से ही टॉप थ्री में पहुंचे कलश, मीनल बनीं लड़कियों की टॉपर

    लड़कियों में टॉप करने वाले और ऑल इंडिया रैंकिंग में छठा स्थान हासिल करने वाली मीनल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोचिंग सेंटर और माता-पिता को दिया है. उन्हें इस परीक्षा में 360 में 318 अंक हासिल हुए हैं.

  • JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    JEE Advanced Results 2018 : परीक्षा शुरू होने के वक़्त कंप्यूटर हो गया ख़राब, फिर भी मिला दूसरा स्‍थान

    रविवार को जेईई एडवांस्ड 2018 के जो नतीज़े घोषित किये गए हैं उनमें साहिल ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं. कोटा के रहने वाले साहिल किसी टॉपर की तरह अपनी आंखें चिड़िया की आंख पर टिकाए हुए थे. जेईई मेन का रिजल्ट उनके मन के मुताबिक नहीं था पर उसकी उन्हें फिक्र भी नहीं थी, उनका तो निशाना था एडवांस्ड में टॉप 50 में आना.

  • JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

    JEE Advanced 2018 results: आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिय है. कैंडिडेट JEE Advanced 2018  का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced के नतीजे अपनी वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जारी किये हैं. साथ ही कैंडिडेट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उसके व्यक्तिगत रिजल्ट के नोटिफिकेशन भी भेजे जा चुके हैं. बता दें कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा JEE Advanced की परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर ने जारी किया मास्टर प्रश्नपत्र

    JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर ने जारी किया मास्टर प्रश्नपत्र

    यह प्रश्नपत्र के तीन हिस्सों में है. पहला मैथ, दूसरा फिजिक्स और तीसरा कैमिस्ट्री. हर पार्ट में कुल 18 प्रश्न हैं. इसके बाद हर सेक्शन को तीन सेक्शन में बांटा गया है. गौरतलब है कि आईआईटी कानपुर ने सोमवार को JEE Advanced की मार्किंग क्राइटेरिया भी जारी की थी.

  • JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर जल्द जारी कर सकता है प्रश्न पत्र

    JEE Advanced 2018: आईआईटी कानपुर जल्द जारी कर सकता है प्रश्न पत्र

    इस बार परीक्षा में 54 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए, इसके अलावा मल्टीपल ऑपशन के सवाल, नूमेरिक वैल्यू के सवाल  भी पूछे गए. हालांकि पूछे गए प्रश्नों को लेकर छात्रों में अलग-अलग राय थी. कुछ छात्रों को मैथ के सवाल काफी आसान लगे तो कुछके लिए मैथ की तुलना मे कैमिस्ट्री और फिजिक्स के सवाल ज्यादा आसान थे.

  • JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 8 मई तक बढ़ी

    JEE Advanced के लिए बढ़ाई गई तारीख 8 मई 10 बजे तक है. पंजीकरण की प्रक्रिया JEE Advanced की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी करनी होगी.

  • JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेईई मेन 2018 परीक्षा में सफल होने वाले 2.3 लाख छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए क्‍वालीफाई किया हैं,  जिसका रिजल्‍ट सोमवार को सीबीएसई द्वारा घोषित किया गया था. JEE Advanced की परीक्षा 20 मई को होगी.

  • IIT-JEE की परीक्षा को लेकर कोर्ट ने मांगा केंद्र से जवाब 

    IIT-JEE की परीक्षा को लेकर कोर्ट ने मांगा केंद्र से जवाब 

    ग्रामीण छात्रों को खासा नुकसान होगा. याचिका में कहा गया था कि ग्रामीण इलाकों में इनटर नेट की बेहतर सुविधा न होने की वजह से लाखों बच्चों को दिक्कत आ सकती है

  • JEE Advanced 2017: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के नतीजे घोषित

    JEE Advanced 2017: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के नतीजे घोषित

    JEE Advanced 2017 आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी 2017) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा परिणाम जेईई एडवांस्ड 2017 की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर देखा जा सकता है. इस परीक्षा के जरिए आईआईटी खड़गपुर में पांच वर्षीय बी. आर्क कोर्स और आईआईटी रुड़की में पांच वर्षीय बीआर्क कोर्स में दाखिला लिया जाता है. AAT पास करने वाले विद्यार्थी ही इन दोनों संस्थानों में संचालित बीआर्क कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. JEE (Advanced) में पास होने वाले उम्मीदवार ही यह परीक्षा दे सकते हैं.