NDTV Khabar

Jee advanced


'Jee advanced' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced 2020 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी करेगा. आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 1,60,831 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. हालांकि, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 27 सितंबर को आयोजित प्रवेश परीक्षा में 96 फीसदी छात्र शामिल हुए. पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजिक किया गया, जिसमें 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए और 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा दी. 

  • IIT दिल्ली ने कहा, जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए 98% उम्मीदवारों को दिए गए उनके पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र

    IIT दिल्ली ने कहा, जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए 98% उम्मीदवारों को दिए गए उनके पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले लगभग 98 फीसदी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के समय उनके द्वारा चुने गए शीर्ष तीन पसंदीदा शहरों में से एक अलॉट किया गया है. जेईई एडवांस्ड एग्जाम 222 शहरों में करीब 1,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा में कुल 1,60,831 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया है. 

  • IIT JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, जानिए कब होगा एग्जाम

    IIT JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, जानिए कब होगा एग्जाम

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने वाले जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उनके पास आवेदन करने का सिर्फ आज का समय है. बता दें कि जेईई मेन 2020 परीक्षा में सफल होने वाले और आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का आज आखिरी दिन है. 

  • JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) के बाद अब जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) की बारी है. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. जेईई मेन 2020 में आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन के अब दो ही दिन बचे हैं. 17 सितंबर तक ही जेईई मेन पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी 17 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन है.

  • JEE Main Answer Key 2020: जानिए कब जारी होगी जेईई मेन के लिए आंसर की, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    JEE Main Answer Key 2020: जानिए कब जारी होगी जेईई मेन के लिए आंसर की, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    JEE Main Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2020 उत्तर कुंजी यानी आंसर की जारी करेगी. 1 से 6 सितंबर तक आयोजित हुए बीटेक, BArch, BPlanning पेपर के लिए JEE मेन की आंसर की जारी की जाएगी. जेईई मेन का परिणाम 11 सितंबर को घोषित किया जा सकता है. इसलिए, 11 सितंबर से पहले जेईई मेन 2020 आंसर की जारी होने की उम्मीद की जा रही है. 

  • IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2020 में परीक्षा में टॉप 2,50,000 उम्मीदवार JEE एडवांस्ड परीक्षा में पंजीकरण कर सकेंगे और शामिल हो सकेंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी. 

  • JEE Advanced AAT 2020: इस दिन होगा आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced AAT 2020: इस दिन होगा आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced AAT 2020: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (JEE Advanced AAT 2020) 8 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. जेईई एडवांस्ड 2020 का संचालन करने वाले भारतीय दिल्ली इंस्टीट्यूट ने जेईई एडवांस्ड ब्रोचर में एएटी 2020 (AAT 2020) की तारीख की घोषणा की है. JEE एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT 2020) देशभर के 23 IIT संस्थानों में आयोजित किया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार पंजीकरण पोर्टल 5 अक्टूबर (सुबह 10 बजे) से 6 अक्टूबर (शाम 5 बजे) तक उपलब्ध होगी. 

  • शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया गया है. जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 के बीच जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13, 2020 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • JEE Main Exam 2020: जुलाई में होगा जेईई मेन एग्जाम, जानिए एडमिट कार्ड-रिजल्ट और फॉर्म से जुड़ा हर अपडेट

    JEE Main Exam 2020: जुलाई में होगा जेईई मेन एग्जाम, जानिए एडमिट कार्ड-रिजल्ट और फॉर्म से जुड़ा हर अपडेट

    JEE Main Exam 2020 Update: कोरोनावायरस महामारी के चलते देश में लॉकडाउन जारी है और इसका असर स्कूल-कॉलेज के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी पड़ा है. अप्रैल में होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) की मेन परीक्षा अब जुलाई में आयोजित कराई जाएगी. ये परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होगी. परीक्षा का प्रारूप कंप्यूटर आधारित होगा और सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

  • NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG Exam 2020: नीट यूजी एग्जाम को लेकर कई उम्मीदवारों को फेक कॉल और मैसेज किए जा रहे हैं. इन फेक कॉल पर उम्मीदवारों से एप्लिकेशन डिटेल समेत उनकी निजी जानकारी के बारे में पछा जा रहा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों को नीट यूजी एग्जाम (NEET UG Exam) को लेकर फेक और फ्रॉड कॉल, मैसेज और ईमेल के प्रति अलर्ट रहने के लिए कहा है.

  • JEE Advanced: 23 अगस्‍त को होगी जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Advanced: 23 अगस्‍त को होगी जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Advanced Exam: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी गई है. अब यह परीक्षा 23 अगस्त को होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' ने खुद इस बात की जानकारी दी है. आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को निशंक ने वेबिनार में इस एग्जाम के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि परीक्षा अगस्‍त में होगी. हालांकि, तब एग्जाम की तारीख नहीं बताई गई थी. जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced) जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बाद आयोजित किया जाता है.

  • JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

    JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

    JEE Main, Neet Exam 2020: जेईई मेन और नीट एग्जाम के सिलेबस को लेकर सोशल मीडिया पर फेक न्यूज वायरल हो रही है. फेक न्यूज में बताया जा रहा है कि कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स काफी मुश्लिकों का सामना कर रहे हैं. इसके मद्देनजर एनटीए (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) दोनों एग्जाम के लिए सिलबेस को कम कर दिया है. इस बारे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा, "जेईई मेन और नीट 2020 एग्जाम का सिलेबस वही है, जो पहले बताया गया है."

  • JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम अब अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज वेबिनार में इस एग्जाम के बारे में जानकारी दी. हालांकि, एग्जाम की तारीख के बारे में बाद में बताया जाएगा. बता दें कि जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced) जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बाद आयोजित किया जाता है.

  • JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    नीट (NEET) और जेईई (JEE) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये अच्छी खबर है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को कराई जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद इसकी जानकारी दी है. बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई के लिये नीट और इंजीनियरिंग के लिये जेईई का एग्जाम कराया जाता है.

  • JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

    JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

    जब तक JEE Main Exam नहीं होगा और उसके नतीजे घोषित नहीं किए जाएंगे तब तक JEE Advanced की परीक्षा भी नहीं होगी. ऐसे में स्‍टूडेंट लॉकडाउन के दौरान मिले इस समय का सद्पयोग जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी के लिए कर सकते हैं.

  • JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा

    JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा

    देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)-एडवांस्ड को कोविड-19 के मद्देनजर बुधवार को स्थगित कर दिया गया.

  • JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Main 2020:  इस साल अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए 7 फरवरी से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन परीक्षा दी थी वे भी इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.

  • IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    देश के सबसे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-रुड़की में दाखिला पाना छात्रों का सपना होता है, मगर इस साल अभिस्नातक की 18 सीटें खाली रह गई हैं. यह पढ़कर आपको अचरज हो सकता है, मगर सच यही है. सूचना के अधिकार के तहत यह खुलासा हुआ है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com